NCC full form in hindi? एनसीसी क्या है, पूरी जानकारी हिंदी में।

NCC full form in hindi:- हेल्लो दोस्तों आपने कभी ना कभी तो एनसीसी के बारे मे सुना ही होगा, तो आज हम NCC full form in hindi- एनसीसी की फुल फॉर्म क्या है? इसके बारे में आप सभी को विस्तार से जानकारी देंगे, इस लेख की मदद से हम एनसीसी की फुल फॉर्म तथा इससे जुडी सारी  जानकारी हिन्दी भाषा में जानेंगे।

इसके साथ मेरे इस लेख को सभी लाभार्थी के साथ हर वह नागरिक पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकता है, जिसे एनसीसी के बारे में जानकारी चाहिए, सबसे  पहले हम NCC क्या होता है? और NCC करने के क्या फायदे है, तथा NCC कौन-कौन कर सकता है।

इन सभी सवालों के बारे में हम विस्तार से जानकारी देंगे, इस लिए आप सभी लोग मेरे इस लेख को पूरा ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े, नही तो आप NCC full form in hindi से सम्बंधित बहुत सी जानकारी मिस कर देंगे।

ncc full form in hindi 1 - https://i0.wp.com/visiontechindia.com/wp-content/uploads/2022/06/ncc-full-form-in-hindi-e1655693553873.jpg?fit=624%2C351&ssl=1

NCC full form in hindi-एनसीसी की फुल फॉर्म क्या है?

यदि NCC की फुल फॉर्म की बात करे, तो एनसीसी की फुल फॉर्म National Cadet Corps (नेशनल कैडेट कोर) होता है और हिंदी भाषा में “राष्ट्रीय छात्र सेना” या राष्ट्रीय कैडेट कोर कहा जाता है।

यह भारत में दिए जाने वाला सैन्य कैडेट कोर है, जिसका प्रशिक्षण  स्कूलों और कॉलेजों में मुख्य रूप दिया जाता है, यह सैन्य सम्बंधित प्रशिक्षण होता है, जिसके अंतर्गत थल सेना, वायु सेना, जल सेना में जाने वाले  लाभार्थी भाग लेते है, NCC का मुख्य लछ्य विद्यार्थियों को डिसिप्लिन बनाना, और देशभक्ति सिखाना होता है।

नेशनल कैडेट कोर का प्रमुख मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है तथा इसके अनेको संसथान भारत के अनेक राज्यों में स्थापित किये गए है। वर्तमान समय में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार जी है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

NCC क्या है? what is an NCC?

NCC (नेशनल कैडेट कोर) एक सैन्य प्रशिक्षण होता है, जिसमे इच्छुक विद्यार्थी सम्मिलित होते है, तथा NCC के अंतर्गत प्रशिक्षण ग्रहण करते है, जिसके बाद उन्हें इंडियन आर्मी, एयर फ़ोर्स, और नेवी के एग्जाम में कुछ प्रतिशत की छूट दी जाती है, ख़ास कर NCC करने का मुख्य उद्देश्य लाभार्थी को अनुशाहन, देशभक्त, और डिसिप्लिन में रखना सिखाता है।

NCC (नेशनल कैडेट कोर)  की स्थापना कब हुई थी?

भारत के अन्दर आजादी के पहले से योजना बनाई जा रही थी, जिससे लोगो को प्रशिक्षण दिया जा सके,  इसलिए  (NCC) National Cadet Corps की स्थापना की गयी, और NCC (नेशनल कैडेट कोर) की स्थापना आजादी के कुछ समय बाद 16 अप्रैल 1948 को पंडित हरादया नाथ कुंजरु की अगुआई में की गई थी, तब के समय में एनसीसी का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में था, और आज भी NCC का मुख्यालय दिल्ली में ही है।

NCC का मुख्य सिद्धांत क्या है?

NCC जैसे शब्द की चर्चा 11 अगस्त 1978 को आयोजित 11वीं केंद्रीय सलाहकार बैठक (सीएसी) में शुरू हुई थी, उस समय NCC से सम्बंधित ऐसे कई शब्द थे, जैसे-  कर्तव्य और अनुशासन, कर्तव्य, एकता और अनुशासन, कर्तव्य और एकता, एकता और अनुशासन इत्यादि. जिसे बाद में  12 अक्टूबर 1980 को सीएसी की 12वीं बैठक में  एकता और अनुशासन को एनसीसी के आदर्श वाक्य के रूप में चुनकर और घोषित कर दिया गया।

NCC का झंडे का अर्थ

एनसीसी में मौजूद झंडा आजादी के कुछ समय बाद का है, जिसे 1954 में पेश किया गया था,  इसके अन्दर मौजूद तीन रंग हैं- लाल, गहरा नीला और हल्का नीला, जो तीनो सैन्य सीवाओ को दर्शाते है, जिसमे लाल रंग सेना का प्रतिनिधित्व को दर्शाता है, और गहरा नीला नौसेना के प्रतिनिधित्व को दर्शाता है, तथा हल्का नीला वायु सेना का प्रतिनिधित्व करता है।

एनसीसी झंडे के केंद्र में कमल की पुष्पांजलि की माला से घिरे तीन अक्षर NCC हैं, और इसके साथ ही इस झंडे के निचले हिस्से में एकता और अनुशासन का टैग दिया है।

NCC के अन्य फुल फॉर्म

NCC network control center
NCC National Capital Commission
NCC Navigation Control Center
NCC National Community Church
NCC Nunawading Christian College
NCC Nondescripts Cricket Club
NCC National Certification Corporation
NCC No Credit Card
NCC Network Coordination Centre
NCC Niigata Computer College

NCC का इतिहास?

भारत में एनसीसी 1948 की राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम के साथ योजना बनाई गई थी। यह योजना 16जुलाई 1948 में हुई थी। एनसीसी की उत्पत्ति सेना की कमी को बनाने के लिए तथा भारतीय रक्षा अधिनियम 1917 के तहत बनाया गया था, जिससे विश्वविद्यालय  कोर, का वापस पता लगाया जा सकता है।

1920 में भारतीय प्रादेशिक अधिनियम पारित किया गया था, जिसमे विश्वविद्यालय प्रशिक्षण कोर (यूटीसी) द्वारा बदल दिया गया था। इसका उद्देश्य यूटीसी की स्थिति को बढ़ाने और युवाओं के लिए इसे और अधिक आकर्षक करने के था।

उस समय यूटीसी अधिकारियों और कैंडीटो को सेना की तरह कपड़े पहनना पडा था। जो सशस्त्र बलों के भारतीयकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। राष्ट्रीय कैडेट कोर 1942 में ब्रिटिश सरकार द्वारा स्थापित किया गया था, जो विश्वविद्यालय अधिकारी प्रशिक्षण कोर के एक उत्तराधिकारी के रूप में मानाया जाता है।

इसका (यु ओ टी सि) के रूप में नामकरण किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, (यु ओ टी सि) ब्रिटिश द्वारा निर्धारित उम्मीदों पर कभी नहीं आया था। यह एक बेहतर तरीके से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित कर सकता है।

पंडित हेमवती कुंजरू की अध्यक्षता वाली समिति ने एक राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों और कॉलेजों में स्थापित करने के लिए एक कैडेट संगठन की सिफारिश की थी, जिसे राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम गवर्नर जनरल ने स्वीकार कर लिया और 16 जुलाई 1948 को नेशनल कैडेट कोर (NCC) अस्तित्व में आया था।

इनके बारे में भी जाने- 

NCC करने के क्या फायदे है-

एनसीसी करने के मुख्य फायदे भी है, जिनके बारे में विस्तार से निचे बताया गया है-

  • NCC किये हुए छात्रों को केंद्र सरकार व राज्य सरकार की नियुक्तियों में प्राथमिकता दी जाती है।
  • जिन उम्मीदवार‍स के पास NCC का Certificate होता है, उनके लिए इंडियन मिलेट्री एकेडमी में 64 सीटें रिजर्व होती हैं।
  • NCC  के छात्रों के लिए नेवी के हर Course में 6 Vacancy और Air Force में 10 फीसद की छूट हर Course में होती है।
  • जिन उम्मीदवार‍स के पास NCC B या C Certificate है उनको शॉर्ट सर्विस कमीशन में CDS की लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ती है।

NCC का मुख्यालय कहा पर स्थित है?

एनसीसी का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है, लेकिन आप में से कई लोग यह बात नही जानते होंगे की भारत के थल सेना, वायु सेना, और जल सेना का भी मुख्यालय दिल्ली में ही स्थित है।

NCC से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  1. NCC का फुल फॉर्म क्या है?

    Ans- एनसीसी का फुल फॉर्म National Cadet Corps जिसे हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट कोर कहा जाता है|

  2. NCC की स्थापना कब हुई थी?

    Ans- एनसीसी (नेशनल कैडेट कोर) की स्थापना आजादी के कुछ समय बाद 16 अप्रैल 1948 को पंडित हरादया नाथ कुंजरु की अगुआई में की गई थी|

  3. NCC का मुख्यालय कहा पर स्थित है?

    Ans- NCC का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है|

  4. NCC में भर्ती होने के लिए कितनी हाईट चाहिए?

    Ans- NCC में भर्ती होने के लिए न्यूनतम शारीरिक मापदंड – कद (पुरुष) : 157.5 सेंटीमीटर – वजन (पुरुष) : कद के सही अनुपात में – कद (महिला) : 152 सेंटीमीटर – वजन (महिला) : 42 किलोग्राम – शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ हो ।

आखिरी शब्द-

आज हमने इस अप सभी को आर्टिकल के माध्यम से (NCC ka full form) NCC full form in hindi तथा एनसीसी करने के फायदे के साथ -साथ और भी कई तरह की जानकारी दी है, यदि आपको इस लेख से कुछ मदद मिली हो तो इसे अपने दोस्तों से साथ अवश्य शेयर करे, अथवा अन्य किसी भी जानकारी से लिए हमारी वेबसाइट www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले, यहाँ पर एक्सपर्ट द्वारा- बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, जनरल नॉलेज तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी शेयर की जाती है।

4.7/5 - (121 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!