ISBT full form ibst क्या है। isbt का फुल फॉर्म क्या है।

नमस्कार दोस्तों कैसे है, आप लोग आशा है, आप लोग अच्छे होंगे, तो चलिए आज के इस लेख में हम ISBT full form के बारे में जानेंगे, और इसी के साथ में हम isbt क्या है, और इसका फुल फॉर्म क्या होता है पुरे विस्तार से जानेगे।

भारत में आज बहुत सी जगहों पर सीधे ट्रेन नही जाती है, इसलिए सभी यात्रियों व नागरिको के लिए बस की व्यवस्था की गयी है, और भारत में आज के समय में लगभग 20% से भी ज्यादा लोग बस में सफ़र करते है।

इसलिए हर किसी को ibst का फुल फॉर्म जानना चाहिए, क्योकि यह बस से सम्बंधित है, आईये ibst के बारे में विस्तार से जानते है।

ISBT full form। isbt full form in Hindi।

ISBT का फुल फॉर्म- Interstate Bus Terminals होता है, और isbt full form को हिंदी में अन्तर्राज्यीय बस अड्डा कहते है. हर एक राज्य में कई सारे बस अड्डे होते है, जंहा से बस एक से दुसरे राज्य में प्रवेश करती है उदहारण के लिए महाराष्ट्र से कई राज्य में बस आती जाती है, जैसे- दिल्ली, गुजरात, गोवा इत्यादि।

isbt-full-form

ISBT full form in hindi। आइएसबीटी फुल फॉर्म इन हिंदी।

ISBT का एक और मोस्ट पोपुलर फुल फॉर्म होता है- जिसे International Society Of Beverages Technology ( इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ बेवरेजेस टेक्नोलॉजी ) कहते है।

यदि इसकी हिंदी की बात करे, तो इसे हिंदी में मतलब होता है- इंटरनेशनल लेवल पर कई लोगो की टीम बनाई जाती है, तो खाद्य व पेय पदार्थो का तकनिकी लेवल पर निर्माण करती है।

 से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • ISBT क्या है?

    Ans- IBST एक तरह का short form है, जिसके कई सारे full form होते है, जिनमे से एक Interstate Bus Terminals होता है।

  • ISBT का हिंदी मतलब क्या होता है?

    Ans- ISBT का हिंदी मतलब अन्तर्राज्यीय बस अड्डा होता है।

आखिरी शब्द-

आशा है, अब आपको ISBT full form के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा, यदि फिर भी आपके मन में isbt full form से सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

नोट- यदि आप full form, टेक्नोलॉजी, और ऑनलाइन अर्न मनी, से सम्बंधित लेख पढना पसंद करते है, तो हमारे ब्लॉग visiontechindia.com को बूकमार्क करना ना भूले, क्योकि यंहा पर इन्ही टॉपिक पर आर्टिकल पब्लिश किये जाते है।

इनके बारे में भी पढ़े-

4.4/5 - (48 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!