Patanjali ka malik kaun hai। पतंजलि के बारे में जाने सबकुछ।

भारत में आज के समय में बहुत सी कम्पनी आगे बढ़ रही है, और इन्ही में से एक कंपनी का नाम पतंजलि है, लेकिन क्या आप Patanjali ka malik kaun hai जानते है, यदि नहीं तो बने रहिये इस लेख के अंत तक आज हम इस लेख की मदद से पतंजलि के मालिक कौन है, और पतंजलि कंपनी से जुडी बहुत सी जानकारी आप लोगो के साथ शेयर करेंगे।

सन् 2006 में पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना हुई। और आज वर्तमान में पतंजलि आयुर्वेद आयुर्वेदिक औषधियों और विभिन्न खाद्य पदार्थों का उत्पादन करती है। भारत के साथ-साथ विदेशों में भी इसकी कई कंपनिया बनाने की योजना है, इस संदर्भ में नेपाल में कार्य प्रारम्भ हो चुका है। पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड पूरी तरह से स्वदेशी (भारतीय) कंपनी है।

patanjali-ka-malik-kaun-hai

Patanjali ka malik kaun hai पतंजलि कंपनी का मालिक कौन है? 

भारत की मुख्य स्वदेशी कंपनी पतंजलि के मालिक बाबा रामदेव जी, और आचार्य बालकृष्ण जी है, पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड भारत देश के उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार जिले में स्थित आधुनिक उपकरणों वाली एक औद्योगिक इकाई है इस औद्योगिक इकाई की स्थापना शुद्ध और गुणवत्तापूर्ण खनिज और हर्बल उत्पादों के निर्माण हेतु की गई है।

पतंजलि की वस्तुएँ वस्तुतः जड़ी बूटी और प्रक्रतिक चीज़ों से बनती है। भारतीय बाज़ार में आज पतंजलि आयुर्वेद की मज़बूत पकड़ है जो कि बाज़ार में मौजूद विभिन्न विदेशी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है।

 बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद का सालाना टर्नओवर 2500 करोड़ के आस-पास है।शायद ही कुछ ऐसा हो जो पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड न बनाती हो। खाद्य सामाग्री से लेकर पतंजलि के सौन्दर्य उत्पाद और औषधियाँ तक बाज़ार में उपलब्ध हैं।


इनके बारे में जाने-


बाबा रामदेव कौन है?

बाबा रामदेव पतंजलि कंपनी के मालिक है, और इसके साथ में आचार्य बालकृष्ण भी, इस पतंजलि कंपनी के ऑनर है, बाबा रामदेव का जन्म- 25 दिसंबर साल 1965 को महेंद्रगढ़ हरियाणा में हुआ था।

इनकी उम्र लगभग 57 साल है, और इसी के साथ आचार्य बालकृष्ण का जन्म 4 अगस्त साल 1972 को हरिद्वार में हुआ था, और इसनकी उम्र लगभग 50 साल है।

बाबा रामदेव का पूरा नाम क्या है?

बाबा रामदेव का पूरा नाम- रामकृष्ण यादव है, और इसी के साथ में कंपनी के दुसरे मालिक आचार्य बालकृष्ण का असली नाम- बालकृष्ण सुबेदी है, आज के समय भारत ही नही बल्कि पुरे विश्व में पतंजलि का प्रोडक्ट बेचा जाता है, और इसकी शुरुवात आचार्य बालकृष्ण और बाबा रामदेव ने मिलकर की थी।

⇒  रोनाल्ड़ो किस देश का खिलाडी है।

पतंजलि किस देश की कंपनी है?

पतंजलि एक भारत की कंपनी है, जो लगभग आयुर्वेद के सभी प्रोडक्ट बनाती है, आपको बता दे, की पतंजलि घरेलु प्रोडक्ट के साथ हेल्थ केयर व ब्यूटी से से सम्बंधित सभी प्रकार के प्रोडक्ट को बनाती है, पतंजलि कम्पनी की शुरुवात हरिद्वार उत्तराखंड में साल 2006 में की गयी थी, और साल 2008 से 2009 के बिच में पतंजलि कंपनी का टार्न ओवर 8330 करोड़ था।

⇒  Zee न्यूज़ का मालिक कौन है।

पतंजलि का फ्यूचर प्लान क्या है

हाल ही में खुदरा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी फ्यूचर समूह ने योग गुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के साथ गठजोड़ किया है, जिसके तहत वह पतंजलि के दैनिक इस्तेमाल श्रेणी के उत्पादों को अपने भंडारों के ज़रिए बेचेगा। इस क़रार के बाद अब जल्द ही बिग बाजार सहित फ्यूचर ग्रुप के सभी दुकानों पर पतंजलि के उत्पाद उपलब्‍ध होंगे।

⇒  Bitcoin ka malik kaun hai।

किस कंपनी ने पतंजलि को लोन का ऑफर दिया है?

पतंजलि आयुर्वेद आज समय में जाने माने ब्रैंड्स में से एक हैं, और बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि की इसी सफलता को देखते हुए प्राइवेट सेक्टर के दो बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक ने बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद को कॉरपोरेट लोन का ऑफर दिया है।

⇒  वेस्टीज कंपनी का मालिक कौन है।

पतंजलि कंपनी की कितनी कमाई है?

पतंजलि आयुर्वेद का वर्ष 2015-16 का टर्नओवर 5000 करोड़ रुपए है। इस बात की जानकारी स्वयं बाबा रामदेव ने 26 अप्रैल 2016 को एक प्रैस कॉन्फ्रेंस में दी। उन्होंने कहा कि पतंजलि ने सेवा और सिद्धांत का ख़्याल रखा है।

इससे हमारे उत्पादों से किसानों की समृद्धि बढ़ी है। उन्होंने कहा था, कि हमारी कंपनी ने कम क़ीमत में विश्वस्तरीय गुणवत्ता और एक लाख से ज्यादा लोगों को रोज़गार दिया है, और इसी के साथ में हमने एक नया बाज़ार भी खड़ा किया है। उन्होंने बताया कि 100 करोड़ से ज़्यादा योग के अनुसंधान पर ख़र्च किया गया है।

⇒  Dream11 ka malik kaun hai।

पतंजलि के कुछ मुख्य प्रोडक्ट व उनका टर्न-ऑवर-

आज के दौर में कॉम्पटीशन काफी बढ़ चूका है, फ्हिर भारत की कंपनी पतंजलि विदेशी कंपनियों को टक्कर दे रही है, आने वाले सालो में भारत ही बल्कि पुरे विदेशो में भी पतंजलि के प्रोडक्ट लोग इस्तेमाल करेंगे, आईये पतंजलि के बारे में कुछ आवश्यक बाते जानते है-

  • 1 मार्च 2012 में ओपन मार्केट में आई कंपनी ने 4 साल में 1100 फ़ीसदी की ग्रोथ हासिल की।
  • कंपनी इंटरनेशनल ब्रांड्स को टक्कर दे रही है।
  • पतंजलि के पास वर्तमान समय में 40000 वितरक, 10000 स्टोर और 100 मेगा स्टोर व रीटेल स्टोर हैं।
  • 2011-12 कंपनी का टर्नओवर 446 करोड़ रुपए था।
  • 2015-16 का टर्नओवर- 5000 करोड़।
  • 2016-17 के लिए 10000 करोड़ के टर्नओवर का लक्ष्य हासिल किया।
  • दंतकांति (दन्तमंजन) का उत्पाद 425 करोड़ रुपए का है।
  • केशकांति (केश तेल) का कारोबार 325 करोड़ रुपए का है।
  • गाय के घी का नया बाज़ार खड़ा किया, टर्नओवर 1308 करोड़ का हुआ है।

⇒  Google ka malik kaun hai।

आखिरी शब्द- आज क्या सिखा-

हमें कुछ लोगो के कमेंट आये, कि सर पतंजलि के बारे में जानकारी दीजिये, इसलिए आज के इस लेख की मदद से हमने Patanjali ka malik kaun hai और पतंजलि कहा की कंपनी है, इसी के साथ में हमने पतंजलि के बारे में बहुत से आवश्यक जाकारी दी है।

जिसे हर एक भारतीय को जाननी चाहिए, और आपको Patanjali से सम्बंधित यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर, ताकि उन्हें भी भारत की सबसे बड़ी स्वदेशी कंपनी के बारे में पता चल सके।

नोट- यदि आप इस ब्लॉग पर नए आये है, तो इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि इस वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती है।

गूगल से सम्बंधित पूछे जाने प्रश्नों के उत्तर-

4/5 - (111 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!