Youtube se paise kab milte hai। यूट्यूब पैसे कब देता है।

भारत में बहुत से लोग यूट्यूबर बनना चाहते है, लेकिन  क्या उन्हें youtube se paise kab milte hai पता है। यदि नही तो बने रहिये हमारे इस लेख के साथ क्योकि यहाँ पर हम youtube se paise kab milte hai, youtube se kitne paise milte hai, और क्या youtube में स्कोप है, इन सभी सवालो के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले है।

भारत में हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार youtube ने 1000 करोड़ का fund दिया है, जो की भारत में 7 लाख जॉब के बराबर है, जो लोग youtube पर काम करते है, वो लोग इसका पावर अच्छे तरीके से समझते है।

लेकिन आज आज के इस लेख में हम youtube se paise kab milte hai, और यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है, इसके बारे में जानने वाले है, तो आयोये अब बिना समय को गंवाए यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है, इसके बारे में जानते है।

विषय सूची- hide

Youtube se paise kab milte hai। यूट्यूब पैसे कब देता है।

जो लोग यूट्यूब पर सालो से काम रहे है, उन्हें तो अच्छे से पता होगा, कि youtube पैसे कब देता है, लेकिन जो लोग काम नही कर रहे है, और शुरू करना चाहते है, उन्हें मै अपने इस लेख में माध्यम से इसके बारे में जानकारी देने वाल हूँ।

आपको सभी को बता दे, यूट्यूब पैसे नही नही देता है, बल्कि गूगल देता है, क्योकि गूगल के द्वारा बनाया गया एक सोफ्टवेयर है, जिसका नाम गूगल एडसेंस है, जब आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वाच टाइम और 1 हजार sabscribers हो जाते है।

तो आपको गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है, और जैसे ही आपका youtube चैनल मोनेटाइज होने की केटेगरी में इलिजिबल हो जाता है, तो आपके चैनल पर गूगल एडसेंस की एड शो होने लगती है, और आपकी कमाई होनी शुरू हो जाती है।

लेकिन बात Youtube se paise kab milte hai इसके बारे में है, तो आपको बता दे, इसके लिए आपके youtube के account में मिनिमम 100$ पुरे होने चाहिए और जैसे हो आपके account में 100$ कम्पलीट हो जाते है।

तब आपको उसके अगले महीने के 20 से 25 तारिक के बिच में आपके बैंक अकाउंट में पैसे टट्रांसफर कर दिए जाते है, उदहारण के लिए जैसे जनवरी महीने में आपके 100$ कम्प्लीट हो जाते है, तो यह पैसे आपको फ़रवरी महीने के 21 से 25 तारीख के बिच में मिलेंगे।

youtube-se-paise-kab-milte-hai

youtube kitne paise deta hai। यूट्यूब कितने पैसे देता है।

जो लोग नही जानते है, कि आखिर यूट्यूब कितने पैसे देता है, तो मै उन लोगो को बताना चाहूँगा कि यह पूरी तरह से आपके निच (category) पर निर्भर करता है, यदि आप कोई हाई केटेगरी निच पर विडियो बनाते है, तो आपको इसके ज्यादा पैसे मिलेंगे।

जैसे- फाइनेंस, डिजिटल मार्केटिंग, लोन, या हेल्थ यह सब हाई पेइंग केटेगरी है, यदि आपको इन टॉपिक पर अच्छी जानकारी है, तो इन टॉपिक पर विडियो बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको इन सभी टॉपिक से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी का होना आवश्यक है।

यदि आप किस low categary वाले niche पर विडियो create करेंगे, तो आपको इसके काफी कम पैसे मिलेंगे, जैसे- शायरी, बॉलीवुड, कॉमेडी इत्यादि।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके। youtube से कितने तरीके से पैसे कमा सकते है।

निचे हमने कुछ यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीको के बारे में जानकारी दी है, ताकि आपको भी पता चल सके, कि एक यूट्यूबर कितने तरीको का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकता है, तो आईये सीके बारे में विस्तार से जानते है।

1- गूगल एडसेंस-

इसके बारे में कौन नही जानता है, यदि आप नही जानते है, अगले कुछ ही मिनटों में जान जायेंगे, गूगल एडसेंस एक youtuber का मेन इनकम सोर्स होता है, जिसके कारण उसकी कमाई होती है।

यदि आप यूट्यूब विडियो देखते है, तो आपने देखा होगा, कि विडियो के बिच में कुछ एड शो होने लगाती है, या विडियो पर क्लिक करने से पहले ही, आपको एड दिखने लगती है, इसी का यूट्यूबर को पैसे मिलते है, जिसे गूगल एडसेंस की कमाई कहते है, आईये अब दुसरे income sourse के बारे में जानते है।

2- एफिलिएट मार्केटिंग-

यदि को यूट्यूबर है, तो उसे मुझे इसके बारे में बताने की जरुरत नही है, लेकिन जो लोग एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नही जानते है, वह लोग इस पोस्ट को पढने के बाद अच्छे से जान जायेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग से भी यूट्यूबर अच्छा पैसा कमाते है, लेकिन इसके लिए उनके youtube चैनल पर sabscribers का भी होना जरुरी है, तभी वह आपके द्वारा बताये गए प्रोडक्ट को खरीदेंगे।

इसमें आप अपने केटेगरी से सम्बंधित प्रोडक्ट के बारे में लोगो को बता सकते है, जैसे- यदि आपका चैनल digital marketing से सम्बंधित है, तो आप डिजिटल मार्केटिंग की बुक्स, के बारे में बता सकते है।

3- स्पोंसरशिप-

जैसे-जैसे आपका यूट्यूब चैनल बड़ा होता जाता है, अर्थात आपके subscribers बढ़ते जाते है, वैसे- वैसे आपके पास स्पोंसर शिप आने लगते है, यह भी एक यूट्यूबर का income sourse होता है ।

एक यूट्यूबर इसकी मदद से भी पैसे कमाता है, क्या आपको इस तरीके के बारे में पहले पता था, यदि हां तो कमेंट बॉक्स में जरू बताये, आईये अब अगले तरीके के बारे में जानते  है।

4- कोर्स सेलिंग-

यदि कोई यूट्यूबर अपने केटेगरी में अच्छा कर रहा है, तो लोगो का उसके ऊपर काफी ट्रस्ट रहता है, और एक यूट्यूबर अपने केटेगरी से सम्बंधित कोर्स create करके अपने subscribers को बेच सकता है।

यह एक अच्छा तरीके है, यूट्यूब चैनल की मदद से पैसे कमाने कमाने का, क्योकि क्योकि यदि आप किसी भी कोर्स को 1000 रूपये में बेचते है, और उसे केवल 1000 लोग भी खरीदते है, तो आपको सीधे-सीधे 10 लाख की कमाई हो जायेगी।

और पढ़े- Youtube से पैसे कैसे कमाए।

यूट्यूब में कैरियर बनाने से सम्बंधित महत्वपूर्ण लेख-

यदि आप यूट्यूब के छेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो निचे हमने कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ के बारे में आपको जानकारी दी है, कृपया इसे जरुर फॉलो करे, अन्यथा आपका यूट्यूब में कैरियर बनाने के सपना अधुरा रह सकता है।

  1. कभी भी किसी दुसरे चैनल की विडियो डाउनलोड करके अपलोड ना करे।
  2. अपने विडियो को कॉपीराइट फ्री म्यूजिक का इस्तेमाल करे।
  3. सेक्सुअल कंटेंट के बारे में व इससे सम्बंधित विडियो ना create करे।
  4. हैकिंग और ट्रेकिंग से सम्बंधित विडियो ना बनाये।
  5. यदि यूट्यूब पर गूगल एडसेंस से कमाई करना चाहते है, तो गूगल एडसेंस के नियमो का पालन करे।
  6. यूट्यूब वीडियो बनाते समय किसी भी तरह की वैसी बात जिससे समाज में तनाव और नफरत का वातावरण बने ऐसे वीडियो नहीं बनाना है।
  7. किसी ऐसे कंटेंट का ना अपलोड करे, जिससे समाज पर बुरा असर पड़ता हो।
  8. किसी अश्लील विडियो के बारे में जानकारी व लिंक ना दे।

और पढ़े- Youtuber kaise bane जाने टॉप 10 बेहतरीन तरीके।

यूट्यूब से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न-

  • यूट्यूब पेमेंट कब व कितने तारीख को देता है?

    Ans- यूट्यूब पेमेंट 100$ पूरा होने पर व 21 से 15 तारीख के बिच में पेमेंट देता है।

  • यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं?

    Ans- यूट्यूब से गूगल एडसेंस व एफिलिएट मार्केटिंग, तथा स्पोंसर पोस्ट की मदद से पैसे कमाते है।

  • यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

    Ans- यूट्यूब पैसे 21 से 25 तारीख के बिच में मिलते है, और 100$ कम्प्लीट होने के बाद मिलते है।

  • यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है

    Ans- यूट्यूब पर जिसके पास सबसे ज्यादा subscribers होते है, वह सबसे ज्यादा पैसे कमाता है, और वह किन-किन तरीको को और अपनाता है, यह भी निर्भर करता है।

  • यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर होने पर पैसे मिलते हैं?

    Ans- यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा करने के बाद उसे monotize के लिए भेजा जाता है, और अप्प्रूव होने के बाद आप इससे पैसे कमा सकते है।

  • एक लाइक पर कितने रुपए मिलते है?

    Ans- यूट्यूब पर लाइक के नही बल्कि व्यूज के पैसे मिलते है।

निष्कर्ष- आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने Youtube se paise kab milte hai और यूट्यूब पैसे कब देता है, इसके बारे में जानकारी दी है।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, कृपया कमेंट करके जरुर बाताये, और इसे अपने दोस्तों के साथ व सोशल मिडिया पर अवश्य शेयर करे।

तथा अन्य किसी भी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को बूकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, ऑनलाइन कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है।

पैसे कमाना है, तो इनके बारे में भी पढ़े- 

4/5 - (146 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!