sbi full form in hindi- भारतीय स्टेट बैंक का पूरा नाम क्या है?

4.6/5 - (252 votes)
sbi full form in hindi:- भारत में रह रहे लगभग सभी लोगो का खाता भारतीय स्टेट बैंक में होगा, लेकिन क्या उन खाताधारक को sbi full form in hindi एसबीआई का पूरा नाम पता है, यदि नही तो घबराइये मत, आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।
 
क्या आप जानते है, भारतीय स्टेट बैंक भारत की सबसे बड़ी व सबसे पुरानी बैंक है, तथा यह एक ट्रस्ट करने योग्य बैंक है, इसके ब्रांच लगभग भारत के सभी राज्यों में है, यदि आप भी अपना अकाउंट SBI BANK में ऑपन करवाना चाहते है, तो इससे पहले आप Full Form of SBI in hindi के बारे में जान ले।
 
क्या पता आपसे कभी कोई पूछ ही लिया, कि एसबीआई की फुल फॉर्म क्या है? बताओ तो आप क्या जवाब देंगे, तो आईये sbi ka full form in hindi के बारे में विस्तार से जानते है, इसके बाद हम भारतीय स्टेट बैंक से सम्बंधित कुछ अन्य जानकारी भी आपके साथ शेयर करेंगे, जिसे आपने शायद ही कही पर सुना होगा।
 

sbi full form in hindi

आईये अब बिना समय गंवाए एसबीआई बैंक की फुल फॉर्म के बारे में जान लेते है, एसबीआई का फुल फॉर्म (sbi ka full form) state bank of india होता है,  इसका हिंदी में मीनिंग भारतीय स्टेट बैंक होता है।

 

इनके बारे में नही जाने- 

 

भारतीय स्टेट बैंक का इतिहास-

मैंने इसके बारे में आपको ऊपर ही जानकारी दे दी है, की भारतीय स्टेट बैंक (SBI BANK) भारत की सबसे बड़ी व सबसे पुरानी बैंक है, इसके अलावा 2 जून 1806 को कलकत्ता में ‘बैंक ऑफ़ कलकत्ता’ की स्थापना हुई थी। इसके लगभग तीन वर्षो के बाद जब इसे चाटर्ड मिला, तो इसका फिर से  बैंक ऑफ़ बंगाल के रूप में 2 जनवरी 1809 को गठन हुआ।

भारतीय स्टेट बैंक को पहले के समय में ब्रिटिश सरकार तथा बंगाल की सरकार द्वारा चलाया जाता था, सन 1941 में पहली पंचवर्षीय योजना की नींव डाली गई जिसमें गांवों के विकास पर जोर डाला गया था।

इस समय तक इंपिरियल बैंक ऑफ़ इंडिया का कारोबार सिर्फ़ शहरों तक सीमित था। अतः ग्रामीण विकास के मद्देनजर एक ऐसे बैंक की कल्पना की गई जिसकी पहुंच गांवों तक हो तथा ग्रामीण जनता को जिसका लाभ हो सके। इसके फलस्वरूप 1 जुलाई 1944 को स्टेट बैंक आफ़ इंडिया की स्थापना की गई।

 

sbi-full-form-in-hindi

 

About State Bank Of India (SBI) in Hindi

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक और वित्तीय सेवा सांविधिक निकाय है। जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है, जो महाराष्ट्र प्रदेश में पड़ता है।

भारतीय स्टेट बैंक दुनिया का 43वां सबसे बड़ा बैंक है। और यह 2020 की दुनिया के सबसे बड़े निगमों की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 की सूची में 221वें स्थान पर है। भारत की एक मात्र SBI ही एक ऐसी बैंक है, जो इस सूची में अपना स्थान बना पाई है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है, इसकी संपत्ति के हिसाब से 23% बाजार की हिस्सेदारी व कुल ऋण और जमा बाजार का 25% भाग है। एसबीआई में लगभग 250,000 कर्मचारियों काम करते है, इसी के साथ यह इंडिया का पांचवां सबसे बड़ा नियोक्ता भी है। 

 

(SBI) एसबीआई के द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सर्विस (Service in SBI)

1- इंटरनेट बैंकिंग
2- अकाउंट ओपनिंग
3- कार्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग
4- ऑनलाइन टेक्स, पेमेंट, चालान प्रिंटिंग
5- एसबीआई लोन सुविधा
6- एसबीआई म्युच्युअल फंड
7- एनआरआइ सर्विसेस
8- पर्सनल इंटरनेट बैंकिंग
9- मोबाइल बैंकिंग
10- एसबीआई कार्ड
11- एसबीआई इन्सुरेंस कार्ड
12- एसबीआई लाइफ इन्सुरेंस
13- योनो (yono)
14- एसबीआई मुद्रा योजना

 

एसबीआइ की अन्य सर्विसेस

1- state bank of India net banking
2- state bank of India ifsc code
3- sbi corporate login
4- sbi online account opening
5- state bank of india twitter handle
6- sbi careers
7- sbi saral
8- sbi yono login
9- sbi card
10- yono sbi
 

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

एसबीआई से सम्बंधित कुछ सवाल- 

1- भारतीय रिजर्ब बैंक के चेयरमैन कौन है?

Ans- भारतीय रिजर्व बैंक के चेयरमैंन रजनीश कुमार (rajnish kumar) जी हैं।

2- एसबीआइ का मुख्यालय कहा पर स्थित है?

Ans- एसबीआइ का मुख्यालय मुंबई में पड़ता है, जो महाराष्ट्र में स्थित है।

3- एसबीआइ के गवर्नर का क्या नाम है?

Ans- एसबीआइ के गवर्नर का नाम शक्तिकांत दास है।

 

sbi full form in hindi से सम्बंधित प्रश्न-

  1. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की स्थापना कब हुई थी?

    Ans- भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की स्थापना 1 जुलाई 1955 में हुई थी।

  2. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का पूरा नाम क्या था?

    Ans- भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का पुराना नाम ‘Imperial Bank of India‘ था।  

  3. एसबीआइ (SBI) की फुल फॉर्म क्या होती है?

    Ans- एसबीआइ की फुल फॉर्म स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (state bank of india) होती है.

  4. एसबीआइ की कुल संपत्ति कितनी है?

    Ans- एक गणना के अनुसार 2017 में SBI की कुल संपत्ति 3,445,121 करोड़ रुपये है.

आज हमने क्या सिखा-

आज इस लेख में हम sbi full form in hindi भारतीय स्टेट बैंक का पूरा नाम क्या है? और एसबीआइ का पूरा नाम हिंदी में जाना है, इसके साथ में हम एसबीआइ से सम्बंधित और भी मुख्य जानकारी के बारे में जाना है, यदि आपको (sbi ka full form) के बारे जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, और अन्य किसी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!