NRI full form in hindi एनआरआइ क्या है, एन आर आइ का मतलब क्या है?

NRI full form in hindi:- यदि आप भी गूगल पर जाकर NRI ki Full Form सर्च कर रहे है, तो आज इस पोस्ट हम आपको एन आर आई की फुल फॉर्म के साथ-साथ nri kya hai इन सभी सभी सवालों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे।

आज के समय में गूगल किसी भी सवाल का जवाब आसानी से मिल जाता है, लेकिन सही और सटीक जानकारी का मिलना थोडा मुश्किल होता है, इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में NRI full form in hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे ताकि आप इस लेख को पढ़कर एनआरआई की फुल फॉर्म आसानी से सम्मझ सके, इसके लिए आपको मेरा यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढना होगा।

NRI full form in hindi एनआरआई फुल फॉर्म?

NRi की फुल फॉर्म- नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI- Non Resident Indian) होती है, और NRI को हिंदी भाषा में प्रवासी भारतीय भी कहा जाता है।

N Non
R Resident
I Indian

 

NRI-full-form-in-hindi

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

NRI kya hai- nri meaning in hindi 

भारत के कई नागरिक कई सालो से विदेश में रह रहे है | अधिकांश भारतीय रोजगार और शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से विदेश में जाते है | कुछ समय के बाद कुछ भारतीय विदेश में अनिश्चित काल के लिए बस जाते है, और वहा की नागरिकता हासिल कर लेते है, और ज्यादा बाहरी देश में अपना समय  बिताते है, ऐसे व्यक्ति भारत के लिए एनआरआई (NRI) कहलाते है।

नोट- जो भारतीय केवल विदेशो में केवल पढाई व नौकरी के उद्देश्य से जाते है, और वहा की नागरिकता को नही अपनाते है, ऐसे नागरिक NRI नही होते है।

बहुत से लोग अभी है, जो कई देशो की नागरिकता लेकर अलग-अलग देशो में रह रहे है, जो कानूनी तौर पर गलत है, ऐसे लोगो पर कानूनी कार्यवाई हो सकती है, कोई भी व्यक्ति केवल एक देश की नागरिकता हासिल कर सकता है।

नोट- इसका मतलब यह नही है, की वह अलग-अलग देश में नही जा सकता, वह भारत देश का नागरिक कई देशो की यात्रा कर सकता है, वह दुसरे देशो में जाकर नौकरी कर सकता है, तथा छात्र पढाई भी कर सकते है, ऐसे ही नागरिक को (meaning of nri) NRI कहा जाता है।

यदि कोई व्यक्ति भारत में पैदा हुआ है, और उसने यह की नागरिकता ले रखी है, और कुछ समय के बाद वह विदेश जाता है, और वहा की नागरिकता ले लेता है, ऐसे व्यक्ति ही भारत के लिए एनआरआइ (NRI) कहलाते है, ऐसे व्यक्तियों को उस देश के काननों व नियमो को मानना पड़ता है, जिस देश में वह रह रहे है।

जो व्यक्ति भारत के बाहर विदेशो में रहने के लिए जा रहे है, उनके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है, ताकि आसानी से पता चल सके की वह एक भरतीय है, इसके अलावा बाहर देश के नागरिक जो भारत में वैध तरीके से रह रहे है, वह भी आधार कार्ड बनवा सकते है।

 

NRI किसे कहते है, एनआरआइ को कैसे पहचाने- 

  • एनआरआई एक भारतीय है, जो एक साल के अन्दर भारत में केवल 182 दिन से कम समय रहता है, NRI कहलाता है।
  • एक ऐसा भारतीय जो नौकरी के उद्देश्य से किसी भी देश में चला जाता है, तथा वहा का स्थायी निवासी बन जाता है।
  • भारतीय जो भारत से बाहर कारोबार या बिज़नेस के उद्देश्य से रहते है, ऐसे लोग NRI के अंतर्गत आते है।
  • ऐसे भारतीय जो भारत के बाहर बिना किसी कारण के अनिश्चित काल के लिए बाहर रहते है, यह भी NRI ही होते है।

अन्य के बारे में जानकारी- 

 

FAQ’s by NRI full form in hindi

  1. NRI किसे कहते है?

    Ans- जो व्यक्ति भारत से जाकर विदेशो की नागरिकता हासिल कर लेता है, ऐसे यक्ति भारत के लिए NRI कहलाते है|

  2. NRI का फुल फॉर्म क्या होता है?

    Ans- एनआरआइ का फुल फॉर्म Non Resident Indian होता है, जिसे हिंदी में प्रवासी भारतीय कहा जाता है|

  3. NRI कैसे बनते हैं?

    Ans- NRI का मतलब Non-resident Indian एक ऐसा व्यक्ति होता है, जिसका जन्म तो भारत में हुआ होता है, परंतु जब वह किसी काम या फिर धंधे के सिलसिले में विदेश जाता है और वहीं पर उसे वहां की नागरिकता प्राप्त हो जाती है, तो वह व्यक्ति वहां का नागरिक बन जाता है, ऐसे व्यक्ति को ही इंडिया में N.R.I. कहा जाता है।

  4. विदेश में रहने वाले भारतीय को क्या कहते हैं?

    Ans- जो लोग भारत छोड़कर विश्व के दूसरे देशों में जा बसे हैं, उन्हे प्रवासी भारतीय कहते हैं, और इंग्लिश में इन्हें NRI कहते है, ये विश्व के अनेक देशों में फैले हुए हैं।

आज हमने क्या सिखा-

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से NRI full form in hindi तथा NRi कैसे बने, और इसी के साथ में एनआरआइ क्या है, एनआरआइ का मतलब क्या है? इन सभी सवालों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, और ऐसी ही जानकारी के लिए कमेन्ट करे, तथा www.visiontechindia.com वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूले, यहाँ पर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, और ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको के बारे में एक्सपर्ट द्वारा जानकारी शेयर की जाती है।

4.6/5 - (561 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!