irctc ka full form क्या होता है 2022, आईआरसीटीसी का पूरा नाम क्या है?

irctc ka full form:- हम आज के इस लेख की मदद से irctc ka full form क्या होता है, और irctc से सम्बंधित सवालों के जवाब के बारे में जानेगे, इसी के साथ में आईआरसीटीसी से सम्बंधित कुछ रोचक तथ्यों के बारे में आप सभी को जानकारी देंगे।
भारत के अन्दर आज के दौर में भारतीय रेलवे का बहुत बड़ा महत्व है, यदि हमारे भारत देश में भारतीय रेलवे ना रहे तो सरकार की जीडीपी पर बहुत बड़ा असर पड़ेगा, और आईये अब इसी के साथ में आईआरसीटीसी के बारे में जानते है-
आईआरटीसी एक भारतीय कम्पनी है, जो रेलवे के साथ मिलकर काम करती है, तथा आईआरसीटीसी (irctc) रेल मंत्रालय द्वारा भारतीय रेलवे की खान-पान (Catering), पर्यटन (Tourism) तथा Online टिकट बुकिंग के कामों को संभालने के लिए स्थापित की गयी है, क्योंकि जब तक लोगों के पास यात्रा करने के लिए टिकट नहीं प्रदान किया जाएगा, तब कोई भी व्यक्ति कहीं की भी यात्रा ट्रेन से नहीं कर सकता है।

irctc ka full form क्या होता है, आईआरसीटीसी का पूरा नाम क्या है?

IRCTC ka full from- Indian Railways Catering And Tourism Corporation होता है। वहीं इसका हिंदी में  इंडियन रेलवेज कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन कहा जाता है। आईआरसीटीसी को हिंदी भाषा में “भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम” के नाम से जाना जाता है। irctc-ka-full-form

इनके बारे में भी पढ़े- 


irctc के कौन-कौन से काम है?

  • भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) भारतीय रेलवे की केटरिंग, टूरिज्म, ऑनलाइन टिकट बुकिंग जैसे- ऑपरेशन की पूरी जिम्मेदारी संभालता है। आईआरसीटीसी के कुछ महत्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित हैं, जो निचे दिए गए है-
  • ट्रेन से संबंधित सेवाएं जैसे- ट्रेन टिकट बुकिंग, विदेशी यात्रियों के लिए बुकिंग की सुविधा, ग्रुप बुकिंग, कैंसल टिकट, पिएनआर स्टेटस, ट्रेन शेड्यूल, ट्रेन स्टेट्स आदि।
  • छुट्टियों पर प्रदान की जाने वाली सेवाएं जैसे- स्पेशल ट्रेन पॅकेज (Tour Packages, Air packages, International Packages) आदि कार्यों को संभालने का काम करता है।
  • यात्रियों के ठहरने से संबंधित सेवाएं जैसे- IRCTC होटल, Retiring रूम, लॉज आदि।
  • रेलवे के Promotions संबंधित सेवाएं जैसे- Advertise With IRCTC, Deals On IRCTC, Mahila E-Haat आदि कार्यों को करर्ता है।
  • इनके अतिरिक्त आईआरसीटीसी Flights Ticket Booking, E-Catering आदि काम भी करता है।

IRCTC ऑनलाइन टिकट की सुविधा?

भारत में रेल टिकट बुकिंग को सुविधाजनक और बेहतर बनाने में आईआरसीटीसी (IRCTC) का बहुत बड़ा योगदान रहा है। इस विभाग ने अपने वेबसाइट पर इंटरनेट के ज़रिये और साथ ही मोबाइल फ़ोन से जीपीआरएस (GPRS) या एसएमएस (SMS) के ज़रिये भी रेल टिकट बुकिंग कराने की सुविधा उपलब्ध कराने का काम किया है। टिकट रद्द करना हो या उसमें कोई परिष्करण करना हो तो वह भी ऑनलाइन किया जा सकता है। इ-टिकटों (E-tickets) के अलावा, आईआरसीटीसी (IRCTC) आई-टिकटें (I-tickets) भी प्रदान करता है जो मूल रूप से सामान्य टिकट की तरह ही होते हैं, अन्तर सिर्फ़ इतना होता है कि उनकी बुकिंग ऑनलाइन द्वारा की जाती है और उन्हें डाक द्वारा पहुँचाया जाता है। IRCTC टिकट के पीएनआर स्टेटस (PNR Status) की जानकारी ऑनलाइन हासिल करने की भी सुविधा देता है। मुंबई उपनगरीय रेल गाड़ियों के यात्री अपना सीज़न टिकट भी आईआरसीटीसी (IRCTC) के वेबसाइट के ज़रिये प्राप्त कर सकते हैं। हाल ही में आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अक्सर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए “शुभ यात्रा” नामक योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना के ज़रिये, यात्री वार्षिक शुल्क का अग्रिम भुगतान करके, पूरे वर्ष भर में खरीदी हुई अपनी टिकटों पर रियायत पा सकते हैं।

IRCTC पर account कैसे बनाये?

आइआरसीटीसी पर अपना अकाउंट बनाने के लिए निचे कुछ आसान स्टेप बताये, जिसके बारे में जानकरी प्राप्त करके आप भी अपना IRCTC पर अकाउंट बना सकते है, जिसके कई सारे फायदे है।
  • IRCTC पर अपना अकाउंट बनाने के लिए दो तरीके है, पहले तरीके में आप IRCTC की वेबसाइट के द्वारा अपना account बना सकते है, और दुसरे तरीके में आप IRCTC की अप्प्लिकेशन के द्वारा के अपना account बना सकते है. आज हम IRCTC की अप्प के जरिये अकाउंट बनाने के बारे में जानेंगे।
  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से IRCTC की अप्प्लिकेशन को डाउनलोड कर ले।
  • इसके बाद इसे ऑपन करे, अब आपके सामने दो आप्शन आएगा, पहले में आप पासवर्ड इंटर करे, और दुसरे में कैप्चा (CAPCHA) कोड को इंटर करे।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ऑपन हो जाएगा, इसमें आपको आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नम्बर, पता, पिन कोड, आदि इन्फोर्मेशन को भरकर ok पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नम्बर को वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP आएगा, आपको इस OTP को इंटर कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपना इसी तरीके तरीके से इमेल आईडी को वेरीफाई करना है।
  • अब आपका IRCTC का अकाउंट बन चूका है, इसे आप इस्तेमाल कर सकते है।

IRCTC पर टिकट कैसे बुक करे-

आईआरसीटीसी पर टिकट को बुक करने के लिए निचे स्टेप बाई स्टेप जाकारी दी गयी है, जिसके बारे में जानकरी प्राप्त करके आप भी अपना ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते है।
  • सबसे पहले अपने IRCTC अप्प में लॉग इन हो जाए, लॉग इन होने के लिए यूजर नाम और पासवर्ड को इंटर करे और कैप्चा (CAPCHA) कोड इंटर करे।
  • इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर ऊपर की तरफ बायीं ओर TRAIN का आप्शन आएगा आपको इसपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको कहा से कहा तक जाना है, इस डिटेल को भरे और जिन तारिक को जाना है, उस इन्फोर्मेशन को इंटर करके SEARCH TRAIN पर क्लिक करे।
irctc-par-ticket-kaise-book-kare
  • अब आपके सामने कुछ ट्रेनों की लिस्ट आ जायेगी , आपको अपने समय के अनुसार ट्रेन को सेलेक्ट करना है और PASSENGER DETAILS पे क्लिक करना है।
  • अब आपको कुछ अपनी पर्सनल डिटेल को भरना है, जैसे- नाम, उम्र, कौन सी सीट चाहिए, आदि, इन सभी डिटेल को भरने के बाद आपके सामने पेमेंट का आप्शन आ जाएगा, आप UPI, CREDIT CARD से पेमेंट करके अपना टिकट बुक कर सकते है।
irctc-login

IRCTC के फायदे-

IRCTC के कुछ फायदे है, जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, जिसके बारे में जानकारी प्राप्त करके आप भी इसके फायदे के बारे में जान सकते है।
  • आईआरसीटीसी आ अकाउंट बनाकर आप इसके द्वारा अपने सफ़र की Tickets Online बुक कर सकते हैं और टिकट का Payment Online ही Net Banking, Credit/Debit Cards, Mobile Wallets आदि से आसानी से कर सकते हैं।
  • इसके माध्यम से आप फ्लाईट टिकट व होटल रूम भी बुक कर सकते हैं।
  • यदि आप बार-बार यात्रा करने वाले यात्री हैं, तो आप IRCTC से आसानी के साथ ट्रेवलिंग कार्ड भी Issue करवा सकते हैं।
  • IRCTC के माध्यम से आप स्पेशल ट्रेन बुक करा सकते है।
  • आईआरसीटीसी के द्वारा आप तत्काल टिकट की बुकिंग कर सकते है।
  • ट्रैन में अपना फ़ूड आसानी से बुक कर सकते है.
  • इसके द्वारा आप टिकट और सीट की उपलब्धता चैक कर सकते हैं तथा अपने ट्रेन और टिकट का स्टेटस भी देख सकते हैं।

निचे महत्वपूर्ण जानकारी पढ़े- 


IRCTC से सम्बंधित्त पूछे जाने वाले प्रश्न-

IRCTC का क्या मतलब होता है?

Ans- इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) रेल मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक “मिनी रत्न (श्रेणी- I)” केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है।

irctc login कैसे करे

Ans- irctc पर लॉग इन करने के लिए आपको इकी अप्प्लिकेशन या वेबसाइट पर जाकर पहले लॉग इन आईडी को इंटर करना है, इसके बाद पासवर्ड को इंटर करके कैप्चा (CAPCHA) इंटर करना है, यह करने के बाद आप लॉग इन हो जायेंगे।

IRCTC कौन-कौन सी सुविधाए प्रदान करता है?

Ans- IRCTC ट्रेन से संबंधित सुविधाए जैसे- ट्रेन टिकट बुकिंग, विदेशी यात्रियों के लिए बुकिंग की सुविधा, Group Booking, Cancel Ticket, PNR Status, Train Schedule, Train Status इत्यादि सुविधाए प्रदान करता है।

IRCTC पूरा नाम क्या है?

Ans- IRCTC का पूरा नाम Indian Railways Catering And Tourism Corporation” है, जिसे हिंदी में इंडियन रेलवेज कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन कहा जाता है।
आखिरी शब्द-

आज की पोस्ट में हमने irctc ka full form क्या होता है, आईआरसीटीसी का पूरा नाम? IRCTC पर टिकट कैसे बुक करे, तथा IRCTC पर account कैसे बनाये? और इसके फायदे क्या है, इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकरी दी है, यदि फिर आपके मन कोई सवाल है, निचे कमेंट करके जरुर बताये, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना भूले।

4.8/5 - (175 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!