mg hector kha ki company hai। mg hector कहाँ की कंपनी है।

आपने कभी न कभी mg hector का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन क्या किसी को mg hector kha ki company hai इसके बारे में पता है।

यदि नही तो बने रहिये अपने इस लेख के साथ क्योकि यंहा पर हम mg hector kaha ki company hai और mg hector से सम्बंधित बहुत से सवालो के बारे में आप लोगो को जानकारी देने वाले है।

आज के समय में कही न कही mg hector की झलक देखने को मिल ही जाती है, क्योकि आज के इस दौर में mg hector की भारत में 70 से भी ज्यादा शोरुम है, और लगातार इस कार की सेल्स बढती जा रही है, आईये mg hector के बारे में विस्तार से जानते है।

mg hector kha ki company hai। एमजी हेक्टर कहा की कंपनी है। MG Hector किस देश की कंपनी है।

mg hector एक चाइनिज कंपनी है, इसके पहले यह ब्रिटेन की कंपनी हुआ करती थी, लेकिन 2007 में चीन की SAIC ( शंघाई ऑटोमोटिव इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन) ने नानजिंग ऑटोमोबाइल को खरीद लिया। SAIC चीन को सबसे बड़ी कार निर्माता कम्पनी है, और आज के समय में Mg Hector चीन देश कम्पनी हो गई है।

एमजी मोटर भारत जिसे अक्सर मॉरिस गैरेज के रूप में स्टाइल किया जाता है, चीनी ऑटोमोटिव दिग्गज एसएआईसी मोटर कॉर्पोरेशन लिमिटेड की भारतीय सहायक कंपनी है।

वर्ष 2017 में सहायक कंपनी की स्थापना की गई थी, केवल 2019 में इसकी बिक्री और विनिर्माण परिचालन शुरू किया। एमजी मोटर इंडिया के पास वर्तमान में देश के 50 शहरों में 65 से अधिक शोरूम का नेटवर्क है।

mg-hector-kha-ki-company-hai

mg hector का मालिक कौन है।

तो आप अब तक क्या समझे चलो में बताता हु । वर्तमान में Mg hector कंपनी का पूरा पूरा मालिकाना हक SAIC ( शंघाई ऑटोमोटिव इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन) मोटर कार्पोरेशन के पास है। SAIC चीन को सबसे बड़ी कार निर्माता कम्पनी है तो  दोस्तो MG Hector का मालिक SAIC मोटर कार्पोरेशन है।

mg hector का इतिहास क्या है।

mg hector पहले mg motor के नाम से जाना जाता था, जिसे बनाने में दो लोगो की अहम् भूमिका थी, जिनका नाम- william morris और cecil kimber, आईये अब इन दोनों के बारे में जानते ह।

cecil kimber- इनका जन्म 12 अप्रेल 1888 henry kimber के घर में हुआ था, इनके पिता पेशे से एक इंजीनियर थे, जिसके कारण cecil kimber भी कुछ वर्षो के बाद अपने पिता के कंपनी में काम करने लगे।

लेकिन कुछ वर्षो के बाद cecil kimber की एक एक्सीडेंट में अपना एक पैर खो दिया, जिसके फलस्वरूप उन्होंने कंपनी को छोड़ दिया, और अपना एक खुद का गैराज खोल लिया, जिसमे वह एक कार डिजाइनर के रूप में काम करने लगे।

और इसी दौरान cecil kimber की मुलाकात william morris से हुई, william morris  का जन्म 1877 में हुआ था, दुर्भाग्य से william morris के घर की आर्थिक स्थिति सही ना होने के कारण होने 15 साल की उम्र में अपनी पढाई को छोड़ दिया, और एक साइकिल की दूकान में काम करने लगे।

इसी तरह काम करने के कुछ सालो के बाद william morris ने अपनी खुद की एक साइकिल की दूकान खोल ली, और 1901 में उन्होंने मोटरसाइकिल पर काम करना शुरू कर दिया, जिसके बाद लगभग 10 साल के उपरान्त उन्होंने कार निर्माण करने की सोची, और अपना खुद का एक गैराज खोला।

जिसके बाद cecil kimber और william morris ने मिलकर कई सारी कारे लौंच की, और इनके द्वारा बनायीं गयी करे, कई सारे नेशनल अवार्ड भी जीते, और कुछ सालो के अन्दर दोनों की मौत हो गयी, और इसके बाद इस कंपनी को ब्रिटिश कंपनी के द्वारा ऑपरेट किया जा रहा था।

लेकिन साल 2006 में इसे एक चीन की कंपनी ने 97 millian dollor में खरीद लिया, और आज के समय में यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मेन्युफेक्चरिंग कंपनी है, यदि भारत की बात की जाए तो साल 2017 से लेकर अब तक mg motor company ने कई सारी गाडिया भारत में lounch की है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

mg motor से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • mg motor कंपनी क्या बनाती है?

    Ans- mg motor एक कार निर्माता कंपनी है, जिसने पिछले कुछ वर्षो में एक से बढ़कर एक कार lounch किये है।

  • mg motor कहा की कंपनी है?

    Ans- mg motor एक चाइनीज कंपनी है, जिसे चीन की एक SAIC ( शंघाई ऑटोमोटिव इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन) मोटर कार्पोरेशन कंपनी के 2007 में खरीद लिया था।

  • mg motor की कुछ मुख्य कारो के नाम बताईये?

    Ans- mg motor की कुछ मुख्य कार निम्न प्रकार है- एमजी एस्टर, एमजी हेक्टर, एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट, एमजी हेक्टर प्लस, एमजी ग्लास्टर, एमजी जेडएस ईवी इत्यादि।

  • mg motor full form?

    Ans- mg motor का फुल फॉर्म- Morris Garages Motors है।

आखिरी शब्द- आज हमने क्या सिखा-

आज की इस पोस्ट में हमने mg hector kha ki company hai,तथा mg motor का मालिक कौन है, इसके बारे में पूरी जानकारी दी है।

इस पोस्ट में हमने mg hector kaha ki company hai और mg motor कंपनी के बारे में बहुत इम्पोर्टेंट जानकारी साझा की है, यदि आपको मेरे द्वारा बताई गयी mg motor कंपनी के बारे में जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मिडिया व दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।

यदि आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और इसी तरह के जानकारी की सूचना पाने के लिए इस ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले।

और पढ़े-

4.4/5 - (166 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!