CM ka full form kya hai 2022। सीएम की हिंदी क्या है।

CM ka full form हर किसी को जानना चाहिए, क्या आपने कभी CM के फुल फॉर्म के बारे में जानने की कोशिश है, यदि नही तो आज की पोस्ट में हम cm ka full form क्या है, इसके बारे में चर्चा करेंगे।

क्योकि यह एक बहुत ही इम्पोर्टेंट विषय है, अपने अपनी लाइफ में CM शब्द तो कई बार सुना होगा, लेकिन शायद हो सकता है, कि किसी को cm ka full form के बारे में पता हो, मेरे हिसाब से यदि किसी को CM की full फॉर्म के बारे में पता भी होगा, लेकिन CM के केवल एक ही फुल फॉर्म के बारे में जानकारी होगी।

लेकिन यहाँ पर हम अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आप सभी CM की बहुत से फुल फॉर्म के बारे में आपको जानकारी देंगे, जिसके बारे में हर किसी को जानना चाहिए, आज मै अपने इस आर्टिकल की मदद से आप सभी को CM ki full form के साथ CM के बारे और भी अनेको जानकारी देने वाला हूँ, ऐसे सवालों को SSC या UPSC या बीएड, TET, PGT और भी सरकारी नौकरी के एग्जाम और एंट्रेंस एग्जाम में CM Full form in hindi के साथ पूछे जा सकते है।

इसलिए आप सभी को CM ka full form क्या है, तथा इससे सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी आप लोगो को पता होनी ही चाहिए, आईये अब हम समय को गँवाए, CM के फुल फॉर्म के साथ-साथ और भी जानकारी देते है, यदि आप लोग CM से सम्बंधित जानकारी पाना चाहते है, तो इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े।

cm-ka-full-form

CM ka full form, CM full form in hindi?

सीएम (CM)  का फुल फॉर्म- चीफ मिनिस्टर (CM- Chief Minister) होता है। और यह एक इंग्लिश शब्द है, CM को हिंदी में- मुख्यमंत्री कहते है, जब भी किसी के मन में CM शब्द आता है, तो झट से (Chief Minister) ही कहता है, क्योकि यह CM ki full form सबसे प्रचलित है।

भारत एक ऐसा देश है, जहा पर कई राज्य है, और हर राज्य का एक मुख्यमंत्री होता है, यह अपने राज्य का मालिक (मुखिया) होता है, किसी भी राज्य का काम काज, राज्य का संचालन, और प्रशासन को सँभालने का काम चीफ मिनिस्टर के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है। 

मुख्यमंत्री राज्य की सरकार का एक निर्वाचित प्रमुख होता है। वैसे तो संविधान के अनुसार भारत मे राज्यपाल राज्य का मुखिया होता है, लेकिन वास्तविक तौर पर सभी कार्यकारी अधिकार मुख्यमंत्री के पास ही होते हैं। राज्य में सभी तरह की गतिविधियों के लिए मुख्यमंत्री ही जिम्मेदार होता है।

इनके बारे में जाने- 

CM Full Form in Hindi

मैंने इसके बारे में पहले ही बताया था, CM के कई full form होते है, पहले और मुख्य फुल फॉर्म के बारे में हमने पहले ही जानकारी दे दी है, अब दुसरे फुल फॉर्म के बारे में जानते है, CM ka full form- सेंटी मीटर भी होता है, । सेंटीमीटर एक मीट्रिक प्रणाली में लंबाई की एक इकाई होती है। यह एक मीटर के सौवें भाग के बराबर होती है।

और पढ़े-

Full Form of CM in Hindi

CM के फुल फॉर्म की लिस्ट में हमने तीसरे नम्बर पर कैबिनेट मिनिस्टर (CM- Cabinet Minister ) को रखा है, Cabinet Minister का short form CM ही होता है, क्या आप जानते है, सेन्ट्रल मिनिस्टर को हिंदी में क्या कहते है, यदि नही तो निचे इसके बारे में जानकारी दी गयी है।

सेन्ट्रल मिनिस्टर को हिंदी में- केन्द्रीय मंत्री कहते है, भारत मे सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय केंद्रीय मंत्रिमंडल होता है। संविधान के अनुच्छेद 75 के अनुसार भारत मे केवल प्रधान मंत्री और कैबिनेट मंत्री के पद के मंत्री केंद्रीय इस मंत्रिमंडल के सदस्य होते हैं। इनके अलावा इस मंत्री मण्डल में और कोई भी सदस्य नही बन सकता है।

CM ka Full Form in Hindi

CM के चौथे व महत्वपूर्ण फुल फॉर्म- सेलेब्रिटी मैनेजर (CM- Celeberity Manager) होता है। भारत मोडलिंग काफी तेजी से ग्रो हो रहा है, और इसी के कारण हमारे देश में ब्रांड प्रमोशन के लिए फिल्मी हीरो, हेरोइन, एक्टर, खिलाड़ी अपने लिए सेलिब्रिटी मनेजर हायर करते हैं।

ये सभी अपने लिए सेलेब्रिटी मैनेजर को हायर करते हैं। यह उनकी ब्रांडिंग, इमेज बिल्डिंग और पब्लिक रिलेशन का कार्य करते हैं। चलिये अब जान लेते हैं, कि यदि कोई आज के समय में सेलेब्रिटी मैनेजर बनना चाहता है, तो वो ऐसा क्या करे, या कौन सा कोर्स करे, जिसके उपरांत वह सेलेब्रिटी मैनेजर बन सके।

भारत में आज के समय में हर किसी न किसी का एक कोर्स है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि फिलहाल सेलेब्रिटी मैनेजर का डायरेक्ट कोई भी कोर्स नही होता है, लेकिन आप इससे रीलेटेड कोर्स करके सेलेब्रिटी मैनेजर बन सकते हैं। आईये विस्तार से जानते है, सेलेब्रिटी मैनेजर कैसे बना जाए।

Celebrity Manager Course in hindi

  • मीडिया मैनेजमेंट
  • कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन
  • मार्केटिंग
  • मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
  • इवेंट मैनेजमेंट
  • एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन

सेलिब्रिटी मैनेजर के लिए एडमिशन कैसे ले।

भारत के अन्दर ऐसे कोर्स काफी कम देखने को मिलते है, और वही पर कॉलेज भी इससे संबधित काफी कम ही होते है, सेलिब्रिटी मैनेजर के कोर्स के लिए आपको सबसे पहले अद्मिशाना कराना होता है, इसमें आपको डायरेक्ट और एंट्रेंस एग्जाम दो के आधार पर एडमिशन मिल जाता है।

आज के समय में सभी को पता है, कि भी  गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है और वही आप प्राइवेट कॉलेज में सेलेब्रिटी का कोर्स करना चाहते है, तो आपको इसके लिए डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है।

सेलिब्रिटी मैनेजर बनाने के लिए फीस

आज के समय में किसी भी कोर्स को करने के लिए सरकारी कॉलेजों में जाते है, जिसकी वजह है, कम फीस, यदि आप सेलिब्रिटी मैनेजर बनकर लाखो रुपये कमाना चाहते है, तो आपको सरकारी कॉलेजों में ही एडमिशन लेना चाहिए यहाँ पर 15 से 20 हजार सालाना फीस होती है।

यदि आप यही कोर्स प्राइवेट कॉलेज के माध्यम से करते है, तो आपको सालाना की लाखों रुपये तक फीस देनी पड सकती है, आप अपने बजट के ऊपर कॉलेज को चुन सकते है, कि आपको सरकारी कॉलेज में जाना है, या प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना है।

भारत में सेलिब्रिटी मैनेजर का क्या स्कोप है?

भारत में दिन-प्रतिदिन आज के समय मे जितने भी एक्टर या एक्ट्रेस और खिलाड़ी होते हैं, ये सभी अपनी मार्केटिंग, ब्रांडिंग, वर्क प्लानिंग और पब्लिक रिलेशन के लिए सेलिब्रिटी मैनेजर को रखते हैं। ये सेलेब्रिटी मैनेजर इन लोगों की इमेज बिल्डिंग और पब्लिसिटी से संबंधित कार्य देखते हैं।

सेलेब्रिटी मैनेजर बनने का फायदा ये होता है कि आपको अपने चाहते सेलेब्रिटी के साथ रहने का तो मौका मिलता ही है और साथ ही में सैलरी भी काफी ज्यादा होती है। इनकी सैलरी महीने में लाखों रुपए होती है। और आज के समय में सेलिब्रिटी की काफी मांग है, क्योकि हर कोई इसे करने में इन्ट्रेस्ट नही रखता है, इसलिए भारत के अन्दर आप सेलिब्रिटी का कोर्स करके महीने का लाखो रूपये तक की कमाई कर सकते है।

12th के बाद सेलिब्रिटी मैनेजर बनने के लिए कौन सा कोर्स करे?

यदि कोई स्टूडेंट 12th पास करने के बाद सेलेब्रिटी मैनेजर बनना चाहता है, तो उसे बीए इन मास कॉम्युनिकेशन, बीएससी मास कॉम्युनिकेशन, बीए इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन, BBA इन मार्केटिंग, बीए इन इवेंट मैनेजमेंट जैसे कोर्स कर सकता हैं।

CM का फुल फॉर्म क्या होता है?

इसके पहले हमने कई  CM ka full form बताये है, और बात आती है, पाचवे नम्बर के फुल फॉर्म के बारे में जानने की अगला फुल फॉर्म-  कैमरा मैन (CM- Camera man) भी होती है। भारत के अन्दर कैमरामैन की फ़िल्म और टीवी इंडस्ट्री और मीडिया इंडस्ट्री में काफी ज्यादा अहम भूमिका होती है। किसी भी टीवी सीरियल या फ़िल्म की शूटिंग में कैमरा मैन उस फिल्म को रेकॉर्ड करने का काम करता है।

कैमरामेन का काम कई जगह पर होता है, जैसे- शादी, पार्टी, न्यूज़ चैनल, इत्यादि जगहों पर एक कैमरामैन का काम होता है, इसके भी कोर्स होते है, जिसे करने के बाद आप फिल्म इंडस्ट्री और न्यूज़, चैनलों के माध्यम से महीने का लाखो रूपये तक कमा सकते है, आईये जानते कैमरामैन कैसे बने।

टीवी चैनल में कैमरामैन बनने के लिए कैंडिडेट को 12th या ग्रेजुएशन के बाद में डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, बीए इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन, बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन, पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन, एमए इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म जैसे कोर्स कर सकते है।

कोर्स करने के बाद में आपको किसी भी टीवी चैनल में कैमरा आपरेटिंग के फील्ड में इंटर्नशिप करनी पड़ेगी। इसके बाद किसी भी न्यूज़ चैनल में कैमरा मैन बन सकते हैं।

CM की अन्य full फॉर्म 

1- CM Contant Management
2- CM Certified Manager
3- CM Commumity Medical
4- CM Central mimistery
5- CM Corporate Manager
6- CM Charted Manger
7- CM Computer Moniter

FAQ’s by cm full form in hindi-

  1. भारत में कितने सीएम (CM) है?

    Ans- भारत में आज के समय में कुल 29 राज्य है, और हर राज्य में एक CM होता है, इन्लिये भारत में कुल 29 सीएम CM है।

  2. सीएम का मतलब क्या है?

    Ans- सीएम का मतलब CM- Chief Minister होता है, इनके अंडर में कावल वही राज्य आते है, जिस राज्य में यह चुने गए है।

  3. Chief Minister को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- CM- Chief Minister को हिंदी में “मुख्यमंत्री” कहते है।

  4. CM का वेतन कितना होता है?

    Ans- CM का वेतन हर एक राज्य का अलग-अलग होता है, एक example के तौर पे एक सीएम का वेतन 2,50000 से लेकर 3,50000 के बिच में होता है।

आखिरी शब्द-

भारत के अन्दर मुख्यमंत्री का एक अहम् और ख़ास पद होता है, और इसलिए आज CM के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है, जैसे- CM ka full form, cm full form in hindi, CM का वेतन, सीएम का मतलब इत्यादि, यदि आप cm ka full form से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, तथा cm ka full form से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि इस ब्लॉग पर एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया, और मेक मनी ऑनलाइन से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती है।

4.4/5 - (36 votes)

Leave a Comment

error: Content is protected !!