Dharti par sabse pehle kaun aaya। धरती पर सबसे पहले कौन आया है।

धरती पर सबसे पहले कौन आया, क्या किसी को इसके बारे में पता है, यह सवाल जितना सीधा है, उतना ही पेचीदा है, लेकिन इस लेख की मदद में हम dharti par sabse pehle kaun aaya इसके बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

क्या आप भी जानना चाहते है, कि dharti par sabse pehle kaun aaya hai तो आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े, क्युकी यंहा पर हम दुनिया में सबस पहले कौन आया है, और दुनिया में सबसे पहले किसी उत्पत्ति हुई है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

धरती की उत्पत्ति कैसे हुई।

पृथ्वी का इतिहास-  4.6 बिलियन वर्ष पूर्व पृथ्वी ग्रह के निर्माण से लेकर आज तक के इसके विकास की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं और बुनियादी चरणों का वर्णन करता है।

प्राकृतिक विज्ञान की लगभग सभी शाखाओं ने पृथ्वी के इतिहास की प्रमुख घटनाओं को स्पष्ट करने में अपना योगदान दिया है। पृथ्वी की आयु ब्रह्माण्ड की आयु की लगभग एक-तिहाई है। उस काल-खण्ड के दौरान व्यापक भूगर्भीय तथा जैविक परिवर्तन हुए हैं।

ऐसा माना जाता है, करोडो वर्ष पहले धरती व सूर्य एक साथ एक ही पिंड में रहते है, लेकिन कुछ विस्फोट के कारण दोनों अलग हो गए, और इन दोनों के टुकड़े बहुत दूर तक बिखर गए। इनमें से एक आग का गोला सूर्य है, जो कि आज भी हम आकाश में देखते हैं।

उस दिन से बाद ये दोनों कभी एक दूसरे से मिले नहीं। इसके बाद समय के साथ इनके अंदर कुछ बदलाव आते गए। जिसे हम आज पृथ्‍वी और आकाश के रूप में देखते हैं।

dharti-par-sabse-pehle-kaun-aaya

मान्यताओं के आधार पर dharti par sabse pehle kaun aaya।

ऐसा कहा जाता है, देवी देवताओं के बाद से ही मनुष्य का धरती पर जन्म हुआ है, और मानव इस धरती पर रहने लगे है, और मान्यताओ के अनुसार यह कहानी काफी रोचक है, आईये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

ऐसा कहा जाता है, कि एक बार जब ब्रह्मा जी ने धरती पर अवतार लिया था, तो वह अपने शक्तियों के कारण धरती पर बहुत सारे असुर और राक्षस बना दिए।

लेकिन वह कुछ ही दिनों के भीतर धरती का सर्वनाश करने लगे, और ऐसा कहा जाता है, कि तब ब्रह्मा जी को अहसास हुआ कि इससे दुनिया आगे नही बढ़ सकती, इसलिए उन्होंने सोचा की वह अपने जैसा ही दो इंसानों को पृथ्वी पर बनायेंगे।

इसके बाद उन्होंने पुरुष के रूप में मनु और स्त्री के रूप में शतरूपा को बनाया, क्‍यों‍कि भगवान ब्रम्हा को पता था कि मानव प्रजाति को आगे बढ़ाने के लिए एक नर और नारी की आवश्यकता है।

इसी नाम को देखते हुए आज हम लोग इंसान को मनुष्‍य और उसी को अंग्रेजी में Man कहते हैं। तब से लेकर आज तक लगातार पृथ्‍वी पर मनुष्यों की जनसँख्या बढ़ती ही जा रही है। जो कि आज ना सिर्फ पूरी दुनिया में फैल चुकी है। बाल्कि इसकी संख्‍या भी अरबों और खरबों में पहुंच चुकी है।

विज्ञान के अनुसार सबसे पहले धरती पर कौन आया है।

आज के समय में विज्ञान हमारे सोच से भो परे है, लेकिन धरती पर सबसे पहले कौन आया है, इसके बारे में अभी विज्ञान के पास कोई ठोस जानकारी नही है, लेकिन विज्ञान का इस मानना है, कि धरती पहले एक आग का गोला थी, और करोडो साल पहले यहा पर बारिश हुई, और इस प्रकार यहाँ पर बारिश के कारण पानी में जीव जंतु का जन्म हुआ।

आखिरी शब्द- आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने Dharti par sabse pehle kaun aaya। धरती पर सबसे पहले कौन आया है। इसके बारे में पूरा विस्तारपुर्वक जानकारी दी है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अपने सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करे।

नोट- यदि आप इस ब्लॉग पर नए आये है, और आपको एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक पर लेख पढ़ना पसंद है, इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यंहा पर इन्ही टॉपिक से संबन्धित जानकारी शेयर की जाती है।

4.3/5 - (142 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!