SARS Ka full form in Hindi? SARS किसे कहते है, इसका क्या मतलब होता है?

SARS Ka full form in Hindi:- मुझे अक्सर फुल फॉर्म से सम्बंधित सवाल पीछे जाते है, क्योकि मै इस ब्लॉग पर फुल फॉर्म से सम्बंधित कंटेट शेयर करते रहता हूँ, इसी तरह मुझे किसी ने कमेंट किया किया कि SARS Ka full form क्या होता है?, इसके बारे में जानकारी दीजिये।

इसलिए आज मै इस पोस्ट की मदद से SARS Ka full form in Hindi तथा SARS किसे कहते है, इसका क्या मतलब होता है? SARS के क्या कारण है, SARS से कैसे बचे, SARS वायरस को कैसे रोके?  इन सभी सवालों के बारे में जानकारी दूंगा, हमारे ब्लॉग पर हम हमेशा से क्वालिटी कंटेंट पर फोकस करते है।

यहाँ पर एजुकेशन, फुल फॉर्म, बिज़नेस आईडिया, से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश करते रहते है, यदि आप भी पोस्ट पर नए है, तो इस वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूले, आईये अब बिना समय को गवांये अपने टॉपिक पर चलते है।

sars-ka-full-form-in-hindi

SARS Ka full form in Hindi? SARS का हिंदी मतलब क्या होता है?

सार्स का फुल फॉर्म –  SEVERE ACUTE RESPIRATORY SYNDROME होता है, और सार्स का मतलब घातक संक्रामक वायरल रोग से समबन्धित है, सार्स एक प्रकार का वायरस था. जिसकी खोज 2002 में की गयी थी, कुछ ही महिनो में यह उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में 24 से अधिक देशों में फैल गया, लेकिन अच्छी बात यह है, कि साल 2004 के बाद से इसे नही देखा गया है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

सार्स होने के क्या कारण है, 

SARS से जुड़े कोरोनावायरस (SARS-CoV) के रूप में जाना जाने वाला वायरस बीमारी का कारण बनता है।  कोरोनविर्यूज़ आमतौर पर मनुष्यों में हल्के से मध्यम ऊपरी श्वसन रोग का कारण बनते हैं। जानवरों में श्वसन, जठरांत्र, यकृत और तंत्रिका संबंधी रोग पैदा कर सकते हैं।

सार्स वायरस के होने वाले लक्षण

यदि देखा जाए तो यह बच्चो में अधिक फैलने वाला वाला वायरस है, इसलिए बच्चो को निचे दी गयी निम्न प्रकार की बीमारियों से बचाव करना है।

  •  हाइपोक्सिया (रक्त में अपर्याप्त ऑक्सीजन)
  •  अतिसार (10 से 20 प्रतिशत रोगियों के लिए)
  • साँस लेने में दिक्कत।
  • साँसों की कमी।
  • न्युमोनिया।
  • खाँसी।
  • गला ख़राब होना।
  • शरीर में दर्द होना व ठण्ड लगना।
  • सर दर्द बेचैनी होना।

आपको बता दे की यह बिमारी या वायरस कई सालो पहले आया था, लेकिन वर्तमान में इसका पता लगाना मुश्किल है, क्योकि इसका टेस्ट कही भी मौजूद नही है, इसलिए अपने बच्चो की देखरेख के लिए हमेशा डॉक्टर की परामर्श अवश्य ले।

(SARS) सार्स वायरस को कैसे रोके

  1. जैसे हमने इसके बारे में पहले ही बताया की वर्तमान में, सार्स को रोकने के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है। सार्स को रोकने के लिए अपने बच्चों के साथ निम्नलिखित कदम उठाने चाहिए।
  2.  उनके हाथ नियमित रूप से गर्म पानी और साबुन से धोएं।
  3. उनकी आंख, नाक और मुंह को ना छूए।
  4. खांसने समय अपने मुंह को ढकने के लिए अपने हाथों के बजाय डिस्पोजेबल टिश्यू का उपयोग करें और उपयोग के तुरंत बाद टिश्यू को फेंक दें।
  5. माता-पिता के रूप में, यदि आप एक महामारी के क्षेत्र में हैं, तो आपको सार्वजनिक स्वास्थ्य सिफारिशों का पालन करना चाहिए। जिसके बारे में आप किसी भी MBBS डॉक्टर से परामर्श ले सकते है।

आखिरी शब्द- 

जैसे की हमने इस पोस्ट में SARS Ka full form in Hindi? SARS किसे कहते है, इसका क्या मतलब होता है? और इससे कैसे बचे, इन सभी सवालों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है, यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल है, निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे, ताकि हर कोई SARS Ka full form in Hindi? के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस वेबसाइट पर निरंतर टॉप क्वालिटी के कंटेंट को पब्लिश किया जाता है, जिसे पाठको द्वारा काफी पसंद भी किया जा रहा है, यदि आप भी नए आये है, तो इस www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर जनरल नॉलेज, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इन सभी टॉपिक कमाने के बारे में जानकारी शेयर की जाती है।

 

अन्य पढ़े- 

4.6/5 - (127 votes)

Leave a Comment

error: Content is protected !!