2023 में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले जान ले, यह चार बाते|

money invest tips:- आजकल बहुत से लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए पैसे को इन्वेस्ट करते है, पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारे निवेशकों ने पैसो को कई तरह से इन्वेस्ट करते है.

हालांकि कुछ इंडस्ट्री हमेशा उन नए निवेशकों को आकर्षित करती है जो की मूल बातों के बारे में निश्चित नहीं हैं. यदि आप नए इन्वेस्टरो में से एक हैं, आपको कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए

और पढ़े- घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प 

आज कल के भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर कोई चाहता है, कि उसकी कमाई एक हिस्सा वह कही ऐसी जगह पर निवेश हो। जिससे भविष्य में जाकर उसे कही कोई तकलीफ आने पर वह इन्वेस्ट किया हुआ पैसा उसे काम दे।

जैसा की कोरोना काल में लोगो ने बहुत कुछ सिखा है कि, अगर पैसे को इन्वेस्ट ऐसी जगह पर करना चाहिए। जहा वह अपनी जरूरतों के हिसाब से काम कर सके। कई लोग ऐसे है, जो अपनी कमाई के कुछ हिस्से को बैंक में जमा कर देते है। जिससे बैंक कुछ सालो के बाद उन्हें एक अच्छा ब्याज दे।

और पढ़े- जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ पैसा कमाने के तरीके

वही कही ऐसे लोग भी है, जो अपनी कमाई का कुछ हिस्सा ऐसी स्कीम में लगाते है। जहा पर उन्हें कुछ ही समय बाद एक अच्छा रिटर्न मिल सके। लेकिन ज्यादातर ऐसा देखा गया है,

की कई लोग अपना मेहनत से कमाया हुआ पैसा बिना सोचे समझे ऐसी जगह पर इन्वेस्ट कर देते है। जहा उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ता है।

इसके लिए कुछ जरुरी बातो का ध्यान रखना चाहिए। जिसके बारे मै आपको निचे बताऊंगा। जिससे आपका पैसा दुबे नही, और अच्छा रिटर्न आपको मिल सके तो आईये जानते है।

और पढ़े-  गूगल मेरा नाम क्या है?

1- इन्वेस्ट करने से पहले लॉक इन पीरियड जांचे

जब भी आप निवेश करने की योजना बना रहे है। तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर ले, कि आप जहा भी अपना पैसा इन्वेस्ट करने जा रहे है, वहा का लॉक इन पीरियड कितने समय का है।

कभी-कभी ऐसी कई सारी स्कीम होती है। जहा पर निर्धारित समय के पहले आप अपने जमा किये गये पैसे को नही निकाल सकते है। इसी के लिए समय के बारे में ध्यान रखना जरुर होता है। कि आप अपने ही पैसे को कब और कितना निकाल सकते है।

 

इनके बारे पढ़े- 

Before-investing-money-in-2022-know-these-four-things-in-Hindi

 

2- सर्वप्रथम स्कीमो के बारे में जानकारी प्राप्त करना।

इन्वेस्ट करने से पहले एक ही जगह पर जाकर अपनी पूंजी को कभी भी  इन्वेस्ट नही करनी चाहिए। इसके लिए आपको इन्वेस्ट करने के सभी विकल्पों को ध्यान पूर्वक जानना चाहिए।

और अलग-अलग स्कीमो के बारे में बैंको में जाकर तुलना करनी चाहिए, कि कौन सी स्कीम के क्या फायदे है, और इसके क्या नुकसान है। और किस स्कीम में इन्वेस्ट करना सबसे अधिक सुरछित होगा।इन सबके बारे में जानकारी आपको प्राप्त करनी चाहिए। उसके बाद ही अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए.

और पढ़े- फ्रेंचाइजी बिज़नेस क्या है

3- पैसे इन्वेस्ट करने से पहले पुराने कर्ज को निपटा ले 

अगर आप अपने पैसे को निवेश करने की सोच रहे है, तो सबसे पहले यह एक बात आपको लोगो को जान लेनी चाहिए, कि आपके ऊपर किसी भी प्रकार का कोई कर्ज ना हो,

चाहे वह की व्यक्ति का हो या बैंक लोन हो, सबसे आप इन सब कर्ज से छुटकारा पा ले। उसके बाद ही आप अपने जमा पूंजी को निवेश करने के बारे में सोचे। जिसके फलस्वरूप आप अपने निवेश पर ही ध्यान दे सके।

और पढ़े- onecode app se पैसे कैसे कमाए

4- फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त करना।

जब भी कोई हमें स्कीम बताता है, तो हम बिना कुछ सोचे समझे उसमे अपना पैसा इन्वेस्ट करते करने लग जाते है। जो की पूरी तरह से गलत है। एक अच्छा निवेशी हमेशा इस बात का ध्यान रखता है, कि बाद में उसे कितने प्रतिशत का रिटर्न मिलेगा।

आपको एक बात के बारे में जानकारी अवश्य रखनी चाहिए, कि आप कितना पैसा इन्वेस्ट कर रहे है। और उसके बदले में आपको कितने प्रतिशत का रिटर्न मिलेगा।

और इस पुरे विधि में कितना समय की अवधी लग सकती है। अगर आपको इन्वेस्ट करने से एक अच्छा रिटर्न मिल रहा है, तभी आप अपने निवेश की क्रिया को जारी रखे।

 

अन्य पढ़े-

 

Rate this post

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!