SI full form in hindi 2022 एसआइ का पूरा नाम क्या है।

SI full form in hindi- पुलिस में भारती होने के लिए कई सारी पोस्ट निकाली जाती है, जिनमे से एक एसआइ (SI) की पोस्ट होती है, आज हम इसी si full form in hindi के बारे में जानेंगे, हमारे ब्लॉग पर कई स्टूडेंट्स ऐसे है जो अभी भी है, किसी न किसी सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहे है, ऐसे में उन्हें SI full form in hindi (एसआइ क्या है? और एसआइ का पूरा नाम क्या होता है?, इसके बारे में नही जानते होंगे।

इसलिए आज हम इस आर्टिकल की मदद से आप सभी को si full form in hindi तथा एसआइ कैसे बने, और एसआइ के क्या-क्या कार्य होते है?, इन सभी के बारे में विस्तारर्पुवक जानकारी देने वाले है, इसलिए आप सभी से निवेदन है, कि एसआइ (SI) के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

(SI full form in hindi)  si ka full form क्या होता है? 

SI ka full form- “सब इंस्पेक्टर”(Sub- Inspector) होता है, और भारत के अन्दर एक एसआइ के अंडर में कुछ पुलिस वाले आते है, कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल आदि, और एक एसआइ (SI) सब-इंस्पेक्टर एक सहायक पुलिस उप-निरीक्षक (एएसआई) से ऊपर और एक इंस्पेक्टर से नीचे रैंक का होता है। इनकी भर्तिया सीधे और डायरेक्ट की जाती है।

si-full-form-in-hindi

 

SI full form in hindi – एसआइ का हिंदी क्या होता है?

यदि देख जाए तो हमने इसके बारे में ऊपर ही जानकारी दे दी है, लेकिन फिर भी आपको si full form in hindi के बारे में जानकारी देगे, एसआइ (SI) को हिंदी में अनुवाद (उप निरीक्षक) होता है, एक सब इंस्पेक्टर (SI) मे कुछ पुलिस कर्मी जैसे हेड कांस्टेबल, पुलिस चौकी के कमांड आदि होते हैं। सबसे कम रैंक वाले अधिकारी जो भारतीय पुलिस नियमों और विनियमों के तहत अदालत मे चार्जशीट दायर कर सकते हैं।

इनके बारे में भी पढ़े- 

SI full form in english – एसआइ का इंग्लिश क्या होता है?

एसआइ (SI) को इंग्लिश में सब इंस्पेक्टर (sub inspector) होता है, जिसे हिंदी में (उप निरीक्षक) होता है, ऐसे ही हमने इस ब्लॉग पर एजुकेशन से सम्बंधित सभी प्रकार के फुल फॉर्म के बारे में शेयर की जाती है, आप सीधे गूगल पर जाए और वहा पर All hindi tips by pawan टाइप करके सर्च करे, इसके बाद आपको हिंदी से संबधित सभी प्रकार की जानकारी शेयर की जाती है।

 

(SI) एसआइ कैसे बने।

बहुत से लोगो का सपना होता है, की वह अपनी जिंदगी में आगे चलकर कुछ बड़ा करे जिसमे से कई लोगो का सपना होता होता है, की एसआइ (sub inspector) कैसे  बने, और अपना नाम रोशन करे, लेकिन यह इतना आसान काम भी नही है, इसके लिए hard work के साथ-साथ स्मार्ट स्टडी भी करना जरुरी होता है, आईये कुछ बिन्दुओ की मदद से समझते है-

  • सबसे पहले यदि आप एसआइ बनना चाहते है, तो आपके पास 12th पास की सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है, इसके लिए आप किसी भी बोर्ड से किसी भी विषय से केवल आपको 12th पास होना अनिवार्य है, चाहे वह कॉमर्स, हो या आर्ट्स सभी छात्र एसआइ के लिए आगे चलकर आवेदन कर सकते है।
  • इसके बाद आपको किसी भी विषय से ग्रेजुएशन करना जरुरी है, तभी आप एसआइ (IS) के लिए आवेदन कर सकते है।
  • ग्रेजुएशन कम्प्लीट करने के बाद आपको written exam क्लियर करना होता है।
  • written exam को कम्प्लीट करने के बाद आपको फिजिकल स्टेंडर्ड टेस्ट देना पड़ेगा, इसमे यदि आप पास हो जाते है, तो आपका डोक्युमेंट वेरिफिकेशन होगा।
  • जैसे ही आपका डोक्युमेंट वेरिफिकेशन हो जाएगा, तब आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।
  • यदि आप ऊपर दिए गए सारे स्टेप को फॉलो कर लेते है, तो आप एक SI (sub inspector) बन सकते है।

 

इनके बारे में भी जाने – 

एक SI क्या-क्या कर सकता है? (power of SI)

जब एक उप निरीक्षक अपनी ड्यूटी पर तैनात रहता है, तो उसके अंडर (under) में क्या-क्या पॉवर होती है, और एक एसआइ क्या-क्या कर सकता है, इन सभी के बारे में निचे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी है-

  1. अपने अधिकार छेत्र में विधि और कानून व्यवस्था को बनाये रखना।
  2. अपराधो की जाच करना, तथा अपराधियों को गिरफ्तार करना।
  3. जनता और उनकी संपत्ति को अवैध कार्यो के जोखिम से सुरछा करना।
  4. आधिकारिक और निजी स्रोतों से इंटेलिजेंस रिपोर्ट और अन्य जानकरी प्राप्त करना और उचित कदम उठाना, और फिर उस जानकारी को उचित अधिकारी को देना।
  5. कुख्यात और बदमाश लोगो को गिरफ्तार करना और उनपर निगरानी रखना, तथा उनकी गतिविधितो पर दृष्टि बनाये रखना।
  6. पोलिस स्टेशन में काम करने वाले स्टाफ पर नियंत्रण रखना।
  7. सिपाहियों और एक एसआइ के अंतर्गत आने वाले सभी कर्मचारियों का देखभाल करना।
  8. अपने पुलिस चौकी के छेत्र की लोगो की मदद करना, और अन्य किसी भी व्यक्ति को किसी भी परस्थिति से अवगत कराना।
  9. अपने छेत्र में पेट्रोलियम करना, और जहा कही भी अपराध हो रहा हो, वहा का निरीक्षण करना।
  10. पुलिस स्टेशन में आये किसी भी एफआइआर (FIR) की  जांच करना।

एसआइ (SI) से सम्बंधित प्रश्न-

  1. SI को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- एसआइ (SI) को हिंदी में सहायक पुलिस व उप-निरीक्षक कहते है।

  2. SI को इंग्लिश में क्या कहते है?

    Ans- एसआइ (SI) को इंग्लिश में (sub inspector) सब इंस्पेक्टर कहते है।

  3. SI क्या होता है?

    Ans- एक एसआइ (SI) पुलिस चौकी का उप-निरीक्षक होता है, जिसके अंतर्गत कई कार्य किये जाते है, जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में स्टेप बाइ स्टेप जानकारी दी है।

  4. एसआइ (SI) कैसे बने?

    Ans- एसआइ बनाने के लिए किसी भी विषय से 12th पास करने बाद ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है, इसके बाद written exam, फिजिकल एग्जाम, डोक्युमेंट वेरिफिकेशन, तथा मेडिकल एग्जाम देना पड़ता है, इसके बाद ही आप एसआइ (SI) बन सकते है।

आखिरी शब्द-

हम इस पोस्ट में कई सारे टॉपिक पर जानकारी देते है, जिसके बारे में हम आपको निचे बताएँगे, लेकिन आज की इस पोस्ट में हमने IS full form in hindi, एसआइ (SI) कैसे बने, एक SI क्या-क्या कर सकता है? (power of SI) इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, यदि फिर भी आपके मन कोई भी प्रश्न है, तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यदि आप हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com पर विजिट किये है, तो इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, जनरल नॉलेज, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इन सभी के बारे में जानकारी शेयर की जाती है।

4.4/5 - (136 votes)

Leave a Comment

error: Content is protected !!