भारत के टॉप 10 बिज़नेस आईडिया। 2023 में शुरू करो- लाखो कमाओ।

भारत में लाखो बिज़नेस आईडिया मौजूद है, लेकिन आज के इस लेख में हम 2023 में भारत के टॉप 10 बिज़नेस आईडिया के बारे में आप सभी को जानकारी देंगे, जिसकी मदद से आप आने वाले साल में लाखो की कमाई कुछ ही महीनो के अंतराल में करने लगेंगे, भारत के टॉप 10 बिज़नेस आईडिया के बारे में जानकारी पाने के लिए इस लेख पूरा पढ़े।

आज के इस दौर में लोग पैसे कमाने के लिए तरह-तरह के बिज़नेस में अपना लक आजमाते है, लेकिन वही पर मै आप लोगो को कुछ ऐसे पावरफुल बिज़नेस आईडिया के बारे में जानकारी दू।

जिससे आप महीने का लाखो रुपये आसानी से कमा सके, तो यह कितना अच्छा होगा, इसलिए यदि आप इस पोस्ट पर आये तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़े।

ताकि आप सभी को भारत के टॉप 10 बिज़नेस आईडिया के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके, इसके पहले हमने दिन के 1000 रुपये कैसे कमाए इसके बारे में आप सभी को जानकारी दी थी।

लेकिन कुछ कमेंट आये कि भारत के टॉप बिज़नेस आईडिया के बारे में हमें जानकारी दो, इसलिए आज मै इस आर्टिकल की मदद से आप सभी को बेस्ट बिज़नेस आईडिया के बारे में जानकारी दूंगा।

top-business-idea-in-hindi

भारत के टॉप 10 बिज़नेस आईडिया। Top 10 business ideas in hindi?

निचे हमने कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज के लिस्ट दिए है, जिसे आप शुरू करेंगे, तो महीने का लाखो रुपये आसानी से कमा सकते है, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई डिग्री की जरुरत नही है, इसे आप अपने मेहनत के दम पर कर सकते है।

इनके बारे भी जाने-

1- नाश्ते की दुकान का बिज़नेस (Breakfast shop)

ब्रेकफास्ट शॉप बिजनेस आजकल एक बहुत ही अच्छा बिजनेस बन गया है और लोगों के बीच चर्चित भी होता जा रहा है, आपको बता दे की भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में जब सीबीआई ने इन नास्ते की दूकान पर अपना छापा मारा तो 100 में से 70% लोग करोड़ पति निकले।

जिससे आप अंदाजा लगा सकते है, की इस बिज़नेस में कितना प्रॉफिट है क्योंकि आजकल इस भागदौड़ की जिंदगी में लोग बाहर रहते हैं और जॉब करते हैं। तो उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपने काम के साथ साथ अपना ब्रेकफास्ट बनाएं।

जिसकी वजह से वह अपना नाश्ता बाहर करते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने काम के लिए देर होने के कारण ब्रेकफास्ट बाहर करते हैं। तो ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।

आप अपने ब्रेकफास्ट की दुकान ₹10,000 के अंदर आराम से खुल सकते हैं और इसके अन्दर आप वडा पाँव, चाइनिस, पोहा आदि सामंग्री को बेच सकते है।

2- रियल एस्टेट एजेंट बिज़नेस (Real State Agent business)

भारत में पैसा कमाना एक कला है, जिसके अनुसार अगर आप एक अच्छे सेलर हो तो आपके लिए यह बिज़नेस करना काफी आसान हो जाएगा, आपको जानकर हैरानी होगी की रियल एस्टेट एजेंट का बिज़नेस करके भारत में लोग लाखो रुपये तक कमा रहे है. अगर आप भी रियल एस्टेट एजेंट बिज़नेस में लोगों को निवेश करने या घर खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

तो यह व्यवसाय आपके लिए ही है। इसमे बिज़नेस में ऑफिस, प्लाट और मकान किराये पर दिलवाना इसमें एकमात्र कमाई का साधन है, इसके लिए आपको कई प्रकार की प्रॉपर्टीज़ और डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट ऐजेंट का बिज़नेस (Real Estate Agent) बन सकते हैं।

3- ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस (Online Shopping Portals)

भारत में ऑनलाइन मार्केटिंग का बिज़नेस काफी धड़ल्ले से चलने वाला बिज़नेस है इसके अंतर्गत किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है।

यह यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी के अंतर्गत आता है, इस बिज़नेस में यह फायदा होता है की आपको अपने स्टोर में किसी भी तरह का कोई स्टोक नही रखना पड़ता है।

और ऑर्डर मिलने पर वस्तुओ को तुरंत सेल कर सकते है, इस बिज़नेस को करने का फायदा यह है, की इस बिज़नेस में आपको किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नही है।

4- जूस की दुकान का बिज़नेस (Juice business)

भारत के अंतर्गत यह एक धड़ल्ले से चलने वाला बिज़नेस है इसे आप शादियों से लेकर पार्टी, बर्थडे, और भी अन्य महोत्सव कार्यक्रम पर आसानी से चला सकते है, जूस की दूकान का बिज़नेस करके आप लाखो रूपये तक कम सकते है।

यह बिज़नेस साल के बारह महीने चलने वाला बिज़नेस है, क्योकि भारत एक ऐसा देश है, जहा पर कार्यक्रम और महोत्सव की कमी नही रहती है, इसी कारण से जूस पीना सबको पसंद होता हैं।

ऐसे में यह आपके लिए अच्छा बिजनेस का विकल्प है आपने शायद ही ऐसी कोई जूस की दूकान देखी होगी जो खाली हो क्योंकि यह हमेशा डिमांड में रहता है ऐसे में आप जूस की दुकान खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

5- ऑनलाइन व्यवसाय (Online Business)

वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है, इसलिए ज़्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन भी मौजूद हैं यह साबित हो चुका है कि, ऑनलाइन उपस्थिति वाले स्मॉल बिज़नेस (Small Business) उन व्यवसाय से बेहतर हैं जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है।

सोशल मीडिया विशेषज्ञ (Social Media Specialist), ब्लॉगर्स (Blogers), वेबसाइट डिज़ाइनर और डेवलेपर की डिमांड इन दिनों ज़्यादा है,  ऐसे व्यवसायों को केवल बुनियादी कंप्यूटर प्रणाली, सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट की ज़रुरत होती है।

गोस्ट राइटिंग (Ghost Writing), फ्री-लांसिंग (Freelancing) और ऑनलाइन ट्रांसलेशन सर्विसो के द्वारा 2022 में लाखो रुपये कमाया जा सकता है।

6- सोलर बिज़नेस (Solar Business)

भारत में ही नही बल्कि दुनियाभर में सोलर का काफी तेजी से डिमांड बढ़ रहा है, ऐसे में आपके लिए काफी ज्यादा स्कोप है।

सोलर बिज़नेस (Solar Business) करके पैसे कमाने के लिए आप भारत की टॉप कम्पनी Loomsolar के साथ जुड़कर मात्र 1 हजार के इन्वेस्टमेंट में महीने के 30 हजार से 1 लाख रुपये की इनकम कर सकते है।

Loomsolar आपको 3 तरह से Earning करने का मौका देता है, Dealer, Distributor और Solar Installer जिसमे आप परफेक्ट बनकर अपना व्यवसाय शुरु कर सकते है और अधिक से अधिक पैसे कमा सकते है।

 

7- लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस (Computer Repairing business)

अगर आपको कम्प्यूटर अच्छी प्रकार से जानकारी है तो आप कम्प्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग का बिज़नेस कर सकते है, इसके अन्दर बिज़नेस करके आप लाखो रुपये तक कमा सकते है।

क्योकि भारत दिन-प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है जिसके कारण हर किसी के पास कम्प्यूटर और लैपटॉप है. ऐसे में आप इनकी मरम्मत का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है अगर आपको इसकी जानकारी नही है तो घबराने की कोई बात नही है।

आजकल कई Government और Private Institutes Computer और Laptop Repairing का कोर्स संचालित करते हैं. आप in इंस्टिट्यूट के जुड़कर सिख सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

8- मेडिकल स्टोर बिज़नेस (medical store business)

मेडिकल स्टोर का बिज़नेस करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, और यह यह लॉन्ग टर्म चलने वाला बिज़नेस है जिसकी डिमांड आने वाले समय में कभी भी कम नही होगी।

यह एक ऐसा बिज़नेस है जो कभी भी बंद नही होगा आपने कोरोना काल में नॉटिक किया होगा की मेडिकल की शॉप कभी भी नही बंद थी।

मेडिकल का स्टोर ओपन करने के लिए आपके पास योग्यता के साथ-साथ ड्रग, मेडिसिन का लायसेंस भी होना जरुरी है, अन्यथा आप एक शॉप लेकर अन्य फार्मेसिस्ट को नियुक्त कर सकते है।

बात करे कमाई की तो मेडीकल बिसिनेस के अन्दर मार्जिन काफी अच्छा मिलता है मेडिकल का बिज़नेस करके आप महीने का लाखो रुपये तक कमा सकते है।

9- पेटीएम एजेंट बने (Paytm Agent business)

आप 2022 में Paytm Agent बनकर भी पैसे कमा सकते है इसके लिए निम्न योग्यता जरुरी है –

  • उम्र 18 से अधिक होनी चाहिये।
  • एक स्मार्टफोन होना जरुरी है।
  • साथ ही कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिये।

पेटीएम एजेंट बनाने के लिए अप्लाई कैसे करे?

  • अप्लाई करने के लिए सबसे पहले Paytm पोर्टल पर जाए।
  • अब फॉर्म में पूछी गई जानकारी दर्ज करे।
  • फिर Rs. 1000 की फ़ीस का भुगतान करे।
  • और आखिर में डॉक्यूमेंट जमा करवा दे।
  • इस तरह से आप Paytm Agent बनकर भी अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
10- फ्रीलांसर बिज़नेस (Professional Freelancer)

फ्रीलांसर भी एक एक बिज़नेस की केटेगरी में आते है, हो सकता है कि आप Freelancing को एक Business न मानते हों लेकिन क्या आपको यह पता है कि बहुत सारे लोग Freelancers के रुप में 2022 में Freelancing Agencies खोलकर बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं।

अगर आपके अन्दर निचे दिए गए किसी भी बिंदु के बारे में अच्छी जानकारी है, तो आप freelancer बनकर लाखो रुपये कमा सकते है।

  • वेब डिजाइनिंग (Web Designing)
  • सोफ्टवेयर डेवेलोपमेंट (Software Development)
  • कंटेंट राइटिंग (Content Writing)
  • फोटो विडियो एडिटिंग (Photo video Editing)
  • ट्रांसलेशन (Translation)

और पढ़े-

आज हमने क्या सीखा-

आज के लेख की मदद से हमने भारत के टॉप 10 बिज़नेस आईडिया के बारे में जाना है, यदि आप इन सभी बिज़नेस को आने वाले साल 2023 में शुरू करते है, तो कुछ ही महीनो के अन्दर आप अच्छा पैसा कमा सकते है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।

यदि आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और ऐसी ही इंट्रेस्टिंग जानकारी की सूचना पाने के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले।

 

4.4/5 - (58 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!