UG ka full form क्या है? 2022 में जाने यूजी का पूरा नाम क्या है?

UG ka full form:- आप इस ब्लॉग पर विजित किये है, तो आज की इस पोस्ट में हम UG क्या है? और यूजी का फुल फॉर्म (UG ka full form) क्या है? इन सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे, और इसी के साथ में यूजी करने क बाद जॉब कैसे पाए, इसके बारे में भी जानेगे।

भारत में आज के समय में लगभग कई सारे ऐसे कोर्स है, जिन्हें लोग करते है, जिनका कुछ न कुछ फुल फॉर्म होता है, लेकिन आज हम (ug meaning in hindi) या UG ka full form क्या होता है, इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

UG ka full form क्या है? (ug full form in hindi)

आईये अब बिना समय को गँवाए ug ka full form जानते है, यूजी का फॉर्म- (under graduate) अंडर ग्रेजुएट होता है, जिसे हिंदी में स्नातक कहते है।

 

ug-ka-full-form


इनके बारे में भी पढ़े- 


UG क्या है? ug ka matlab kya hota hai? (ug meaning in hindi)

भारत के अन्दर लगभग सभी राज्य एजुकेशन के मामले में आगे बढ़ रहे है, जिसके अंतर्गत कई ऐसे विद्यार्थी है, जो स्नातक करते है, लेकिन काफी स्टूडेंट आज भी ऐसे जो स्नातक करने की सोच रहे है, तो आज मैं इस लेख की मदद से उन लोगो का ug ka matlab kya hota hai (ug meaning in hindi) के बारे में जानकारी दूंगा।

यूजी का मतलब हम इस प्रकार समझेंगे, कि यदि कोई स्टूडेंट 12th के बाद बीए, बीएससी, बी.कॉम, आदि कोर्स करता है, तो वह छात्र यूजी के अंतर्गत आता है, इन्ही छात्रों को अंडरग्रेजुएट या स्नातक कहा जाता है।

यूजी कोर्स कैसे करे (ug course kaise select kare)

यूजी का कोर्स करने के लिए आपके पास 12th पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए, लेकिन ug  में भी कई ऐसे कोर्स है, जिनके बारे में आपको पहले से जानकारी का होना आवश्यक है, आईये इसके बारे में डिटेल से जानते है।

यदि आप 12th आर्ट्स से पढ़े है, तो आप बीए (BA) – कर सकते है, लेकिन आप 12th (साइंस) से पढ़े है, जैसे-  बायोलोजी, मैथ, फिजिक्स, कमेस्ट्री इत्यादि, तो आप यूजी में अच्छे कोर्स कर सकते है, (जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है)  जिसके उपरान्त जॉब मिलने की संभावना अधिक हो जाती है।

12th करने के बाद मुख्य यूजी के कोर्स (UG Course)

क्रमांक UG course name
1- बीए
2- बीकॉम
3- बीएससी
4- बीटेक
5- बीबीए
6- बीपीए
7- बीएड
8- बीजेएमसी
9- बीसीए
10- एमबीबीएस
11- बीएमएस
12- बीपीएड इत्यादि

 

यूजी (under graduate) करने के बाद जॉब कैसे पाए 

यूजी करने के बाद जॉब पाना काफी हद तक आसान हो जता है, लेकिन इसके लिए आपको अपने छेत्र से सम्बंधित जॉब पोस्ट के लिए अप्लाई करना होगा, जैसे- यदि आपने कमेस्ट्री से यूजी किया है, तो आप फार्मा रिलेटेड कंपनी में जॉब कर सकते है, और अगर आपने बीएससी इन एविएशन में यूजी किया है, तो आपको एयरलाइन इंडस्ट्री में जॉब मिलेगी।

ऐसे ही कई तरीके के यूजी के अंतर्गत कोर्स आते है, जिसे करने के बाद आप अच्छी जॉब पा सकते है, जैसे-  मान लीजिए आपने बीएससी कंप्यूटर साइंस में UG Course बीटेक या बीएससी किया है, तो आप कंप्यूटर इंजीनियरिंग के फील्ड में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है।


और पढ़े- 


यूजी के बाद जॉब कैसे सर्च करे?

यूजी के बाद जॉब पाने के लिए कुछ ऐसी पोपुलर और ट्रस्टिय वेबसाइट है, जिसका आप सहारा ले सकते है, आपको बता दे की इन वेबसाइटो का इस्तेमाल करके हर साल लाखो लोग अपने मन पसंद की जॉब प्राप्त करते है।

indeed.com :- यह एक ऐसी वेबसाइट है, जिसकी मदद से आप जॉब प्राप्त कर सकते है, और इसी के साथ में यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा जॉब पोर्टल है, यहा पर सरकारी नौकरी और मल्टी नेशनल कंपनी के जॉब की नोटिफिकेशन सीधे आपके मोबाइल पर आती है।

indeed पर जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको इस प्लेटफोर्म पर रजिस्टर करना होगा, इसके बाद अपने प्रोफाइल को क्रिएट करके सबमिट करना होगा, कुछ ही दिनों के अंतराल  के बाद आपके मोबाइल पर आपकी जॉब से रिलेटेड कॉल आने लगेंगे।

और इसी के साथ में आपके स्मार्टफोन पर बड़ी-बड़ी कंपनियों के नोटिफिकेशन भी आयेंगे, जिसके बाद आप उस कंपनी में इंटरव्यू देकर जॉब प्राप्त कर सकते है।

noukari.com :- यह भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा जॉब पोर्टल है, यहा पर आपको लगभग हर एक फिल्ड से सम्बंधित जॉब मिल जायेगी,  इसके लिए भी आपको इस पर रजिस्टर करके अपना पर्सनल अकाउंट बनाना पड़ेगा, जिसके अन्दर आपका नाम, मोबाइल नम्बर, इमेल आईडी, और जॉब से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी को भरकर सबमिट करना होगा।

इसके कुछ समय के बाद आपके स्मार्टफोन पर आपके इन्ट्रेस्ट से रिलेटेड कंपनी की नोटिफिकेशन और कॉल आने लगेंगी, जिसके बाद आप उस कंपनी में इंटरव्यू देकर आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है।

इन्ही तरीको का इस्तेमाल करके भारत के अन्दर लगभग हर राज्य में इसी जॉब पोर्टल का इस्तेमाल करते हुए लाखो लोग जॉब पा रहे है, और इसी तरह की जॉब साईट- linkedin, workindia, shine, इत्यादि प्लेटफार्म है, जिन्हें इस्तेमाल करके आप ug के बाद अपने मन पसंद की जॉब पा सकते है।

यूजी से सम्बंधित प्रेफेशनल कोर्स

क्रमांक यूजी प्रोफेशनल कोर्स
1- बीएससी इन होटल मैनेजमेंट
2- बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
3- बीए इन एयरलाइन
4- बीए इन ट्रैवेल एंड टूरिज्म
5- बीए इन पब्लिक रिलेशन
6- बीए इन एनिमेशन
7- बीएससी इन मल्टीमीडिया एंड एनिमेशन
8- बीबीए
9- बीसीए
10- बीएससी कंप्यूटर साइंस
11- बीए इन एनिमेशन आदि

 

यूजी करने के फायदे (Benefits of doing UG)

12th पास करने के बाद यूजी (UG) करने के एक नही अनेको फायदे है, जैसे यदि कोई छात्र UG कर लेता है, तो उसकी गिनती उच्च शिक्षा प्राप्त करने वालो में होती है, और इसी के साथ में यूजी करने के बाद आपको हाई प्रोफाइल की जॉब मिल सकती है, और UG करने के बाद आप IAS, PCS जैसे एग्जाम देकर डीएएम और एसडीएम भी बन सकते है।


ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित लेख- 


 

(UG) यूजी से सम्बंधित प्रश्न-

  1. ग्रेजुएशन कितने साल का होता है?

    Ans- ग्रेजुएशन लगभग तीन साल का होता है.

  2. UG in english का क्या मतलब है?

    Ans- यूजी इन इंग्लिश का मतलब under graduate होता है,

  3. UG को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- यूजी (UG) को हिंदी में स्नातक कहते है?

  4. graduate degree कैसे प्राप्त करे?

    Ans- ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के लिए को सर्वप्रथम 12th पास करना होगा, इसके बाद आपको स्नातक करना होगा, इसी को इंग्लिश में graduate कहा जाता है.

आखिरी शब्द-

आज की पोस्ट में हमने UG ka full form क्या है? और ug meaning in hindi? ug meaning in english, ug full form in hindi इन सभी सवालों के बारे में आप सभी को जानकारी दी है, यदि फिर भी आपके मन में ug full form से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और ऐसी ही जबरदस्त इन्फोर्मेशन के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले यहाँ पर Gk, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी शेयर की जाती है।

4.7/5 - (109 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!