Microsoft ka malik kaun hai। 2023 में जाने आसान जवाब।

Microsoft ka malik kaun hai- आज के इस लेख में दुनिया की सबसे बड़ी microsoft company ka malik kaun hai इसके बारे में जानकारी देंगे, और इसी के साथ में Microsoft किस देश की कंपनी है, इन सभी सवालों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

यदि कोई आज के समय में computer का इस्तेमाल करता है, तो शायद ही वह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी नही जानता होगा, यदि कोई ऐसा है, तो इस लेख को पढ़ने के बारे वह पूरी तरह से microsoft company के बारे में जान जाएगा, आपको जानकार हैरानी होगी, कि microsoft आज के समय की सबसे बड़ी सोफ्टवेयर कम्पनी है।

और पढ़े- सबसे खतरनाक गेम कौन सा है।

microsoft-ka-malik-kaun-hai

Microsoft ka malik kaun hai। Microsoft क्या है। Microsoft कहा की कम्पनी है।

माइक्रोसॉफ़्ट – विश्व की एक जानी मानी बहुराष्ट्रीय कम्पनी है जो मुख्यत: संगणक अभियान्त्रिकी के क्षेत्र में काम करती है। माइक्रोसॉफ़्ट विश्व की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर कम्पनी है।माइक्रोसॉफ्ट एप्पल,एमेज़न, गूगल, और फेसबुक इंक. के साथ प्रौद्योगिकी के बिग फाइव में से एक माना जाता है ।

100 से भी अधिक देशों में फैली इसकी शाखाओं में 7,00,00 से भी अधिक लोग काम करते हैं। इसका वार्षिक व्यापार लगभग 20 खरब रूपयों (लगभग 45 बिलियन डॉलर्स) का है। कम्पनी का मुख्यालय अमेरिका में रेडमण्ड, वॉशिंगटन में स्थित है।

और पढ़े- Keyboard ke kitne button hote hain।

इसकी स्थापना बिलगेट्स ने 4 अप्रैल 1975 को हुई थी। इसका मुख्य उत्पाद विण्डोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ़्ट विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर भी बनाती है। यह कम्प्यूटर सॉफ़्टवेयर, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, व्यक्तिगत कम्प्यूटर और सम्बन्धित सेवाओं का विकास, निर्माण, लाइसेंस, समर्थन और बिक्री करती है।

इसके सबसे प्रसिद्ध सॉफ़्टवेयर उत्पाद ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस सूट और इण्टरनेट एक्सप्लोरर और एज वेब ब्राउज़र के माइक्रोसॉफ़्ट विण्डोज लाइन हैं। इसके प्रमुख हार्डवेयर उत्पाद Xbox वीडियो गेम कंसोल और टचस्क्रीन पर्सनल कम्प्यूटर के Microsoft सरफेस लाइनअप हैं।

2016 में, यह राजस्व के हिसाब से विश्व की सबसे बड़ा सॉफ़्टवेयर निर्माता थी। (वर्तमान में अल्फाबेट / गूगल के पास अधिक राजस्व है) “माइक्रोसॉफ़्ट” शब्द “माइक्रो कम्प्यूटर” और “सॉफ़्टवेयर” का एक पोर्टमाण्टे है। Microsoft कुल राजस्व से सबसे बड़े संयुक्त राज्य निगमों की 2018 फॉर्च्यून 500 रैंकिंग में 30 वें स्थान पर है।

इनके बारे में भी पढ़े-

Microsoft के मालिक कौन है। Microsoft company की स्थापना कब हुई।

Microsoft की स्थापना बिल गेट्स और पॉल एलन द्वारा 4 अप्रैल, 1975 को की गई थी, जिसने Altair 8800 के लिए BASIC दुभाषियों को विकसित करने और बेचने के लिए। यह 1980 के दशक में MS-DOS के साथ पर्सनल कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के बाजार पर हावी हो गया था।

तब Micrsoft Windows के बाद कंपनी के 1986 के आरम्भिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) और उसके शेयर की कीमत में बाद में वृद्धि ने तीन अरबपति और माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों के बीच अनुमानित 12,000 करोड़पति पैदा किए।

1990 के दशक के बाद से, इसने ऑपरेटिंग सिस्टम के बाजार से तेजी से विविधता हासिल की है और कई कॉर्पोरेट अधिग्रहण किए हैं, उनका सबसे बड़ा दिसम्बर 2016 से लिंक्डइन का अधिग्रहण $ 26.2 बिलियन में किया जा रहा है, इसके बाद स्काइप टेक्नोलॉजीज का अधिग्रहण 8.5 बिलियन डॉलर में हो गया।

Microsoft किस देश की कम्पनी है।

Microsoft एक अमेरिका की कम्पनी है, और इसी के साथ में यह पूरी दुनिया की सबसे बड़ी सोफ्टवेयर कम्पनी भी है, माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी का मुख्यालय वाशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है, आज के दौर में माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी 100 से भी अधिक देशो में अपनी सर्विस दे रहा है।

Microsoft company क्या बनाती है।

एक दृष्टि से देखा जाए, तो यह सोफ्टवेयर के छेत्र में सबसे बड़ी कम्पनी है, और इसी के साथ में यह सबसे पुरानी कम्पनी है, microsoft कम्पनी ने बहुत सारे अवोर्ड भी अपने नाम किये है, और इन्हें यह अवार्ड इनके द्वारा बनाये गए प्रोडक्ट पर मिले है।

Microsoft कम्पनी computer के सभी पार्ट्स को बनाता है, और वह पर्सनल computer के साथ-साथ कई ऐसे सोफ्टवेयर का निर्माण करता है, जिसे आपको हर एक स्मार्टफोन लैपटॉप व इन्लेक्ट्रिक दुकानों में आसानी से देखने को मिल जाएगा।

और पढ़े- 

Microsoft कम्पनी के बारे में रोचक जानकारी-

  1. शुरू के समय में इस कंपनी का नाम micro-shoft रखा गया था।
  2. बिल गेट्स और पॉल एलन ने मिलकर एक दिन में Microsoft का logo डिजाइन किया था।
  3. आज के समय में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के 48,000 से भी ज्यादा पेटेंट है।
  4. microsoft कंपनी अपने सभी कर्मचारियों को फ्री में ड्रिंक देती है।
  5. माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के CEO एक भारतीय है।
  6. माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल-गेट्स के नाम दुनिया के सबसे आमिर आदमी होने का खिताब है।
  7. Microsoft company ने आज तक 15000 से भी ज्यादा लोगो को करोड़ पति बनाया है।
  8. आज तक की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी होने खिताब माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के पास है।
  9. शुरू के समय में माइक्रोसॉफ्ट की AD खुद बिल-गेट्स किया करते थे।
  10. Microsoft company के कर्मचारियों को प्यार से “softie” कहा जाता है।

Microsoft कंपनी से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • माइक्रोसॉफ्ट के सीइओ कौन है?

    Ans- माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला है।

  • Microsoft company की शुरुवात कब हुई?

    Ans- microsoft company की शुरुवात 4 अप्रैल, 1975 को की गई थी।

  • Microsoft कहा की कंपनी है?

    Ans- Microsoft एक अमेरिका कंपनी है, इसका मुख्यालय वाशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

  • Microsoft कंपनी के मालिक कौन है?

    Ans- Microsoft कंपनी के मालिक बिल गेट्स और पॉल एलन है।

  • Microsoft के नाम कितने पेटेंट है?

    Ans- अब तक एक सर्वे के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट के नाम 48000 से भी ज्यादा पेटेंट है।

आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख की मदद से हमने Microsoft ka malik kaun hai, microsoft कहा की कंपनी है, और माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना कब हुई थी, इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, यदि आप लोगो को यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यदि आपके मन में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले।

4.4/5 - (52 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

2 thoughts on “Microsoft ka malik kaun hai। 2023 में जाने आसान जवाब।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!