MNC full form in hindi। mnc क्या है, mnc का मतलब क्या है।

यदि आप पढाई कर रहे है, तो आपने कभी न कभी mnc के बारे में तो सुना ही होगा, और आज हम mnc full form in hindi mnc क्या है, और इसका क्या मतलब होता है, इन सभी सवालो से सम्बंधित आप लोगो को जवाब देंगे। आज के इस दौर में नौकरी की सबसे अधिक मारामारी है, लोग जल्दी से अपनी पढाई को कम्प्लीट करके एक बड़ी MNC कंपनी में काम करना चाहते है, क्योकि हर साल लाखो छात्र अपनी पढाई को कम्पलीट कर रहे है, और नौकरी की लताश में निकल जा रहे है। इसकी तुलना में इतने कारखाने व कंपनिया नही बढ़ रही है, जिसकी मदद से लोगो को नौकरी मिल सके है, लेकिन इस लेख में हम केवल mnc शब्द को विस्तार से जानेंगे, जैसे- mnc full form in hindi, mnc क्या है, mnc किसे कहते है, और mnc का क्या मतलब होता है, इन सभी सवालो से सम्बंधित आप लोगो को जानकारी देने वाले है। और पढ़े- Pvt Ltd ka matlab kya hai। mnc-full-form-in-hindi

MNC full form in hindi। mnc का फुल फॉर्म क्या होता है।

MNC का फुल फॉर्म-  Multinational corporation होता है। इसमें MULTI का मतबल होता है, बहुत सारे और NATIONAL का अर्थ होता है- कंट्री या नेशन ऐसी कंपनियाँ व्यापार बहुत सारे देशों में फैला हुआ होता है। इसे इंग्लिश में मल्टीनेशनल कारपोरेशन कहा जाता है और ”MNC को हिंदी भाषा में “बहुराष्ट्रीय निगम” कहते है भारत के अन्दर ऐसी कई सारी कंपनी है, MNC लेवल की है। जिनके अन्दर काम कर रहे कर्मचारियों की सैलरी लाखो में होती है, क्योकि इन कंपनियों के अन्दर काफी एजुकेटेड लोगो का सिलेक्शन होता है, और इन कंपनियों का नाम कई देशों तक फैला होता है और इसलिए ऐसी कम्पनियों में हर कर्मचारी की अच्छी-खासी कमाई होती है। और पढ़े- CEO ka full form in hindi?

MNC क्या है- what is a mnc

यह एक ऐसी कंपनियां होती है, जिसे इंग्लिश में multi national company और हिंदी में बहुराष्ट्रीय निगम के नाम से जाना जाता है, ऐसी कंपनियों का सालाना टर्न ऑवर करोडो में होता है, और एक mnc company की कई सारी ब्रांच होती है। इसमें कुछ कंपनिया भारत के ही काम करती है, और कुछ विदेशो में भी अपना व्यापार करती है आईये उदहारण के माध्यम से समझते है, जैसे- कुछ कंपनियां भारत में अपनी सेवाए दे रही है। जिनमे से एक टाटा ग्रुप है, और आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह कंपनी अपनी सेवा विदेशो में भी दे रही है, और इसी तरह टाटा ग्रुप की कई ऐसे ब्रांच होते है, जो विदेशो में कार्य करते है, इन्हें ही मुख्य रूप से mnc कहा जाता है। और पढ़े- Crush means kya hota hai।

MNC कंपनी के कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स-

  • MNC कंपनी द्वारा अन्य देशों में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों का प्रयोग करके काफी मात्रा में लाभ प्राप्त किया जाता है।
  • होस्ट कंट्री में MNC कंपनियों को वहां की सरकार के द्वारा टैक्स में काफी छूट प्रदान की जाती है।
  • मल्टीनेशनल कंपनी बड़े लेवल पर ऑपरेट की जाती है, जिससे आमदनी होने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते है
  • इंटरनेशनल ऑपरेशन -MNC कंपनी की गतिविधियां अलग-अलग कंट्री में होती है।
  • सेंट्रलाइज्ड कण्ट्रोल अधिक होता है, यानि हेड ऑफिस द्वारा ही सभी ब्रांचेज को ऑपरेट किया जाता है।
  • MNC कंपनियों में अडवांस्ड टेक्नालॉजी का प्रयोग किया जाता है।
  • MNC कंपनी का प्रोफेफेशनल मैनेजमेन्ट होता है।
  • MNC कंपनी के काफी अधिक वर्कर काम करते है।
  • MNC कंपनी के 24 घने काम होता है।
  • MNC कंपनियां शिफ्ट वाइज चलायी जाती है।

MNC कंपनी कितने प्रकार की होती है-

  1. ब्रांचेज अन्य किसी भी देश में MNC कम्पनी द्वारा स्थापित ब्रांचेज को हेडऑफिस कण्ट्रोल करता है।
  2. सब्सिडरीMNC कंपनी को अन्य देशों में कुछ अन्य कंपनी भी हेल्प करती है। सब्सिडरी कंपनी को हेल्पिंग कंपनी कहा जाता है जो की MNC कंपनियों को उनके विकास और विस्तार के लिए सहायता प्रदान करती है।
  3. जॉइंट वेंचर्स- MNC द्वारा अन्य किसी देश में दूसरी कंपनी के साथ में पार्टनरशिप की जाती है या मर्ज हो जाती है। जॉइंट वेंचर कहलाता है।
  4. फ़्रेंचाइज़िंग- जब कोई MNC अपने ट्रेडमार्क ,अपना ब्रांड का नाम ,पेटेंट ,और टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने की स्वीकृति या अधिकार किसी को देती है तो यह प्रक्रिया फ़्रेंचाइज़िंग कहलाती है इसका उद्देश्य अपनी कंपनी के ब्रांड का बड़े लेवल पर विस्तार करना है। जब किसीकपनी या किसी व्यक्ति द्वारा फ़्रेंचाइज़िंग ली जाती है तो इसके लिए उस कंपनी या व्यक्ति को कुछ लाइसेंस शुल्क(पेमेंट) को चुकाना होता है जिसे रॉयल्टी के नाम से जाना जाता है।
  5. टर्न की प्रोजेक्ट- इसमें MNC कंपनियों द्वारा विदेशों में प्रोजेक्ट को लिया जाता है जब प्रोजेक्ट पूरा हो जाता है तो इसको होस्ट कंट्री को दे दिया जाता है। यह प्रोजेक्ट अंडर डेवेलप कंट्री प्रयोग में लायी जाती हैं।

भारत में MNC कंपनियां कौन-कौन सी है-

1-  Google
2-  nestle
3- Microsoft
4- Apple
5- Infosys
6- Amazon
7- Unilever
8- The coca cola
9- Sony carporation
10- City group
11- Procter & Gamble
12- Samsung
13- Nike
14- TATA group
15- Adidas
16- LTI
17- L & T
18- Johnson & Johnson
नोट-  इनके बारे में भी पढ़े-
1-  Bhokal meaning in hindi?
2-  ETC full form in hindi?
3-  Chimkandi meaning in hindi?
4-  Green mango more meaning in hindi?
5- CMO ka full form?
6- BF ka matlab kya hota hai?
7- Hmm ka matlab kya hota hai?
8- Hiii meaning in hindi?
9- Cutie pie meaning in hindi?
10- Chapri meaning in hindi?
11- Nibba meaning in hindi?
13- DGO full form?
14- MLA full form in hindi?
15- CPMT full form in hindi?
16- RAS full form in hindi?
17- Teacher full form क्या है?
18- DCD full form in hindi?
19- RAS full form in hindi?
20- CM ka full form kya hai?
21- Noida full form in hindi।

नोट- आज हमने क्या सिखा- 

आज के इस लेख में हमने अपने ब्लॉग पर full form से सम्बंधित पोस्ट को पब्लिश किया है, और आज का यह लेख full form से सम्बंधित है,, इसलिए आज हमने इस लेख में MNC full form in hindi mnc क्या है, mnc का मतलब क्या है? से सम्बंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

यदि आपको इस लेख से कुछ भी सिखने को मिला है, तो इस लेख को अपने सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करे, तथा अन्य किसी भी जानकारी के लिए हमें निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

नोट- क्या आपको एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित लेख पढना पसंद है, यदि हां- तो इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहा पर समय-समय पर इसी टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है, धन्यवाद।

Rate this post

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!