bank po full form 2022 | बैंक पीओ का पूरा नाम क्या है?

4.6/5 - (688 votes)

bank po full form:- यदि आप सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहे है, तो अपने bank po का नाम तो सुना ही होगा, यदि नही सुना है, तो आज हम बैक पीओ की फुल फॉर्म के बारे में आप सभी को जानकारी देंगे

हम इस आर्टिकल की मदद से po ka full form, तथा पीओ क्या होता है, और बैंक पीओ का क्या कार्य है, इन सभी सवालों के बारे में जानकारी देंगे, इसलिए आप सभी से निवेदन है, की इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़े.

आज के समय में हर कोई बैंक में जाते आते रहता है, ऐसे में हर किसी ने बैंक पीओ के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते है, बैंक पीओ का पूरा नाम (bank po full form) क्या है, यदि नहीं जानते है, तो आज हम अपने इस लेख की मदद से आप सभी को बैंक पीओ (po full form in hindi) के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दूंगा।

हमारे भारत देश में ऐसी कई सारी वेकेंसी निकलती रहती है, जिसमे हर किसी का फुल फॉर्म होता है, शोर्ट नाम इसलिए रखा जाता है, ताकि उसे उच्चारण करने में आसानी हो, bank po की तरह ऐसे कई सारे शोर्ट वर्ड है, जिनका पूरा नाम होता है।

 

bank-po-full-form

 

PO Full Form in Hindi (बैंक पीओ का पूरा नाम)

किसी भी बैंक के अन्दर एक  प्रोबेशनरी ऑफिसर नुयुक्त किया जाता है, जिसे (PO) कहा जाता है, इसी तरह से PO का फुल फॉर्म प्रोबेशनरी ऑफिसर होता है- आईये इसे और और अच्छी तरीके से जानते है-

P (पी) प्रोबेशनरी (Probationary)
O (ओ) ऑफिसर (officer)

 

PO क्या होता है, पीओ का क्या मतलब है?

किसी भी बैंक में एक (पीओ) प्रोबेशनरी ऑफिसर अधिकारी होता है, जो एक महत्वपूर्ण पद पर तैनात होता है, probationary officer बैंक की छेत्र में सबसे अच्छा कैरियर माना जाता है, वैसे अगर बात करे तो बैंकिग सेक्टर की तो यह काफी तेजी से ग्रो होने वाला छेत्र है, यही वजह है, की बैंक की जॉब के लिए काफी कम पोस्ट पर लाखो के आवेदन किये जाते है।

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

 

बैंक में (PO) पीओ कैसे बने

दोस्तों यदि आप बैंक की नौकरी करके मोटा पैसा कमाना चाहते है, तो आपको बैंक के पीओ पद के लिए आवेदन करना पड़ेगा, बैंक के अन्दर पीओ (PO) का फुल फॉर्म probationary officer होता है, जिसे हिंदी में अस्सिस्टेंट मैनेजर कहते है।

 

बैंक पीओ बनने के लिए क्या करे (bank po job)

यदि आप बैंक पीओ बनना चाहते है, तो आपको सबसे पहले IBPS का ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना पड़ता है, IBPS का फुल फॉर्म – इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्सन होता है, IBPS का काम सभी  बैंको का एक साथ एग्जाम करना होता है।

 

इसी के साथ IBPS साल में चार बार इग्जाम करवाता है, जिसमे बैंक पीओ, बैंक क्लर्क, आरआरबी ऑफिस अस्सिस्टेंट, और आरआरबी ऑफिसर , बैंक में पीओ बनने के लिए आपके पास मुख्य दो रास्ते है, एक IBPS और दूसरा SBI के द्वारा, इन दोनों की वैकेंसी अलग-अलग निकाली जाती है, IBPS में पीओ की जॉब पाने के लिए साल में एक बार एग्जान देना पड़ता है।

 

Work of PO (पीओ के कार्य)

पीओ के पद पर नियुक्ति होने के बाद कैंडिडेट को Probation period पूरा करना होता है। जिसके दौरान कैंडिडेट को एकाउंटिंग, फाइनेंस, बिलिंग, मार्केटिंग आदि बैंकिंग से संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है। इसके साथ ही कैंडिडेट को account preparation, स्करोलिंग, पोस्टिंग आदि रूटीन वर्क करने पड़ते हैं। जिससे आगे चलकर किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान पीओ निकाल सके।

 

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद पीईओ कि असिस्टेंट मैनेजर के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है। जंहा पर अब उसको चेक पास करना, कैश मैनजमेंट, ग्रहकों के दैनिक लेनदेन, ड्राफ्ट जारी करना, ये कार्य करने होते हैं। इसके साथ ही बैंक के business को बढ़ाने की दिशा में काम करना होता है। लोन, cash flow, फाइनेंस को मैनेज करना, मोर्टगगेस आदि असिस्टेंट मैनेजर की जिम्मेदारी होती हैं।

 

अन्य जानकारी पढ़े- 

 

 

PO Career Scope in Hindi (पीओ के कैरियर स्कोप क्या है)

पीओ के तौर पर बैंकिंग सेक्टर में काफी अच्छी कैरियर को ग्रोथ होती है। क्योकि पीओ के तौर इसमे प्रमोशन भी होते रहते हैं। जंहा पर आपको सीनियर लेवल के पद पर नियुक्ति दी जाती है। पद के बारे में स्टेप बाई स्टेप जानकारी निचे दी गयी है-

क्रमांक पद-प्रमोशन ↓
1-  असिस्टेंट मैनेजर
2-  डिप्टी मैनेजर 
3- सीनियर ब्रांच मैनेजर
4- चीफ मैनेजर
5- असिस्टेंट जनरल मैनेजर
6- डिप्टी जनरल मैनेजर
7-  जनरल मैनेजर

 

bank po full form in hindi

  1. (PO) पीओ की हिंदी में फुल फॉर्म क्या है?

    Ans- पीओ की हिंदी में फुल फॉर्म असिस्टेंट मैनेजर होता है.

  2. (PO) फुल फॉर्म इन इंग्लिश?

    Ans- पीओ को इंग्लिश में फुल फॉर्म Probationary Officer होता है.

  3. पीओ की नौकरी किसके द्वारा निकाली जाती है?

    Ans- पीओ की नौकरी (IBPS)  इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्सन के द्वारा निकाली जाती है.

  4. bank po means क्या होता है?

    Ans- बैंक पीओ का मतलब एक अधिकारी होता है, जिसका पद असिस्टेंट मैनेजर का होता है.

  5. ibps po full form क्या होता है?

    Ans- ibps का फुल फॉर्म – institute of banking parsanal selection होता है, और PO ka full form- Probationary Officer होता है.

आज हमने क्या सिखा-

आज हमने इस आर्टिकल में bank po full form तथा पीओ क्या होता है, और बैंक पीओ का क्या कार्य है, इन सभी सवालों के बारे में हमने इस लेख में जानकारी दी है, यदि यह जानकारी आप अभी को पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, तथा अन्य की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!