Ronaldo kis desh ka hai। जाने- रोनाल्ड़ो किस देश का खिलाडी है।

रोनाल्डो के बारे में शायद ही कई है, जो नही जानता है, आज के इस लेख की मदद से हम ronaldo kis desh ka hai रोनाल्डो किस देश का खिलाड़ी है, इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानेंगे, और इसी के साथ में रोनाल्डो के जीवन के बारे में कुछ रोचक तथ्य के बारे में आप लोगो को जानकारी देंगे।

यदि आप में कोई फ़ुटबाल खेल में रूचि रखता है, तो Cristiano ronaldo का नाम तो सुना ही होगा, यह फ़ुटबाल के एक दिग्गज खिलाडी है, इन्होने अपने नाम ऐसे कई सारे रिकोर्ड दर्ज किये है, जिसके बारे में अनुमान लगाना भी मुश्किल है।

आपने कई ऐसे फुटबालरो को देखा होगा, जो अन्तराष्ट्रीय फ़ुटबाल खेल चुके होंगे, लेकिन आज के इस लेख में हम एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में जानेंगे, जिसे फ़ुटबाल का भगवान् कहा जाता है, इनका नाम है, Cristiano ronaldo. आज के इस आर्टिकल में हम Cristiano ronaldo किस देश के खिलाडी है, यह जानेंगे।

ronaldo-kis-desh-ka-hai

इनके बारे में पढ़े- 

Ronaldo kis desh ka hai। रोनाल्ड़ो किस देश का खिलाडी है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल देश का एक निवासी है, इन्हें football की दुनिया मे CR7 के नाम से जाना जाता है, इनकी जन्म और बचपना दोनों ही ईसी पुर्तगाल देश में गुजरी थी।

यह पेशेवर से एक फुटबॉलर है, जो प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए फॉरवर्ड के रूप में खेलते है और पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करते है। रोनाल्डो दुनिया के सबसे अच्छे खिलाड़ी माने जाते है, और व्यापक रूप से आज के समय में महानतम खिलाड़ियों में से एक के रूप में माने जाते है।

रोनाल्डो ने पांच बैलोन डी’ओर पुरस्कार और चार यूरोपीय गोल्डन शूज़ जीते हैं, जो एक यूरोपीय खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है। उन्होंने अपने करियर में 32 ट्राफियां जीती हैं, जिसमें सात लीग खिताब, पांच यूईएफए चैंपियंस लीग, एक यूईएफए यूरोपीय चैम्पियनशिप और एक यूईएफए राष्ट्र लीग शामिल हैं।

रोनाल्डो ने चैंपियंस लीग में सर्वाधिक उपस्थिति (182) सर्वाधिक गोल (140) और सहायता (42) यूरोपीय चैम्पियनशिप में सर्वाधिक गोल (14) पुरुष खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय गोल (115), और सर्वाधिक एक यूरोपीय पुरुष द्वारा अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति 184 है।

वह उन कुछ खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने 1,100 से अधिक पेशेवर कैरियर प्रदर्शन किए हैं, और क्लब और देश के लिए 800 से अधिक आधिकारिक वरिष्ठ कैरियर गोल किए हैं।

Cristiano ronaldo kaha ka hai। cristiano ronaldo kahan rahata hai।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक ऐसे एकलौते खिलाड़ी है, जिनका कई देशो में घर व जमीन मौजूद है, लेकिन वह ख़ास करके अपने जन्म स्थान पुर्तगाल देश में रहना पसंद करते है, हलाकि मैच के दौरान वह बाहर देशो का दौरा करते रहते है, लेकिन मैच ख़त्म होने पर वह अपने देश पुर्तगाल में वापस लौट जाते है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के करियर की शुरुवात।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल में जन्मे और पले-बढ़े, रोनाल्डो ने अपने सीनियर क्लब करियर की शुरुआत स्पोर्टिंग सीपी के लिए की थी, 2003 में मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ हस्ताक्षर करने से पहले, 18 वर्ष की आयु में, अपने पहले सीज़न में एफए कप जीते।

वह लगातार तीन प्रीमियर लीग खिताब, चैंपियंस लीग और फीफा क्लब विश्व कप भी जीते, क्रिस्टियानो रोनाल्डो 23 साल की उम्र में, उन्होंने अपना पहला बैलन डी’ओर जीता । रोनाल्डो तत्कालीन सबसे महंगे एसोसिएशन फुटबॉल हस्तांतरण के विषय थे।

जब उन्होंने 2009 में रियल मैड्रिड के लिए 94 मिलियन (80 मिलियन पाउंड) के हस्तांतरण में हस्ताक्षर किए, जहां उन्होंने दो लीग खिताब, दो कोपा डेल रे, और चार चैंपियंस लीग सहित 15 ट्राफियां जीतीं।

रोनाल्डो एक ऐसे एकलौते खिलाड़ी है, जिन्होंने 2003 में 18 साल की उम्र में पुर्तगाल के लिए अपना सीनियर अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया और तब से 180 से अधिक कैप अर्जित कर चुके हैं, जिससे वह पुर्तगाल के सबसे कैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 100 से अधिक गोल के साथ, वह देश के सर्वकालिक शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म पुर्तगाली द्वीप मदेरा की राजधानी फुंचाल हुआ था, और सेंटो एंटोनियो के पास के पल्ली में पले-बढ़े। वह मारिया डोलोरेस डॉस सैंटोस विवेइरोस दा एवेइरो, एक रसोइया, और जोस डिनिस एवेइरो, एक नगरपालिका माली और अंशकालिक किट मैन के चौथे और सबसे छोटे बच्चे हैं।

अपने पिता की ओर से उनकी परदादी, इसाबेल दा पीडेड, साओ विसेंट, केप वर्डे के द्वीप से थीं, उनके एक बड़े भाई, ह्यूगो और दो बड़ी बहनें, एल्मा और लिलियाना कैटिया हैं।

उनकी माँ ने खुलासा किया कि वह गरीबी से सूझ रही थी, उनके पिता की शराब की लत थी और पहले से ही बहुत अधिक बच्चे होने के कारण उसका गर्भपात कराना चाहती थी, लेकिन उनके डॉक्टर ने इस प्रक्रिया को करने से इनकार कर दिया। रोनाल्डो एक गरीब कैथोलिक घर में पले-बढ़े, अपने सभी भाई-बहनों के साथ एक कमरे में रहा करते थे।

एक बच्चे के रूप में, रोनाल्डो ने 1992 से 1995 तक एंडोरिन्हा के लिए खेला, जहां उनके पिता किट मैन थे, और बाद में नैशनल के साथ दो साल बिताए। 1997 में, 12 वर्ष की आयु में, वह स्पोर्टिंग सीपी के साथ तीन दिवसीय परीक्षण पर गए।

उन्होंने 11 प्रमुख टूर्नामेंट खेले हैं और स्कोर किए हैं, उन्होंने यूरो 2004 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल किया, जहां उन्होंने पुर्तगाल को फाइनल में पहुंचने में मदद की। उन्होंने जुलाई 2008 में राष्ट्रीय टीम की पूर्ण कप्तानी संभाली थी।

2015 में, रोनाल्डो को पुर्तगाली फुटबॉल महासंघ द्वारा सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ पुर्तगाली खिलाड़ी नामित किया गया था। अगले वर्ष, उन्होंने यूरो 2016 में पुर्तगाल को अपने पहले प्रमुख टूर्नामेंट खिताब के लिए नेतृत्व किया।

और टूर्नामेंट के दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी के रूप में सिल्वर बूट प्राप्त किया। उन्होंने 2019 में उद्घाटन यूईएफए नेशंस लीग में जीत के लिए उनका नेतृत्व किया, और बाद में यूरो 2020 के शीर्ष स्कोरर के रूप में गोल्डन बूट प्राप्त किया।

और पढ़े- 

  1. Chapri meaning in hindi?
  2. Hiii meaning in hindi?
  3. Nibba meaning in hindi?
  4. Cutie pie meaning in hindi?
  5. RAS full form in hindi?
  6. IPR ka full form kya hai?
  7. NRI full form in hindi?
  8. irctc ka full form क्या होता है?
  9. CCTV camera full form in hindi?
  10. SBI full form in hindi?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में रोचक तथ्य-

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म पुर्तगाली द्वीप मदेरा की राजधानी फुंचाल हुआ था।
  • 2022 में क्रिस्टियानो रोनाल्डो प्रोफेशनल फुटबॉल के इतिहास में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले फुटबॉलर बन गए है।
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपने करियर में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर कमाने वाले पहले फुटबॉलर और तीसरे खिलाड़ी हैं।
  • रोनाल्डो ने यह उपलब्धि पुर्तगाल की नेशन्स लीग में स्वीडन पर 2-1 से जीत के दौरान हासिल की है।
  • रोनाल्डो ने जोसेफ बीकन को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने फीफा रिकॉर्ड्स के मुताबिक कुल 805 गोल किए थे।
  • गोल्डन बूट प्राप्त करने वाले रोनाल्डो पहले खिलाड़ी है।
  • रोनाल्डो ने 23 साल की उम्र में, उन्होंने अपना पहला बैलन डी’ओर जीता था।
  • रोनाल्डो एक बहुत ही गरीब परिवार में पैदा हुए थे।
  • रोनाल्डो पांच भाई बहन थे?
  • रोनाल्डो ने पांच बैलोन डी’ओर पुरस्कार और चार यूरोपीय गोल्डन शूज़ जीते हैं, जो एक यूरोपीय खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो से सम्बंधित प्रश्न-

  • सबसे अधिक फुटबाल में गोल करने वाले खिलाडी कौन है?

    Ans- 2020 में रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 100 गोल करने वाले दुनिया के पहले फुटबॉलर है।

  • विश्व का सबसे बड़ा फ़ुटबाल खिलाड़ी कौन है?

    Ans- फुटबॉल की दुनिया में विश्व का सबसे बड़ा खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो को माना जाता है वैसे तो दुनिया भर में फुटबॉल के बहुत बड़े बड़े खिलाड़ी मौजूद हैं मगर सर्वश्रेष्ठ अभी तक क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को ही माना गया है।

  • सबसे अधिक गोल्डन बूट प्राप्त करने वाले खिलाड़ी का नाम?

    Ans- अब तक के सबसे अधिक गोल्डन बूट पाने वाले खिलाडी का नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो है।

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म कब हुआ था?

    Ans- क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 फ़रवरी 1985 में हुआ था।

  • Ronaldo kis desh ka hai?

    Ans- क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल देश का एक निवासी है, इसे football की दुनिया मे CR7 के नाम से जाना जाता है।

  • रोनाल्डो कितने भाई बहन थे

    Ans- रोनाल्डो 5 भाई बहन थे।

  • फुटबाल की दुनिया के सबसे दिग्गज खिलाड़ी कौन है?

    Ans- क्रिस्टियानो रोनाल्डो को football की दुनिया का सबसे दिग्गज खिलाडी के नाम से जाना जाता है, आयर इसी के साथ में इन्हें CR7 के नाम से जाना जाता है।

आज हमने क्या सीखा-

हमने अपने इस आज के लेख में आप सभी को ronaldo kis desh ka hai, रोनाल्डो किस देश का खिलाड़ी है, इसके बारे में जानकारी दी है, और इसी के साथ में रोनाल्डो से सम्बंधित कुछ सवालों के जवाब दिए है, जिसे आप इस लेख में पढ़ सकते है।

यदि आपको रोनाल्डो से सम्बंधित जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने सोशल मिडिया पर शेयर करे, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

यदि आप इस ब्लॉग पर नए आये है, तो इस www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहा पर एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया और ऑनलाइन पैसे कमाए, इन सभी टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है।

3.8/5 - (47 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!