RAS full form in hindi 2023। RAS अधिकारी कैसे बने।

RAS full form in hindi- आज के इस लेख की मदद से हम ras full form in hindi के बारे में जानेंगे, और इसी के साथ में RAS अधिकारी कैसे बने, इसके बारे में step by step जानकारी देंगे।

हर कोई आज के समय में सरकारी नौकरी पाना चाहता है, लेकिन यह समय पहले जैसा नही है, अब के समय में सरकारी नौकरी पाना बहुत ही मुश्किल है, और इसके लिए हमें बहुत ही कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन किसी भी काम को करना काफी आसान होता है, और जब सही मार्गदर्शन मिल जाए तो आपको ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ेगी।

भारत में आज के दौर में बहुत से छात्रों का सपना होता है, RAS ऑफिसर बनने का, लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण हर किसी का ras बनने का सपना पूरा नही होता है।

जो जी जान से मेहनत करेगा, वही आज के इस comptition के दौर में ras बन पायेग और आज के इस लेख को पढने के बाद हर किसी को ras full form in hindi के साथ-साथ ras कैसे बने।

और पढ़े- NSG commando kaise bane।

ras-full-form-in-hindi

विषय सूची- hide

RAS full form in hindi। full form of ras। रास फुल फॉर्म।

हम अपने इस ब्लॉग पर फुल फॉर्म से बारे में जानकारी शेयर करते है, और इसलिए कुछ कमेंट RAS से सम्बंधित आये, इसलिए हमने सोचा की आज ras full form in hindi के बारे में जानकारी दे दी जाए।

आईये जानते है- ras full form in hindi क्या है,  RAS ka Full Form  (फुल फॉर्म) Rajasthan Administrative Service है।  और इसका हिंदी में उच्चारण  राजस्थान प्रशासनिक सेवा है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

RAS क्या होता है।

RAS परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के द्वारा आयोजित करायी जाती है, यह एक राज्य स्तरीय सिविल सेवा परीक्षा है। इस RAS परीक्षा को राजस्थान राज्य और अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है।

आरएएस (RAS) परीक्षा IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) के बाद सर्वोच्च राज्य सेवा है जो राज्य में सबसे अधिक मांग वाली नौकरी भी है। RPSC RAS परीक्षा को पास करने के बाद आप RAS में प्रवेश कर सकते है। जिसके बारे में निचे विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी है।

RAS की पूरी जानकारी हिंदी में-

परीक्षा का नाम राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) परीक्षा 2022
भर्ती निकाय राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC)
परीक्षा का प्रकार ऑनलाइन व ऑफ़लाइन
वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in
फुल फॉर्म Rajasthan Administrative Service
हिंदी मतलब राजस्थान प्रशासनिक सेवा

RAS Kaise Bane आर ए एस बनने की प्रक्रिया।

यदि आप RAS बनकर अपने सपने को साकार करना चाहते है, तो आपको  राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) अधिकारी बनने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

RAS की परीक्षा में प्रवेश लेने के लिए आपकी आयु 21-35 वर्ष होनी चाहिए, और इसी के साथ में विद्यार्थी को इसी आयु सीमा के भीतर स्नातक (ग्रेजुएशन) होना चाहिए। और RAS आवेदन करने के लिए कोई प्रतिशत मानदंड नहीं है। परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया, दो लिखित परीक्षा (Written Exam) और एक साक्षात्कार (Interview) तीन चरणों में शामिल है।

और पढ़े- 1 din me 1 lakh kaise kamaye जाने आसान तरीका।

RAS Syllabus In Hindi

RAS की तैयारी करने से पहले इसके सिलेबस के बारे में जानकारी होना आवश्यक है, आईये इसके बारे विस्तार से समझते है-

1- राजस्थान अर्थव्यवस्था- इस विषय में आपसे राजस्थान की अर्थव्यवस्था पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है।

2- राजस्थान इतिहास- इसमें आपसे राजस्थान के इतिहास के बारे में पूछा जाता है। 18 वी शताब्दी पर आधारित प्रश्न आते है। राजस्थान का जो इतिहास होता है उस पर आधारित प्रश्न आते है।

3- संविधान एवं राजनीति- इसमें आपसे भारतीय संविधान और राजनीति के प्रश्न पूछते है। 1919 और 1935 एक्ट, और भारतीय संविधान पर आधारित प्रश्न आते है।

4- सामान्य गणित- इसमें नंबर सिस्टम, साधारण ब्याज, और प्रतिशत पर आधारित प्रश्न आते है।

 

RAS की चयन प्रक्रिया हिंदी में-

  • सर्वप्रथम आरएएस (RAS) ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले RPSC द्वारा आयोजित RAS परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करने के बाद  परीक्षा के लिए सिलेक्शन प्रोसेस दो चरणों में होती है।
  • 1- लिखित परीक्षा, 2-  इंटरव्यू के आधार होती है।
  • लिखित परीक्षा का पहला चरण, जिसे प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) और दूसरा चरण मुख्य परीक्षा (Main Exam) होती है।
  • अंतिम चरण साक्षात्कार (Interview) का होता है।

प्रारंभिक परीक्षा –

यह 200 अंकों की कंप्यूटर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective Type) की परीक्षा है। इन 200 प्रश्न के पुरे पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे का समय दिया जाता है। यह मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाइंग पेपर होता है जिसे पास करना बहुत ही आवश्यक होता है।

मुख्य परीक्षा –

RAS मुख्य परीक्षा में General Study 1 To 4 पेपर होते हैं तथा यह सभी पेपर लेखन आधारित होते हैं यानी इसमें उम्मीदवार को हर प्रश्न का हल लिखकर कर देना होता है। इसमें हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का आकलन भी किया जाता है तथा इस पेपर में हिंदी तथा अंग्रेजी निबंध लिखने होते हैं। इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवार को 3 घंटे का समय मिलता है।

साक्षात्कार (Interview)

Ras Exam के आखिरी चरण में इंटरव्यू होता है जो उम्मीदवार प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा दोनों पास कर लेते है, तो वह इंटरव्यू के लिए योग्य हो जाते हैं तथा इंटरव्यू में पूछे गए सवालों का सही जवाब देने के बाद भी आरएएस (RAS)  एग्जाम की प्रक्रिया पूरी होती है। जो उम्मीदवार इंटरव्यू को पास कर लेता है उसे राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अंतर्गत RAS के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

RAS Exam के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

यदि कोई उम्मीदवार आरएएस परीक्षा (RAS) का एग्जान देना चाहता है, तो उम्मीदवार को निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना होगा, इसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है-

  • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना जरुरी है।
  • RAS Exam के अंतर्गत आवेदक की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है।  

RAS के लिए आवेदन कैसे करें।

  • RAS की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है।
  • इसके लिए आपको RPSC (राजस्थान लोक सेवा आयोग) की अधिकारिक वेबसाइट ‘rpsc.rajasthan.gov.in’ पर जाना होगा।
  • फॉर्म भरने से पहले परीक्षा के बारे में दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ लें।
  • अब जो-जो निर्देश आपके सामने आते जाएँ, उन्हें आप वैसे ही फॉलो करें और अपनी जानकारी अपनी अंकसूचि के हिसाब से सही-सही भरते जाएँ।

RAS अधिकारी की सैलरी।

यदि कोई छात्र मेहनत करके RAS का एग्जाम पास कर लेता है, तो यह जानना जरुरी हो जाता है, आखिरी उसे सैलरी कितनी मिलती है, आईये इसके बारे में जानते है, एक RAS अधिकारी को एंट्री लेवल ग्रेड पे 5400 रुपये और मूल वेतन 21,000 रुपये मिलता है। DA और HRA को मिलाने पर कुल मासिक वेतन 52,000 रुपये होता है।

और पढ़े- 

FAQ’S by ras full form in Hindi?

  • Ras क्या होता है?

    Ans- Ras एक अधिकारी पद होता है, आरएएस (RAS) परीक्षा IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) के बाद सर्वोच्च राज्य सेवा है जो राज्य में सबसे अधिक मांग वाली नौकरी भी है।

  • RAS को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- RAS को हिंदी में राजस्थान प्रशासनिक सेवा कहते है।

  • RAS का english क्या होता है?

    Ans- RAS का English- Rajasthan Administrative Service होता है।

  • RAS का exam किसके द्वारा करवाया जाता है?

    Ans- RAS परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के द्वारा आयोजित करायी जाती है, यह एक राज्य स्तरीय सिविल सेवा परीक्षा है।

Ras क्या होता है?

Ans- Ras एक अधिकारी पद होता है, आरएएस (RAS) परीक्षा IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) के बाद सर्वोच्च राज्य सेवा है जो राज्य में सबसे अधिक मांग वाली नौकरी भी है।

RAS को हिंदी में क्या कहते है?

Ans- RAS को हिंदी में राजस्थान प्रशासनिक सेवा कहते है।

RAS का english क्या होता है?

Ans- RAS का English- Rajasthan Administrative Service होता है।

RAS का exam किसके द्वारा करवाया जाता है?

Ans- RAS परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के द्वारा आयोजित करायी जाती है, यह एक राज्य स्तरीय सिविल सेवा परीक्षा है।
आखरी शब्द- (Conclusion)

बहुत से लोगो के सावालो को देखते हुए, आज हमने इस लेख की मदद से आप सभी को ras full form in hindi। full form of ras। रास फुल फॉर्म, RAS अधिकारी कैसे बने, इन सभी सवालों के जवाब दिए है, यदि आपको ras full form in hindi से सबन्धित यह पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।

यदि आपको ras full form in hindi से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल पूछना है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है।

4.2/5 - (71 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!