DIET ka full form 2022। डाइट क्या है, इसके क्या कार्य है?

diet ka full form:- बहुत से लोग (diet ka full form) डाईट का फुल फॉर्म सुनकर खाने पीने वाली चीजो के बारे में समझ रहे होंगे, लेकिन ऐसा नही है, आज मै आप सभी को डाइट का फुल फॉर्म हिंदी में बताऊंगा।

इसलिए आप मेरी इस पोस्ट में अंत तक बने रहे, और इसी के साथ हम ऐसे कई सारे एजुकेशन से सम्बंधित full form के बारे में जानकारी देंगे, जिसके बारे में अधिकतर सवाल पूछे जाते है, इसके पहले हमने  भारत की खोज किसने की थी  इसके बारे में जानकारी दी थी।

लेकिन इस पोस्ट में हम diet ka full form क्या होता है, इसके बारे में जानेंगे, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़े, नही तो डाइट क्या होता है?, और इसके क्या कार्य है?, इन सभी जानकारी को मिस कर देंगे।

diet-ka-full-form

diet ka full form क्या होता है?

डाईट का फुल फॉर्म खाने-पीने से नही बल्कि एजुकेशन से सम्बंधित है, diet ka full form- District institute of education and training होता है, जिसे हिंदी में जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान कहते है।

डाईट क्या है?

आपको diet ka full form के साथ-साथ डाईट क्या है, इसके बारे में भी जानना आवश्यक है, डिस्ट्रिक्ट इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग यह एक भारत सरकार के द्वारा शुरू किये जाने वाला शैक्षणिक संस्थान है। इसकी स्थापना लगभग हर एक जिले में की गयी है, इस शैक्षणिक संस्थान की ख़ास बात यह है, यह कई सालो से शिक्षा को बेहतर बनाने का काम कर रही है।

इसी के साथ में यह स्कूली तौर पर  अनुसंधान कार्यक्रम तथा प्रयोगात्मक कार्यक्रम भी करवाती है, और इसके आलावा इस सस्थान की कई सारी जिम्मेदारिया है, जैसे- बच्चे स्कूलों में अच्छे पढ़ पा रहे है, या नही, सरकार द्वारा दी गयी फेसिलिटी अच्छे से मिल रही है, या नही, और ऐसे कई सारे देखरेख करती है, यदि देखा जाए तो डाईट का मुख्य उद्देश्य हर एक जिले में शिक्षा के स्तर को बढ़ाना है।

क्या आप जानते है, डाईट का काम केवल स्कूलों तक ही सिमित नही हिता है, यह सरकार के द्वारा लायी गयी योजनाओं का भी निरीक्षण करती है,  मुख्य रूप से डाइट शिक्षा के क्षेत्र में आने वाले बदलावों और नवाचार (innovation) से शिक्षकों को अवगत करवाता है।

आज के सभी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस शुरू हो चुकी है, लेकिन हमारे देश में कुछ ऐसे शिक्षक है, जिन्हें टेक्नोलॉजी के बारे में नही पता होता है, और ऐसी  तरीके का काम डाइट  के द्वारा किया जाता है।

इनके बारे में भी जाने- 

DIET का कार्य full form of Diet?

इसके ऊपर हमने डाइट क्या है, इसके बारे में जानकारी दी थी, और अब हम डाइट के क्या-क्या महत्वपूर्ण कार्य है, इसके बारे में जानेंगे।

  1. यदि शिक्षा से सम्बंधित सरकार कोई नयी नई योजना लायी है, तो उसे लागू करने की जिम्मेदारी डाइट की होती है।
  2. शिक्षा के क्षेत्र में यदि कोई नयी स्कीम लौंच होती है, तो उसे अवगत कराना डाइट का कार्य है।
  3. एक डाइट का कार्य जिला स्तर पर शैक्षिक तकनीक को बढ़ाना है।
  4. शिक्षण अधिगम को कार्य के अनुसार सामग्री को बढ़ाना है।
  5. शिक्षा एवं संस्थानों को सूचना और सहायता देना है।
  6. शिक्षा को आगे बढ़ाना तथा सफल बनाना है।
  7. शिक्षा अभियान को आगे बढ़ाने के लिए जगह-जगह पर अभियान चलाना।
  8. एक इमानदार डाइट का कार्य शिक्षा के क्षेत्र में  In-service और pre-service ट्रेनिंग प्रदान करना है।
    in-service Training का मतलब पहले से स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षक को ट्रेनिंग प्रदान करना। और (pre-service training) में ऐसे छात्रों (b.ed, d.ed कोर्स करने वाले छात्र) को ट्रेनिंग दी जाती है, जो शिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षण ले रहे है।

डाइट में कौन-कौन से विभाग आते है-

  • सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण (in-service training)
  • सेवा पूर्व शिक्षक प्रशिक्षण (pre-service training)
  • नवाचार समन्वय प्रभाग।
  • कार्यानुभव विभाग।
  • शैक्षिक प्रौद्योगिकी विभाग।
  • जिला संसाधन इकाई विभाग।
  • नियोजन एवं प्रबंधक विभाग।
  • प्रशासनिक शाखा प्रभाग।
  • पाठ्यक्रम शिक्षण सामग्री विकास एवं मूल्यांकन।

अन्य जानकारी पढ़े- 

डाइट की फुल फॉर्म से सम्बंधित प्रश्न-

  1. डाइट (Diet) का हिंदी में अर्थ क्या है?

    Ans- डाइट (Diet) में अर्थ जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान होता है।

  2. DIET full form in english?

    Ans- डाइट की इंग्लिश में full form institute of education and training होती है।

  3. डाइट का क्या उत्तरदायित्व होता है?

    Ans- एक डाइट की जिम्मेदारी स्कूलों की देखभाल, स्कूलों की सुविधाओं को बच्चो तक पहुचाना, और भी अन्य कार्य है, जिसके बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानकारी दी गयी है।

अंतिम शब्द-

पहले से ही हम कुछ बेहतर करने की कोशिश कर रहे है, इसलिए इस ब्लॉग के माध्यम से हम एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी प्रदान करते है, जिसे छात्रों द्वारा काफी पसंद भी किया जा रहा है, और आज की इस पोस्ट में हम (diet ka full form) डाइट का फुल फॉर्म क्या होता है, तथा डाइट क्या है, डाइट के कार्य व जिम्मेदारी क्या है, इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है।

यदि आप इस ब्लॉग पर नए आये है, तो इस www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर एजुकेशन, जनरल नॉलेज, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इन सभी के बारे में जानकारी शेयर की जाती है।

4.5/5 - (111 votes)

Leave a Comment

error: Content is protected !!