CRM full form in hindi। (crm kya hai 2023) crm की फुल फॉर्म क्या है। CRM Meaning in Hindi।

यदि आप एक बिज़नेसमैंन है, या अपना कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो आपको (crm kya hai, CRM full form in hindi crm की फुल फॉर्म क्या है, और crm का क्या मतलब होता है, इसके बारे में जरुर जानना चाहिए।

क्या आप भी अपने बिज़नेस को ऑटोपाइलट मोड़ पर ले जाना चाहते है, इसका मतलब यह है, की आपको किसी भी कस्टमर की जानकारी एक ही क्लीक में आपको मिल जाए, इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढना होगा, तभी आपको crm full form in hindi के साथ-साथ crm से सम्बंधित जानकारी मिल सकेगी।

बहुत से ऐसे लोग है, जो अपने बिज़नेस को ऑटोपाइलट मोड़ पर लेकर जाना चाहते है, लेकिन उन्हें अच्छे से नही पता होता है, की अपने बिज़नेस को कैसे ग्रो करे. और उसे autopilot मोड़ पर कैसे लेकर जाये।

इन सभी का काम crm करता है, जिसके बारे में हाँ निचे जानकारी देने वाले है, यहाँ पर हम crm kya hai, crm ka full form क्या है, और यह कितने प्रकार का होता है।

इनके बारे में भी जाने-

crm-full-form-in-hindi

CRM Full Form in Hindi। CRM का फुल फॉर्म क्या है।

CRM का फुल फॉर्म- Customer Relationship Management होता है, और इसे हिंदी में ग्राहक संबंध प्रबंधन कहते है, वैसे देखा जाए, crm के कई महत्वपूर्ण काम होते है, लेकिन आज के इस लेख में हम crm के कुछ महत्वपूर्ण काम के बारे में जानेंगे।

CRM meaning form in Hindi ग्राहक संबंध प्रबंधन
C Customer
R Relationship
M Management
 

CRM क्या है। What Is CRM in Hindi।

आपको बता दे, कि CRM एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है, जिन्हें बड़ी-बड़ी कंपनियाँ अपने कस्टमर से बात करने के लिए इस्तेमाल करती है, और crm के अंडर में बहुत से सॉफ्टवेयर आते है, जिनका इस्तेमाल यह कंपनियाँ करती है, और ख़ास इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल Teaching and Special Purposes के लिए किया जाता है।

यदि हम सीधे शब्दों में जाने कि CRM क्या है? तो आपको बता दे की CRM ग्राहक के सभी डेटाबेस को एक साथ इकठ्ठा करके Sales Team को देता है, जिसकी वजह से Sales Team को यह आसानी से पता चल पाता है।

कि कौन सा ग्राहक किस Product में रूचि रखता है। और वह कभी भी आपके द्वारा किसी प्रोडक्ट को खरीदता है, तो उसकी सभी Details Automaltic सॉफ्टवेयर में Update हो जाती है।

CRM system कैसे काम करता है।

वैसे तो CRM के कई कार्य होते है, लेकिन जो मुख्य होते है, उनके बारे में हम जानेंगे, एक कंपनी के ऑनर को यह CRM कई तरह से फायदे पहुचांता है, जिसमे कस्टमर को डील में कन्वर्ट करना, कस्टमर की डिटेल को निकालना, कस्टमर के इन्ट्रेस्ट को पता करना इत्यादि।

इसी के साथ में यह ग्राहक को कंपनी से संबंध बनाये रखने में मदद करता है, तथा किसी भी बिज़नेस को तेजी से आगे बढ़ाने में काफी मदद करता है।

CRM का काम अपने हर ग्राहक को ट्रेक करना होता है, और उसके इन्ट्रेस्ट की वस्तुवो को उनके सामने पेश करना होता है।

CRM System आपको पूर्ण रूप से व्यक्तिओं और कंपनियों का पूरा Record देने के लिए जानकारी को व्यवस्थित करता है, आप इसके अंदर ग्राहक का मोबाइल नंबर डालकर उसकी पूरी जानकारी भी जान सकते है।

जिससे द्वारा आप Customer को बेहतर ढंग से समझ पाएं, और इसके अलावा सी आर एम को अन्य Application के साथ भी जोड़ा जा सकता है, जिससे की आप अपने Customer को और ज्यादा बिज़नेस के साथ जोड़ पाएं।

इसकी मदद से आप Accounting और Billing, Surveys, और Document Signing, आदि काम को आसानी से मैनेज किया जा सकता है।

Types of CRM सीआरएम कितने प्रकार के होते है?

CRM का मुख्य काम डेटा का Analysis करना होता है, और यदि आपको जब भी किसी ग्राहक की Report की आवश्यकता होती है, तो यह CRM तुरंत सभी डेटा को इकठ्ठा करके आपको Provide कराता है। इस पुरे Process में मुख्य रूप से तीन प्रकार के CRM का उपयोग होता है।

1-  Operational
2-  Analytical
3-  Collaborative

CRM बिज़नेस के लिए क्यों जरुरी है।

आज के समय में हर कोई अपने बिज़नेस को डिजिटल लेकर जाने को कोशिश कर रहा है, ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा डील मिल सके, और वह अपने मुख्य ग्राहक से ज्यादा जुड़ सके।

इसलिए लोग CRM का इस्तेमाल करते है, वैसे तो मार्केट में कई सारे crm मौजूद है, लेकिन यह सब बहुत महंगे होते है, इसे हर कोई अफोर्ड नही कर सकता है।

इसलिए अभी तह इसे बड़ी- बड़ी सोफ़वेयर कम्पनियाँ इस्तेमाल करती है, और वह ज्यादा से ज्यादा अपने कस्टमर को अपने साथ जोड़ने का काम करती है।

ऐसे देखा जाए, तो crm एक ऐसा टूल है, जिसकी मदद से कस्टमर के बैकग्राउंड पर नजर राखी जाती है, कि कस्टमर क्या कर रहा है, और वह कहा-कहा पर क्लिक कर रहा है, इससे उस कस्टमर का बिहैवियर पता चलता है।

CRM एक ऐसा डिजिटल साधन है, जिसकी मदद से आप अपने ग्राहक से सम्बंधित सभी जानकारी एक ही जगह पर देख सकते है। जिसमे आप Customer के सभी ऑर्डर और पुरानी History भी देख सकते है।

इसके अलावा आप अपने Customer की Social Media गतिविधि भी देख सकते है, उन्हें क्या पसंद है, और क्या ना पसंद है, और भी बहुत कुछ आप सी आर एम की मदद से देख सकते है।

जिससे आप लिए यह समझना आसान हो जाता है, की आपको अपने प्रोडक्ट में क्या Changes करने चाहिए, जिससे की आपके Business में ज्यादा से ज्यादा Lead Generation हो सके।

CRM के मुख्य फायदे क्या है।

  • CRM की मदद से ज्यादा से ज्यादा Lead को इकठ्ठा किया जा सकता है।
  • CRM की मदद से ग्राहक की गतिविधियों पर नजर रखा जाता है।
  • CRM एक डिजिटल टूल होने के कारण इसके देखभाल की आवश्यकता काफी कम पड़ती है।
  • इसके कारण किसी भी बिज़नेस में कस्टमर की रूचि का ध्यान रखा जा सकता है।
  • बिज़नेस को ग्रो करने में काफी मदद मिलती है।
  • इसकी मदद से आप Accounting और Billing, Surveys, और Document Signing, आदि काम को आसानी से मैनेज किया जा सकता है।
  • CRM ग्राहक के सभी डेटाबेस को एक साथ इकठ्ठा करके Sales Team को देता है।
  • आप इसकी मदद से अपने बिज़नेस को ऑटोपाइलट मोड़ पर लेकर जा सकते है।
  • इसकी मदद से कस्टमर को डील में कन्वर्ट करना, कस्टमर की डिटेल को निकालना, कस्टमर के इन्ट्रेस्ट को पता करना इत्यादि।
नोट-  इनके बारे में भी पढ़े-
1-  Bhokal meaning in hindi?
2-  ETC full form in hindi?
3-  Chimkandi meaning in hindi?
4-  Green mango more meaning in hindi?
5- CMO ka full form?
6- BF ka matlab kya hota hai?
7- Hmm ka matlab kya hota hai?
8- Hiii meaning in hindi?
9- Cutie pie meaning in hindi?
10- Chapri meaning in hindi?
11- Nibba meaning in hindi?
13- DGO full form?
14- MLA full form in hindi?
15- CPMT full form in hindi?
16- RAS full form in hindi?
17- Teacher full form क्या है?
18- DCD full form in hindi?
19- RAS full form in hindi?
20- CM ka full form kya hai?
21- Noida full form in hindi।

CRM से सम्बंधित अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • Customer Relationship Management in Hindi?

    Ans- Customer Relationship Management की हिंदी ग्राहक संबंध प्रबंधन होता है।

  • CRM kya hai और इसके प्रयोग क्या है?

    Ans- CRM—ग्राहक संबंध प्रबंधन—एक ऐसी प्रणाली है जिसका उद्देश्य मौजूदा ग्राहकों के साथ संबंध सुधारना, नए संभावित ग्राहक ढूंढना और पूर्व ग्राहकों को वापस जीतना है। सीआरएम सॉफ्टवेयर ग्राहकों की जानकारी एकत्र करने, व्यवस्थित करने और प्रबंधित करने की सुविधा प्रदान करता है।

  • Customer Relationship Management का शोर्ट फॉर्म क्या होता है?

    Ans- Customer Relationship Management का शोर्ट फॉर्म CRM होता है।

  • टॉप 5 बेस्ट CRM कौन से है?

    Ans- 1- Sales CRM Software, 2- Operational CRM Software, 3-Cloud CRM Software, 4- Online CRM Softwar, 5- Analytical CRM Software

नोट- आज हमने क्या सिखा-

आज के डिजिटल जवाने में हर कोई अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहता है, इसलिए आज के इस लेख में हमने CRM software के बारे में जानकारी दी है।

इस आर्टिकल में हमने CRM kya hai, CRM full form in hindi, Types of CRM, और CRM कैसे काम करता है, इन सभी टॉपिक को कवर किया है।

आपको यह लेख पढ़कर कैसा लगा, कृपया कमेंट में जरुर बताये, और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, ताकि उन्हें भी CRM software के बारे में अच्छे से जानकारी हो सके।

क्या आपको एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कमाए इन सभी टॉपिक पर कंटेंट पढना पसंद है, तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर हम इन्ही टॉपिक से सम्बंधित लेख पब्लिश करते रहते है।

4.4/5 - (182 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!