Net kyon nahin chal raha hai। नेट क्यों नहीं चल रहा है, 2 मिनट में सही करे।

4.3/5 - (102 votes)

Net kyon nahin chal raha hai:- मुझे काफी सारे कमेंट आते है, जिसमे लोग मेरा Net kyon nahin chal raha hai सवालों को पूछते है, इसलिएआज हम नेट क्यों नहीं चल रहा है, इसके बारे में पूरी आप सभी को जानकारी देंगे, और इसी के साथ में नेट को चालू करने का समाधान भी बताएँगे।

इसके पहले हमने  jio sim me caller tune kaise set kare  इसके बारे में जानकारी दी थी यदि आपको नहीं पता है, की जिओ के सिम में अपने पसंद का कॉलर ट्यून कैसे सेट करे तो आप इस पोस्ट को पढ़ा सकते है।

आईये भारत के अन्दर आजकल कई ब्रांड के स्मार्टफोन धड़ल्ले से बिक रहे है, जिसको ऑपरेटिंग करने के लिए एक सिम की आवश्यकता पड़ती है, जिसका आज के समय में रिचार्ज भी काफी महंगा हो चूका है, ऐसे में यदि किसी भी कम्पनी के सिम का नेटवर्क चला जाता है, तो बहुत नुकसान उठाना पड़ जाता है।

यदि आप भी इस परेशानी से गुजर रहे है, तभी आपने इस पोस्ट पर क्लिक किया है, लेकिन घबराईये नही All hindi tips by pawan एक ऐसा हिंदी ब्लॉग है, जिसकी मदद से हम अपने यूजर्स के परेशानी का सरल तरीके से उपाय बताते है।

इसीलिए आज हम Net kyon nahin chal raha hai और अपने मोबाइल के नेट को कैसे चलाये, इन सभी के बारे में स्टेप बाई स्टेप जानकारी देंगे, यदि आप भी जानना चाहते है, की मोबाइल का नेट कैसे चालू करे, तो इस पोस्ट को पूरा ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े।

 

Net kyon nahin chal raha hai इसके क्या क्या करण हो सकते है:-

Net kyon nahin chal raha hai:- वैसे नेट न चलने के कई कारण हो सकते है, जिसके बारे में हम आप सभी को निचे पूरी जानकारी देंगे, और इसी के साथ में मोबाइल की सारी सेटिंग का इस्तेमाल करके कैसे अपने नेट को चालू करे, इसके बारे में भी चर्चा करेंगे, तो आईये बिना समय गवांये, नेट क्यों नहीं चल रहा है, इसके बारे में जानते है-

 

Net-kyon-nahin-chal-raha-hai

 

Net kyon nahin chal raha hai:- इसके कारण व समाधान क्या है?

भारत के अन्दर कई सारी टेलिकॉम  कंपनी है, जिसमे jio, airtel, idea, vi-(vodafhon) मुख्य है, यदि आप जानना चाहते है, की स्मार्टफोन का नेट क्यों नही चल रहा है, तो उसे चालू कैसे करे, इन सभी सवालों के बारे में आप सभी को निचे विस्तार से जानकारी दी है, इसमें हमने अपने एक्सपीरियंस को साझा किया है, जिससे मेरे स्मार्टफोन के नेट की स्पीड तरजी से बढ़ गयी।

आज हम इस आर्टिकल में इसी से सम्बंधित अपने टिप्स और ट्रिक्स को शेयर करेंगे, जिसकी मदद से आप भी अपने स्मार्टफोन के नेट को काफी तेजी से बढ़ा सकते है।

 

नम्बर -1 सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को ले और यह check करे की आपके मोबाइल का डाटा on है या नही, यदि डाटा ऑफ़ है तो इसे on कर दे, इसके बाद भी आपका डाटा नही चल रहा है, तो निचे दिए कुछ और तरीके को अपनाकर अपने नेट न चलने की समस्या को हल कर सकते है।

 

नम्बर 2- दुसरे तरीके में सबसे अपने स्मार्टफोन को ले, और कुछ समय में लिए इसे स्विच ऑफ़ कर दे, कुछ समय बाद इसे ऑपन करे, जहा तक मेरा मानना है, की आपका नेट चलने लग जाए, क्योकि मेरे साथ भी ऐसा कई वाक्या हुआ है।

जिससे स्मार्टफोन को स्विच ऑफ़ करने के 10 मिनट बाद जब स्मार्टफोन को ऑपन किया तो, मेरा नेट धड़ल्ले से चलने लग गया, इस तरीके का अपनाकर मैंने कई कई बार अपने मोबाइल के नेटवर्क को वापस लाया है, आप भी इस  तरीके को नोट कर ले और अपने स्मार्टफोन के नेट की स्पीड को तेजी से बढ़ाये।

 

नम्बर 3- तीसरे तरीके में मोबाइल की नेट की स्पीड को बढ़ाने के लिए आप सभी को अपने मोबाइल को फ्लाइट मोड़ में कुछ समय के लिए कर देना है, इसे करने के दो फायदे है, पहला- यदि आपके मोबाइल का नेटवर्क नही है, तो वह फ़ौरन आ जाएगा, दूसरा- यदि आपके नेट की स्पीड नही चल रही है, तो वह भी ठीक हो जायेगा।

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

नम्बर 4- ऊपर के दिए गए तीनो तरीके को अपनाकर यदि आपका नेट नही चल रहा है, तो चौथे तरीके में अपने मोबाइल को रिस्टोर कर दे, इससे यदि आपके मोबाइल की कोई भी सेटिंग गड़बड़ होगी तो मोबाइल को रिस्टोर करने के बाद आपका नेट ना चलने की समाया ठीक हो जायेगी।

 

अपने स्मार्टफोन को रिस्टोर (restore) करने के लिए अपने मोबाइल के साइड में दिए गए लॉक बटन को प्रेस (press)  करके 5 सेकेण्ड तक रखे, इसके बाद आपके सामने दो आप्शन आएगा, पहले आप्शन में आपको मोबाइल को ऑफ़ करने  के लिए कहा जाएगा।

तथा दुसरे आप्शन में मोबाइल को रिस्टोर करके के लिये कहा जाएगा, तो आपको दुसरे वाले आप्शन को सेलेक्ट करना है, इसके कुछ समय के बाद यह आपके मोबाइल की सारी सेटिंग को चेक करके ठीक कर देगा, जिससे आपके नेट ना चलने की समस्या ठीक हो जायेगी।

 

नम्बर 5- कुछ लोग पूछते है, की Net kyon nahin chal raha hai वह लोग अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर छेड़-छाड़ करते है, जिससे उनसे कुछ गलतियाँ हो जाती है, वह 4G data की जगह 3G को सेलेक्ट कर देते है।

जिससे उनका नेट काफी स्लो चलने लगता है, इस प्रक्रिया को ठीक करने के लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है, और मोबाइल डाटा को सेलेक्ट करना है, इसके बाद आपके सामने कई आप्शन आयेंगे जैसे- (Auto, 4G, 3G, 2G) आपको इनमे से Auto पर क्लिक कर देना है।

आईये इसके फायदे के बारे में जानते है, भारत में अभी भी कुछ ऐसे स्थान है, जहा पर 4G की स्पीड अभी तक नही मिलती है, ऐसे में उन्हें 3G का सहारा लेना पड़ता है, इसलिए मोबाइल डाटा को ऑटो (Auto) आप्शन में सेलेक्ट करना सही होगा, जिससे नेट ना चलने की समस्या ठीक बनी रहे।

 

नम्बर 6- कई लोग सेटिंग में जाकर APN सेटिंग से छेड़छाड़ कर देते है, नेट न चलने का एक यह भी समस्या हो सकता है, कभी-कभी मोबाइल का नेटवर्क टेलिकॉम कंपनियों के द्वारा ही स्लो होता है, ऐसे में कई लोग परेशान होकर इस प्रक्रिया को करने लगते है, जिसके उपरान्त उनका नेट पूरी तरह से चलना बंद हो जाता है।

इस प्रक्रिया से बचने के लिए आपको अपने इसलिए अपने मोबाइल की Access Point Name (APN) सेटिंग को हमेशा default पर ही सेट रहने दें, जिससे आपकी नेट न चलने की समस्या ठीक बनी रहे।

 

इनके बारे भी जाने- 

 

 

नम्बर 7- ऊपर दिए गए सभी तरीके को अपने के बाद यदि आपके मोबाइल का डाटा ठीक तरीके से भी चल रहा है, तो आपको अपने मोबाइल को रिसेट (RESET) कर देना है, इसके आपके मोबाइल के सारे वायरस का सफाया हो जाएगा, और आपके मोबाइल की सारी सेटिंग नयी हो जायेगी, यानि जब आपने अपना स्मार्टफोन नया ख़रीदा था, तब जैसे सेटिंग थी, वैसी सेटिंग हो जायेगी।

 

नोट- अपने मोबाइल को रिसेट (RESET) करने से पहले अपने मोबाइल के फोन मेमोरी के आवश्यक डाटा को अपने मेमोरी कार्ड में सेव कर ले, अन्यथा आपका सारा डाटा लोस हो सकता है, और इसे करने से आपके मोबाइल के सारे अप्प्लिकेशन भी दिलेत हो सकते है।

 

नम्बर 8- यदि सभी प्रक्रिया को करने के बाद भी आपका नेट नही चल रहा है, तो अपने टेलिकॉम के कस्टमर केयर पर कॉल करे, और उनसे पूछे की net kyu nhi chal raha hai? (नेट क्यों नही चल रहा है) वह आपके इन सवालो का जवाब देंगे।

यदि आपके इन सभी झमेले नही पड़ना चाहते है, तप नजदीकी सर्विस मिनी स्टोर में जाए, वहा पर आपके मोबाइल और सिम की जांच की जायेगी, और नेट ना चलने की समस्या को ठीक कर दिया जाएगा।

 

FAQ’s by Net kyon nahin chal raha hai?

  1. मोबाइल में नेट न चलने के क्या-क्या करण हो सकते है?

    Ans- मोबाइल में नेट ना चलने के कई करण हो सकते है, जिसके बारे हमने इस पोस्ट में जानकारी दी है,

  2. मोबाइल की नेट स्पीड को कैसे बढ़ाये?

    Ans- मोबाइल की नेट स्पीड को बढ़ाने के लिए आपके मोबाइल में फालतू की अप्प्लिकेशन नही चाहिए, तथा आपके मोबाइल में 4G की स्पीड होनी चाहिए.

  3. गूगल नेट क्यों नहीं चल रहा है?

    Ans- कई लोग है, जो गूगल अस्सिस्टेंट से ऐसे सवाल पूछते है, लेकिन जवाब सही नही मिलाता है, आपके मेरे द्वारा बताये गए तरीके को अपनाये और अपने मोबाइल के नेट की स्पीड को बढ़ाये.

अंतिम शब्द-

दोस्तों हमने इस आर्टिकल की मदद से आप सभी को Net kyon nahin chal raha hai | नेट क्यों नहीं चल रहा है) इन सभी सवालों के बारे में सटीक जानकारी दी है, यह मेरे पर्सनल अनुभव किये गए तरीके है, जिसे अपनाकर मै अपने नेट न चलने की समाया को ठीक करता हूँ, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, और किसी भी प्रकार की समस्या के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया,मेक मनी ऑनलाइन और टेक्नोलॉजी से जुडी सभी प्रकार की जानकारियां हिंदी भाषा में पब्लिश की जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!