Google par photo kaise daale (गूगल पर अपनी फोटो कैसे डालें)

4/5 - (1 vote)

गूगल पर अपनी फोटो कैसे डालें:- हम सभी लोग चाहते है, की हमारी एक नयी पहचान बने, ताकि जब भी कोई कही से भी हमारे बारे में सर्च करे, तो हमारी भी फोटो भी गूगल पर आये आज हम अपने इस आर्टिकल में “google par photo kaise daale” इस बारे में चर्चा करेंगे।

 

आज के दौर में भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया तरक्की कर रही है, ऐसे में कुछ लोग अपने फोटो को गूगल पर अपलोड करना चाहते है, लेकिन इंटरनेट की सही जानकारी ना होने के कारण वह पूरी तरह से समझ नही पाते है, की गूगल पर फोटो कैसे डाले।

 

वह हमेशा सोचते रहते है, की ऐसा क्या करे की हमारी भी फोटो गूगल पर दिखने लग जाए, इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से गूगल पर अपनी फोटो कैसे डाले (google par photo kaise daale) इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देंगे।

 

 

गूगल पर अपनी फोटो अपलोड करने के तरीके-

 

वैसे तो एक बात सच है, की गूगल पर अपनी फोटो अपलोड करने के कई तरीके है, लेकिन एक बात यह भी सच है, की गूगल पर हर कोई अपनी फोटो अपलोड नही कर सकता है,

 

क्योकि गूगल के छोटे-छोटे क्रोलर होते है, जो वेबसाइट व फेसबुक के माध्यम डेटा को लाकर गूगल में स्टोर करते है, ऐसे में यदि आप अपने फोटो को गूगल पर देखना चाहते है, तो इसके बारे में निचे जानकारी दी गयी गई।

 

इसे भी पढ़े- 

 

 

google-par-photo-kaise-daale

 

 

गूगल पर अपनी फोटो कैसे डालें (google par photo kaise daale)

 
गूगल पर अपनी फोटो को अपलोड करने के लिए आपको सोशल मिडिया पर अपना अकाउंट बनना पड़ेगा। जैसे- फेसबुक, ट्वीटर, गूगल प्लस आदि, फिर अपने फोटो को इन सोशल प्लेटफार्म पर अपलोड करना होगा।
 
 
याद रहे- अपनी फोटो को इन प्लेटफार्म पर अपलोड करने से पहले अपने फोटो को रीनेम जरुर करे, और फोटो की डिस्क्रिप्शन लिखना ना भूले।
 
 
यदि आपने इन सोशल प्लेटफोर्म पर अपनी प्रोफाइल को प्राइवेट रखा है, तो इसे पब्लिक जरुर करे, पब्लिक करना काफी आसान है, इसे आप सेटिंग में जाकर कर सकते है,
 
यदि आप अपने प्रोफाइल को पब्लिक नही करेंगे तो गूगल के बोट (boat) आपकी फोटो को क्रोल नही कर पायेंगे जिससे आपकी फोटो गूगल पर नही दिखेंगी।
 
 
इस तरीके से गूगल पर अपने फोटो को देखने मे काफी समय लग सकता है, क्योकि इनमे से कोई भी प्रोडक्ट गूगल का नही है, लेकिन निचे बताये गए तरीके की मदद से आप अपने फोटो को कुछ ही घंटो में गूगल पर डाल पायेंगे।
 
 
 
 

वेबसाइट की मदद से अपनी फोटो को गूगल पर डाले

 
यदि आप अपने फोटो को जल्द से जल्द गूगल पर देखना चाहते है, तो इसके लिए आपको एक वेबसाइट की जरुरत पड़ेगी, जो आप फ्री में और पैसे देकर बना सकते है,
 
मेरी सलाह यह है, की यदि आप केवल अपने फोटो को गूगल पर देखना चाहते है, तो आपको फ्री वाले तरीके के बारे में सोचना चाहिए, जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है।
 
 
 
 

फ्री तरीका:- ब्लागस्पाट (Blogspot) की मदद से गूगल पर फोटो डाले-

 
इस तरीके में आपको गूगल के ही एक फ्री सर्विस का उपयोग करना है, जिसका नाम ब्लोगस्पोट (blogger) है,
 
यह तरीका बिल्कुल फ्री है, गूगल पर अपनी फोटो को डालने के लिए, इस तरीके में आपको एक वेबसाइट बनाना होता है, और फिर इस वेबसाइट पर अपनी फोटो को अपलोड करना होता है।
 
 
गूगल पर अपनी फोटो डालने का यह तरीका बिल्कुल फ्री है, इसकी मदद से आप अपने सारे फोटो को गूगल पर अपलोड कर सकते है, गूगल पर अपने फोटो को देखने के लिए आपको कुछ घंटो का वेट करना है।
 
 
जैसे ही गूगल के क्रोलर आपकी वेबसाइट को क्रोल करेंगे, उसके कुछ घंटो के बाद आपकी फोटो गूगल में शो करने लग जायेगी।
 
लेकिन गूगल पर फोटो अपलोड करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले, की फोटो का यूआरएल, और मेटा डिस्क्रिप्शन चेंज करना है।
 
 

कैसे करे और कैसे कमाए-

 
 
 

पैड तरीका:- वर्डप्रेस (wordpress) की मदद से अपनी फोटो को गूगल पर डाले-

 
मैंने पहले ही कहा था, की गूगल पर फोटो डालने के दो तरीके तरीके है, पहले तरीके के बारे में हम जान चुके है, जो की बिल्कुल फ्री तरीका था, आईये गूगल पर फोटो डालने के दुसरे तरीके के बारे में जानते है।
 
 
इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे, गूगल पर अपने फोटो को डालने के लिए इस तरीके में सबसे पहले आपको एक होस्टिंग लेनी पड़ेगी,
 
इसके बाद आपको एक डोमेन नाम की जरुरत पड़ेगी, जिसे आप godaddy, namecheap वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते है।
 
 
अब इस होस्टिंग के साथ में अपने domain name को लिंक करना है, जैसे ही आप दोनों को लिंक कर देंगे, उसके कुछ ही घंटो में आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जायेगी, इसके बाद अपने मन पसंद के फोटो को गूगल पर अपलोड कर सकते है।
 
 
गूगल पर अपने फोटो को डालने के लिए एक प्रोफेशनल वेबसाइट को तैयार करना है, और उसपर अपने फोटो को अपलोड करना है, याद रहे इस तरीके में भी आपको अपने फोटो के यूआरएल को चेंज करना है,
 
और मेटा डिस्क्रिप्शन में अपने नाम को इंटर करना है, ताकि जब भी कोई व्यक्ति आपके नाम को गूगल में सर्च करे तो उसे सबसे पहले आपकी फोटो दिखे।
 
 
 
नोट- गूगल पर अपनी फोटो डालने के लिए यूट्यूब पर जाए, और गूगल पर अपनी फोटो कैसे डाले (google par photo kaise daale) लिखकर सर्च करें, गूगल पर फोटो अपलोड करने से सम्बंधित कुछ वीडियो आ जाएंगे आप इन्हे देखकर अपनी फोटो को गूगल पर डाल सकते है।
 

 

 

गूगल पर फोटो डालने से सम्बंधित प्रश्न:-

  1. गूगल पर अपनी फोटो कैसे डाले?

    Ans- गूगल पर अपनी फोटो को अपलोड करने के लिए आप सोशल मिडिया और वेबसाइट का उपयोग कर सकते है.

  2. गूगल क्या है, और कैसे काम करता है?

    Ans- गूगल इस समय का दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जो AI मेथड पर काम काम करता है.

  3. नेट पर डाले हुए फोटो को कैसे देखे?

    Ans- नेट पर डाले हुए फोटो को देखने के लिए गूगल पर उस कीवर्ड को सर्च करे, जिसे आपने अपने फोटो के यूआरएल में डाला हुआ है,

  4. अपना फोटो गूगल पर कैसे डाले?

    Ans- अपने फोटो को गूगल पर डालने के सबसे पहले तरीका सोशल मिडिया है, और दुसरे तरीके में आप ब्लॉगर की मदद से अपने फोटो को फ्री में गूगल पर अपलोड कर सकते है.

आखिरी शब्द-

आज हमने आप लोगो को अपने इस लेख की सहायता से गूगल पर फोटो कैसे डाले, google par photo kaise daale करने के तरीके के बारे में जानकारी दी है, यदि आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया,मेक मनी ऑनलाइन और टेक्नोलॉजी से जुडी सभी प्रकार की जानकारियां हिंदी भाषा में पब्लिश की जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!