शेयर मार्किट क्या है, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए 2022

Rate this post

आज के समय में हर कोई पैसे कमाना चाहता है जिसमे कुछ लोग जॉब करके पैसे कमाते है, तो कुछ लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट करके पैसे कमाते है, आज मै आप लोगो को इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा की शेयर मार्किट क्या है, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए 2022 के बारे में जानेंगे.

 

शेयर मार्केट क्या है, (what is share market in Hindi)

विषय सूचि

सबसे पहले यह जान लेने है की शेयर मार्किट होता क्या है, शेयर मार्केट एक ऐसा मार्किट है, जहा पर बहुत सारी कंपनी के शेयर ख़रीदे व बेचे जाते है, शेयर मार्केट एक ऐसी जगह होती है जहा पर कोई व्यक्ति कई बहुत सारे पैसे भी सकता है और गंवा भी सकता है.

और पढ़े- ऑनलाइन जॉब 715 क्या है

 

अगर आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते है तो इसका मतलब है की आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है, आप किसी भी कंपनी के जितने पैसे के शेयर खरीदेंगे उतने ही प्रतिशत के मालिक बन जायेंगे, जिसका सीधा-सीधा मतलब यह होता है की अगर भविष्य में उस कंपनी को मुनाफा होगा तो उस मुनाफे का कुछ प्रतिशत आपको भी दिया जाएगा.

 

लेकिन अगर कंपनी को किसी भी तरह का नुकसान होता है तो वह नुकसान आपको भी उठाना पड़ेगा, यानी सरल भाषा में कहा जाए तो आपके द्वारा लगाये गए पैसे डूब जायेंगे.

 

आपको बता दे कि जिस तरह से शेयर बाजार (stock market) में पैसे कमाना काफी आसान होता है, उसी तरह से स्टॉक मार्किट में काफी रिस्क होता है पैसे इन्वेस्ट करने पर इसी के लिए अपनी सूझ बूझ से ही स्टॉक मार्केट में निवेश करे. क्योकि शेयर मार्किट में काफी उतार चढाव होते रहते है.

और पढ़े- meesho app से पैसे कैसे कमाए 2022

 

शेयर मार्किट से शेयर कब ख़रीदे (share market se share kab kharide)

शेयर मार्किट में शेयर खरीदने से पहले आप अपनी नॉलेज की परख करे कि आपको स्टॉक मार्किट की फिल्ड में कितनी जानकारी है, शेयर खरीदने से पहले यह जानकारी होनी चाहिए की कब शेयर खरीदना चाहिए और कब शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना चाहिए, अथवा कैसी कंपनी में पैसे लगाने चाहिए.

 

इन सभी तथ्यों को जानने के बाद, पूरी रिसर्च करने के बाद भी आप स्टॉक मार्किट में अपने पैसे को निवेश करे क्योकि यह काफी रिस्की मार्किट है, किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले पहले उस कंपनी के बारे में पूरी तरह से जानकारी इकठ्ठा करे की पिछले कुछ सालो के अंतर्गत उस कंपनी का रिकॉर्ड कैसा रहा है, उसके बाद ही आप उस कंपनी का शेयर ख़रीदे

 

शेयर मार्किट में कौन से कंपनी का शेयर बढ़ा और कौन सी कंपनी का शेयर घटा है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप भारत में इस समय ऐसे कई मोबाइल अप्प्लिकेशन है जैसे- groww app, coinswitch kuber इत्यादि एप्प का इस्तेमाल करके आप जानकारी इकठ्ठा कर सकते है. इन सभी के अलावा आप न्यूज़ पेपर, आदि को भी पढ़ सकते है.

 

 

शेयर मार्किट से शेयर कैसे ख़रीदे (share market se share kaise kharide)

शेयर मार्किट से शेयर को खरीदने के लिए आपके पास एक डीमेट अकाउंट का होना जरुरी है, आप  डीमेट अकाउंट (demet account) को ओपन करवाने के लिए किसी ब्रोकर की सहायता ले सकते है, क्योकि शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपके पास डीमेट अकाउंट का होना काफी जरुरी है

 

 

आपको बता दे कि डीमेट अकाउंट वह अकाउंट होता है जिसके अन्दर आपके शेयर मार्किट से कमाए गए पैसे पैसे को रखा जाता है, जब भी आप किसी कंपनी में  अपना पैसा निवेश करते है तो उस कंपनी को जब फायदा होता है तो वह आपके डीमेट अकाउंट में ही पैसे को भेजती है.

 

डीमेट अकाउंट की एक ख़ास बात यह है की यह demet account आपके सेविंग अकाउंट के साथ लिंक होता है, जब भी आपके डीमेट अकाउंट में पैसे आते है तो वह सीधे आपके सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते है.

और पढ़े- घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प 2022

 

 

डीमेट अकाउंट कैसे बनाये (demet account kaise banaye)

demet account को बनाने के लिए आपका किसी भी बैंक में एक सेविंग अकाउंट का होना जरुरी है, और प्रूफ के लिए आपको आधार कार्ड व पैन कार्ड की फोटो कॉपी को जमा को करना होगा.

 

demet account को ओपन करवाने के लिए आप सीधे बैंक से भी संपर्क कर सकते है वहा पर आपको अपना demet account open करके मिलेगा, लेकिन आप ब्रोकर से अपना demet account open करवाते है तो आपको अच्छा सपोर्ट मिलता है

 

क्योकि ब्रोकर खुद इसे मैनेज करता है और साथ में आपको ब्रोकर के द्वारा एक अच्छी सलाह दी जाती है की कौन सी कंपनी में इन्वेस्ट करे और कौन सी कंपनी में ना करे. यह सब जानकारी देने के लिए ब्रोकर आपसे कुछ प्रतिशत चार्ज लेते है.

 

 

शेयर कहा से ख़रीदे और कहा पर बेचे (share kaha se kharide aur kaha par beche)

शेयर को खरीदने व बेचने के लिए स्टॉक एक्सचेंज (stock exchange) जरुरत पड़ती है भारत के अन्दर मुख्य रूप से दो स्टॉक एक्सचेंज  (stock exchange) है.

 

  1. BSE बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay stock exchange)
  2. NSE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (national stock exchange)

 

इन्ही दो मुख्य स्टॉक एक्सचेंज पर शेयर को ख़रीदे व बेचे जाते है, ब्रोकर खासतौर पर स्टॉक एक्सचेंज के मेंबर होते है, और यही कारण है कि हम खाली उन्ही के माध्यम से शेयर को खरीद व बेच सकते है, हम डायरेक्ट स्टॉक मार्किट में जाकर कोई भी शेयर को खरीद व बेच नही सकते है. 

 

लेकिन इसके लिए आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की यह मार्किट दोनों शेयर बाजार सप्ताह में पांच दिन सुबह 9 बजे से शाम 3:30 बजे तक खुले रहते है इसी 5 दिनों के भीतर आपको पैसे इन्वेस्ट करने है.

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

 

share-market-se-paise-kaise-kamaye
Share market se paise kaise kamaye 2022

 

 

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए (share market se paise kaise kamaye)

हम सभी यह जानते है की शेयर मार्किट से पैसे कमाने के लिए आपको अपने सेविंग या बचे हुए पैसे को शेयर बाजार में इन्वेस्ट करना होता है, जिसके फलस्वरूप आपको पैसे मिलते है,

 

अब आपके मन में एक सवाल आया होगा कि शेयर बाजार से कितने पैसे मिलते है, तो आपको बता दे कि इसका कोई जवाब नही है यह पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर है की आप कौन सी कंपनी के शेयर को खरीदते है.

 

आईये जानते है शेयर बाजार (share market) से पैसे कैसे कमाए. के बारे में कुछ आसान टिप्स हिंदी में 

शेयर बाजार के बारे जानकारी 

शुरुवात के दिनों में अगर आपको शेयर मार्किट के बारे में जानकारी नही है तो आप इसके अन्दर पैसे इन्वेस्ट करने से पहले पूरी जानकारी को इकठ्ठा करे, इसके लिए आप बिज़नेस न्यूज़ पेपर की मदद ले सकते है.

 

 

शेयर खरीदने के बारे में जानकारी

आप जब भी शेयर मार्किट में निवेश करते है, तो इसका मतलब है की आप किसी ना किसी कम्पनी के शेयर को खरीदते है इसके लिए मेरी आपसे एक सलाह है की जब भी आप शेयर को ख़रीदे तो एक कंपनी के शेयर को ना ख़रीदे

 

आप अलग-अलग कंपनी के शेयर ख़रीदे. इससे आपका यह फायदा होगा की जब एक कंपनी के शेयर घटेंगे तो आपको ज्यादा नुकसान नही होगा.

 

शेयर मार्किट में निवेश के बारे में जानकारी 

आप जब भी शेयर बाजार में निवेश करने के लिए जाते है तो एक बात का ध्यान जरुर दे की जिस भी कंपनी में आप पैसा लगा रहे है उसका मार्किट कैप कैसा है क्या वह कंपनी ग्रो कर रही है या वह भविष्य में मुनाफा दे सकती है, यह सब जरुर देखे.

 

शेयर खरीदने के बारे में जानकारी  

आप हमेशा शेयर कम दामो ही ख़रीदे, और शेयर खरीदने से पहले यह जान ले की भविष्य में यह  शेयर कितना प्रतिशत मुनाफा दे सकता है, कुल मिलाकर अगर बात करे तो आप जिस किसी कंपनी के शेयर खरीद रहे है उस कंपनी के बैलेंस शीट (balance sheet) को जरूर पढ़े.

 

और पढ़े- पैसा इन्वेस्ट करने पहले जान ले, यह चार बाते हिंदी में

 

 

शेयर बजार में इन्वेस्ट करने से पहले महत्वपूर्ण जानकारी
  • शेयर मार्किट के बारे में अच्छे रिसर्च करे.
  • शेयर हमेशा ब्रोकर के द्वारा ख़रीदे व बेचे, वह आपको शेयर के बारे में तथा अच्छी कंपनी में इन्वेस्ट करने की सलाह देते है.
  • शेयर खरीदने से पहले बैलेंस शीट अवश्य देखे.
  • कंपनी की ग्रो रेट जाचे.
  • एक ही कंपनी के शेयर ज्यादा ना ख़रीदे.
  • शुरुवात के दिनों में ज्यादा पैसे शेयर बाजार में निवेश ना करे.

 

FAQ’s by share market in hindi

  1. शेयर मार्किट क्या है? 

    Ans- वह स्थान जहा से आप किसी भी कंपनी की साझेदारी को खरीदते है वह शेयर मार्किट कहलाता है.

  2. ट्रेडिंग कैसे सीखें?

    Ans- ट्रेडिंग को अच्छी प्रकार से सिखने के लिए आप youtube पर सर्च करके ट्रेडिंग के बारे में सिख सकते है.

  3. diis full form क्या है? 

    Ans- Definition of ‘Domestic Institutional Investors है 

  4. BSE और NSC की full form क्या है?

    Ans- BSE = Bombay stock exchange और NSE = national stock exchange है.

  5. स्टॉक मार्किट में पैसे निवेश कैसे करे?

    Ans- स्टॉक मार्किट में आप groww, upstock, coinswitch kuber app की मदद से निवेश कर सकते है.

  6. शेयर बाजार से रोज कितना पैसा कमा सकते है?

    Ans- शेयर बाजार से आप रोज का 1000 रुपये तक कमा सकते है.

  7. LTP की full form क्या है? 

    Ans- LTP का पूरा नाम लास्ट ट्रेडेड प्राइस (last tred price) है 

  8. BTST की full form क्या है? 

    Ans- BTST की full form- Buy Today, Sell Tomorrow है.

  9. भारत में शेयर मार्किट कैसे काम करता है?

    Ans- भारत में अन्दर बड़ी-बड़ी कंपनिया शेयर मार्किट के माध्यम से अपना शेयर बेचती तथा उस शेयर को लोग खरीदकर उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है.

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!