opd full form:- OPD ka full form ओपीडी का पूरा नाम क्या है?

4.7/5 - (128 votes)

opd full form:- हेल्लो दोस्तों मेरा नाम है  पवन, और आज हम अपने इस आर्टिकल की मदद से आप सभी को opd full form तथा OPD क्या है? OPD Full Form in Hospital इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले है।

आज के समय बहुत से लोग हॉस्पिटल में इलाज करवाने के लिए जाते है, जिसमें एक ओपीडी का प्रोसेस होता है, यदि आप भी कभी हॉस्पिटल में गये है तो आप OPD ka full form पाता होना चाहिए इसलिए आज की पोस्ट में हम OPD full form in hindi के बारे में जानेंगे।

 

OPD full form (ओपीडी का फुल फॉर्म क्या होता है?

हॉस्पिटल में ओपीडी का फुल फॉर्म – Outpatient Department (आउट पेशेंट डिपार्मेंट) होता है, जिसे हिंदी में “बाह्य रोगी विभाग” कहते है, आज हर हॉस्पिटल में हर एक हॉस्पिटल में Outpatient Department (बाह्य रोगी विभाग) रहता है।

 

opd-full-form

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

ओपीडी क्या है? (opd full form in medical)

 

 इस आर्टिकल में हमने सबसे पहले opd full form ओपीडी के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दे दी है, अब हम  Outpatient क्या होता है। इसके बारे में आप सभी को जानकारी देंगे 

Outpatient का हिंदी में अर्थ बाह्य रोगी होता है,  जिसे डॉक्टर्स अक्सर आम भाषा में बाहरी मरीज भी बोला करते है। ये ऐसे मरीज होते है, जिनका हॉस्पिटल में भर्ती किये बिना उपचार किया जा सकता है उन्हें Outpatient बोलते है।

अब हम इसे और भी आसान भाषा में समझे तो  Outpatient उन मरीज को बोला जाता है, जिनका उपचार करने के लिए हॉस्पिटल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं होती। इन मरीजों का इलाज तथा सभी प्रकार की जाँच OPD विभाग में ही किया जाता है। 

 आज के समय में तकनीक काफी तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में शरीर का काफी ध्यान रखा जाता है, इसके पीछे भी कई कारण है, जैसे में यदि आपका शरीर ही सही नही रहेगा, तो आप काम कैसे करेंगे, इसके लिए आज के समय में सभी लोग अपने शरीर का काफी ख्याल रखते है, 

पिछले कुछ सालो के अंतराल में विज्ञान भी काफी तेजी से बढ़ रहा है, जिससे हर तरीके से मनुष्य की जिंदगी में आने वाले सभी प्रकार के बीमारियों का इलाज किया जा रहा है, जिसमे से एक OPD ओपीडी भी है,

जिसके अंतर्गत जब पहली बार मरीज को हॉस्पिटल में लाया जाता है,  तो उसे जाँच के लिए सबसे पहले Outpatient Department में ही ले जाया जाता है। और आपको बता दे की ओपीडी विभाग हर तरह के मरीजों के लिए बनाया गया होता है

, जिसकी मदद से पीड़ित को हॉस्पिटल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ती है, इससे मरीज का पैसा और समय दोनों की बचत होती है, वही पर डॉक्टर्स के भी समय की मदद होती है.

 

ओपीडी इलाज के लिए सुविधाए-

OPD इलाज के लिए कई तरह की अन्य सुविधाए उपलब्ध रहती है, जैसे- ओपीडी मे प्रयोगशाला, फार्मेसी, हड्डी रोग विभाग, न्यूरोलॉजी विभाग, स्त्री रोग विभाग आदि अन्य सुविधाए शामिल रहते है। जिनके द्वारा ओपीडी का इलाज किया जाता है

 

ओपीडी (OPD) कितना महत्वपूर्ण है?

आज के समय हर एक अस्पताल में ओपीडी की सुविधा उपलब्ध रहती है, इस हिसाब से अंदाजा लगाया जा सकता है, मरीजो के लिए ओपीडी कितना महत्वपूर्ण है, सबसे पहले तो यह जान लेते है, की यदि ओपीडी का महत्व नही होता, तो इसकी सुविधा हर एक हॉस्पिटल में नही होती, और ओपीडी से सम्बंधित जानकारी इस आर्टिकल में दी गयी है, जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी है।

  • किसी भी पेशेंट का ओपीडी (OPD) रिपोर्ट चेक करने के बाद ही यह डिसीजन लिया जाता है, कि पेशेंट की हालत कैसी है।
  • OPD रिपोर्ट को देखने बाद ही यह तय किया जाता है, की मरीज को भर्ती करना है, या ओपीडी के इलाज के बाद ही पेशेंट को घर जाने देना है।
  • ओपीडी के अंतर्गत कोई भी मरीज कितना सीरियस है, इसके बारे में जानकारी लि जाती है, ताकि आगे की प्रक्रिया या इलाज के लिए भेजा जाता है।
  • भारत के नादर मानव शरीर का इलाज करने के लिए कई माइक्रो सिस्टम बनाये गए है, जिनके द्वारा मरीजो का इलाज किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते है, उनमे से ही एक ओपीडी (OPD) सिस्टम होता है, जिसकी मदद से रोगियों तथा डॉक्टर्स दोनों को फायदा मिलता है।

 

इनके बारे में जानकरी यहाँ से प्राप्त करे-

 

(OPD full form) से सम्बंधित प्रश्न-

  1. ओपीडी (OPD) का फुल फॉर्म क्या होता है?

    Ans- ओपीडी का फुल फॉर्म Outpatient Department होता है,

  2. (OPD) ओपीडी को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- ओपीडी को हिंदी में t (बाह्य रोगी विभाग) कहते है

  3. ओपीडी क्या होता है?

    Ans- ओपीडी OPD (Out patient department)  होता है, जहां
    उन रोगियों का इलाज किया जाता है, जिन्हें केवल एक डॉक्टर विशेषज्ञ के साथ परामर्श की आवश्यकता होती है।

  4. outpatient department in hindi?

    Ans- outpatient department का हिंदी (बाह्य रोगी विभाग) होता है,

आखिरी शब्द-

आज हमने इस आर्टिकल की मदद से आप सभी को opd full form:- OPD ka full form ओपीडी का पूरा नाम क्या है? इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी दी है, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है, तो कमेंट करके जरुर बताये, और यदि आप इंटरनेट से जुड़कर ऑनलाइन पैसे कमाना, बिज़नेस आइडिया तथा टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारियाँ हासिल करना चाहते है, तो www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले धन्यवाद।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!