BMW full form in hindi। बीएमडब्ल्यू कार की पूरी जानकारी हिंदी में|

BMW full form in hindi:- यह बात सच है, की बीएमडब्ल्यू कार हर कोई नही खरीद सकता, लेकिन bmw ka full form बीएमडब्ल्यू का फुल फॉर्म हिंदी में जानने का अधिकार सभी को है, इसलिए आज अपने इस लेख की मदद से आप सभी को BMW का फुल फॉर्म क्या है, और BMW कहा की कंपनी है, इन सभी सवालों जवाब हिंदी में दूंगा।

बीएमडब्ल्यू भारत की महँगी कारो में से एक है, लेकिन आज के समय में भारत में भी एक से बढ़कर एक उद्योगपति है, जो बीएमडब्ल्यू कार इस्तेमाल करते है, यह तो रही बात बीएमडब्ल्यू की, इसके पहले हमने sbi full form in hindi के बारे में दिया था, यदि आपके इस पोस्ट को नहीं पढ़ा है, तो लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

BMW full form in hindi बीएमडब्ल्यू का पूरा नाम क्या है?

आईये अब बिना समय को गवांये BMW car ki full form के बारे में जान लेते है, इसके बाद हम निचे BMW कार और कम्पनी से सम्बंधित कुछ रोचक जानकारी आपके साथ साझा करेंगे, जिसके बारे में आपने इससे पहले कही पर नही सुना होगा, इसलिए इस आर्टिकल पूरा ध्यानपूर्वक अंत तक जरुर पढ़े।

BMW-full-form-in-hindi

बीएमडब्ल्यू का पूरा नाम:- Bavarian Motor Works  (बवेरियन मोटर वर्क्स) है, यह एक जर्मन कंपनी है जो ऑटोमोबाइल और मोटरसाइकिल बनाती है। बीएमडब्ल्यू कंपनी की स्थापना 1916 में हुई थी, और इसका मुख्यालय म्यूनिख, बवेरिया, जर्मनी में है। बीएमडब्ल्यू कार के परिपत्र नीले और सफेद रंग के (LOGO) लोगो को बवेरियन ध्वज में रंगों से उधार लिया गया है।

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

BMW क्या है? (bmw kis desh ki company hai)

बीएमडब्ल्यू एक जर्मन कम्पनी है, जिसके द्वारा कार और मोटर-साइकिल का निर्माण किया जाता है, BMW कंपनी पहले 1945 तक एयरक्राफ्ट इंजन भी बनाती है।

बीएमडब्ल्यू कम्पनी सबसे पुरानी कार निर्माता कम्पनी है, और इसी के साथ बीएमडब्ल्यू मिनी और रोल्स-रॉयस कार ब्रांडों की मूल कंपनी है। जिसे लगभग कुछ सालो के अंतराल में शुरू किया गया था, BMW का मुख्यालय म्युनिक बवेरिया (जर्मनी) में स्थित है, जिसे 1916 में स्थापित किया गया था।

बीएमडब्ल्यू (BMW) कार अपने मोटर वाहनों को कई देशो में एक्सपोर्ट करती है, जैसे- चीन, अमेरिका, भारत, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका आदि।

 

BMW का इतिहास (history of BMW)

1-  बीएमडब्लू (BMW)) ने सर्वप्रथम मोटरसाइकिल के इंजनों का निर्माण शुरू किया, और पहले विश्व युद्घ के बाद से ही मोटरसाइकिल बनाने लगी. कुछ ही सालो में BMW मोटरसाइकिल का ब्रांड अब बीएमडब्लू (BMW) Motorrad के नाम से जाना जाने लगा था।

लेकिन HELIOS और Flink के नाकामयाब हो जाने के बाद 1923 में इनका “R32” पहली सफल मोटर साइकिल रही थी. इसमें “बॉक्सर” जुड़वां (दो) इंजन था, जिसमें मशीन के दोनों तरफ हवा के प्रवाह में एक सिलेंडर प्रोजेक्ट्स था।

इसके अलावा 1980के दशक की शुरुआत तक उनके सभी मोटरसाइकिलों में इस विशिष्ट लेआउट का इस्तेमाल किया जाने लगा। जिससे कम्पनी और BMW मोटरसाइकिल की डिमांड बढ़ने लगी, कई बीएमडब्लू (BMW) का उत्पादन अब भी इस लेआउट, जो R सीरीज के रूप में जाना जाता हैं।

 

2- द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, बीएमडब्लू (BMW) ने साइड कार लगी एक मोटर साइकिल और BMW R75 का उत्पादन किया। इसका डिजाइन बड़ा ही अनोखा था, जिसे Zundapp KS750 की नक़ल करके बनाया गया था, इसकी साइड कार का पहिया भी मोटर-चालित था। कई तरह से लॉक करने की खासियत ने इस वाहन को ऑफ-रोड के बहुत ही उपयुक्त और कई मायनों में जीप के समकक्ष बना दिया था।

इसके बाद 1983 में, K सीरीज़ आयी जो शाफ्ट ड्राइव के लिए फेमस हुयी, लेकिन वाटर-कूल्ड और इसमें आगे से पीछे तक एक सीध में तीन या चार सिलेंडर लगे थे। इसके तुंरत बाद बीएमडब्ल्यू ने सिंगल और समानांतर दो रोटेक्स (Rotax) इंजन के साथ में बीएमडब्लू (BMW)) ने चेन-चालित F और G सीरीज़ बनाना शुरू किया।

 

3-  बीएमडब्लू (BMW) उन शुरूआती निर्माताओं में से एक था, जिसने 1980 के दशक के अंत में मोटरसाइकिलों में एंटी-लॉक ब्रेक लगाने का सिस्टम तैयार कर दिया था।

जिससे 2006 में एंटी-लॉक ब्रेक की पीढ़ी उपलब्ध हुई और बाद में बीएमडब्लू (BMW) मोटरसाइकिल ने परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण या एंटी-स्किड तकनीक- मोटरसाइकिल उत्पादन में पहली बार की शुरूआत करने का मार्ग पारित किया और तब से लेकर अब तक बीएमडब्ल्यू कार की उपलब्धिया और डिमांड दोनों ही निरंतर बढ़ते ही जा रही है।

 

BMW की उपलब्धिया व कुछ रोचक तथ्य

  • BMW कंपनी शुरुवात के समय में Aircraft Engines बनाने के लिए जानी जाती थी।
  • BMW द्वारा बनाये गये पहले कार का नाम Dixi रखा गया था।
  • BMW ने 1972 में अपनी इलेक्ट्रिक कार BMW 1602e का निर्माण किया लेकिन इसकी परफॉरमेंस दुसरे मॉडल के आधी थी इसलिए इसे मार्किट में नही लाया गया।
  • BMW ने 2013 में, इलेक्ट्रिक i3, इलेक्ट्रिक कार का निर्माण करना शुरू कर दिया।
  • कंपनी ने 2001 में, नई मिनी, छोटी कारों के सैक्शन में एक प्रीमियम कार निर्माण शुरू किया।
  • BMW कंपनी ने दक्षिण कैरोलिना के स्पार्टनबर्ग में विशेष रूप से BMW Z3 रोडस्टर के उत्पादन के लिए 1994 में, एक संयंत्र खोला।
  • BMW कंपनी के द्वारा ब्रिटिश रोवर ग्रुप का 1990 के दशक में, अधिग्रहण कर लिया गया लेकिन यह अधिग्रहण लाभदायक नहीं था इसलिए बीएमडब्ल्यू ने रोवर ग्रुप को फीनिक्स कंसोर्टियम को विक्रय कर दिया।
  • BMW आज भी उनके लिए कार पार्ट्स बनाती है जिनके पास आज भी BMW के बनाये Classic Car मोजूद है जो World War 2 जितना पुराना है।
  • Rolls Royce भी BMW कंपनी का ही एक अंग है।
  • BMW का Headquarter जर्मनी के Munich शहर में स्थित है और इसका डिजाईन BMW के Four-cylinder इंजन की तरह ही प्रतीत होता है।
  • Kidney Grille आपको BMW द्वारा बनाये गये किसी भी कार में देखने को मिल जाएगी और यह भी BMW की पहचान को दर्शाता है।
  • BMW ने 1937 में दुनिया की सबसे तेज़ मोटरसाइकिल का अविष्कार किया जिसकी स्पीड 279 km/h थी।
  • BMW कंपनी ने अपनी 3, 5 और 7 सीरीज को 1970 के दशक में लॉन्च कर दिया था।
  • BMW कंपनी के द्वारा बनाई गई पहली कार का नाम “डिक्सी” (diksi) था।
  • BMW कंपनी ने 1923 में मोटरसाइकिलों का निर्माण शुरू किया।
  • जर्मन वायु सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले विमान इंजनों के निर्माण के साथ BMW कंपनी ने शुरुआत की थी।
 
 

बीएमडब्ल्यू (BMW) के इंजनो का निर्माण कौन करता है?

लगभग 2015 की शुरुवात से, बीएमडब्ल्यू ने फोर्स मोटर्स को भारत में बनने वाली सभी कारों और एसयूवी (SUV) के इंजनों का उत्पादन और परीक्षण करने का काम सौंप दिया है।
 
फोर्स मोटर्स ने भारत में बनी अपनी 3, 5, 7, GT सीरीज कारों और X1, X3, X5 सीरीज एसयूवी (SUV) के लिए इंजन को बनाने और आपूर्ति करने के लिए बीएमडब्ल्यू फैक्ट्री के पास चेन्नई में एक समर्पित अत्याधुनिक सुविधा स्थापित की है, जिसके द्वारा बीएमडब्ल्यू के इंजनो का निर्माण किया जाता है।
 
 
 

बीएमडब्ल्यू (BMW) कार से सम्बंधित प्रश्न-

  1. बीएमडब्ल्यू (BMW) कंपनी का मालिक कौन है?

    Ans- बीएमडब्ल्यू (BMW) कंपनी के मालिक सुज़ैन क्लैटेन और स्टीफन क्वांड्ट है|

  2. बीएमडब्ल्यू (BMW) कम्पनी की स्थापना कब हुई थी?

    Ans- बीएमडब्ल्यू (BMW) की स्थापना फ्रांज जोसेफ पोप ने 1916 में BMW की स्थापना की थी।

  3. बीएमडब्ल्यू i4 नयी कार की कीमत कितनी है?

    Ans- बीएमडब्ल्यू i4 नयी कार की कीमत 69.90 लाख रुपये है, जो की शोरुम प्राइस है|

  4. BMW की सबसे सस्ती कार कौन सी है?

    Ans- BMW की सबसे सस्ती कार 2 सीरीज है।

आखिरी शब्द-

आज हमने इस पोस्ट की सहायता से बीएमडब्ल्यू का पूरा नाम:- (BMW full form in hindi) तथा BMW कहा की कंपनी है, और BMW का मालिक कौन है? इन सभी सवालों के बारे में विस्तारपूर्वक जाना है, और इसी के साथ में हमने BMW से सम्बंधित कुछ रोचक जानकारी भी इस पोस्ट में शेयर की है, यदि आप सभी को यह (BMW full form in hindi) जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले धन्यवाद।

4.7/5 - (208 votes)

2 thoughts on “BMW full form in hindi। बीएमडब्ल्यू कार की पूरी जानकारी हिंदी में|”

Leave a Comment

error: Content is protected !!