Youtuber kaise bane? 2023 में जाने टॉप 10 बेहतरीन तरीके।

youtuber kaise bane- नमस्कार दोस्तों कैसे है, आप लोग मुझे आशा है, कि आप लोग अच्छे ही होंगे, तो आज का हमारा टॉपिक है, successfull youtuber kaise bane,  तो चलिए जानते है, 2023 में एक successful youtuber बनने के लिए क्या करना चाहिए।

आज से कुछ सालो के पहले youtube काफी कम इस्तेमाल किया जाता है, जिसका मुख्य करण है, इंटरनेट क्योकि तब के समय में इंटरनेट काफी महंगा हुआ करता है, लेकिन जब भारत के अन्दर jio lounch हुआ है, तब से बहुत से लोगो ने इंटरनेट का इस्तेमाल करना चालू कर दिया है।

और इंटरनेट की मदद ऑनलाइन पैसे भी कमा रहे है, इसके पहले हमने youtuber से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी दी थी, लेकिन आज के इस लेख में एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए क्या करना चाहिए, इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

इसलिए यदि आप भी 2023 में अपने youtube channle को grow कैसे करे इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है, इसलिए आप सभी से निवेदन है, कि आप लोग इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े, नही तो आप सफल यूट्यूबर बनने सम्बंधित बहुत सी जानकारियाँ मिस कर देंगे।

youtuber-kaise-bane

विषय सूची- hide

Youtuber kaise bane- एक सफल युट्यूबर कैसे बने?

जैसा की नाम से समझ में आ रहा है, की जो कोई गूगल पर youtuber kaise bane सर्च कर रहा होगा, वह अपने कैरियर को लेकर सीरियस है, क्योकि आज के समय ऑनलाइन पैसे कमाना भी एक टास्क है, यदि आप एक सफल youtuber बन जाते है।

तो आप एक मोटा पैसा भी यहा से कमा सकते है, लेकिन इसके लिए जरुरी है, कि आपको एक successful youtuber कैसे बनना है, इसके बारे में पता होना चाहिये, तो आईये अब बिना समय को गवाए एक सफल युट्यूबर कैसे बने इसके बारे में विस्तार से जानते है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

1- सही niche का चुनाव करे-

यदि आप सफल युट्यूबर बनना चाहते है, तो आपको सबसे पहले सही टॉपिक का चुनाव करना आवश्यक है, क्योकि आपको अपने युट्यूब के कैरियर में जल्दी सफल होना है, तो आपको  एक ही टॉपिक पर विडियो create करना पड़ेगा।

ऐसा करने से आपके पास टारगेट ऑडियंस हो आयेंगे, जिससे आपका विडियो का वाचटाइम बढेगा, और वह युट्यूब पर रैंक करने लगेगी, और भी इसके कई सारे फायदे है, जैसे आपको कई सारे विडियो भी बनाने की जरुरत नही पड़ेगी।

आपने देखा होगा, कि बहुत से ऐसे लोग है, जो बहुत कम विडियो बनाकर अच्छा व्यूज ले लेते है, क्योकि वह एक ही टॉपिक पर काम करते है, इसलिए यदि आप भी एक successful youtuber बनना चाहते है, तो आपको एक अच्छा सा niche सेलेक्ट करना बहुत आवश्यक है।

2- कॉम्पटीशन को समझे-

एक अच्छे से niche (टॉपिक)  का चुनाव करने के बाद जरुरी होता है, की आपने द्वारा सेलेक्ट किये गए Niche में कितना कॉम्पटीशन है, इसलिए आपको ऐसा niche का चुनाव करना है, जिसमें आज के समय में काफी कम कॉम्पटीशन हो।

तभी आप अपने युट्यूब के कैरियर में सफल हो पायेंगे, जब आपको समझ में आ जाये कि आपके द्वारा सेलेक्ट किये टॉपिक में कॉम्पटीशन कम है, तो आपको उसपर रिसर्च करनी है, और विडियो को इस तरीके से create करनी है, ताकि एक 10 साल का बच्चा भी देखकर समझ सके।

3- अपनी ऑडियंस को पहचाने-

यह सबसे जरुरी पॉइंट है, क्योकि जब तक आप अपने ऑडियंस को अच्छे तरीके से नहीं पहचानेंगे, तब तक आप एक अच्छा क्रिएटर नही बन पाओगे, इसलिए सबसे पहले जरुरी पॉइंट यही होता है, कि आप अपने टारगेट ऑडियंस को अच्छे से पहचाने।

यदि आप अपने ऑडियंस को अच्छे से नही पहचान पा रहे है, तो आप अपने कमेंट वाले section में जाए, और वहा पर कमेंट को पढ़े, तभी आपको समझ में आ जायेगा, की आपकी ऑडियंस किस प्रकार की है, और आपको यहा से बहुत सारे टॉपिक के आईडिया भी आसानी से मिल जायेंगे, आप उनपर विडियो बना सकते है।

4- अपना खुद का युट्यूब चैनल बनाये-

यदि आप Niche, comptition, और अपने ऑडियंस को अच्छे तरीके से पहचान चुके है, तो आपको अपना खुद का एक युट्यूब चैनल शुरू करना चाहिए, यूट्यूब चैनल बनाना बहुत आसान है।

इसके लिए आप ऑनलाइन सर्च कर सकते है, आपको बहुत सी विडियो मिस जायेंगी, गूगल पर युट्यूब पर, अब आप यहा से विडियो को देखकर अपना युट्यूब चैनल शुरू करे, और एक बात का ध्यान रखे, की अपने चैनल का नाम एकदम यूनिक रखे, जिससे हर किसी को आपके चैनल का नाम आसानी से याद हो सके।

5- विडियो को create करे-

यहा तक आपको समझ में आ ही रहा होगा, आईये अब जानते है, विडियो क्रिएशन के बारे में, आपको अपने चैनल पर अच्छे-अच्छे contant को अपलोड करना है, आप ऐसे टोपिक्स को सेलेक्ट करे, जिसके बारे में युट्यूब पर काफी कम विडियो बनायीं गयी हो।

आपको एक बाद का ध्यान रखना है, की जब आप विडियो बनाये तो यूजर को ध्यान में रखकर बनाये, क्योकि युट्यूब का अल्गोरिदम अलग है, यहाँ पर आपको टाइटल में और थंबनेल में अपने टॉपिक के बारे में जानकारी देना होता है।

ताकि जब किसी यूजर को आपके विडियो दिखाई दे, तो उसे समझ में जाए, कि यह विडियो किस बारे में है, और यदि आप अपने विडियो में टाइटल और थम्बनेल से संबंधित जानकारी नही दे रहे हैं, तो आपका यूजर से विश्वास उठ जाएगा, और हो सकता है, आपके sabscribers भी ना बढे।

6- अपने youtube video का SEO करे-

आपने देखा होगा, कि जब आप किसी क्युरी को गूगल पर सर्च करते है, तो आपको टॉप पोजीशन में कुछ रिजल्ट दिखाई देने लगते है, और यह सब SEO के कारण होता है, क्योकि कई ऐसे फेक्टर है, जिसे गूगल और youtube समझता है, फिर आपके विडियो को rank करता है।

इसलिए अपने विडियो का SEO करना ना भूले, एक सिम्पल भाषा में समझाऊ, तो आप केवल अपने विडियो के टाइटल और टैग में अपने कीवर्ड को एक करे, और विडियो के थम्बनेल में भी कीवर्ड डाले, ताकि हर किसी को आसानी से समझ में आ जाये।

7- निरंतर (कंसिस्टेंसी) विडियो अपलोड करे-

आपको एक सफल युट्यूबर बनने के लिए अपने विडियो को कंसिस्टेंसी से अपलोड करना होगा, क्योकि जब आप एक अच्छी क्वालिटी का विडियो बनाकर लगातार अपलोड करते रहेंगे, तो youtube आपको समझने लगेगा।

इसके बाद वह आपकी विडियो को अपने सर्च में आगे लाने की कोशिश करेगा, इसके लिए आपको डिम में 1 से लेकर 2 विडियो अपलोड करना है, ऐसा करने से आपके विडियो पर इम्प्रेशन आने स्टार्ट हो जायेंगे, जिससे आपके द्वारा बनायीं गयी विडियो टॉप पोजीशन में आनी शुरू हो जायेंगी।

8- विडियो की क्वालिटी पर ध्यान दे-

युट्यूब में सफलता प्राप्त करने के लिए विडियो की क्वालिटी पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए, जैसे- विडियो की क्वालिटी, विडियो का साउंड, और विडियो एडिटिंग, यदि आप इन तीनो को अच्छे तरह से समझ लेंगे, तो आपको युट्यूब में कोई भी सफल होने से नही रोक सकता है।

आज के समय में हर जगह कॉम्पटीशन काफी हद तक बढ़ चूका है, इसलिए आप अपनी विडियो मेकिंग पर विशेष ध्यान दे, और दिन-प्रतिदिन अपने आप को स्केल करते जाए, ऐसा करने आप एक न एक दिन बेहतर बन ही जायेंगे।

9- हार ना माने- समय दे-

अक्सर देखा गया है, की जो लोग युट्यूब पर आते है, उन्हें रातो रात करोड़ पति बनना होता है, वह इस तरह का माइंडसेट लेकर युट्यूब के अन्दर अपना कैरियर बनाने आते है, और वही लोग इस फिल्ड में फेल हो जाते है।

लेकिन आपको ऐसा नही करना है, आप सभी को पता ही होगा, कि कोई भी किसी काम में शुरूवात के दिनों में परफेक्ट नही होता है, वह धीरे-धीरे किसी भी काम में परफेक्ट होता है, क्योकि उसे उस फिल्ड को समझने में थोडा टाइम लगता है।

इसलिए यदि आप भी एक दिन या एक महीने में करोडपति बनने के लिए युट्यूब में कदम रखने जा रहे है, तो आप सभी से गुजारिश है, कि आप लोग कृपया अपना समय बर्बाद ना करे।

और यही कारण है, कि लोग बाद में यूट्यूब को बेकार बताने लगते है, जिसे देखकर बहुत से लोग डिमोटिवेट हो जाते है, इसलिए आप सभी से निवेदन है, कि आप लोग कम से कम 1 साल का समय लेकर ही इस फिल्ड में कदम रखे।

10- अपने आप स्केल करे-

आपने आप को दिन-प्रतिदिन स्केल करते रहे, क्योकि युट्यूब का अल्गोरिदम हमेशा चेंज होते रहता है, इसलिए आपको हर एक movment को समझकर कसम करना पड़ेगा, आपने देखा होगा, कि जो शुरू में युट्यूब को शुरू करते है, उन्हें ज्यादा व्यूज नही आते है।

लेकिन फिर भी वह निरंतर विडियो बनाकर अपलोड करते रहते है, उअर एक न एक दिन उनकी एक विडियो वायरल चली हो जाती है, और वही से वह लोग अर्निंग करने लगते है, इसलिए दूसरो को देखकर हमेशा उनसे कुछ न कुछ सिखने की कोशिश करे, और अपने आप को स्केल करते रहे।

 

Youtube से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • Youtube में सफल होने के लिए कितना समय लगता है?

    Ans- युट्यूब में सफल होने के लिए आपको यह बताना गलत होगा, की कितना समय लगेगा, क्योकि यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप किस तरह के कंटेंट अपलोड कर रहे है, और कितना समय दे रहे है।

  • युट्यूब विडियो वायरल कैसे करे?

    Ans- आज के समय में युट्यूब शोर्ट विडियो को काफी प्रमोट कर रहा है, आप इस तरह के विडियो बनाकर अपने विडियो को वायरल कर सकते है।

  • युट्यूब में 1000 sabscribers के कितने पैसे देता है?

    Ans- आपको बता दे कि युट्यूब subscribers के नही, बल्कि व्यूज के पैसे देता है।

  • youtube पर 1 लाख व्यूज के कितने पैसे मिलते है?

    Ans- यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप किस तरह के टॉपिक पर अपना विडियो बना रहे है, फिर आपको बता दे, की मुझे एक लाख व्यूज पर 40 से 50 डॉलर के बिच में मिल जाता है।

  • युट्यूब में सफल होए के लिए क्या करे?

    Ans- यूट्यूब में सफल होने के लिए हमने इस पोस्ट में स्टेप बाई स्टेप जानकारी दी है।

आखिरी शब्द- आज हमने क्या सिखा-

आज के इस पोस्ट में हमने एक सफल युट्यूबर कैसे बने, (Youtuber kaise bane) इसके बारेमे जानकारी दी है, इस पोस्ट में हमने स्टेप बाई स्टेप युट्यूब से सम्बंधित जानकारी दी है, यदि आपको इस पोस्ट कुछ नया सिखने को मिला है।

तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, और युट्यूब से सम्बंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

यदि आप लोग एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन टॉपिक से सम्बंधित कंटेंट पढना पसंद करते है, तो हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले धन्यवाद।

4.3/5 - (63 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!