CNG full form in hindi:- सीएनजी का पूरा नाम क्या है?

4.9/5 - (144 votes)

cng full form in hindi:- भारत के अन्दर जब से डीजल और पेट्रोल महंगा हुआ है, तब से सीएनजी (CNG) का महत्व बढ़ गया है, इसीलिए आज की इस पोस्ट में cng ka full form और सीएनजी से सम्बंधित सभी प्रकार के सवालों के बारे में जानेंगे।

भारत में काफी मात्रा में CNG का इस्तेमाल किया जाता है, सीएनजी गैस का इस्तेमाल मोटर वाहन, में अधिक किया जा रहा है, वाही दुसरे देश की सरकार लोगो को CNG गैस का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक कर रही है।

इसकी वजह यह है, कि CNG गैस पेट्रोल, डीजल और अन्य कई प्रकार के गैस की तुलना में हमारे पर्यावरण को कम नुकसान पहुचाता है, इसलिए हम अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से CNG full form के साथ-साथ cng क्या है? cng गैस कैसे बनता है?, इस सभी के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है, इसलिए आप यह लेख पूरा ध्यानपूर्वक अंत तक जरुर पढ़े।

cng full form in hindi? full form of cng? सीएनजी का फुल फॉर्म क्या होता है?

cng-full-form-in-hindi

cng full form in hindi- सीएनजी गैस की फुल फॉर्म क्या है? cng meaning in english? cng meaning in hindi?

CNG ka Full Form:- “Compressed Natural Gas” होता है, इसे हिंदी में इसे “संपीडित प्राकृतिक गैस ” के नाम से जानते है। इस गैस का इस्तेमाल पैट्रॉल, डीजल, LPG के बदले में किया जाता है।

CNG गैस कैसे बनता है?

सीएनजी गौसे एक प्रकृतिक गैस है, जिसे हम मीथेन गैस के नाम भी जानते है, CNG गैसे मीथेन गैस का दूसरा रूप है, CNG गैस को बनाने के लिए मीथेन गैस को उच्च दाब पर रखकर 1% से भी कम दाब पर संपीडित किया जाता है, जिसके बाद सीएनजी गैस का निर्माण होता है।

CNG गैस के अन्दर क्या पाया जाता है?

CNG गैस में लेड, सल्फेट नही पाए जाते है, और यही कारण है कि इसमें रिएक्टिव हाइड्रोकार्बन 70% और नाइट्रोजन ऑक्साइड 85% पाया जाता है, जैसा हमने ऊपर ही जाना की सीएनजी गैस में सबसे अधिक मात्रा में मीथेन गैस पाई जाती है और इसकी वजह से यह रंगहीन, गंधहीन, विष रहित होती है, और इसे इस्तेमाल करने पर प्रकृति को ज्यादा नुकसान नहीं होता है।

सीएनजी क्या है, और यह कितनी सुरछित है?

हम सभी लोग जानते है, कि आज के समय में रसोई घर व वाहनों में सीएनजी गैस का इस्तेमाल किया जाता है, इसकी वजह है, कि जब पेट्रोल व डीजल को जालय जाता है, तो इन सभी के मुकाबले सीएनजी (CNG) गैस से कम हानिकारक पदार्थ निकलते है, जो पर्यावरण को काफी कम मात्रा में नुक्सान पहुचाते है।

CNG गैस हवा से भी हल्का होता है, यदि गलती से कभी CNG गैस लिक हो जाये तो ये बहुत तेजी से हवा में घुल जाती है जिसके किसी तरह का नुकसान या खतरा नहीं होता यही करण है, कि सीएनजी गैस को अन्य गैसों की तुलना में सबसे सुरक्षित माना जाता है। 

CNG गैस के गुण क्या है?

  • CNG गैस ज्यादा गंध नहीं छोड़ती है। 
  • सीएनजी गैस दुसरे गैस के मुकाबले गंध नही देती है।
  • CNG गैस को जब किसी सिलेंडर में स्टोर करते है तो उसमे जंग नहीं लगता है। 
  • यह हवा से भी हलकी होती है।
  • यह गैस उच्च ज्वलनशील होती है, क्युकी इसमें अधिक मात्रा में मीथेन गैस पाया जाता है। 
  • CNG गैस रंगहिन होती है।

सीएनजी गैस के फायदे (benifits of cng)

  • यह गैस पर्यावरण के अनुकूल है। क्युकी CNG गैस डीजल और पेट्रोल की तुलना में पर्यावरण को कम हानि पहुँचता है और बहुत ही कम मात्रा में हानिकारक गैस का उत्सर्जन करता है।
  • यह गैस जलाने पर पूरी तरह से जल जाता है और जलने पर कोई हानिकारक अवशेष नहीं छोड़ता। 
  • इस गैस का उपयोग वाहनों में करने पर वाहनों की life बढ़ जाती है। 
  • जिन गाड़ियों में CNG गैस इस्तेमाल होता है उन गाड़ियों का मेंटेनेंस कम होता है। 
  • CNG गैस बाकि गैसों से ज्यादा सुरक्षित है क्योकि इसे जलने में ज्यादा तापमान की जरूरत होती है अर्थात CNG गैस 540 डिग्री सेंटीग्रेट तापमान पर जलता है जिसके कारण वाहनों में आग लगने का खतरा थोड़ा कम हो जाता है। जबकि पेट्रोल 250 डिग्री सेंटीग्रेट पर जलता है। जिसके कारण गर्मियों के दिनों में वाहनों में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। 
  • CNG गैस पेट्रोल, डीजल की तुलना में बहुत सस्ती होती है। 
  • अक्सर देखा गया है कि कई बार पेट्रोल और डीजल में मिलावट होता है जिससे वाहन चालकों को नुकसान भी सहना पड़ता है लेकिन इसके विपरीत CNG मिलावट मुक्त होता है इसमें मिलावट की संभावना नहीं होती है। 

सीएनजी (CNG) गैस सम्बंधित प्रश्न-

  1. सीएनजी (CNG) गैस का आविष्कार किस देश में हुआ था?

    Ans- सीएनजी गैस का अविष्कार सन 1800 में अमेरिका में हुआ था

  2. lpg and cng full form क्या है?

    Ans- CNG full form- Compressed Natural Gas होता है, तथा LPG full form- Liquefied petroleum gas होता है.

  3. CNG गैस को इंग्लिश में क्या कहते है?

    Ans- सीएनजी गैस को इंग्लिश में Compressed Natural Gas कहते है.

  4. CNG गैस को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- सीएनजी गैस को हिंदी में संपीड़ित प्राकृतिक गैस कहते है.

आखिरी शब्द-

आज की इस पोस्ट में हमने cng full form in hindi तथा cng क्या है? cng गैस कैसे बनता है?, इस सभी सवालों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है, यदि आपको सीएनजी का फुल फॉर्म (cng ka full form) से सम्बंधित जानकारी पसंद आयी है, तो इस पोस्ट को शेयर करे, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए निचे कमेंट करे, तथा हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले यहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, जनरल नॉलेज, तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी शेयर की जाती है।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!