police full form in hindi | पुलिस को हिंदी में क्या कहते है?

4.5/5 - (101 votes)

police full form in hindi:- हमें काफी सारे कमेंट आते है, कि सर police full form in hindi क्या होता है?, इसके बारे में जानकारी दीजिये, इसलिए आज हम इस पोस्ट की मदद से आप सभी को police का फुल फॉर्म और पुलिस को हिंदी में क्या कहते है? इसके बारे में पूरी जाकारी देंगे।

 

पुलिस का पूरा नाम क्या है? police full form in hindi? police meaning in hindi?

police का फुल फॉर्म- Public Officer for legal investigations and criminal emergencies (पब्लिक ऑफिसर फॉर लीगल इंवेस्टीगेशंस एंड क्रिमिनल एमर्जेन्सीज़) होता है, इसके अलावा और भी पुलिस के फॉर्म होते है, जिसके बारे में निचे विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी है।

police-full-form-in-hindi

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

पुलिस क्या होता है? police in hindi?

भारत के अन्दर पुलिस का काफी महत्व होता है, एक बोर्डर पर आर्मी (सेना) है, जो भारत की सीमा पर तैनात होकर होकर भारत की सुरक्षा करते है, और दुसरे पुलिस है, जो भारत के अन्दर रहकर हर तरह के मोर्चे को संभालते है, और अनैतिक गतिविधियों से आम जनता की सुरक्षा करना तथा देश हित में हर आपराधिक मामलों के खिलाफ एक्शन लेना पुलिस का काम होता है।

आपको बता दे की पुलिस को हिंदी में आरक्षी, आरक्षक कहा जाता है। पुलिस डिपार्टमेंट में कौन से व्यक्ति की कौन सी पोस्ट है, यह अनुमान पुलिस अधिकारियों के ड्रेस में लगे स्टार से आसानी से लगाया जा सकता है, भारत में पुलिस के द्वारा देश में शांति बनाये रखना, भ्रष्टाचार का ख़त्म करना, गुंडाराज को ख़त्म करना, इत्यादि ऐसे कार्य है, जो इसने द्वारा किये जाते है।

 

police ka full form kya hota hai? पुलिस क्या अर्थ होता है?

police एक इंग्लिश शब्द से मिलकर बना हुआ है, जिसके अन्दर इंग्लिश के 6 अल्फाबेट होते है, और हर एक अल्फाबेट का अलग-अलग मतलब होता है, जिसके बारे में हम निचे जानेंगे।

जैसा हमने जाना की police- 6 अल्फाबेट से मिलकर बना हुआ है, जिसमे पहले अक्षर P का मतलब PROTECTION (प्रोटेक्शन) होता है, जिसे हम हिंदी में सुरक्षा के नाम से जानते है, ओर दूसरा अक्षर O का मतलब OF होता है, जिसका हिंदी (का,की) होता है।

इसके बाद तीसरे अक्षर L का मतलब LIFE होता है, जिसे हिंदी में (जीवन) कहते है, और चौथे अक्षर I का मतलब IN और पाचवे अक्षर C का मतलब CIVIL होता है, तथा आखिरी अक्षर E का मतलब ESTABLISHED होता है, इस प्रकार police का पूरा नाम Protection of life in civil establishment होता है।

आईये अब एक और पुलिस के फुल फॉर्म के बारे में जानते है, वैसे तो पुलिस के फुल फॉर्म कई सारे है, लेकिन जिसके बारे में अधिक चर्चा होती है, केवन उन्ही के बारे में हम इस पोस्ट में जानकारी देंगे।

Police Full-Form – Public Officer for legal investigations and criminal emergencies (पब्लिक ऑफिसर फॉर लीगल इंवेस्टीगेशंस एंड क्रिमिनल एमर्जेन्सीज़) होता है।

पुलिस का पूरा नाम (police ki full form) क्या है ? 

निचे हमने एक और पुलिस की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दी है, जिसके हिंदी और इंग्लिश अर्थ के बारे में हमने जानकारी दी है।

  • – Polite (सभ्य)
  • – Obedient (आज्ञाकारी)
  • L – Literate (साक्षर,पढ़ा लिखा )
  • – Intelligence (बुद्धिमान)
  • C – Clever (चतुर ,चालक)
  • E – Elite (श्रेष्ठ)

 

पुलिस का रहना क्यों आवश्यक है?

भारत के अन्दर आये दीन काफी ऐसे अपराध होता है, जिसे रोकने या कम करने के लिए पोलिस का होना आवश्यक है, इसके अलावा पुलिस के और  भी कई कार्य है, जिसे वह अपनी निष्ठां व इमानदारी से निभाते है, भारत में लगभग हर एक राज्य में पुलिस होती है, जिनके रहने के लिए एक स्थान का निर्माण किया होता है, जिसे पुलिस चौकी कहते है।

पुलिस से कैसे बाते करे?

यदि किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी है, तो वह बेझिझक पोलिस से मदद की गुहार लगा सकता है, इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी पाबंदी नही है, क्योकि हमारे देश की पुलिस हमारी सेवा के लिए सदैव तत्पर्य रहती है, इसलिए किसी भी परेशानी के लिए पोलिस से आप बिना डरे हुए बात करे, व अपनी परेशानी को उनके सामे रखे।

पुलिस में भर्ती होने के लिए क्या करे?

पुलिस में भर्ती होने के लिए आपको सर्वप्रथम आवेदन करना होगा, इसके बाद आपको लिखित एग्जाम देना होगा, यदि आप इस एग्जाम में पास हो जाते है, तो आपको फिजिकल टेस्ट देना होगा, और इसके बाद आप इस टेस्ट में पास हो जाते है, तो आपका मेडिकल टेस्ट होगा, और लास्ट में आपका सेलेक्शन होगा।

इनके बारे भी जाने-

 

 

पुलिस से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  1. पुलिस भर्ती के लिए हाईट कितनी होनी चाहिए?

    Ans- पुलिस भर्ती के लिए मेल कंडीडेट की हाईट 168 सेंटी-मीटर व फिमेल कंडीडेट के लिए 155 सेटी-मीटर होनी चाहिए?

  2. पुलिस ka full form क्या होता है?

    Ans- पुलिस ka full form- Public Officer for legal investigations and criminal emergencies होता है.

  3. पुलिस का पूरा नाम क्या है, police meaning in hindi & english?

    Ans- पुलिस का पूरा नाम इस प्रकार है- – Polite (सभ्य) – Obedient (आज्ञाकारी) L – Literate (साक्षर,पढ़ा लिखा) – Intelligence (बुद्धिमान) C – Clever (चतुर ,चालक) E – Elite (श्रेष्ठ) होता है.

  4. पुलिस का हिंदी अर्थ क्या होता है?

    Ans- पुलिस का हिंदी अर्थ आरक्षी या आरक्षक; सिपाही होता है.

आखिरी शब्द-

आज की इस पोस्ट के अन्दर हमें police full form in hindi क्या होता है?, पुलिस को हिंदी में क्या कहते है? और पुलिस में भर्ती होने के लिए क्या करे? इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि हर किसी को police full form in hindi के बारे में जानकारी पता चल सके, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!