USB ka full form? यूएसबी का फुल फॉर्म क्या है?

usb ka full form- USB इसके बारे में मुझे ज्यादा बताने की जरुरर नही है, लेकिन usb ka full form क्या है, USB का फुल फॉर्म के बारे जानना आवश्यक है, क्योकि आज के समय में हर कोई यूएसबी का इस्तेमाल कर रहा है, ऐसे में सभी को usb ka full form जानना चाहिए।

आज की इस पोस्ट में हम आप सभी को यूएसबी का फुल फॉर्म क्या है, USB को कैसे इस्तेमाल करना है, इन सभी सवालों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी शेयर करने वाला है, इसलिए आप सभी से निवेदन है, की आप लोग मेरे द्वारा दी गयी जानकारी को पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

पहले के मुकाबले आज के समय का मार्किट काफी आगे बढ़ रहा हैं, क्योकि किसी भी प्रोडक्ट को खरीदना व बेचना काफी आसान हो गया है, क्योकि आज का दौर डिजिटल मार्केटिंग का है, लोग इसी का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल कर रहे है।

मै यह सब इसलिए बता रहा हूँ, की इसी डिजिटल मार्केटिंग के दौरान USB की पहचान बढ़ी है, क्योकि इंटरनेट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन माध्यम से सबसे ज्यादा बिकने वाला यह भी एक प्रोडक्ट है, क्योकि हर किसी को इसकी जरुरत हमेशा पड़ते रहती है।

USB-ka-full-form

USB ka full form- यूएसबी को हिंदी में क्या कहते है?

USB ka full form- Universal serial bus (यूनिवर्सल सिरियल बस) होता है,  USB एक ऐसी wire device होती है जिसकी मदद से आप अपनी किसी दूसरी device को आपस में जोड सकते हैं।

उदाहरण के तौर लैपटॉप के साथ mobile, टेबलेट के साथ कंप्यूटर को और कंप्यूटर के साथ mobile आदि को आप जब आप चाहे तब जोड़ सकते हो. जैसे  यूएसबी का प्रयोग Keyboards, Mice, Game Controllers, Printers, Scanners, Digital Cameras और Removable Media Drive को जोड़ने के लिए किया जाता है।

इनके बारे में भी जाने-

 

USB क्या है, यूएसबी का क्या मतलब होता है?

यूएसबी (USB) एक प्रकार की डिवाइस है, इसका उपयोग दो इलेक्ट्रिक पार्ट को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है, USB एक वायर डिवाइस होती है, इसकी सहायता से लैपटॉप को मोबाइल के साथ जोड़ा जा सकता है, टैबलेट के साथ कंप्यूटर को जोड़ा जा सकता है, डेस्कटॉप को टैबलेट के साथ जोड़ा जा सकता है।

इस प्रकार से हम कोई भी दो डिवाइस को आपस में कनेक्ट कर सकते है, कनेक्ट करने के बाद आप दोनों डिवाइस का उपयोग कर सकते है, आप चाहे तो एक दूसरे का डाटा आपस में ट्रांसफर भी कर सकते है, आप इसके द्वारा अपने मोबाइल में नया सॉफ्टवेयर, मूवीज, song डाल सकते है।

यूएसबी कम्प्यूटर के क्षेत्र में बहुत ही प्रसिद्ध डिवाइस है, क्योकि सबसे पहले इंटरनेट को इसके ही द्वारा connect किया जा सकता था,  प्रत्येक यूजर के द्वारा इसका उपयोग किसी न किसी रूप में अवश्य किया जाता है, कम्यूटर के हार्डवेयर में यह बहुत ही अधिक उपयोग किया जाता है।

 

USB DIVICE क्या है-

अपने दैनिक जीवन में हम लगभग लाखो की तादाद में यूएसबी devices का यूज़ अपने कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करके कर सकते हैं। अब हम आपको कुछ यूएसबी devices के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

1- Webcams
2- Tablet 
3- Smartfhone
4- Scanner
5- Joystick
6- Printer 
7- Mouse
8- Microfhone
9- Keypad
10- Keyboard
11- Digital Camara 
12- External Drive
13- Jumb drive Aka Thumb drive
14- iPad or other MP3 player 

 

USB के कितने प्रकार है। Types of USB

मुख्य रूप से USB तीन प्रकार के होते है, जिसके बारे में निचे विस्तारपूर्वक जानकरी दी गयी है-

1-  USB type -A 
2-  USB type -B
3-  USB type -C

 

USB TYPE- A 

यह USB Port आपको सभी जगह देखने को मिल जाता है ये वो USB port होता है जो कि computer में insert होता है और इसका इस्तेमाल mobile charging cable के तौर पर भी होता है। यह USB Port आपको सभी प्रकार के latest USB keyboard, USB Mouse में देखने को मिल जाएगा।

USB TYPE- B

आज के समय मे यह USB बहुत ही कम इस्तेमाल किया जाता है इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से printers को computer से connect करने के लिए किया जाता है। और आप यह भी कह सकते है अब इसका इस्तेमाल लगभग खत्म ही हो गया है।

USB TYPE- C

आज के market में latest USB है इसकी खास बात यह है कि ये high speed data को transfer कर सकता है लगभग 400 Mbps से लेकर 5 Gbps तक, इसका इस्तेमाल mobile phones के mini USB के तौर पर किया जा रहा है जो कि एक side standard होता है।

 

USB के कितने वर्जन होते है- 

यूएसबी वर्जन 6 तरह के होते हैं जिसके बारे में हम आपको निचे बताएंगे की यह वर्जन किन-किन सालों में लॉन्च किए गए और इन की स्पीड कितनी होती है इसको समझने के लिए हम आपके लिए एक टेबल बना रहे हैं जिसके जरिए आप आसानी से समझ सकते हैं।

वर्जन का नाम  लौंच की तारीख स्पीड
यूएसबी 1.0 सन 1996 3 Mbps
यूएसबी 1.1 सन 1998 12 Mbps
यूएसबी 2.0 सन 2000 480 Mbps
यूएसबी 3.0 सन 2008 5 Gbps
यूएसबी 3.1 सन 2013 10 Gpbs
यूएसबी 3.2 सन 2017 20 Gbps

 

USB का इतिहास क्या है-

सर्वप्रथम USB को साल 1994 में सात समूहों की कंपनियों ने मिलकर तैयार किया था, जो इस प्रकार है- compaq, DEC, IBM, intel, microshoft, Nortel  और NEC, आपको बता दे इन्हें खास करके बाहरी उपकारो को connect करने के लिए बनाया गया था, जैसे- window, mac और Linux.

 

USB के फायदे-

  • यूएसबी की सहायता से हम कंप्यूटर से मोबाइल में और मोबाइल से कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं और इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है।
  • हम अपने सीपीयू या लैपटॉप से अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।
  • हम अपने मोबाइल से कैमरे को भी कनेक्ट कर सकते हैं यूएसबी के सहायता से।
  • यूएसबी के सहायता से हम वीडियो गेम कंट्रोलर को भी अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • USB के सहायता से हम स्केनर और प्रिंटर को भी कनेक्ट कर सकते हैं और इसकी सहायता से हमें कुछ भी स्कैन करना हो या प्रिंट करना हो तो बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

 

अन्य पढ़े- 

USB ka full form से सम्बंधित प्रश्न-

  1. USB को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- USB को हिंदी में हम डाटा केबल कहते है।

  2. USB full form in hindi?

    Ans- USB की फुल फॉर्म- Universal serial bus है।

  3. USB का क्या काम होता है?

    Ans- यूएसबी का प्रयोग Keyboards, Mice, Game Controllers, Printers, Scanners, Digital Cameras और Removable Media Drive को जोड़ने के लिए किया जाता है।

  4. USB का पूरा नाम क्या है?

    Ans- USB (यूएसबी) का पूरा नाम युनिवर्सल सीरियल बस है।

आखिरी शब्द-

हमने आज की इस पोस्ट में usb ka full form, USB क्या है, USB कितने प्रकार की होती है, USB का इतिहास और यूएसबी के फायदे के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करना ना भूले।

यदि आपको इस आर्टिकल की मदद से कुछ नया सिखने को मिला है, तो इस वेबसाइट  www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकी हमारे ब्लॉग पर एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इन सभी के बारे में जानकारी दी जाती है।

4.4/5 - (142 votes)

Leave a Comment

error: Content is protected !!