Google pay kaha ki company hai। गूगल पे का मालिक कौन है।

यदि आपने गूगल पर google pay kaha ki company hai सर्च किया है, और हमारे इस आर्टिकल पर विजिट किया है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है, यहा पर हम आप सभी को Google pay कहा की कंपनी है, और गूगल पे का मालिक कौन है, इसके बारे में पूरी जानकरी देने वाले है।

आज के समय में गूगल पे अप्प्लिकेशन का इस्तेमाल लगभग हर कोई कर रहा है, लेकिन क्या किसी को गूगल पे कहा की कंपनी है, और गूगल पे का मलिक कौन है, इसके बारे में पता है।

यदि नही तो बने रहिये हमारे इस लेख के अंत तक क्योकि यहा पर हम गूगल पे क्या है, गूगल पे का क्या कार्य है, तथा इन सभी के अलावा गूगल पे सम्बंधित बहुत सी जानकारी आप लोगो के साथ साझा करेंगे, इसलिए आप सभी से निवेदन है, कि आप लोग इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

google-pay-kaha-ki-company-hai

Google pay क्या है।

गूगल पे एक ऑनलाइन मनी ट्रांसफर अप्प्लिकेशन है, जिसकी मदद से 24/7 आसानी से कही भी पैसे को ट्रान्सफर किया जा सकता है गूगल पे को Google वॉलेट के रूप में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था।

गूगल पे अप्प्लिकेशन को साल 2011 के बनाया गया था, और शुरू के समय में गूगल पे को केवल अमेरिका में इस्तेमाल किया जाता था, और कुछ वर्षो के बाद गूगल पे को भारत  में 18 सितंबर 2017 को लॉन्च किया गया था। आपको बता दे, कि गूगल पे अप्प्लिकेशन phonepay, paytm, इत्यादि आप्लिकेशन की तरह ही काम करती है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

 गूगल पे से क्या-क्या कर सकते है।

गूगल पे अप्प्लिकेशन की मदद से बहुत से काम आसानी से किये जा सकते है, गूगल पे एक UPI Based Application है, यह Android और iOS दोनों User के लिए काम करती है, इसकी मदद से हर कोई अपने घर बैठे बहुत से काम कर सकता है।

जैसे- बिजली बिल भरना, मोबाइल रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, और इन सभी के अलावा आप कही भी किसी भी दोस्त को आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है, अब मुझे यकीन यकीन हो गया होगा, कि आपको गूगल पे क्या है, और इससे क्या-क्या कर सकते है, अच्छे से पता चल गया होगा।

गूगल पे फीचर्स। Features of Google Pay।

यदि गूगल पे के फीचर्स की बात करे, तो इसके अन्दर ऐसे कई सारे फीचर्स मौजूद है, जिसकी मदद से आप घर बैठे कुछ सेकेंडो में अपना काम कर सकते है, आईये अब बिना समय को गंवाए, गूगल पे के फीचर्स के बारे में जानते है।

one click create account-

दुसरे अप्प्लिकेशन के मुकाबले आप गूगल पे अप्प्लिकेशन पर आसानी से अपना account create कर सकते है, इसके लिए आपके पास केवल एक मोबाइल नम्बर, और एक बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है, औए इसी के साथ में आपका मोबाइल नम्बर आके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

क्योकि जब आपका मोबाइल नम्बर बैंक से लिंक होगा, तो साइनअप करते समय आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP भेजा जाएगा, जिसको मदद से आप गूगल पे अकाउंट को बना सकते है।

peyment option-

यदि हम गूगल पे में peyment option की बात करे, तो इसके अन्दर आपको मल्टिपल आप्शन मिल जाते है, पैसे ट्रांसफर करने की लिए जैसे- UPI, QR Code, Phone Number, और Bank Account, इन सभी फीचर्स द्वारा आसानी से किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

google pay security-

आये दिन बहुत से ऐसी आप्लिकेशन है, जो आसानी से हैक हो जाती है, लेकिन गूगल ही एकमात्र ऐसा अप्प्लिकेशन है, जिसके ऊपर हर कोई यकीन करता है, और यही वह कारण है।

जिससे लोग गूगल पे ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते है, और इसके अलावा गूगल पहले के समय में wollet में पैसे स्टोर करके रखता था, लेकिन अब इसकी मदद से डायरेक्ट account में पैसे ट्रांफर हो जाते है।

google pay support-

गूगल पे पर आपको एक अच्छा सपोर्ट देखने को मिल जाता है, क्योकि यह एक वर्ल्डवाइड इस्तेमाल किये जाने वाला अप्पिकेशन है, और यह एक करण है, कि लोग इसपर ज्यादा विश्वास करते है, इसके अलावा गूगल पे का सपोर्ट सिस्टम काफी अच्छा है।

google pay charges-

यदि आप एक दिन में 50,000 रुपये तक का लेनदेन करते है, तो इसके लिए आपको एक भी पैसे देने की जरुरत नही है, क्योकि गूगल पे पर आप आसानी से 50,000 तक की राशि ट्रांसफर कर सकते है।

Google pay kaha ki company hai। गूगल पे किस देश की कंपनी है।

गूगल एक अमिरिकन कंपनी है, और यह अमेरिका के रहने वाले लैरी पेज (Larry Page) और सेर्गे ब्रिन (Sergey Brin) ने मिलकर बनाया है, यह एक डिजिटल वॉलेट और ऑनलाइन मनी ट्रांसफर अप्प्लिकेशन है, इसकी मदद से आज के समय में 80 से भी ज्यादा देशो में आसानी से पैसे को ट्रांसफर किया जा सकता है।

Google pay ka malik koun hai। Google pay का मालिक कौन है।

गूगल को आज कौन नही जानता, गूगल आज के समय का सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है, जिसे लैरी पेज (Larry Page) और सेर्गे ब्रिन (Sergey Brin) ने मिलकर बनाया है। गूगल एक LLC (Limited Liability Company) है। और गूगल पे भी इसी के द्वारा बनाया गया एक अप्प्लिकेशन है, यदि कहा जाए तो गूगल पे का मालिक खुद गूगल ही है।

और पढ़े- 

गूगल पे में UPI ID कैसे पता करे-

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल पे अप्प्लिकेशन को ऑपन करे।
  • इसके बाद लेफ्ट साइड कोर्नर में अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करे।
  • यहा पर आपको बैंक अकाउंट के ऑप्शन ढूंढें।
  • अब बैंक अकाउंट के आप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर UPI ID का आप्शन दिखाई देगा, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको आपकी UPI ID नजर आ जायेगी।
  • अब आपको बैंक अकाउंट पर जाकर उस UPI ID पर क्लिक करना होगा जिसे आप देखना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपके बैंक अकाउंट के नीचे UPI ID दिख जाएगी।
  • आप इस UPI ID की ममद से अपने बैंक अकाउंट में पैसे जमा कर सकते है।

गूगल पे सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • गूगल पे का कस्टमर केयर नम्बर क्या है?

    Ans- गूगल पे का कोइब भी कस्टमर केयर नोम्बर नही है, इसके लिए आपको गूगल पे अप्प्लिकेशन में इस्तर करना है, और help center पर क्लिक करके रिक्वेस्ट दर्ज करनी पड़ेगी।

  • गूगल पे में UPI पिन क्या होती है?

    Ans- गूगल पे अप्प्लिकेशन में इसका काफी महत्व है, यदि यह ना हो तो आप किसी को या कही पर भी पैसे ट्रांसफर नही कर पायेंगे।

  • Google pay कब lounch हुआ था?

    Ans- गूगल पे 11 सितम्बर 2015 को lounch हुआ था, लेकिन तब इसका नाम Android pay रखा गया था, लेकिन 28 अगस्त 2018 को इसका नाम बदलकर गूगल ने Google Pay कर दिया था।

  • वर्तमान में गूगल पे का मालिक कौन है?

    Ans- वर्तमान में गूगल पे का मालिक खुद गूगल है।

  • गूगल पे कितना सेफ है?

    Ans- गूगल पे एक गूगल के द्वारा बनायीं अप्प्लिकेशन है, इसलिए यह काफी सेफ है।

आखिरी शब्द- आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने google pay kaha ki company hai और Google pay का मालिक कौन है, तथा इसके अलावा गूगल पे अप्प्लिकेशन से सम्बंधित बहुत सी जानकारी इस लेख में दी है।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, ताकि उन्हें भी गूगल पे कहा की कंपनी है, इसके बारे में अच्छे से पता चल सके, और किसी भी जानकारी के लिए हमें निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

नोट- क्या आप टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कमाए, से सम्बंधित लेख पढना चाहते है, तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहा पर इन्ही टॉपिक से संबन्धित जानकारी शेयर की जाती है।

4.4/5 - (53 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!