Samsung kis desh ki company hai। सैमसंग किस देश की कंपनी है।

आज के समय की सैमसंग सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है, और आज के  इस लेख में हम Samsung kis desh ki company hai तथा samsung company ka malik kaun hai इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

भारत में ही नही बल्कि पुरे विश्व में सैमसंग कंपनी के बहुत सारे प्रोडक्ट बिकते है, जिसके बारे में कई लोगो को पता नही है, लोगो को केवल मोबाइल के बारे में ही पता है।

लेकिन मार्किट में वाशिंग मशीन, कम्प्य़ूटर, टीवी, एयर कंडीशनर, फ्रिज, मिक्सी, इस तरह के बहुत सारे सैमसंग कंपनी के घरेलू आइटम मार्केट में देखने को मिल जायेगे।

बहुत से लोगो सैमसंग कंपनी के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है, लेकिन क्या किसी को Samsung kis desh ki company hai और samsung company ka malik kaun hai इसके बारे में पता है।

यदि नही तो बने रही हामरे इस आर्टिकल में यहा पर हम आप सभी को सैमसंग किस देश की कंपनी है, और सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है, इसके बारे में पुरे विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले है।

samsung-kis-desh-ki-company-hai

Samsung kis desh ki company hai। सैमसंग किस देश की कंपनी है।

सैमसंग दक्षिण कोरिया की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। और यह दक्षिण कोरियाई लोगो की एक कंपनियों में सैमसंग पसंदीदा कंपऩी है। सैमसंग कंपनी का एक बहुत बड़ा समूह है, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस, सैमसंग फायर तथा मरीऩ आदि इसकी सामूहिक कंपनियां हैं।

सैमसंग कम्पनी के product दुनिया भर में बेचे जाते है, लेकिन कम्पनी की देखभाल आज भी Samsung के मुख्यालय से ही होती है। Samsung कम्पनी का मुख्यालय दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में है । सैमसंग मोबाइल आज दुनिया में एप्पल के बाद दूसरे नंबर पर सबसे बड़ी टेक कम्पनी में आती है।

इनके बारे में पढ़े- 

samsung company ka malik kaun hai। सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है।

सैमसंग कंपनी के मालिक ली ब्यंग-छल है, सैमसंग कंपनी इलेक्ट्रिक छेत्र में आने से पहले सब्जी व फल बेचा करती थी, लेकिन सफलता ना मिलने के कारण साल 1960 में इस कंपनी ने इलेक्ट्रिक की फिल्ड में अपना कदम रखा, और आज के समय में यह स्मार्टफोन बनाने वाली दूसरी स्दाबसे बड़ी कंपनी है।

सैमसंग कंपनी का इतिहास-

ली बुंग चल द्वारा सैमसंग कंपनी की स्थापना 1938 में की गई, ली बुंग चल ने कंपऩी की स्थापना फल के व्यापार से की थी, लेकिन सफलता ना मिलाने के कारण साल 1960 मैं सैमसंग ऩे इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार में कदम रखा।

1987 में सैमसंग कंपनी के मालिक ली बुंग चल की माैत के बाद सैमसंग तीन भागाें में विभाजित हाे गयी Shinsegae Group, CJ Group और Hansol में। 1990 में सैमसंग का उदय INTERNATIONAL corporation के रूप में हुआ।

आज के समय में सैमसंग दुनिया की सबसे बडी स्मार्टफोन कंपऩी निर्माता हैै। सैमसंग समूह (हंगुल: 삼성; हेंजा: 三星; कोरियाई उच्चारण: [sʰamsʰʌŋ]) एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय संगठन है, जिसका मुख्यालय सैमसंग टाउन सियोल में स्थित है।

इसमें कई संबद्ध व्यवसाय शामिल हैं, उनमें से ज्यादातर सैमसंग ब्रांड के तहत एकजुट हैं, और यह सबसे बड़ा दक्षिण कोरियाई चाइबोल (व्यवसाय समूह) है।

सैमसंग को 1938 में ली ब्यूंग-चुल द्वारा एक ट्रेडिंग कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था। अगले तीन दशकों में, समूह खाद्य प्रसंस्करण, वस्त्र, बीमा, प्रतिभूति और खुदरा सहित क्षेत्रों में विविध रहा। सैमसंग ने 1960 के दशक के अंत में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग और 1970 के दशक के मध्य में निर्माण और जहाज निर्माण उद्योगों में प्रवेश किया था।

इन क्षेत्रों में इसके बाद के विकास में वृद्धि होगी 1987 में ली की मृत्यु के बाद, सैमसंग को चार व्यापारिक समूहों में विभाजित किया गया – सैमसंग समूह, शिनशेग ग्रुप, सीजे समूह और हंसोल समूह। 1990 से, सैमसंग ने अपनी गतिविधियों और इलेक्ट्रॉनिक्स को वैश्विक रूप से बढ़ाया है, विशेष रूप से इसके मोबाइल फोन और अर्धचालक आय का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत बन गए हैं।

और पढ़े- 

सैमसंग कंपनी से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • सैमसंग कंपनी भारत कब आयी थी?

    Ans- सैमसंग भारत में 1995 में दस्तक दे दी थी लेकिन शुरुवात में कुछ खास कर नहीं पाई।2004 में Samsung ने भारतीय बाजार अपने मोबाइल लॉन्च किए।

  • सैमसंग कंपनी का मुख्यालय कहा पर स्थित है?

    Ans- Samsung कम्पनी का मुख्यालय दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में स्थित है।

  • सैमसंग का पहला इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट कौन सा था?

    Ans- Samsung का पहला इलेक्ट्रॉनिक आइटम 1969 में बनाया था ओर आइटम था ब्लेक इन व्हाइट टेलीविजन मॉडल p-3205 था।

  • सैमसंग की कुल संपत्ति कितनी है?

    Ans- 2021 के अनुसार सैमसंग कंपनी की कुल संपत्ति 236 अरब डॉलर है।

  • सैमसंग कंपनी के मालिक कौन है?

    Ans- सैमसंग कंपनी के मालिक ली बुंग चल है।

आखिरी शब्द- आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने Samsung kis desh ki company hai और samsang कंपनी का मालिक कौन है, तथा सैमसंग कंपनी से सम्बंधित बहुत सी आवश्यक जानकरी आप लोगो के साथ शेयर की है।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे तथा सैमसंग कंपनी से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए हमें निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

नोट- क्या आप टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक से सम्बंधित लेख पढना चाहते है, तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर इन्ही टॉपिक से सम्बंधित लेख पब्लिश किये जाते है धन्यवाद।

4.6/5 - (74 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!