Laptop se paise kaise kamaye। जाने- लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए।

भारत के अन्दर लोग गूगल पर laptop se paise kaise kamaye बहुत ज्यादा सर्च कर रहे है, इसलिए आज के इस लेख की मदद से हम घर बैठे लैपटॉप से पैसे कमाने के तरीके आप सभी के साथ शेयर करूँगा।

ताकि आप भी घर पर बैठकर लैपटॉप की मदद से पैसे कमा सके। इसके पहले हमने 1 din me 20000 kaise kamaye इसके बारे में आप सभी को जानकारी दी थी।

लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम  laptop se paise kaise kamaye इसके बारे में विस्तार से जानेंगे, आपको बता दे की भारत में बहुत से लोग लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन काम करके बहुत अच्छा पैसा कमाते है।

इसी तरह आप भी ऑनलाइन लैपटॉप की मदद से पैसे कमा सकते है, और आज के इस लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले है, क्योकि आजकल लैपटॉप तो हर किसी के पास होयता है, लेकिन लैपटॉप से पैसे कैसे कमाना है।

यह किसी को नही पता होता है, ऑनलाइन इअसे बहुत से काम है, जिसे आप लैपटॉप की मदद से शुरू करके पैसे कमा सकते है। मैं काफी रिसर्च करने के बाद कुछ ऐसे तरीके को ढूंढ निकाला है।

जहा से आप लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन काम करके लाखो की कमाई कर सकते है, इसके लिए आपको केवल एक लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी, और इसी के साथ में उसमे एक डाटा कनेक्शन की जरुरत होगी।

इसके बाद आप भी ऑनलाइन काम करके लाखो की कमाई कर सकते है, आईये कुछ ऐसे तरीके के बारे में जानते है, जंहा से लोग लाखो की कमाई कर रहे है, और यदि आप भी लैपटॉप की मदद से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

laptop-se-paise-kaise-kamaye

 

विषय सूची- hide

laptop se paise kaise kamaye। लैपटॉप से घर बैठे पैसे कैसे कमाए-

कुछ लोगो का कमेंट आया कि सर क्या लैपटॉप से पैसे कमाए जा सकते है, तो मै उन लोगो से बस इतना कहना चाहूँगा, की इसी लैपटॉप की मदद से लोग करोडो तक की कमाई आसानी से कर रहे है।

तो आप क्यों नही कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपको एक सही डायरेक्शन की जरुरत पड़ेगी, जिसके बारे में मै इस लेख में जानकारी देने वाला हूँ। ऑनलाइन लैपटॉप की मदद से पैसे कमाने के कई ऐसे रास्ते है।

जंहा से आप पैसे कमा सकते है, लेकिन आज हम कुछ ऐसे तरीके के बारे में जानेंगे, जंहा से आप जेनवन तरीके से पैसे कमा सकते है, आईये अब बिना समय को गंवाए, लैपटॉप से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानते है।

1- लैपटॉप से Ebook बेचकर पैसे कैसे कमाए

यदि आपको किसी ऐसे टॉपिक के बारे में जानकारी है, जिससे लोगो को मदद हो सके, तो आप उस जानकारी को ebook के अन्दर दे सकते है, और उस ebook को ऑनलाइन लैपटॉप की मदद से बेच सकते है।

ताकि जब भी कोई आपके Ebook को ख़रीदे तो आपको उसके पैसे मिलेंगे, इसके लिए आपको कुछ चीजो की जरुरत पड़ सकती है। ऑनलाइन लैपटॉप की मदद से Ebook sell करने के लिए आपको कुछ ऐसे टॉपिक के बारे में ebook तैयार करनी है, जिसके बारे में लोग गूगल पर सर्च करते है।

यदि आप अपनी Ebook की मदद से उनकी परेशानियों को हल करने की कोशिश करते है, तो आपके ऊपर यूजर का एक ट्रस्ट बनेगा, और यूजर आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट को अच्छे से पढेंगे।

जिससे वह आपके द्वारा बनाये गए Ebook को आसानी से खरीद सकते है, जिसके बारे आपकी कमाई होनी शुरू हो जाएगी, इसके लिए आपको अपने Ebook की एक Fix price सेट करनी होगी, आप अपने Ebook की प्राइस कम से कम 500 रुपये रख सकते है। यदि आपकी महीने में केवल 100 ebook भी सेल कर देते है।

तो आप घर बैठे 50,000 की कमाई आसानी से कर सकते है, यह एक लैपटॉप से घर बैठे पैसे कमाने का अच्छा साधन हो सकता है, क्योकि आज के समय में लोग Ebook की मदद से लाखो रुपये कमा रहे है, इए में आप भी लैपटॉप से पैसे कमा सकते है।

2- लैपटॉप से ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए-

मेरे हिसाब से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग से अच्छा कोई दूसरा और साधन नही है, क्योकि ब्लॉगिंग करके लोग महीने का 50 लाख से भी ज्यादा रुपये कमा रहे है।

लेकिन यह सब करने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा, जिसके बारे में हम निचे जानकारी दें वाले है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको एक ऐसे टॉपिक को सेलेक्ट करना होगा, मे जिसके बारे में लोग गूगल पर सर्च करते है।

और आप उस टॉपिक पर कंटेंट लिखे, जैसे-जैसे आप ब्लॉग पुराना होगा जाएगा, वैसे-वैसे आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में rank करती जायेगी, और आपकी कमाई होने लगेगी, इसके लिए आपको मेहनत के साथ-साथ पेशेंश रहने की ज्यादा जरुरत है।

क्योकि किसी भी काम को करने के लिए आपको समय देना पड़ेगा, क्योकि भारत में ब्लॉगिंग के अन्दर बहुत कॉम्पटीशन बढ़ चूका है, जो लोग अच्छे से keyword रिसर्च करके और कीवर्ड को टारगेट करके तथा ब्लॉग पोस्ट का SEO करके ब्लॉगिंग करेंगे।

वही लोग अपनी ब्लॉगिंग की जर्नी में सफल हो पायेंगे। इसलिए आप भी लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है, तो आपके पास दो आप्शन है, एक फ्री और दुसरे में आपको कुछ पैसे खर्च करने पढेंगे।

इन पैसो से आप होस्टिंग व domain खरीदना पड़ेगा, और इनता करने के बाद आप अपनी ब्लॉगिंग की जर्नी को शुरू कर सकते है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

3- लैपटॉप से youtube video बनाकर पैसे कैसे कमाए-

हमने इस लेख में तीसरे नम्बर पर ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी दी थी, लेकिन ब्लॉगिंग के बाद सबसे अधित कमाई करने वाला कोई प्लेटफोर्म है, तो वह है, youtube, इसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

केवल आपको एक youtube चैनल बनाकर उसपर एक केटेगरी बेस विडियो अपलोड करना है। लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप youtube का इस्तेमाल कर सकते है।

बहुत से ऐसे लोग है, जो youtube की मदद से लाखो तक की कमाई आराम से कर लेते है, लेकिन इसमें भी आपको ब्लॉगिंग की तरह समय देना पड़ेगा, यदि आप इसमें जल्दी रिजल्ट पाना चाहते है।

तो आपको निरंतर काम करना होगा। लैपटॉप से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको एक अच्छी कम्पनी का  लैपटॉप लेने की जरुरत पड सकती है।

क्योकि इसके लिए आपको विडियो की अच्छी क्वालिटी व एडिटिंग करने की जरुरत पड़ेगी, इसलिए ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको एक अच्छी कंपनी का लैपटॉप लेना चाहिए।

4- लैपटॉप पर वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए-

जब आप गूगल पर किसी क्युरी को इंटर करके सर्च करते है, तो आपको सर्च रिजल्ट में कुछ वेबसाइट नजर आती है, यह वेबसाइट लोगो के द्वारा बनाई गयी होती है, और लोग इन्ही वेबसाइट की मदद से लाखो की कमाई कर रहे है।

इसके लिए यदि आप भी अपने लैपटॉप की मदद से पैसे कमाना चाहते है। तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा जिसके बारे में हम निचे जानकारी देने वाले है, यदि कोई अपनी ब्लॉगिंग की जर्नी स्टार्ट करना चाहता है और उसे वेबसाइट के बारे में थोड़ी भी जानकारी नही है।

तो वह अपनी वेबसाइट बनवा सकता है, और जब आप उसकी वेबसाइट बनायेंगे, तो आप उससे एक अच्छा अमाउंट चार्ज कर सकते है। लेकिन लैपटॉप से वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने के लिए आपको कोडिंग आना जरुरी है।

तभी आप किसी भी को क्लाइंट के हिसाब से डिजाइन कर पाएंगे, इसके अतिरिक्त कुछ ऐसे भी प्लेटफोर्म है, जंहा से आप क्लाइंट से लिए वेबसाइट को डिजाइन कर सकते है।

इसका नाम है wordpress.org आपको बात दे की भारत के अन्दर 50% से भी ज्यादा वेबसाइट इसी  प्लेटफोर्म पर बनी होती है, और सालो से चली आ रही है, और इसी तरह ऑनलाइन लैपटॉप की मदद से पैसे कमाने के लिए आप वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। 

5- लैपटॉप से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन लैपटॉप से पैसे कमाने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है, इससे आप महीने के लाखो रुपये आसानी से घर बैठे अपने लैपटॉप की मदद से कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ महीनो का समय देना पड़ेगा, इसे करने के लिए आपको यूट्यूब पर कई सारे विडियो मिल जायेंगे।

जंहा से आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, अच्छे तरीके से सिख सकते है, एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास ऑडियंस का होना जरुरी है, और यदि आपके पास टारगेट ऑडियंस है।

तो आप यहा से लाखो की कमाई आसानी से कर सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप amazon, flipcart, जैसी वेबसाइट के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

इसके लिए आपको इन वेबसाइट पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना पड़ेगा, और वहा के प्रोडक्ट का लिंक निकालकर उसे प्रमोट करना पड़ेगा। जब कोई यूजर आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदेगा।

तो उसके आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेंगे, इस तरह से एफिलिएट मर्केटर ऑनलाइन लैपटॉप की मदद से महीने का लाखो रुपये कमाते है।

6- लैपटॉप से freelancing करके पैसे कैसे कमाए-

यह एक ऐसा साधन है, जहा से आप लैपटॉप की मदद से पैसे कमा सकते है, अधिकतर लोग अपनी ऑनलाइन की जर्नी यही से शुरू करते है, क्योकि freelancing करके लोग दिन के लाखो रुपये कमा रहे है।

ऐसे में आप भी लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन freelancing करके पैसे कमा सकते है ऑनलाइन आपको ऐसी कई सारी वेबसाइट मिल जायेंगी।

जहा पर आप freelancing करके पैसे कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ ऐसे सोर्सेस होने चाहिए, जहा से आपको काम मिले। यदि आप एक ब्लॉगर है।

तो आप अपने ब्लॉग का लिंक यहा पर एड कर सकते है, जैसे ही कोई आपके प्रोफाइल को देखेगा, तो उसे वहा पर आपके ब्लॉग का लिंक दिखाई देगा। जिससे वह यह पक्का कर लेगा, की आप एक कंटेंट राइटर है।

और आपको यहा पर काम देना चाहिए, मेरे हिसाब से यदि आप एक बिगिनर है, तो आप शुरू के समय में अपनी कम फीस रखे। इससे आपको ज्यादा से ज्यादा क्लाईट मिलेंगे, इसके बाद आप धीरे-धीरे यहाँ पर अपनी प्राइस को बढ़ा सकते है, लैपटॉप से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए freelancing एक अच्छा प्लेटफोर्म है।

freelancing करके पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन आज हमारे पास बहुत से ऐसे Platforms है  जैसे Freelancer , UpWork, Internshala, Indeed and Naukari.com जहा से आप काम ले सकते है।  तो देर किस बात की अभी ही शुरू करे और काफी अच्छा पैसा कमाए। 

7- लैपटॉप से Content Writing करके पैसे कैसे कमाए-

जब बात Content Writing की आती है, तो सबसे पहले ब्लॉगिंग का नाम आता है, क्योकि ब्लॉगिंग में भी यही काम करना होता है, जो लोग ब्लॉग पर कंटेट लिखते है।

उन लोगों के लिए Content Writing करके पैसा कमाना काफी आसान काम है, लेकिन इसके लिए भी आपके पास एक ऐसी वेबसाइट का होना जरुरी है। तभी आपको काम मिलेगा, और तभी आप ऑनलाइन content writting करके पैसे कमा पायेंगे।

यदि आप महीने के 30 से 35 हजार रुपये आसानी से कमाना चाहते है, तो आपके लिए Content Writing से पैसे कमाने का एक अच्छा आप्शन हो सकता है।

8- Data Entry का काम कैसे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए-

मैंने पहले ही आप सभी को बता दिया था, की लैपटॉप से ऑनलाइन काम करने के कई सारे तरीके है, जिसमे से एक Data Entry भी है, इसे भी आप करके महीने का 25 से 30 हजार रुपये आराम से कमा सकते है।

लेकिन इस काम को मोबाइल से नही किया जा सकता है, इसके लिए आपके पास लैपटॉप होना अनिवार्य है। इसके लिए आपके पास बेसिक computer की नॉलेज होनी चाहिए।

तभी आप डाटा इंट्री का काम कर पायेंगे, डाटा इंट्री जॉब करने के बहुत फायदे भी है, इसे आप अपने घर बैठे पार्ट टाइम समय निकालकर कर सकते है।

9- लैपटॉप से ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए-

बहुत से लोगो को इसके बारे में अच्छे तरीके से नही पता होगा, क्योकि यह एक ऐसा तरीका है, जहा से पैसे कमाना बहुत आसान है, इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन से एक अच्छी क्वालिटी का फोटो क्लिक करना है।

और उसे वहा पर अपलोड कर देना है, जब कोई क्लाइंट आपके फोटो को डाउनलोड करेगा, तो आपको उसके पैसे मिलेंगे। भारत में ऐसी कई सारी वेबसाइट है, जंहा पर आप इस तरीके को अपनाकर अपने लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

लेकिन मेरे हिसाब से आप पहले इसके बारे में रिसर्च जरुर करे, आपको youtube पर ऐसे कई सारे ट्युटोरियल मिल जायेंगे, जंहा से आप इन तरीको की मदद से ऑनलाइन पसी कमा सकते है।

10- लैपटॉप से विडियो एडिटिंग करके पैसे कैसे कमाए-

जो लोग यूट्यूब पर फर्मास हो चुके है, आप उनसे कांटेक्ट करके उनके लिए विडियो एडिटिंग का काम कर सकते है, यदि आपको इस फिल्ड में अच्छा नॉलेज है, तो आप महीने का 50 हजार से लेकर 1 लाख आसानी से कमा सकते है। लोग आजकल Online Video देख रहे है।

ऐसे में Video Editing का स्कोप बहुत बढ़ गया है. ऐसे में आप घर बैठे अपने Computer या Laptop में Video Editing का काम शुरू कर सकते है. आप किसी कंपनी के लिए भी विडियो एडिटिंग कर सकते है या आप खुद का स्टूडियो खोल सकते है।

और पढ़े- 

FAQ’s – how to earn money from laptop

  • लैपटॉप से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

    Ans- लैपटॉप से घर बैठे पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग और फ्रीलांसिंग एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है, और इनके अलावा youtube भी एक अच्छा साधन है।
  • स्टूडेंट लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए?

    Ans- यदि कोई स्टूडेंट लैपटॉप से पैसे कमाना चाहता है, तो वह कंटेंट राइटिंग कर सकता है, और इसी के साथ में पार्ट टाइम ब्लॉगिंग भी कर सकता है।
  • ऑनलाइन पैसे कमाने के शोर्ट तरीके क्या है?

    Ans- ऑनलाइन पैसे कमाने के शोर्ट तरीके youtube, content writting, freelancing, है, इन सभी तरीको को करके जल्दी पैसे कमाए जा सकते है।
  • लैपटॉप से ज्यादा पैसे कमाने के लिए क्या करे?

    Ans- लैपटॉप से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको कुछ सालो का समय देना पड़ेगा, और एक ही डायरेक्शन में काम करना पड़ेगा, इसके लिए आप ब्लॉगिंग, यूट्यूब, या फ्रीलांसिंग कर सकते है।
आज हमने क्या सिखा-

हमने आज के इस लेख में laptop se paise kaise kamaye इसके बारे में पूरी जानकारी दी है, और इसी के साथ में घर बैठे लैपटॉप से पैसे कमाने के तरीके आप सभी के साथ शेयर किये है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

4.3/5 - (69 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!