Chand par kon kon gaya hai। 2022 में चाँद पर कौन-कौन गया है?

पूरी दुनिया में आज के समय में यह हलचल मची है, की क्या चाँद पर जीवन संभव है, और आज तक चाँद पर कौन- कौन गया है (Chand par kon kon gaya hai) आज हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे।


इसके पहले हमने गूगल कहां की कंपनी है और गूगल का मालिक कौन है, इसके बारे में जानकारी दी थी, लेकिन आज के दौर में पूरी दुनिया में इतने सारे आविष्कार हो रहे है, की सुनने के बाद भी अपने कानो पर भरोसा नही रहता है, आज हम यह जानेंगे की जब से पूरी दुनिया ने तरक्की की है, तब से लेकार आज तक Chand par kon kon gaya hai-चंद्रमा पर कौन-कौन गया है?

आज से लगभग 52 साल पहले मनुष्य जाति ने अपना पहला कदम चाँद पर रखा था, इस मिशन का नाम अपोलो 11 रखा गया था, इस मिशन में सर्वप्रथम नीलआर्मस्ट्रोंग को चाँद पर भेजा गया था, जो अमेरिका के एक वैज्ञानिक थे और अमेरिका के ही रहने वाले थे, इस मिशन को नासा के द्वारा ऑपरेट किया गया था।

chand-par-kon-kon-gaya-hai

 

सर्वप्रथम संस्था का नाम नासा
सर्वप्रथम मिशन का नाम अपोलो 11
वर्ष 20 जुलाई- 1969
देशा का नाम अमेरिका
वैज्ञानिक का नाम नील आर्मस्ट्रांग (अमेरिका)

इनके बारे में जाने- 

Chand par kon kon gaya hai। गूगल चाँद पर कौन कौन गया है?

 
भारत ही नही बल्कि कई देश है, जहा पर लोग गूगल से सवाल करते है, की google chand par kon kon gaya hai, गूगल केवल एक व्यक्ति के नाम बताता है, जो चाँद पर पहली बार गए थे, जिनका नाम है नील आर्मस्ट्रांग, आज के हम अपने इस लेख में 1969 से लेकर आज तक चाँद पर कौन कौन गया है, इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।
 
 
क्रमांक  वैज्ञानिको के नाम  मिशन के नाम 
1- नील आर्मस्ट्रोंग अपोलो 11
2- बाज एल्ड्रिन अपोलो 11
3- पीठ काॅनराड अपोलो 12
4- एलन बीन अपोलो 12
5- एलन शेपर्ड अपोलो 14
6- एडगर मिशेल अपोलो 14
7- डेविड स्कॉट अपोलो 15
8- जेम्स इरविन अपोलो 15
9- जाॅन यंग अपोलो 16
10- चार्ल्स ड्यूक अपोलो 16
11- हैरिसन शमिट अपोलो 17
12- जीन सर्नन अपोलो 17
 
 

1- नील आर्मस्ट्रांग:-

 
नील आर्मस्ट्रांग दुनिया के सबसे पहले आदमी थे, जिन्होंने चाँद पर कदम रखा था, यह एक अमेरिका के वैज्ञानिक थे, जो 20 जुलाई 1969 को अपोलो 11 मिशन से चांद (Moon) पर गए थे। इसके साथ में वह एक नौसेना के पायलट और अपोलो 11 मिशन के इंचार्ज थे।
 
यह भी पढ़े- जब यह अपने चाँद मिशन से वापस लौटे थे, तब अमेरिका के राष्ट्रपति निक्सन ने अपने हाथ से नील आर्मस्ट्रांग को Presidential Medal of Freedom से पुरस्कृत किया था। नील आर्मस्ट्रांग अमेरिका के रहने वाले थे, और वह नासा के लिए काम किया करते थे।
 
नील आर्मस्ट्रांग का जन्म 5 अगस्त 1930 को वापकोनेटा अमेरिका में हुआ था, इनकी माता का नाम वायला लुई एंजेल और पिता का नाम स्टीफेन आर्मस्ट्रांग था। नील आर्मस्ट्रांग की मृत्यु 25 अगस्त सन् 2012 को 82 वर्ष की आयु में हुयी थी।
 
 

2- बाज एल्ड्रिन:-

 
बाज एल्ड्रिन चाँद पर जाने वाले दुसरे आदमी बने थे, बाज एल्ड्रिन भी नील आर्मस्ट्रांग के साथ 20 जुलाई 1969 को अपोलो 11 के साथ नील आर्मस्ट्रांग के साथ अन्तरिक्ष गए। बाज एल्ड्रिन भी एक अमेरिका के नागरिक थे, वे एक वैमानिक इंजिनियर और आर्मस्ट्रांग के साथ अपोलो 11 के ल्यूनर मोड्यूल कमांडर थे। इनका जन्म 20 जनवरी सन् 1930 को Glen Ridge अमेरिका में हुआ था।
 
 

3- पीट कॉनराड:-

 
पीट कॉनराड दुनिया तीसरे इंसान बने, जिन्होंने चाँद पर कदम रखा था, यह 19-20 नवंबर सन् 1969 में अपोलो 12 मिशन से चांद (Moon) पर गए थे। पीट कॉनराड अमेरिकी नागरिक थे। वे एक वैमानिक इंजिनियर और अपोलो 12 के कमांडर थे।
 
 

4- एलन बीन:-

 
एलन बीन (15 मार्च, 1932 को हुआ था, और इनकी 26 मई, 2018 को मृत्यु हो गयी थी) एलन बीन एक अमेरिकी नौसेना अधिकारी और नौसेना सलाहकार, एयरोनॉटिकल इंजीनियर, परीक्षण पायलट, और नासा के अंतरिक्ष यात्री थे।
 
जिन्होने चंद्रमा पर जाने वाले चौथे व्यक्ति थे। उन्हें 1963 में नासा द्वारा अंतरिक्ष यात्री समूह 3 के सहयोगी के रूप में चुना गया था। वे नवंबर, 1969 को चंद्रमा पर जाने वाले चौथे व्यक्ति थे। वे अपोलो-12 मिशन में नील आर्मस्ट्रांग, बज एल्ड्रिन और चार्ल्स पीट कॉनराड के साथ थे।
 
 

5- एलन शेपर्ड

 
एलन शेपर्ड चांद पर जाने वाले पांचवें व्यक्ति थे. वे फरवरी 1971 में अपोलो 14 मिशन के तहत चांद पर गए थे. 5 मई, 1961 को एलन शेपर्ड ने 15 मिनट की अंतरीक्ष उड़ान भरी. अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे व्यक्ति और पहले अमेरिकी नागरिक थे।
 

Alan Shepard सन् 1974 में नासा से सेवा नियुक्त हो गए थे।  एलन शेपर्ड का जन्म 18 जून सन् 1923 को Pebble Beach, Del Monte Forest, California अमेरिका में हुआ था। इनकी मृत्यु 86 वर्ष की आयु में 21 जुलाई सन् 1988 में हुई थी।

6- एडगर मिशेल

एडगर मिशेल (Edgar Dean Mitchell), 17 सितंबर 1930 को अमेरिका में हुआ था, यह एक अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री थे, जिनका 4 फरवरी, 2016 को वेस्ट पाम बीच, फ्लोरिडा में निधन हो गया। वे 1971 में चंद्रमा से जुड़े अपोलो-14 मिशन के सदस्य थे।

उनके साथ अपोलो-14 मिशन में एलन बी. शेपर्ड जूनियर और ए.एटुअर्ट रोसा भी शमिल थे। एडगर चंद्रमा पर पहुंचने वाले छठे व्यक्ति थे। उन्होने एक पुस्तक ‘द वे ऑफ द एक्सप्लोरर’ (the way of the exploror) भी लिखी, जिसे दर्शको द्वारा खूब पसंद किया गया था।

 

7- डेविड स्कॉट (David Scott)

कर्नल डेविड रैंडोल्फ स्कॉट , यूएसएएफ , सेवानिवृत्त। (जन्म 6 जून, 1932) एक सेवानिवृत्त परीक्षण पायलट और नासा के अंतरिक्ष यात्री हैं, जो चंद्रमा पर चलने वाले सातवें व्यक्ति थे । अपोलो १५ के कमांडर , स्कॉट को सन 1963 में तीसरे समूह के हिस्से के रूप में एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना गया था।

स्कॉट ने अंतरिक्ष में तीन बार उड़ान भरी, और अपोलो मिशन के एकमात्र जीवित कमांडर हैं जो चंद्रमा पर उतरे और चार जीवित चंद्रमा वॉकरों में से एक हैं। सन 1999 में जेम्स इरविन और २०२० में अल्फ्रेड वर्डेन की मृत्यु के बाद अब स्कॉट अपोलो 15 के अंतिम जीवित चालक दल के सदस्य हैं।

 
 

6- जेम्स इरविन (jems ervin)

कर्नल जेम्स बेन्सन इरविन , यूएसएएफ का जन्म 17 मार्च, 1930 को अमेरिका में हुआ था, और  8 अगस्त, सन 1991 को इनकी मृत्यु हो गयी थी यह एक अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री , वैमानिकी इंजीनियर , परीक्षण पायलट और संयुक्त राज्य वायु सेना के पायलट थे ।
 
इन्होंने चौथे मानव चंद्र लैंडिंग, अपोलो 15 के लिए अपोलो लूनर मॉड्यूल पायलट के रूप में कार्य किया । जेम्स इरविन चंद्रमा पर कदम रखने वाले आठवें व्यक्ति थे और मरने वाले उन अंतरिक्ष यात्रियों में पहले और सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे।
 
 
 

9- जॉन यंग (John Young)

जॉन यंग (John Young) दुदिया के ऐसे नौवे आदमी है, जिन्होंने अपने पुरे करियर में चन्द्रमा पर 6 बार कदम रखा, और इसी के साथ में यह सबसे ज्यादा स्पेस में रहने वाले व्यक्ति बने थे।

यह  चंद्रमा पर 16 अप्रैल सन् 1972 में अपोलो 16 मिशन से चंद्रमा (Moon) पर गए थे। John Young एक अमेरिकी नागरिक थे। वे चंद्रयान यात्री, वैमानिक इंजिनियर और अपोलो 16 के कमांडर थे। जाॅन यंग चांद पर कदम रखने वाले विश्व में नौवें व्यक्ति बने थे।

ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित लेख-

10- चार्ल्स ड्यूक (Charles Duke)

चार्ल्स मॉस ड्यूक जूनियर का जन्म 3 अक्टूबर, सन 1935 में हुआ था, यह एक अमेरिकी पूर्व अंतरिक्ष यात्री और अमेरिकी वायु सेना (USAF) अधिकारी और परीक्षण पायलट थे।

सन 1972 में अपोलो 16 के चंद्र मॉड्यूल पायलट के रूप में, वह 36 साल और 201 दिन की उम्र में चंद्रमा पर चलने वाले दसवें और सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए थे, चार्ल्स ड्यूक नासा से रिटायर्ड होने के बाद संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के जेल विभाग में कार्य करने लगे थे।

11-  यूजीन सेरनन (Eugene Cernan)

यूजीन सेरनन चन्द्रमा पर कदम रखने वाले विश्व के ग्यारहवें व्यक्ति थे। जिन्होंने 7 दिसंबर सन 1972 को अपोलो 17 मिशन में हिस्सा लिया इस दौरान वह चन्द्रमा पर गए थे। यूजीन सेरनन का पूरा नाम यूजीन एंड्रयू सर्नन है, यह एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, पूर्व वैमानिकी इंजीनियर, लड़ाकू पायलट, और अंतरिक्ष यात्री थे।

यह सन 1976 में नासा से रिटायर्ड हुए। इसके बाद इन्होने कुछ प्राइवेट कंपनी के लिए कार्य किया। इनका जन्म 14 मार्च सन 1934 Chicago, Illinois, United States में हुआ था। इनकी मृत्यु 16 जनवरी सन 2017 को Houston Texas में हुई थी। यह अपोलो 17 के अलावा Apollo 10, Gemini 9A मिशन में भी शामिल थे।

 

12- हैरिसन श्मिट (Harrison)

जैक श्मिट जन्म 3 जुलाई, सन 1935 को हुआ था, यह एक अमेरिकी है भूविज्ञानी , सेवानिवृत्त नासा अंतरिक्ष यात्री , विश्वविद्यालय के प्रोफेसर , पूर्व अमेरिकी सीनेटर से न्यू मैक्सिको , और सबसे हाल ही में व्यक्ति अभी भी चंद्रमा पर चला गया है करने के लिए रहते हैं।

दिसंबर 1972 में, अपोलो 17 के चालक दल में से एक के रूप में , श्मिट अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले नासा के पहले वैज्ञानिक-अंतरिक्ष यात्री समूह के पहले सदस्य बने । जैसा कि अपोलो 17 अपोलो मिशनों में अंतिम था , वह चंद्रमा पर कदम रखने वाले बारहवें और दूसरे सबसे कम उम्र के व्यक्ति और चंद्रमा से उतरने वाले दूसरे-से-अंतिम व्यक्ति बन गए।

 

चाँद पर कौन-कौन गया है, से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  1. चाँद पर जाने वाले पहले भारतीय का क्या नाम है?

    Ans- चाँद पर जाने वाले पहले भारतीय का नाम राकेश शर्मा है।

  2. चाँद पर जाने वाले लोगो के नाम?

    Ans- वैसे तो चाँद पर कोई लोग जा चुके है, लेकिन कुछ मुख्य लोगो के नाम- नील आर्मस्ट्रांग, बाज एल्ड्रिन, पीठ काॅनराड, एलन बीन, एलन शेपर्ड, एडगर मिशेल, डेविड स्कॉट, जेम्स इरविन, जाॅन यंग, चार्ल्स ड्यूक, हैरिसन शमिट, जीन सर्नन है।

  3. पृथ्वी से चाँद कितनी दूर है?

    Ans- पृथ्वी से चाँद की दुरी लगभग 384,403 किलोमीटर (238,857 मील) दूर है।

  4. चाँद पर उतरने वाले सबसे कम आयु का व्यक्ति कौन है ?

    Ans- चार्ल्स ड्यूक चांद पर कदम रखने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे. उन्होंने 36 साल 201 दिन की उम्र में चांद पर कदम रखा था।

आखिरी शब्द-

आज हमने अपने लेख की मदद से आप लोगो को Chand par kon kon gaya hai? चंद्रमा पर कौन-कौन गया है? इसके बारे में पूरी जानकारी दी है, यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, और चाँद पर कौन-कौन गया है, से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है, निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे

4.4/5 - (586 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!