2022 में हार्डवेयर का बिज़नेस कैसे शुरू करे(how to start hardware business in 2022)

Rate this post

आमतौर पर लोग भारत में कई तरह के बिज़नेस करते है लेकिन आज मै 2022 में हार्डवेयर का बिज़नेस कैसे शुरू करे(how to start hardware business in 2022) के बारे में आप लोगो जानकारी दूंगा, कि हार्डवेयर बिज़नेस क्या है और हार्डवेयर के व्यापार से पैसे कैसे कमाए और भी कई तरह के हार्डवेयर बिज़नेस से सम्बंधित सवालों के बारे में जानेंगे

और पढ़े- 2022 में किराना स्टोर का बिज़नेस कैसे शुरू करे

 

हार्डवेयर बिज़नेस क्या है (Hardware shop business)

विषय सूचि

हार्डवेयर एक तरह का छोटे बिज़नेस के अंतर्गत आता है, जिसमे कई तरह के सामाग्री शामिल है, जिसमे घर से लेकर पलम्बरिंग तक के सामग्री आती है जैसे- हार्डवेयर के चेन, रस्सी, स्टेपल, तार, पेच, पाइप, अलग-अलग प्रकार के हथोड़े, कील, प्‍लास, टेप और इत्यादि.

 

यह सब हार्डवेयर के सामान होते हैं, जिनका इस्तेमाल, कारपेंटर, मैकेनिक, घर बनाने वाले मिस्त्री द्वारा ज्यादा किया जाता है. आप जब अपने हार्डवेयर की दुकान खोलें , तो केवल उन्हीं हार्यवेयर के सामानों को शुरू में खरीद कर बेचें, जिनकी मांग अधिक रहती है.

 

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें (हार्डवेयर की दूकान खोलने के लिए जरुरी सामग्री)

  • investment 
  • shop and godown 
  • GST nomber
  • 2-3 worker
  • 1 vihical

हार्डवेयर स्टोर का बिज़नेस करने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर दी गयी कुछ सामग्री पर विशेष ध्यान देना होगा|

 

हार्डवेयर का बिज़नेस शुरू करने के लिये इन्वेस्टमेंट (Investment to start hardware business)

अब बात आती है, की हार्डवेयर का बिज़नेस शुरू करने के लिए कितना रुपये चाहिए तो आपको बता दे की इसका कोई भी सही जवाब नही है यह सब हार्डवेयर का बिज़नेस शुरू करने वाले व्यापारी के ऊपर निर्भर करता है कि वह अपने बिज़नेस में शुरू के समय में कितना पैसा इन्वेस्ट करता है.

 

यदि बिज़नेस शुरू करने वाले व्यापारी के पास खुद की शॉप या गोडाउन है तो उसे कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे, और अगर व्यापारी के पास खुद का शॉप या गोडाउन नही है. तो उसे ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की जरुरत पड़ेगी, क्योकि अब हार्डवेयर का बिज़नेस शुरू करने के लिये शॉप को किराये पर लेने की जरुरत पड़ेगी.

 

 

hardware-ka-business-kaise-shuru-kare
हार्डवेयर का बिज़नेस कैसे शुरू करें

 

हार्डवेयर का बिज़नेस के लिए स्थानों का चुनाव (Choosing Hardware Business Locations)

हार्डवेयर बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आप लोगो को सबसे मार्किट के एरिये को समझना होगा साथ में मार्किट के कॉम्पटीशन के बारे जाने ऐसी जगह का चुनाव करे जहा पर आपको लगे की कॉम्पटीशन कम हो वही पर अपने बिज़नेस की शुरुवात करे

और पढ़े- kirana saman list, kirana saman ki list hindi me

 

हार्डवेयर की शॉप के लिए कौशल और अनुभव (Skills and Experiences)

हार्डवेयर की दुकान खोलने के लिए किसी भी प्रकार की डिग्री की जरूरत नहीं है. आपको बस ये पता होना चाहिए की हार्डवेयर के सामानों को किस तरह से रखा जाता है.

 

यदि इन सामानों का इस्तेमाल किन कार्यों के लिए किया जाता है. वहीं अगर आपके पास इन सामानों से जुड़ा किसी भी प्रकार का अनुभव नहीं है तो आप किसी हार्डवेयर की दुकान में कार्य करके ये अनुभव हासिल कर सकते हैं.

 

हार्डवेयर के बिज़नेस में कितनी बड़ी होनी चाहिए दुकान (Area)

हार्डवेयर की दुकान में कई तरह के सामान रखे जाते हैं, जिसमें से कुछ सामान थोड़ी जगह घेरते हैं, तो कुछ सामानों को रखने के लिए अधिक जगह की जरूरत पड़ती है.

 

इसलिए आप जिस दुकान का चयन अपने हार्डवेयर स्टोर को खोलने के लिए करें वो दुकान बड़ी होनी चाहिए, ताकि आपको पाइप, ड्रम सीढ़ी, जैसे बड़े सामानों को रखने में कोई भी दिक्कत ना हो|

और पढ़े- बेकरी का बिज़नेस कैसे शुरू करे 2022

 

हार्डवेयर की शॉप के लिए फर्नीचर (Hardware store furniture)

हार्डवेयर की शॉप को स्टार्ट करने के लिए स्थानों और कौशल, के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना होगा की हार्डवेयर की शॉप के लिए फर्नीचर का भी इन्तेजाम कर लेना चाहिए,

 

क्योकि हार्डवेयर बिज़नेस के अन्दर ऐसे कई छोटे-छोटे सामग्रिया आती है जिसे व्यवस्थित ढंग से रखने के फर्नीचर की जरुरत पड़ेगी फर्नीचर के अन्दर छोटे-छोटे खाचे तैयार करवाने होंगे जिसके अनुसार सामान को भली भाँती रख सके.

 

हार्डवेयर का सामान कहा से खरीदें (where to buy hardware material)

शुरुवाती दिनों में हार्डवेयर की दुकान को शुरू करते वक्त आपको कई प्रकार के हार्डवेयर सामानों को खरीदना होगा, ज्यादा से ज्यादा मार्जिन के लिए आप इन सामानो को बनाने वाले किसी व्यापारी से सीधे तौर पर खरीद सकते है.

 

या फिर इनको बेचने वाले किसी थोक विक्रेता से इन्हें खरीद सकते हैं. जिसके फलस्वरूप आपको हार्डवेयर के बिज़नेस में अधिक लाभ मिल सके.

और पढ़े- meesho app से पैसे कैसे कमाए 2022

 

हार्डवेयर स्टोर बिजनेस प्लान तैयार करें (Prepare a Hardware Store Business Plan)

हार्डवेयर दुकान की शुरूवात करने से पहले आपको इस स्टोर को खोलने से जुड़ा हुआ एक बिजनेस प्लान तैयार करना होगा और उस बिजनेस प्लान में आपको हार्डवेयर दुकान को खोलने में आनेवाला खर्चा, और कहां से हार्डवेयर का सामान खरीदा जाए,

 

हार्डवेयर स्टोर का प्रचार कैसे करे या आपका लक्षित बाजार या ग्राहक कौन है, इत्यादि जैसी चीजों की जानकारी को नोट करना होगा.

 

हार्डवेयर स्टोर के लिये आवश्यक लायसेंस और पंजीकरण (Prepare a Hardware Store Business Plan)

आप भारत के जिस राज्य में अपनी हार्डवेयर की दुकान खोल रहे हैं आपको उस राज्य की स्थानीय नगर पालिका से अपनी दुकान को शुरू करने से पहले लाइसेंस  प्राप्त करना होगा और साथ में ही अपनी दुकान को भारतीय दुकान और स्थापना अधिनियम के तहत पंजीकृत भी करवाना होगा. इसके लिए आप एक अच्छे वकील की मदद ले सकते है.

 

सम्बंधित लेख – 

 

हार्डवेयर बिज़नेस प्लान के लिए बीमा प्राप्त करना (Getting Insurance for a Hardware Business Plan)

यह एक महत्वपूर्ण जानकारी है हार्डवेयर के बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको अपनी हार्डवेयर की दुकान को शुरू करने से पहले, आप इस दुकान का इन्शुरेंस  भी जरूर करवा लें, ताकि अगर किसी कारण से आपकी दुकान का कोई नुकसान हो जाए, तो आप बीमा की राशि की मदद से अपने नुकसान को कम कर सकें.

 

हार्डवेयर शॉप का बीमा किस कंपनी से कराये (From which company to insure hardware shop)

भारत में आज के समय में ऐसी कई सारी कंपनी आ गयी है, जो कि व्यापार बीमा करती हैं, इसलिए आप अपनी दुकान का बीमा करवाने से पहले, व्यापार बीमा करवाने वाली चार पांच कंपनियों द्वारा जानकारी प्राप्त कर ले की वह कितना बीमा क्लेम दे रही है, इसकी तुलना अवश्य कर लें. और जो कंपनी अधिक बीमा क्लेम दे रही हो उससे अपनी दुकान का बीमा करवा लें.

 

हार्डवेयर बिज़नेस के लिए लोगो का चुनाव (logo selection for hardware business)

हार्डवेयर बिज़नेस के लिए आप केवल उन्हीं  लोगों को नौकरी पर रखें, जो कि हार्डवेयर के सामानों को अच्छे से संभाल सकें. और उन्हें रस्सी के प्रकार और यह कितने साइज में आती है, किस तरह की रस्सी का इस्तेमाल किस कार्य के लिए किया जाता है, पाइप को किस तरह से काटा जाता है और इत्यादि जैसी चीजों की जानकारी हो.

 

हार्डवेयर बिज़नेस के लिए बजट और अन्य खर्चे (Budget and other expenses for the hardware business)
  • शुरुवात के समय में आप लोगो को हार्डवेयर की दूकान को स्टार्ट करने के लिए दो से ढाई लाख रुपये की जरुरत पड़ सकती है,
  • अगर आप अपने दूकान को और भी आकर्षण बनाना चाहते है तो आपको अधिक सामानों की जरुरत पड़ेगी इस कंडिशन में आपको 5 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते है.
  • हार्डवेयर की दुकान शुरू हो जाएगी तो आपको कई तरह के अन्य खर्चे भी समय समय पर उठाने पड़ेंगे, जैसे कि दुकान का किराया, दुकान की बिजली का खर्चा, कर्मचारियों की आय और इत्यादि. इसलिए आप इन खर्चों को भी अपने बजट में जोड़ लें.

 

हार्डवेयर की दूकान से कमाई (hardware store earnings)

हर उत्पाद की बिक्री पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन कंपनियों द्वारा दिया जाता है और ये प्रॉफिट मार्जिन किन्हीं उत्पादों पर ज्यादा होता है और किन्ही उत्पादों पर कम दिया जाता है और इन उत्पादों पर मिलने वाला ये प्रॉफिट ही आपकी इनकम होगी.

 

हार्डवेयर की दूकान से कमाई करने के लिए कोई भी लिमिट नही इसके अन्दर आप अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है, इसके अन्दर केवल उत्पाद की बिक्री होने पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन कंपनियों द्वारा दिया जाता है और ये प्रॉफिट मार्जिन किन्हीं उत्पादों पर ज्यादा होता है और किन्ही उत्पादों पर कम दिया जाता है और इन उत्पादों पर मिलने वाला ये प्रॉफिट ही आपकी इनकम होगी.

और पढ़े- फ्रेंचाइजी बिज़नेस क्या है, 2022 में इसे कैसे शुरू करे

 

हार्डवेयर शॉप से ज्यादा पैसे कमाए (make more money from hardware shop)
  • आज के समय में ऐसी कई सारी वेबसाइट है जो अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन काम करी है इसी तरह आप भी अपने हार्डवेयर के बिज़नेस में ज्यादा मार्जिन पाने के लिए ऑनलाइन अपने सामानों के बेचकर अधिक पैसा कमा सकते है.
  • ग्राहकों तक अपनी दुकान के बारे में जानकारी पहुंचाने के लिए, आप लोकल अखबार में अपने दुकान का विज्ञापन दे सकते हैं और वेबसाइट का निर्माण करके उसपर एड के माध्यम से अपने स्टोर का प्रचार कर सकते है.
  • हार्डवेयर की दुकान पर कई प्रकार के टूल, बेचे जाते हैं और इन टूल का सबसे अधिक इस्तेमाल कारपेंटर, पेंटरों और मिस्त्री द्वारा किया जाते हैं,
  • इसलिए आप अपने एरिया के कारपेंटर और जो लोगों घर बनाने का कार्य करते हैं, उनसे संपर्क में रहें, ताकि अगर उनको कभी भी इस प्रकार के सामान की जरूरत पड़े तो वो आप से ही इन्हें खरीदें, जिससे आपकी अधिक कमाई हो सके.

 

हार्डवेयर का बिज़नेस करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारियाँ (Important things to do in hardware business)
  • हार्डवेयर की दुकान में बेचे जाने वाले सभी सामानों की सूची (list) कंप्यूटर में  सेव करके रख लें. कंप्यूटर में सामानों की सूची होने से आपको आसानी से पता चल सकेगा कि किस सामान का कितना स्टॉक आपकी दुकान में बचा हुआ है और कौन सा सामान को स्टॉक ख़त्म होने वाला है.
  • हार्डवेयर व्यापार के वित्तीय खर्चे का हिसाब रखना भी काफी जरूरी होता है, इसके लिए आप अपनी महीने की कमाई, खर्चे और आयकर का रिकॉर्ड जरूर बनाकर रखें.
  • आप अपने हार्डवेयर स्टोर के जरिए जो भी सामान बेचना चाहते हैं, उसका चयन सोच समझ कर करें और केवल उन्हीं हार्डवेयर सामानों को बेचे जिनमें आपको अधिक मुनाफा (profit) मिले और जो जल्दी से बिक भी जाएं.
  • हार्डवेयर के अंतर्गत ऐसे कई सामान होते है, जिसमे एमआरपी (MRP) नही दी होती है ऐसे सामानों को आप अपनी खरीदी से थोड़े ज्यादा दामो में बेचे.
  • हार्डवेयर की शॉप या बिज़नेस करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की आप जिस एरिये में अपनी शॉप खोलने जा रहे है वहा पर पहले से कोई हार्डवेयर स्टोर मौजूद ना हो.
  • महीने के आखिरी दिन यह हिसाब जरुर लगाये ताकि आपको यह पता लग सके की आपको कितना मुनाफा या नुकसान हुआ है.

नोट- हार्डवेयर की शॉप के जरिये आप 2022 में अच्छा बिज़नेस कर सकते है हार्डवेयर के अंतर्गत ऐसे कई सारे प्रोडक्ट आते है जिसको आप बेच कर अच्छा मार्जिन निकाल सकते है. 2022 में हार्डवेयर का व्यापार आप बिना किसी संकोच के कर सकते है. और किसी भी जानकारी के लिए निचे कमेंट करे.

 

 FAQ’s by Hardware business ideas
  1. हार्डवेयर में कौन कौन सा सामान आता है?

    Ans- हार्डवेयर के अन्दर घर से लेकर पलम्बरिंग तक के सामग्री आती है जैसे- हार्डवेयर के चेन, रस्सी, स्टेपल, तार, पेच, पाइप, अलग-अलग प्रकार के हथोड़े, कील, प्‍लास, टेप और इत्यादि.

  2. हार्डवेयर की दूकान कैसे खोले?

    Ans- हार्डवेयर (स्टोर) दूकान को खोलने के लिए आप ऊपर दिए गए बिन्दुओ को स्टेप बाई स्टेप पढ़े.

  3. हार्डवेयर की दुकान का नाम क्या रखें?

    Ans- हार्डवेयर की दुकान का नाम आप छोटे अछरों में रखे ताकि कस्टमर को याद रखने में आसानी हो.

  4. किराना दुकान खोलने के लिए कितना पैसा लगेगा?

    Ans- शुरुवात के समय में किराना दुकान खोलने के लिए 4 से 5 लाख रुपये लग सकते है.

अन्य पढ़े-

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!