Bitcoin ka malik kaun hai। बिटकॉइन किस देश की करेंसी है।

Bitcoin ka malik kaun hai- क्या आप इसके बारे में पहले से जानते थे, यदि नही आज की पोस्ट में आपको बिटकॉइन का मालिक कौन है, और बिटकॉइन किस देश की करेंसी है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

पिछले कुछ सालो से बिटकॉइन का काफी क्रेज बना हुआ  है, और बहुत से ऐसे लोग भी जो इस के बारे में नही जानते होंगे, लेकिन इस पोस्ट को पढने के बाद Bitcoin ka malik kaun hai बिटकॉइन का मालिक कौन है, और बिटकॉइन किस देश की करेंसी है।

इन सभी सवालों के बारे में इस आर्टिकल में जानेगे, इस लिए आप इस पोस्ट पर विजित किये है, तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

भारत ही नही बल्कि पुरे विश्व की एक करेंसी होती है, जिसे किसी भी वस्तु को खरीदने के लिए बनाया गया है, लेकिन बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है, जिसे ना तो खरीद सकता है, और ना ही कोई इसे छु सकता है, यह एक ऐसे डिजिटल करेंसी है, जिसकी मदद से सेक्योर तरीके से लेनदेन किया जाता है।

और पढ़े- Bharat ke rashtrapati kaun hai?

इस डिजिटल मुद्रा को ऑनलाइन वोलेट के माध्यम से ख़रीदा व बेचा जाता है, और आज के समय में काफी लोग bitcoin में निवेश कर रहे है, क्योकि इसका रेट हर दिन कम और ज्यादा होता रहता है,

इसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे भी कम सकते है, जब इसका रेट कम होता है, तो आप इसे खरीद सकते है, और जब इसका रेट हाई हो जाए तो आप इसे सेल कर सकते है, दुनिया के अन्दर ऐसे कई लोग है, जो रोज बिटकॉइन को खरीदते है, और रोज बेचा करते है।

यदि आप भी रोज बिटकॉइन को खरीदकर बेचना चाहते है,और पिसा कमाना चाहते है, तो इसके लिए आपको अप्प्लिकेशन की जरुरत पड़ सकती है,

वैसे तो मार्किट में ऐसी कई सारी अप्प है, जिनकी मदद से बिटकॉइन को खरीद कर बेच सकते है, लेकिन उनमे से कुछ पोपुलर एप्प है, जैसे- zebpay, wazirx, coinDCX, coin switch इत्यादि।

bitcoin-ka-malik-kaun-hai

 

यह भी पढ़े- Sasural ko english mein kya kahate hain?

Bitcoin ka malik kaun haiबिटकॉइन का मालिक कौन है

Bitcoin के मालिक satoshi nakamoto है, और अभी के समय में जेन्वन तरीके से देखा जाए तो इसका कोई एक मालिक नही है, क्योकि यह एक डिजिटल करेंसी बन चुकी है, और इसके एक नही लाखो मालिक है, इसके भी कई कारण है।

जैसे- यह एक ऑपन डीसेन्त्रलाइजेशन करेंसी है, इसे एक समय में सातोसी का नाम दिया गया था, आप को बता दे की यह डिजिटल होने के कारण इसे सभी लोग अपने अपने वोलेट में भी स्टोर करके रखे हुए हसी, इसलिए आज के समय में बिटकॉइन का कोई एक मालिक नही है।

इसे स्टोर करने के लिए एप्प में वोलेट का आप्शन रहता है, जिसे आप स्टोर करके रख सकते है, भ्स्रत ही नही बल्कि यूरोप देशो में भी इसका बहुत trend है, और कोई लोग इसे अपने व्यवसाय को ग्रो करने के लिए इस्तेमाल करते है, आज से लगभग 10 साल पहले तक इसे कोई नही जानता है, और इसकी कीमत लग्ब्हत 20 से 40 रपये तक थी।

लेकिन आज के समय में यह एक बिटकॉइन 40 लाख से भी ज्यादा की हो गयी है, जो आज से 10-12 साल पहले बिटकॉइन में इन्वेस्ट किया था, वह आज के समय में करोडपति बन चुके है, और आज के समय में एक बिटकॉइन की प्राइस 16,77,244.45INR रुपये है, हलाकि कुछ ऐसी भी वेबसाइट है, जो माइनिंग करके बिटकॉइन का निर्माण कर सकती है।

इनके बारे में भी जाने- 

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है, यहाँ सवाल बहुत लोगो में मन में आता है, वैसे देखा जाये, तो बिटकॉइन को जापान के नागरिक सातोशी नाकामोतो ने बनाया है,

लेकिन इसे अब किसी एक देश की करेंसी कहना सही नही होगा, क्योकि यह एक डिजिटल करेंसी बन चुकी है, इसे हर इस्तेमाल कर सकता है, और ऑनलाइन खरीद व बेच सकता है।

आपको जानकर हैरानी होगी, आज के 15 साल पहले बिटकॉइन का कोई महत्व नही था, लेकिन आज के समय में एक बिटकॉइन की कीमत लाखो रूपये तक पहुच चुकी है, बिटकॉइन को जनवरी 2009 में सातोशी नाकामोतो नामक व्यक्ति ने जापान में बनाया था।

बिटकॉइन कैसे खरीदें

भारत मे बिटकॉइन ख़रीदने के लिए आपको किसी विश्वसनीय वॉलेट पर अकाउंट बनाकर उसे वेरिफाई करना होगा. उसके बाद आप Debit Card, Net Banking, Credit Card आदि के माध्यम से सीधे बिटकॉइन खरीद सकेंगे।

जिस तरह से आप आज के समय मे ट्रेडिंग वेबसाइट्स और अप्प की मदद से आज के समय मे स्टॉक्स खरीद सकते है उसी तरह से आसानी से बिटकॉइन खरीदे जा सकते हैं.

बिटकॉइन खरीदने के लिए वर्तमान में सबसे विश्वसनीय वेबसाइट्स व एप्प्स WazirxUnocoin, और Zebpay आदि हैं. इसकी मदद से आसानी से बिटकॉइन को खरीद सकते है।

और पढ़े- Top 10+ ladki se baat karne wala app in 2022

 

बिटकॉइन कैसे बेचे

जितनी आसानी से बिटकॉइन खरीद  सकते है, उतनी ही आसानी से बिटकॉइन को बेच भी सकते है, यहाँ तक की bitcoin ही क्यूँ, आप चाहें तो कोई भी क्रिप्टो करेन्सी को ख़रीद और बेच सकते हैं।

ऐसे मामले में जो exchange सबसे बेहतर है वो है “Wazirx”। मैं पर्सनली इसका इस्तेमाल करता हूँ, तथा हर किसी को इस एप्प को इस्तेमाल करने की सलाह देता हूँ।

ऐसा इसलिए क्यूँकि ये exchange बहुत ही trustworthy है और इसके फ़ाउंडर भी एक भारतीय हैं। जो  पिछले कई वर्षों से इस एप्प पर बहुत बढ़िया काम कर रहे हैं और इसे बेहतर बनाने की पपूरी कोशिश की है, आज के समय में इस अप्प को करोडो लोग इस्तेमाल कर रहे है।

और पढ़े- टॉप 10 बेस्ट फोटो से विडियो बनाने वाला एप्प 2022

बिटकॉइन माइनिंग क्या है

आम भाषा में माइनिंग का मतलब ये होता है कि खुदाई के द्वारा खनिजो को निकालना जैसे की सोना कोयला आदि की माइनिंग। लेकिन बिटकॉइन का कोई ऐसा भौतिक रूप नहीं है।

अतः इसकी माइनिंग परम्परागत तरीके से नहीं हो सकती। इसकी माइनिंग मतलब की बिटकॉइन का निर्माण करना होता है जो की कम्प्यूटर पर ही सम्भव है अर्थात बिटकॉइन को कैसे बनाएँ नई बिटकॉइन बनाने के तरीके को बिटकॉइन माइनिंग कहा जाता है।

बिटकॉइन माइनिंग का मतलब एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें कम्प्यूटिंग पावर का इस्तेमाल कर ट्रांजैक्शन प्रोसेस किया जाता है, नेटवर्क को सुरक्षित रखा जाता है साथ ही नेटवर्क को सिंक्रोनाइज भी किया जाता है। यह एक बिट कम्प्यूटर सेंटर की तरह है पर यह डीसेण्ट्रलाइज सिस्टम है।

जिससे कि दुनिया भर में स्थित माइनरस कण्ट्रोल करते हैं। माइनर वो होते हैं जो माइनिंग का कार्य करते हैं अर्थात जो बिटकॉइन बनाते हैं अकेला एक इंसान माइनिंग को कण्ट्रोल नहीं कर सकता। बिटकॉइन माइनिंग की सफलता का ट्रांजैक्शन प्रोसेस करने पर जो पुरस्कार मिलता है वह बिटकॉइन होता है।

बिटकॉइन माइनरस को माइनिंग के लिए  एक इस्पेशल हार्डवेयर या कहें तो एक शक्तिशाली कंप्यूटर जिसकी प्रोसेसिंग तीव्र होने की आवश्यकता होती है इसके अलावा बिटकॉइन माइनिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है माइनरस अगर ट्रांजैक्शन को कंप्लीट कर लेते हैं तो उन्हें ट्रांजैक्शन फीस मिलती है।

यह ट्रांजैक्शन फीस बिटकॉइन के रूप में ही होती है एक नई ट्रांजैक्शन को कंफर्म होने के लिए उन्हें ब्लॉक में शामिल करना पड़ता है उसके साथ एक गणितीय प्रणाली होती है उससे हल करना होता है जो कि बहुत कठिन होता है।

जिसकी पुष्टि करानी होती है प्रूफ़ करने के लिए आपको लाखों कैलकुलेशन प्रति सेकेण्ड करनी पड़ेगी उसके बाद ही ट्रांजैक्शन कंफर्म होगा। जैसे जैसे माइनरस हमारे इस नेटवर्क से जुड़ेंगे तो उन्हें माइनिंग करने के लिए रिक्त ब्लाक खोजने का तरीका और भी कठिन हो जाएगा।

माइनिंग का काम वही लोग करते हैं जो जिनके पास के पास विशेष गणना वाले कम्प्यूटर और गणना करने की उचित क्षमता हो ऐसा नहीं होने पर माइनरस केवल इलेक्ट्रिसिटी ही खर्च करेगा और अपना समय बर्बाद करेगा।

बिटकॉइन का भविष्य 2025 क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है

2025 की बात करे तो एक्सपर्ट का मानना है, की बिटकॉइन का ग्रोथ उतना नही होगा जितना की अकेले 2022 में इसका ग्रोथ होने वाला हैं. इसका मुख्या कारण है की पहले से ही 300 से ज्यादा क्रिप्टो करेंसी भारत में मौजूद हैं. और हाल ही में भारत में भारतियों के द्वारा बनाया गया पहला क्रिप्टो करेंसी बिग बुल क्रिप्टो करेंसी को लांच कर दिया गया हैं।

जैसे ही क्रिप्टो करेंसी बिल भारतीय संसद से पास किया जायेगा ये सभी क्रिप्टो करेंसी अपना अपना मार्केट बनाने की होड़ में लग जाएँगी. जिसके कारण बिटकॉइन के ग्रोथ पर थोरा सा असर परेगा.

फिर जब एक्सपर्ट से पूछ गया की 2025 में बिटकॉइन की कीमत क्या हो सकती हैं. इसपर एक्सपर्ट का मानना हैं की 2025 तक एक बिटकॉइन की कीमत लगभग 3 करोड़ तक जा सकती हैं।

नोट- किसी भी बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने से पहले उसके ग्राफ के बारे में अवश्य जानकारी ले, यह एक जोखिम भरा कदम हो सकता है, इसलिए की भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट द्वारा सलाह जरुर ले. हम इसे खरीदने व बेचने की कोई सलाह नही देते है।

और पढ़े- 

बिटकॉइन सम्बंधित पूछे जाने वाले वाले प्रश्न-

  1. बिटकॉइन किस देश की कंपनी है?

    Ans- बिटकॉइन को जापान के नागरिक सातोशी नाकामोतो ने बनाया है, लेकिन इसे अब किसी एक देश की करेंसी कहना सही नही होगा, क्योकि यह एक डिजिटल करेंसी बन चुकी है, इसे हर इस्तेमाल कर सकता है, और ऑनलाइन खरीद व बेच सकता है।

  2. बिटकॉइन किसने बनाया है?

    Ans- बिटकॉइन को जापान के नागरिक सातोशी नाकामोतो ने बनाया है।

  3. बिटकॉइन का मुख्यालय कहा पर स्थित है?

    Ans- डिजिटल करेंसी बिटकॉइन का मुख्यालय Saint Kitts and Nevis, Caribbean में स्थित है।

  4. Bitcoin ka malik kaun hai?

    Ans- बिटकॉइन को जापान में रहने वाले सातोशी नाकामोतो नामक व्यक्ति ने बनाया है, लेकिन इसे अब किसी एक देश की करेंसी कहना सही नही होगा, क्योकि यह एक डिजिटल करेंसी बन चुकी है, और इसे डिजिटल तरीके से हर कोई इस्तेमाल कर सकता है।

आखिरी शब्द-

बहुत से लोगो का सवाल था, की बिटकॉइन के बारे में कुछ जानकारी दीजिए, इसलिये आज हमने अपने इस लेख की मदद से Bitcoin ka malik kaun hai और बिटकॉइन किस देश की करेंसी है, और इसी के साथ में बिटकॉइन से सम्बंधित कई प्रकार के सवालो के बारे में जवाब दिए है, जैसे- बिटकॉइन का भविष्य, बिटकॉइन माइनिंग क्या है, बिटकॉइन कैसे ख़रीदे, व बेचे इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, ताकि उन्हें भी बिटकॉइन से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी हो सके, और इस www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले।

क्योकि यहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इन सभी टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है,  इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, ताकि उन्हें भी Bitcoin ka malik kaun hai और बिटकॉइन किस देश की करेंसी है? इससे सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी हो सके।

4.4/5 - (119 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!