Chai ko hindi mein kya kahate hain। chai ka hindi naam क्या है।

यदि आप गूगल पर Chai ko hindi mein kya kahate hain सर्च किये है, और हमारी वेबसाइट पर विजिट किये है, तो आप बहुत सही जगह पर आये है, क्योकि यंहा पर हम chai ko hindi mein kya kahate hain और chai ka hindi naam क्या है, इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया इस चाय कि दीवानी है, और आज कल कुछ पढ़े लिखे IIT और इंजीनियरिंग के छात्र भी का बिज़नस शुरू किया है, और महीने का लाखो कमा भी रहे है, इसकी भी एक वजह है।

क्योकि भारत में बहुत से लोग आज भी चाय के काफी दीवाने है, उन्हें कुछ मिले या ना मिले लेकिन उन्हें सुबह शाम चाय चाहिए ही रहती है, लेकिन क्या कोई chai ka hindi naam बता सकता है।

मेरे ख्याल से बहुत ही कम लोग होंगे, जो चाय को हिंदी में क्या कहते है, जानते होंगे, लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद हर कोई चाय को हिंदी में क्या कहते है, इसके बारे में अच्छे से जान जायेंगे।

लेकिन इसके लिए आपको मेरा यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढना होगा, क्योकि यंहा पर हम chai ka hindi naam, chai in hindi, chai hindi meaning, Chai ko hindi mein kya kahate hain इन सभी सवालो के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Chai-ko-hindi-mein-kya-kahate-hain

Chai ko hindi mein kya kahate hain। चाय को हिंदी में क्या कहते है।

यदि आप चाय पीने के शौकीन है, और आपसे कहा जाय कि आप चाय बोलने की बजाय इसको हिंदी में बोलो, तो यकीन मानिए, आप घबरा जायेंगे, क्योकि चाय कि हिंदी ही काफी बड़ी है।

आईये जानते है Chai ko hindi mein kya kahate hain, चाय को हिन्‍दी मे ‘दुग्ध जल मिश्रित शर्करा युक्त पर्वतीय बूटी’ कहा जाता है। इसका हिंदी में अर्थ चाय और दूध के मिश्रण को चायपत्ति के साथ मिलाकर बनाना, आशा है, कि अब आप सभी को चाय का हिंदी नाम अच्छे से पता चल गया होगा।

हमने इस पोस्ट में पहले ही बता दिया था, चाय का हिंदी नाम काफी बड़ा है, जिसे याद रखना हर किसी के बस कि बात नही है, लेकिन याद ना कर पाना यह भी मुश्किल नही है।

इसके अलावा चाय को इंग्लिश में Tea कहा जाता है, आशा है, अब आपको चाय कि हिंदी और चाय को इंग्लिश में क्या कहते है, यह अच्छे से समझ में आ गया होगा।

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

चाय पीने के फायदे-

चाय को हिंदी में क्या कहते है, इसके बारे में हमने ऊपर आप लोगो को जानकारी दे दी है, आईये अब चाय पीने के कुछ फायदे के बारे में जान लेते है।

  1. चाय पीने से कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है, क्योकि चाय के अन्दर कुछ ऐसे पदार्थ पाए जाते है, जिसके कारण ब्रेन ट्यूमर के साथ-साथ कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है।
  2. जोड़ो के दर्द में लाभकारी होता है।
  3. थकान महसूस नही होती है।
  4. नींद ना आने की बिमारी से छुटकारा मिलता है।
  5. सर के दर्द में काफी लाभ मिलता है।

चाय पीने के नुकसान-

यदि हम किसी भी खाद्य पदार्थ कि बात करे, तो उसके जितने फायदे होते है, उसके मुकाबले कुछ न कुछ नुकसान भी होते है, चाय पीने के फायदे के बारे में हने तो जान लिए आईये अब चाय पीने के नुकसान के बारे में जानते है।

  1. ज्यादा चाय पीने से शरिर में आयरन कि कमी होती है।
  2. अधिक चाय के सेवन से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, क्योकि इसके अन्दर कैफीन नाम का नशीला पदार्थ होता है।
  3. गर्मी में अधिक चाय पीने से शारीर पर कई प्रकार के रोग होने का खतरा बना रहता है।
  4. गर्भवती महिलाओं को चाय के सेवन से बचना चाहिए।
  5. अधिक मात्र में चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए काफी कम मात्र में चाय का सेवन करे।

और पढ़े- 

चाय से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • Chai ko english mein kya kahate hain?

    Ans- चाय को इंग्लिश में Tea कहते है।

  • चाय को संस्कृत में क्या कहते हैं?

    Ans- चाय को हिंदी में चायम् कहते है।

  • Chai ka hindi naam क्या है?

    Ans- चाय का hindi नाम- ‘दुग्ध जल मिश्रित शर्करा युक्त पर्वतीय बूटी’ है।

निष्कर्ष- आज हमने क्या सिखा-

आज के इस आर्टिकल में हमने Chai ko hindi mein kya kahate hain और chai ka hindi naam क्या है, इसके बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, आपको chai in hindi से सम्बंधित यह जानकारी कैसी लगी, कृपया कमेंट में जरुर बताये।

तथा ऐसी ही जानकारी कि सुचना पाने के लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूले, और इस जानकारी को अपने दोस्तों व सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करे।

4.3/5 - (52 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!