Am pm full form in hindi।AM और PM का फुल फॉर्म क्या होता है?

Am pm full form in hindi:- आज के समय में पूरी दुनिया में घडी का इस्तेमाल किया जाता है, और इसी घडी के अन्दर एक AM और PM की मीट्रिक होती है, जिसके बारे में आज हम बात करने वाले है, आज हम AM और PM का फुल फॉर्म क्या होता है? (am pm full form in hindi) तथा AM & PM का क्या मतलब होता है? (am pm meaning in hindi) के बारे में विस्तार से जानेंगे।

भारत में ही नही बल्कि विदेशो में भी घड़ी का इस्तेमाल काफी तेजी से होता है, लेकिन कुछ लोग है, जो घड़ी तो पहनते है, लेकिन घडी में बने AM और PM की फुल फॉर्म के बारे में नही जानते है, इसलिए आज मै आप सभी को अपने इस लेख की मदद से AM और PM का पूरा नाम  (Am pm full form in hindi) के बारे में जानकारी दूंगा।

कभी-कभी हमारे लिए आधी अधूरी जानकारी हानिकारक हो जाती है, इसीलिए कभी भी पूरी जानकारी को पढकर पूरा इन्फोर्मेशन लेना चाहिए, मेरा कहने का मतलब यह है, की यदि आप मेरी वेबसाइट पर विजिट किये है।

तो यहाँ पर आपको (am pm meaning in hindi) से लेकर AM और PM के बारे और भी रोचक जानकारी मिलेगी, जिसके बारे में आपने कभी भी नही सुनी होगी, इसके लिए आपको मेरा यह आर्टिकल पूरा ध्यानपूर्वक अंत तक पढना होगा।

 

AM और PM का फुल फॉर्म क्या होता है? Am pm full form in hindi?

AM और PM का मतलब जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है, की AM किसे कहते है, और PM किसी कहते है, आईये चार्ट के माध्यम से Am pm full form in hindi के बारे में जानते है-

 

am-pm-full-form-in-hindi

 

AM  Ante Meridiem (एंटी मिरिडियम)
PM Post Meridiem (पोस्ट मिरिडियम)

AM full form in hindi AM का फुल फॉर्म (AM meaning in hindi)

AM matlab kya hota hai:- आईये सबसे पहले हम AM के फुल फॉर्म के साथ-साथ इसे कैसे समझना है, इसके बारे में जान लेते है, AM का मतलब-  Ante Meridiem (एंटी मिरिडियम) होता है, और इसे हिंदी में अपराहन कहते है, इसकी समय सीमा रात 12:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे के बीच तक होता है।

AM की कुल समय सीमा 12 घंटे की होती है, कई लोग इस समय को PM (पूर्वाहन) समझ लेते है, जो की पूरी तरह से गलत हो जाएगा, आइये इसे उदहारण के माध्यम से समझते है।

उदहारण- यदि आपकी घडी में सुबह के समय में 08:00 बज रहे है, तो इसे 08:00 AM कहेंगे, यानी रात के 12 बजे के बाद से लेकर दोपहर के 12:00  बजे के पहले का समय AM (अपराहन) कहलाता है।

 

इनके बारे में भी जाने- 

PM full form in hindi PM का फुल फॉर्म (PM meaning in hindi)

PM matlab kya hota hai:- आईये अब AM के बाद PM की फुल फॉर्म के साथ-साथ PM को कैसे समझना है, इसके बारे में विस्तार से जानते है, PM का फुल फॉर्म- post Meridiem (पोस्ट मिरिडियम) होता है, जिसे हिंदी में पूर्वाहन कहते है, PM (पूर्वाहन) की समय सीमा दोपहर 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे तक होती है, जैसे ही रात के 12:00  बजेंगे तो उसी समय यह AM हो जाएगा।

भारत के लोगो को अक्सर AM और PM में कन्फ्यूजन हो जाता है, और वह यह नही समझ पाते है, की समय AM चल रहा है, या PM, इसलिए आज की पोस्ट में हम PM को उदहारण के तौर पर समझेंगे।

उदहारण- यदि आपकी घडी में रात के 10:00  बज रहे है, तो आपको यह समझ लेना चाहिए की इस समय 10:00  PM हो रहे है, PM की शुरुवात दोपहर में 12:00  बजे से लेकर रात के 12:00  बजे तक होती है।

 

PM के अन्य फुल फॉर्म

PM  prime minister (प्राइम मिनिस्टर)
PM privet massage (प्राइवेट मैसेज)
PM project manager (प्रोजेक्ट मैनेजर)

AM और PM का इतिहास

पहले के समय में जब घडी का अविष्कार नही हुआ था, तब हमारे पूर्वज सूर्य और चन्द्र की स्थिति को देखकर सही समय बताते थे, जो हर किसी के लिए संभव नही था, इसलिए घडी का अविष्कार हम मनुष्य के लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ माना जाता है कि मिस्र के लोगो ने 12 के आधार का उपयोग करते हुए एक दिन को 24 बराबर भागो में बाटा था।

इस हिसाब से हम कह सकते है कि 12 घंटों वाली प्रणाली का प्रयोग सर्वप्रथम मिश्र के लोगो के द्वारा किया गया था। उसके बाद जैसे जैसे वक़्त निकलते गया फिर नयी नयी तकनीकों की खोज होती गयी, और काफी समय के बाद डिजिटल घडी की खोज की गयी, जिसे आज के ज़माने में समय देखने के लिए उपयोग किया जाता है।

 
समय देखने के लिए 12 hours system और 24 hours system का प्रयोग किया जाता है। जब आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में time set करते है तो आपने देखा होगा वहाँ पर दो विकल्प होते है एक 12 hours format और दूसरा 24 hours format. 12 hours format में ही AM तथा PM का उपयोग किया जाता है।
 
दोस्तों आप अब पूरी तरह से समझ गए होंगे, की AM और PM किसे कहते है, और इसी के साथ में एएम और पीएम का पूरा नाम (Am pm full form in hindi) में पूरा अच्छी तरह से आपके समझ में आ गया होगा. यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल है, तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।
 
 

AM और PM का क्या महत्व है?

किसी भी समय को जानना हमारे लिए जरुरी होता है, क्योकि आज के जवाने में समय की काफी कीमत है, इसलिए AM/PM को बनाया गया है, ताकि आप समझ सके, कि इस समय दिन है या रात, इसे समझने के लिए हमने ऊपर विस्तारपूर्वक जानकारी दी है।

यदि बात करे AM/PM के महत्व की तो घड़ी के अनुसार इनका काफी महत्व है, एक दिन में 24 घंटे होते है, और इन्हें 12-12 घंटो के हिसाब से दो बराबर भागो में बाटा गया है, AMऔर PM से यह पता चलता है, कि प्रजेंट समय में कितना समय हो रहा है।

जैसे- एक दिन में 08:00 बजे का समय दो बार आता है, यदि AM और PM को हटा दिया जाए, तो यह पता लगाना मुश्किल हो जाएगा, की यह समय सुभ का है, या शाम का, इस लिए AM और pm का काफी महत्व है।

यही पर 08:00 बजे के सामने AM दिखाई दे रहा है, तो आप समझ जाईये की यह सुबह का समय है, और सुबह के 08:00 बज रहे है, और यही 08:00 बजे के सामने PM दिखाई दे रहा है, तो आपको समझ जाना चाहिए, कि इस समय रात के 08:00 बज रहे है।

 

इसे पढ़कर ऑनलाइन पैसे कमाना सीखे-

 

Am pm full form in hindi से सम्बंधित प्रश्न-

  1. AM को हिंदी व इंग्लिश में क्या कहते है?

    Ans- AM को हिंदी में पूर्वाह्न कहते है, तथा इंग्लिश में Ante Meridiem (एंटी मिरिडियम) कहते है|

  2. PM को हिंदी व इंग्लिश में क्या कहते है?

    Ans- PM को हिंदी में अपराह्न कहते है, तथा इंग्लिश में Post Meridiem (पोस्ट मिरिडियम) कहते है|

  3. am pm time का क्या मतलब होता है?

    Ans- AM का मतलब रात 12:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे के बीच तक का समय होता है, और PM का मतलब दोपहर 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे के बीच तक का समय होता है|

  4. घडी का आविष्कार किसने किया था?

    Ans- घड़ी के आविष्कार का श्रेय जाता है पोप सिलवेस्टर द्वितीय को जाता है जिन्होंने सन् 996 ईस्वी में घड़ी का आविष्कार किया था|

आखिरी शब्द-

आज के इस लेख में हमने (Am pm full form in hindi) तथा AM & PM का क्या मतलब होता है? (am pm meaning in hindi) के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, तथा ऐसी ही रोचक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले।

4.7/5 - (206 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!