कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए। 2023 में जाने टॉप 10 तरीके।

नमस्कार दोस्तों कैसे है, आप लोग तो आज के इस लेख में हम कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए इसके बारे में चर्चा करेंगे, और टॉप 10 तरीके के बारे में जानेंगे। जिससे हम कम समय में ज्यादा पैसे कमा सके आज के इस दौर में बहुत से ऐसे लोग है, जिनको आपने देखा होगा, कि वह काफी कम समय के अंतराल में ज्यादा पैसे कमा रहे है। लेकिन हमारे देश में कुछ लोग ऐसे भी जो अपने इस पोपुलर तरीके को शेयर नही करते है लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते है, अपने सोशल मिडिया के माध्यम से लोगो को जागरूक करते है, और अपने चैनल के माध्यम से लोगो को कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकरी शेयर करते रहते है। आईये अब बिना समय को गंवाए कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के तरीके जानते है और पढ़े- Top 5 Part time business idea, 2023 में शुरू करो- लाखो कमाओ। kam-samay-me-jyada-paise-kaise-kamaye
विषय सूची- hide
1 कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए। कम समय में अधिक पैसे कैसे कमाए। घर बैठे कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।

कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए। कम समय में अधिक पैसे कैसे कमाए। घर बैठे कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।

निचे हमने कुछ ऐसे पोलुलर तरीके आप लोगो के साथ में शेयर किये है, जिसकी मदद से आप कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकेंगे, और इनमे कुछ तरीके ऑनलाइन है, और कुछ ऑफलाइन है। आप इनका इस्तेमाल करके कुछ ही दिनों के अंतराल में अच्छा पैसा कमा सकेंगे, आईये जानते है, टॉप 10 तरीके के बारे में- ⇒ टॉप 5 फ्यूचर बिसनेस आईडिया। 2023 में शुरू करो लाखो कमाओ।

1-  नाश्ते की दुकान से कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाये।

कम से अधिक आमदनी कमाने के लिए ब्रेकफास्ट शॉप आजकल एक बहुत ही अच्छा तरीका बन गया है, और लोगों के बीच यह चर्चित भी होता जा रहा है, क्योंकि आजकल इस भागदौड़ की जिंदगी में लोग बाहर रहते हैं और जॉब करते हैं। तो उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपने काम के साथ साथ अपना ब्रेकफास्ट बनाएं। जिसकी वजह से वह अपना नाश्ता बाहर ही करते हैं ,और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने काम के लिए देर होने के कारण ब्रेकफास्ट बाहर करते हैं। तो ऐसे में नाश्ते की दूकान आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप अपने ब्रेकफास्ट की दुकान को ₹10,000 के अंदर आराम से खोल सकते हैं और इसके अन्दर आप वडा पाँव, चाइनिस, पोहा आदि सामंग्री को बेचकर कम समय में अधिक से अधिक पैसे आसानी से कमा सकते है ⇒  1 din me 20000 kaise kamaye?

2- रियल एस्टेट एजेंट बनकर कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।

भारत में पैसा कमाना एक कला है, जिसके अनुसार अगर आप एक अच्छे सेलर हो, तो आपके लिए यह बिज़नेस करना काफी आसान हो जाएगा। आपको जानकर हैरानी होगी की रियल एस्टेट एजेंट का काम करके भारत में लोग लाखो रुपये तक कमा रहे है. अगर आप भी रियल एस्टेट एजेंट बनकर लोगों को निवेश करने या घर खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। तो यह व्यवसाय आपके लिए ही है। इस बिज़नेस में ऑफिस, प्लाट और मकान किराये पर दिलवाना इसमें एकमात्र कमाई का साधन है, इसके लिए आपको कई प्रकार की प्रॉपर्टीज़ और डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट ऐजेंट का बिज़नेस (Real Estate Agent) बन सकते हैं, और काफी कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते है ⇒  भारत के टॉप 10 बिज़नेस आईडिया।

3- ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस से कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।

भारत में ऑनलाइन मार्केटिंग का बिज़नेस काफी धड़ल्ले से चलने वाला बिज़नेस है,  इसके अंतर्गत किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको एक स्किल सीखनी पड़ेगी, जिसका नाम है, PPE मार्केटिंग या आप एड चलाकर इस बिज़नेस से कम समय से ज्यादा पैसे कमा सकते है यह एक यूनिक बिजनेस आइडियाँ है। इस बिज़नेस में यह फायदा होता है की आपको अपने स्टोर में किसी भी तरह का कोई स्टोक नही रखना पड़ता है, और ऑर्डर मिलने पर वस्तुओ को तुरंत सेल नही करन पड़ता है, इस बिज़नेस एक और फायदा यह है, कि इसमें आपको किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नही है।   दिन के 1000 रुपये कैसे कमाए।

4- फोटोग्राफी बिज़नेस करके कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।

फोटोग्राफी (Photography) एक ऐसा माध्यम है, जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपको किसी भ इतरह कोई इन्वेस्टमेंट कने की जरुरत नही है। यह उन शौक में से एक है पेशे, जिसको में बदला जा सकता है, इसमे एकमात्र निवेश एक बेहतर कैमरा होगा, जिससे फोटोग्राफी की जाएगी,  बाकी सब आपकी सटीकता और तस्वीरें लेने का टैलेंट है। जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर (Photographer) बना देगा, जिसके फलस्वरूप आगे चलकर आप कम समय में अधिक से अधिक कमाई कर सकते है। ⇒  1 din me 1 lakh kaise kamaye?

5- फास्ट फूड बिज़नेस करके कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।

भारत हर किसी को कुछ ना कुछ खाने के लिए नया चाहिए रहता है, इसलिए आज के समय में यह व्यापार बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है, अगर आप भी फ़ास्ट फ़ूड बनाने में माहिर है। तो यह बिज़नेस आपके लिए अच्छा विकल्प है, ऐसा नही है, की आपको अच्छा फ़ूड नही बनाना आता है, तो इसको नही कर सकते है, बल्कि आप इसे सिख सकते है इसके लिए काफी ऐसे ऑनलाइन कोर्स मौजूद है। जिसकी मदद से आप एक अच्छा फास्ट फ़ूड बना सकते है, और यदि आप एक अच्छा फास्ट फ़ूड बना लेते है, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते है आप अपने एरिया में फूड आइटम्स जैसे कि बर्गर एग रोल, नूडल्स, मंचूरियन इत्यादि बनाकर बेच के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक शॉप की जरुरत पड़ेगी जिसके बाद आप अपना यह फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।  पैसे कमाने के 10 पावरफुल बिज़नेस आईडिया हिंदी में

6- गेम स्टोर का बिज़नेस करके कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।

भारत में दिन-प्रतिदिन गेम का क्रेज बढ़ता जा रहा है आपने देखा ही होगा कि बच्चों को गेमिंग का कितना ज्यादा शौक होता है। ऐसे में उनके पेरेंट्स उन्हें फोन या कंप्यूटर पर गेम नहीं खेलने देते हैं, जिसके कारण बच्चे ऐसी जगह की तलाश करते है। जहा पर वह गेम खेल सके. ऐसे में आप अपने घर के आसपास गेम स्टोर स्टार्ट कर सकते है जहा पर बच्चे आकर गेम खेल सकेंगे, इसके लिए आपको गेम स्टोर को चलाने के लिए आपको कुछ गेमिंग डिवाइस चाहिए होती हैं। जो आसानी से रेंट पर आपको मिल जाएगी. ऐसे में कमाई करने के लिए आप बच्चो से गेम खेलने के लिए कुछ पैसे चार्ज कर सकते है। ⇒  घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके।
7- फ्रीलांसर बिज़नेस करके कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।
फ्रीलांसर भी एक एक ऐसी केटेगरी है, जिसकी मदद से भारत मे कई लोग लाखो तक की कमाई आसानी से कर रहे है। ऐसे में आपके पास एक स्किल का होना बहुत जरुरी है,  जिससे आपके पास कस्टमर आये, जिसके बदले में आप उनसे एक मोटा पैसा चार्ज कर सकते है। क्या आपको यह पता है, कि बहुत सारे लोग Freelancers के रुप में 2023 में Freelancing Agencies खोलकर बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं, अगर आपके अन्दर निचे दिए गए किसी भी बिंदु के बारे में अच्छी जानकारी है, तो आप freelancer बनकर लाखो रुपये कमा सकते है।
  • वेब डिजाइनिंग (Web Designing)
  • फोटो विडियो एडिटिंग (Photo video Editing)
  • ट्रांसलेशन (Translation)
  • सोफ्टवेयर डेवेलोपमेंट (Software Development)
  • कंटेंट राइटिंग (Content Writing)
⇒  जीरो इन्वेस्टमेंट में ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके?
8- होम कैंटीन बिज़नेस करके कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।
भारत के अन्दर जिस तरह से जनसंख्या तेजी बढ़ रही है, उसी तरह से काम भी बढ़ रहे है, ऐसे में आप लोगो से जुड़ कर होम कैंटीन का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। Office Staff को समय नहीं मिलने के कारण वह Lunch करने अपने घर पर जाते है ऐसे में आप एक Home Canteen खोल कर उनके लिए उनके Office तक खाना पहुंचा सकते हैं। भारत के इंडस्ट्रियल एरिया में बहुत सी ऐसी महिलाए है, जो होम कैंटीन का बिज़नेस करती है, जो की केवल पार्ट टाइम होता है, यदि आप केवल 3 से 4 कंपनियों का कांट्रेक्ट ले लेते है। तो दिन का हजारो रुपये कमा सकते है इसमे Customer ढूंढने की जरुरत नहीं होती, क्योकि वह पहले से ही मौजुद होते है,  ये काम आप अपने घर से ही कर सकते हैं और इसमें आमदनी भी काफी अधिक है आप इस काम को पार्ट टाइम भी कर सकते है।  24+घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प?
9- कुकिंग क्लासेस बिज़नेस करके कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।
आज के समय में खाना खाने का शौक हर किसी को होता है, लेकिन खाना बनाने का शौक हर किसी को नही होता है। अगर आपके अन्दर ऐसे गुण है जिसमे आप किसी को अपनी रेसिपी बनाकर सिखा सके, तो आप कुकिंग क्लासेस बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। कुछ ऐसे लोग भी है जो google पर अच्छी रेसिपी सर्च करते रहते है, जिसमे कई बार उन्हें अच्छा रिजल्ट नही मिलाता है। ऐसे आप कुकिंग क्लासेस देकर लोगों को अच्छी कुकिंग सिखा सकते है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कुकिंग क्लासेस देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते है। और इसके रिलेटेड एक अपना ब्लॉग बना सकते है, भारत में बहुत से ऐसे लोग है, जिनको चटपटा खाने की लत होती है, ऐसे में आप उन्हें सिखाकर अच्छा पैसा कमा सकते है।   Youtube से पैसे कैसे कमाए?
10 -एफिलिएट मार्केटिंग करके कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए।
भारत के डिजिटल होने के कारण काफी चीजे आसान हो गयी है, लेकिन जो पहले के लोग है उन लोगो को यह काफी कठिन लगता है। ऐसे में आजकल भारत में काफी ऑनलाइन स्टोर खुल गए हैं और हर कोई उन स्टोर तक नहीं पहुंच पाता है। लेकिन वह कुछ ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो उनके व्यवसाय में उनकी हेल्प सके, इसी व्यवसाय का नाम एफिलिएट मार्केटिंग है जिसके अंतर्गत हमें 1 पैसा भी इन्वेस्ट नही करना होता है। हम बड़ी-बड़ी कंपनियों से जुड़ कर उनके प्रोडक्ट को वेबसाइट और सोशल मीडिया के द्वारा प्रमोट करते है जिसके बदले में कंपनी हमें उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमीशन देती है। इस एफिलिएट मार्केटिंग के बिज़नेस को करके भारत में कई लोग लाखो रुपये तक की कमाई घर बैठे कर रहे है, यदि आप भी कम समय में ज्यादा पैसे कमाने की सोच रहे है, तो आप इस तरीके को अपना सकते है।  लेकिन इसके लिए आपके पास अपना एक ऐसा साधन होना चाहिए, जहा पर आप इन प्रोडक्ट को प्रमोट कर सके। जैसे- ब्लॉग या वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, या अन्य सोशल मिडिया अकाउंट जंहा पर अधिक से अधिक विजिटर हो।

इनके बारे में भी पढ़े- 

नोट- आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने अपने ब्लॉग पर ऑनलाइन कैसे कमाए से सम्बंधित पोस्ट को पब्लिश किया है, और आज का यह लेख “कम समय में पैसे कैसे कमाए” इससे सम्बंधित है,, इसलिए आज हमने इस लेख में कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए, घर बैठे पैसे कैसे कमाए, से सम्बंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

यदि आपको इस लेख से कुछ भी सिखने को मिला है, तो इस लेख को अपने सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करे, तथा अन्य किसी भी जानकारी के लिए हमें निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

नोट- क्या आपको एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित लेख पढना पसंद है, यदि हां- तो इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहा पर समय-समय पर इसी टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है, धन्यवाद।

4.4/5 - (103 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!