DCD full form in hindi। डीसीडी का पूरा नाम क्या है।

DCD full form in hindi- हमें दिन में ना जाने कितने सारे सवाल कमेंट के जरिये पूछे जाते है, जिनमे से एक cdc full form in hindi भी है, इसलिए हमने सोचा की आज हम इसके बारे में पूरी जानकारी डिटेल में दे देते है।

जैसे- dcd full form in hindi, dcd का पूरा नाम क्या है, dcd meaning in hindi, यह सभी एक प्रकार के क्विस्चन (सवाल) है, जिसे लोग अलग-अलग माध्यम से पुछते है।

इसलिए हमने सोचा की आप सभी को dcd ka full form के साथ-साथ dcd क्या है? और इसके अंतर्गत कौन-कौन से कार्य किये जाते है, इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आपको दे दिया जाए।

क्या आप जानते है, cdc का मतलब एक पुलिस से है, भारत सरकार निरंतर अपने प्रयास से लोगो की मदद करने की सोच रही है।

इसलिए वह हमारी सुरछा ले किये बहुत से सरकारी और गैर सरकारी फाॅर्स हमारी सेवा देते है। ऐसे में अपने निरंतर प्रयासों की मदद से लोगो को आपातकालीन स्थिति में सहायता भी प्रदान करती है।

जिसका नाम DCD है। क्या आप DCD Full Form और DCD से सम्बंधित सवालों के बारे में जानना चाहते है। तो इस लेख की मदद से हम आप सभी को जानकारी दूंगा, लेकिन यदि आप cdc full form से जुड़े किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो लेख को पूरा पढ़े।

dcd-full-form-in-hindi

DCD का फुल फॉर्म क्या है। dcd full form in hindi? cdc meaning in hindi।

What is Full Form DCD in Hindi- DCD का फुल फॉर्म Delhi Civil Defence (दिल्ली सिविल डिफेन्स) होता है, जिसका हिंदी में अर्थ दिल्ली नागरिक सुरक्षा होता है, यदि सीधे शब्दों में कहा जाए तो सीडीसी (DCD) फ़ोर्स का काम आपातकालीन स्थिति में दिल्ली के नागरिको की मदद करना है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

Meaning of DCD in Hindi। डीसीडी का क्या मतलब होता है।

दिल्ली सरकार ने काफी समय पहले आपातकालीन आपदा या स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली सिविल डिफेन्स की स्थापना साल 1962 में की थी, और इसका 24 मई 1968 को इसका गठन किया गया था, दिल्ली सरकार का एक ही मोटीव है, की उचित समय पर असहाय लोगो को मदद मिल सके, DCD का मतलब एक फौजी या पुलिस से सम्बंधित होता है।

क्योकि फौजी देश के बोर्डर पर रहकर लोगो की मदद करते है, और DCD की फ़ोर्स देश के अन्दर रहकर लोगो की मदद करती है, और इन्हें दिल्ली राज्य के अन्दर किसी भी आपदा से निपटने के लिए पूरी ट्रेंनिग दी जाती है, जैसे कोविड-19 महामारी के समय हर जगह DCD की टीम ही नजर में आ रही थी।

DCD दिल्ली सिविल डिफेन्स में कैसे भर्ती हो।

यदि आप DCD दिल्ली सिविल डिफेंस में भर्ती होना चाहते है, तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा, जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है।

  1. आपकी आयु 18 वर्ष हो।
  2. कम से कम प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की हो।
  3. कोई भी महिला व पुरुष जो शारीरिक रूप से सक्षम हो या मानसिक रूप से सतर्क हो।

दिल्ली सिविल डिफेंस में भर्ती होने के लिए दस्तावेज- 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खता
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पुलिस सत्यापन
  • NOC (यदि किसी भी नौकरी मे हो )
  • शिक्षा (10वी पास सर्टिफिकेट)
  • आयु प्रमाण पत्र

आखिरी शब्द- 

हमने आज की पोस्ट में DCD full form in hindi, डीसीडी का पूरा नाम क्या है? और दिल्ली सिविल डिफेंस क्या है, DCD भर्ती कैसे होना है, इन सभी के बारे में पुरे विस्तार में जानकारी दी है, यदि आपको मेरे द्वारा दी गयी इस जानकारी से कुछ नया सिखने को मिलता है, तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।

यदि आप इस ब्लॉग पर पहली बार विजिट किये है, तो इस www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर हम एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, बिजनेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी शेयर करते है।

4.4/5 - (174 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!