SIR Ka Full Form क्या है। sir meaning in hindi 2023।

Sir ka full form:- आज के दौर में हर किसी ने कही न कही पर सर का नाम तो सुना ही होगा, इसलिए आज हम SIR Ka Full Form क्या है, और meaning of sir सर के फुल फॉर्म के बारे में विस्तार से जानेंगे। सर शब्द का उपयोग अधिकतर विद्यालयों में सुना जाता है।

जो हर कोई अपने अध्यापक को पुकारने के लिए करता है, इसके अलावा सर  शब्द का ज्यादातर प्रयोग किसी जॉब कार्यालय में करते है, तथा अपने सीनिअर अधिकारी को सर कहकर पुकारते है,

लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे है, जिन्हें SIR Ka Full Form क्या है?, नही पता होगा, और हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से sir ka full form तथा sir meaning in hindi के बारे हिंदी में जानेंगे।

sir-ka-full-form

sir ka full form क्या है। sir in hindi, sir meaning in hindi।

हम सभी को पता है, की सर शब्द का उपयोग अधिकतर कॉलेजों और स्कूलों मी किया जाता है, जिसके बारे में हम ऊपर ही समझ चुके है, लेकिन अब यह जानना बाकी है, आखिर सर का फुल फॉर्म क्या होता है।

आईये इसके बारे में जानते है। sir ka full form- SELF INSURED RETENTION होता है. इसके यदि हिंदी के बारे में बात करे तो- स्व बीमित प्रतिधारण तथा शिक्षा के क्षेत्र में यह Skeel Integrity And Responsibility और मिलिट्री के क्षेत्र में यह Self Insured Retention  होता है।

इनके बारे में भी जाने- 

सर का उपयोग कब करना चाहिए।

सर शब्द का अर्थ हमेशा बदलता रहता है, लेकिन वास्तव में सर शब्द  का उपयोग अपनों से बड़े या किसी को संबोधित करने के लिए जाता है।

इसके बाद अपने मन में अब एक ही बात आ रही होगी, की सर शब्द के कितने अर्थ  है, तो आपको बता दे की सर एक अंग्रेजी शब्द है।

हम सभी को पता है, की एक अंग्रेजी शब्द के कई सारे रिलेटिव शब्द होते है, जैसे हिंदी में एक शब्द कई सारे पर्यावाची शब्द होते है।

उसी तरह से अंग्रेजी में एक शब्द के कई सारे पर्यावाची शब्द होते है. जिसके अलग-अलग मतलब के उपयोग किया जाता है. लेकिन अधिकांश सर शब्द का उपयोग किया जाता है, वह किसी व्यक्ति को संबोधित करने के लिए किया जाता है।

सर और मैडम में क्या अंतर होता है।

भारत में अभी भी कई लोग है, जो सर और मैडम के बीच में क्या अंतर होता है, इसके बारे अच्छी तरह से नही जानते होंगे।

आईये हम इसके बारे में पुरे विस्तारपूर्वक जानकारी देते है। कभी भी सर शब्द का उपयोग किसी वरिष्ठ नागरिक, अधिकारी, या किसी कार्यालय के बड़े अधिकारी को सम्मानपूर्वक संबोधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इस शब्द का उपयोग अधिकांश स्कूलों और कॉलेजों में किया जाता है, जहा पर छात्र और छात्राए अपने कॉलेज के प्रोफेसर और अन्य शिछक को संबोधित करने के लिए उपयोग करते है।

वही मैडम शब्द का उपयोग भी किसी कार्यालय, या उच्च अधिकारी के पद पर तैनात महिल्लाओ को संबोधित करने के लिए किया जाता है।

और हममें से सभी लोग अपने स्कूल और कॉलेज की लाइफ से गुजरे है, इसलिए सभी को पता होगा की, मैडम शब्द का प्रयोग सबसे अधिक विद्यालयों में किया जाता है।

सर (SIR) शब्द का उपयोग करना क्यों जरुरी है।

हम सभी को पता है, की जब हम किसी व्यक्ति को पुकारते है, तो उसके नाम या उपनाम से पुकारते है, या कभी-कभी अंकल, आंटी कहकर भी पुकारते है।

लेकिन किसी के नाम के पीछे सर या मैडम लगाकर संबोधित करना एक प्रोफेशनल तरीका है, और इससे लोगो को भी काफी अच्छा लगता है।

क्योकि जब आप किसी का सम्मान करोगे तो वह भी आपका सम्मान करेगा। सर और मैडम शब्द का उपयोग हम अधिकतर विद्यालयों में सखते है, जो आगे चलकर किसी कार्यालय, बैंक या किसी सीनियर अधिकारी को संबोधित करने के लिए किया है।

सर शब्द एक ऐसा शब्द है, जिसका प्रयोग किसी भी व्यक्ति को संबोधित करने के लिए सबसे सरल और अच्छा तरीका है।

क्योकि हर कोई सर या मैडम शब्द का उपयोग करके किसी भी बड़े अधिकारी से आसानी से बात कर सकता है।

और पढ़े-

FAQ’s by sir full form?

  • SIR Ka Full Form क्या होता है?

    Ans- सर का फुल फॉर्म SELF INSURED RETENTION होता है।

  • सर शब्द का उपयोग कहा पर होता है?

    Ans- सर शब्द का उपयोग विद्यालय, कार्यालय, बैंको तथा पब्लिक प्लेस में जरुरत पड़ने पर किया जाता है, सर शब्द का प्रयोग करने के लिए कोई पाबन्दी नही है, इसे कोई भी कही भी कर सकता है।

  • सर और मैडम शब्द का उपयोग सबसे अधिक कहा पर होता है?

    Ans- सर और मैडम शब्द का उपयोग सबसे अधिक स्कूल और कॉलेजों में किया जाता है।

  • सर और मैडम शब्द का उपयोग कब किया जाता है?

    Ans- कसी भी सीनियर महिला को संबोधित करने के लिए मैडम शब्द का प्रयोग किया जाता है, तथा किसी सीनियर पुरुष को संबोधित करने के लिए सर शब्द का प्रयोग किया जाता है।

अंतिम शब्द-

आज हमने इस आरिकल की मदद से SIR Ka Full Form क्या है, और sir meaning in hindi? के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी है, और इसी के साथ में सर और मैडम में क्या अंतर होता है?, इसके बारे में पुरे विस्तार से जानकारी दी है।

यदि आपको यह जानकारी अछि लगी है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, और ऐसे ही जानकारी के लिए www.visiontechindia.com वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूले, यहाँ पर सरकारी योजना, जनरल नॉलेज तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी साझा की जाती है।

4.3/5 - (127 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!