IPR ka full form kya hai। 2023 में आईपीआर कैसे भरे।

IPR ka full form kya hai- भारत में हर किसी के मुंह से आईपीआर का नाम सुनने को मिल ही जाता है, इसलिए आज की पोस्ट में IPR ka full form kya hai, इसके क्या फायदे है, और 2023 में आईपीआर कैसे भरे? तथा आईपीआर (IPR) से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी इस पोस्ट में हम शेयर करेंगे।

भारत के अन्दर ऐसी कई सारी समस्याए आती रहती है, जिसका सोल्यूशन हम अपने इस ब्लॉग के माध्यम से देते है, और यदि आप भी आईपीआर से सम्बंधित जानकारी जानना चाहते है, तो इस ब्लॉग पर बने रहिये, यहाँ पर हम IPR ka full form kya hai और घर बैठे ऑनलाइन IPR  कैसे भरे.यह सभी इन्फोर्मेशन इस लेख के अंत तक आपको पूरी तरह से मिल जायेगी।

बहुत से लोग आज भी आईपीआर के बारे में नही जानते होंगे, क्योकि यह शब्द ज्यादा कही पर सुनने को नही मिलता है, यदि आप भी अपने घर पर बैठे-बैठे ऑनलाइन आईपीआर भरना चाहते है, तो आपको कुछ इम्पोर्टेंट बातो का ध्यान रखना आवश्यक है, इसलिए आप सभी से निवेदन है, की लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

ipr-ka-full-form-kya-hai

IPR ka full form kya haiआईपीआर का फुल फॉर्म क्या है

आईपीआर का फुल फॉर्म- Intellectual property rights  होता है, और इसे सीधी भाषा में समझे तो इसका सामान्य मतलब होता हैं – अचल सम्पति का ब्यौरा,  इस दस्तावेज को ऑनलाइन भरने से पहले हमे कुछ जरुरी बातों का ख्याल रखना होता हैं. जिसके बारे में हम पोस्ट में पूरी तरह से जानेंगे।

इनके बारे में भी पढ़े- 

आईपीआर (IPR) क्या होता हैं

IPR यह अचल सम्पति से सम्बंधित बायोडाटा होता हैं, जो हर प्रदेश और केन्द्रीय कर्मचारियों को देना होता हैं. यदि उत्तर प्रदेश के सन्दर्भ में इसकी बात करे तो यह एक जरुरी प्रक्रीया हैं जो हर सरकारी कर्मचारी को करनी होती हैं।

आईपीआर भरने पहले इन बातो का ध्यान रखे

IPR यानी अचल सम्पति का ब्यौरा भरने से पहले आपको कुछ निम्न बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं. जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है।

  • IPR फॉर्म को केवल ऑनलाइन के माध्यम से ही भरा जाता हैं।
  • IPR भरने से पहले अपनी राज काज से सम्बंधित प्रोफाइल को अपडेट जरुर कर ले जिसमे आपकी कुछ निजी जानकारी पूछी जाती हैं, इसके अलावा उसमे आपकी Basic ( basic of salary ) भी मांगी जाती हैं।
  • IPR को सबमिट करने से पहले यह पक्का करे, कि आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो, क्योकि रजिस्टर करने के दौरान आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP आएगा, जिसे आपको वेरिफिकेशन के लिए बाद में सबमिट करना होगा।

आईपीआर में no property return कैसे भरे-

इस आप्शन उनके लिए भरना जरुरी हैं, जिनके पास खुद की कोई सम्पति नही हैं और वो इसमें अपनी जानकारी Nill दर्शाना चाहते हैं-

  1. सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर अपनी SSO आईडी से लॉग इन करना होता हैं।
  2. इसके बाद आप SSO के मुख्य डैशबोर्ड में पहुच जाते हैं, उसके आपको RAJ KAJ के आप्शन का चुनाव करना होता हैं।
  3. इसके बाद आप Raj Kaj के डैशबोर्ड पर आ जाते हैं।
  4. अगले चरण में आपको दायीं और मेनू लिस्ट दिखाई देगी जिसमे से आपको Employee corner पर क्लिक करना होता हैं।
  5. इसके बाद आपको इस पेनल पर कई सारे आप्शन Blue color में दिखाई देंगे, उसमे से IPR पर क्लिक करे. इसके बाद आपको एक आप्शन Manage immovable property return के नाम से दिखाई देखा।
  6. इस आप्शन पर आने के बाद आपको एक checkbox “No property return” के नाम से दिखाई देगा, उस पर टिक करे और उसे सेव कर दे।

आईपीआर में RAJ KAJ प्रोफाइल कैसे अपडेट करे

  • सबसे पहले आपको अपनी SSO आईडी से लॉग इन करना होता हैं।
  • इसके बाद आप SSO के मुख्य डैशबोर्ड में पहुच जाते हैं, उसके आपको RAJ Kaj के आप्शन का चुनाव करना होता हैं।
  • इसके बाद आप Raj Kaj के डैशबोर्ड पर आ जाते हैं।
  • अगले चरण में आपको दायीं और मेनू लिस्ट दिखाई देगी जिसमे से आपको Employee corner पर क्लिक करना होता हैं।
  • इसके बाद आपको IPR वाले तब पर क्लिक करना होता जो Employee corner के पैनल में होता हैं, जैसे ही आप इस आप्शन पर आते हैं तो आपको लाल कलर में एक लिंक दिखाई देता हैं जो Update profile के नाम से होता हैं।

इस प्रोफाइल में अपनी पूरी जानकारी सही से चेक करने के बाद ही अपडेट करे, क्योंकि इसके बाद आप इसमें कोई भी जानकारी अपडेट नहीं कर पायेंगे. एक अपडेट करने के बाद यह आप्शन लोक हो जाएगा।

IPR- Property Return कैसे भरे { Property details }

  1. सबसे पहले आपको अपनी SSO आईडी से लॉग इन करना हैं।
  2. इसके बाद आप SSO के मुख्य डैशबोर्ड में पहुच जाते हैं, उसके आपको RAJ Kaj के आप्शन का चुनाव करना होता हैं।
  3. अब आप Raj Kaj के डैशबोर्ड पर आ जाते हैं।
  4. अगले चरण में आपको दायीं और मेनू लिस्ट दिखाई देगी जिसमे से आपको Employee corner पर क्लिक करना होता हैं।
  5. इसके बाद आपको इस पेनल पर कई सारे आप्शन Blue color में दिखाई देंगे, उसमे से IPR पर क्लिक करे. इसके बाद आपको एक आप्शन Manage immovable property return के नाम से दिखाई देखा।
  6. इस आप्शन पर आने के बाद आपको आपकी प्रॉपर्टी से सम्बंधित जरुरी जानकारी भरनी होगी जैसे Year of acquiring property, Value of property etc. इसके बाद उस जानकारी को सेव कर दे।

नोट- आपके पास जितनी भी अलग-अलग प्रॉपर्टी हैं, उन सब को अलग-अलग भरे, और उन्हें सेव करते रहे. इसके बाद आपको आपके इस IPR को फाइनल सबमिट करना होता हैं। आईपीआर भरने से सम्बंधित जानकारी के लिए निचे दी गई वीडियो को देखे।

आखिरी शब्द- 

हमने आज की इस पोस्ट में IPR ka full form kya hai? 2022 में आईपीआर कैसे भरे? और आईपीआर से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी दी है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, और इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले।

क्योकि यहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी शेयर की जाती है।

4.5/5 - (35 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!