मोबाइल अप्प कैसे बनाये 2022 | App बनाये और पैसे लाखो कमाए|

अक्सर मुझे काफी मैसेज आते है, की सर मोबाइल अप्प कैसे बनाये तो आज हम आप लोगो को मोबाइल अप्प कैसे बनाये 2022 पूरी जानकारी हिंदी में देने वाला हूँ।

यदि आप एक बिज़नेसमैंन हो या अपने लोकल बिज़नेस को उचाइयो तक लेकर जाना चाहते है तो आर्टिकल आपके लिए है, इसे आप पूरा ध्यान पूर्वक पढ़े इसमे हमने पुरे स्टेप बाई स्टेप मोबाइल अप्प कैसे बनाये (mobile app kaise banaye) के बारे में जानकारी दी है।

और पढ़े- घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प 2022

 

मोबाइल अप्प कैसे बनाये | मोबाइल अप्प क्या है| अपना खुद का एप्प कैसे बनाये?

हम सभी आज के समय में स्मार्टफोन का इतेमाल करते है, जहा पर हमारे मोबाइल में एक google play store का अप्लिकेशन होता है, और उसके अन्दर तमाम अप्प होते है, जिसे हम इस्तेमाल में लाकर बहुत कुछ सिख सकते है, वैसे तो अप्प्लिकेशन कई प्रकार की होती है, लेकिन आज हम केवल मोबाइल अप्प कैसे बनांये इसके बारे में बात करेंगे।

अपना खुद का अप्प बनाने के लिए आपको ऐसे कई तरीके मिल जायेंगे जिसे आप इस्तेमाल करके अप्प बना सकते है, लेकिन यहा पर हम आप लोगो को फ्री में अप्प बनाने के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देंगे।

और पढ़े-  Gmail id कैसे बनाते है?

 

फ्री में  मोबाइल मोबाइल अप्प कैसे बनाये।

स्टेप NO. 1- सबसे पहले अपने मोबाइल या डेस्कटॉप को ओपन करे और अपने गूगल के क्रोम ब्राउजर में जाकर सर्च बॉक्स में make free app टाइप करके सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप NO. 2- जैसे ही सर्च बॉक्स पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने बहुत सारे वेबसाइट के लिंक आ जायेंगे लेकिन इनमे से आपको appypie की वेबसाइट पर क्लिक करना है, जो आपको टॉप में दिखाई देगी।

 

bina-coding-ke-mobile-app-kaise-banaye

 

स्टेप NO.3- अब सबसे पहले आपको इस अप्प्लिकेशन के अन्दर साइन-इन कर लेना है, जैसे ही आप साइन-इन कर लेते है उसके बाद आपको लॉग इन आईडी और पासवर्ड इंटर करके लॉग इन हो जाना है।

create-free-account

 

स्टेप NO. 4- आपको बता दे, इस वेबसाइट की एक ख़ास बात यह है, की यहां से आप बिना किसी कोडिंग के फ्री में मोबाइल अप्प्लिकेशन बना सकते है. जिसकी मदद से आप अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते है.

स्टेप NO. 5- मोबाइल अप्प को बनाने के लिए आपको निचे दिए गए इमेज के अनुसार get started पर क्लिक कर देना है।

 

free-me-mobile-app-kaise-banaye

 

स्टेप NO. 6- अब आपके मोबाइल की screen पर अपने बिज़नेस का नाम इंटर करना है, जिस किसी भी छेत्र से सम्बंधित आप बिज़नेस है, उसी से मिलाता जुलता नाम को यहा पर इंटर करे और next बटन पर क्लिक कर दे।

स्टेप NO. 7- next बटन पर क्लिक करने के बात आपके सामने अपने बिज़नेस से रिलेटेड केटेगरी को सेलेक्ट करने का आप्शन आएगा यहा पर आप अपनी केटेगरी को सेलेक्ट करे।

स्टेप NO. 8- जैसे ही आप केटेगरी को सेलेक्ट करेंगे तो आपको अपने अप्प के कलर सेलेक्ट करने का आप्शन आएगा आपको अपने बिज़नेस से सम्बंधित कलर को सेलेक्ट कर लेना है।

 

select-app-colour

 

स्टेप NO. 9-  कलर को सेलेक्ट करने के उपरांत अब आपके सामने एंड्राइड और आईफोन दो आप्शन आ जायेंगे यहा पर आप जिस किसी केटेगरी में अपना मोबाइल एप्प बनाना चाहते है उसे सेलेक्ट करे|

स्टेप NO. 10- अब लास्ट स्टेप में आपका मोबाइल अप्प बनाकर तैयार हो चूका है, अब इसे आप निचे दिए कुछ आप्शन का प्रयोग करके कास्टमाइज भी कर सकते है।

 

mobile-app-cotomization

 

जैसे- आपका हेडर कहा पर रहेगा या बैकग्राउंड कलर और आपको किस तरह का फॉण्ट इस्तेमाल करना है, और भी कई तरह के आप्शन आपको यहा पर मिल जाते है, जिसकी मदद से आप इस अप्प्लिकेशन को कास्टमाइज कर सकते है|

 

मोबाइल अप्प बनाने के फायदे-

मोबाइल एप्प बनाने से आपको कई सारे फायदे है, जिसमे आप अपने बिज़नेस को और तेजी से बढ़ा सकते है, इसकी मदद से आप लोगो से जुड़कर ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते है, इसकी सहायता से लोकल बिज़नेस किया जा सकता है, और इसे इस्तेमाल करके अच्छा पैसा भी कमाया जा सकता है।

 

mobile-app-kaise-banaye

 

मोबाइल अप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए

मोबाइल अप्प बनाकर पैसे पैसे कमाने के कई साधन है, जिसकी मदद से आप पैसे पैसे कम सकते है, भारत के अन्दर बहुत अप्प डेवेलपर्स है, जो मोबाइल से अप्प बनाकर लाखो की कमाई कर रहे है, आईये जानते है-

अनके बारे में भी जाने-

 

अपने नाम का अप्प कैसे बनाये?

यदि आप अपने नाम का एप्प बनाना चाहते है तो आप ऊपर दिए गए आप्शन में जहा पर हमने अपने बिज़नेस का नाम इंटर किया था वही पर आपको अपना नाम इंटर कर देना है, और next बटन पर क्लिक कर देना है|

कुछ आगे के और प्रोसेस है जिनके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी दी गयी है, अब आपका अपने नाम का अप्प बन चुका है इसे आप इस्तेमाल कर सकते है|

App को monotize कैसे करे

 

गूगल एडसेंस

दोस्तों यदि आप कोई भी आप बनांते है तो उसका असली मतलब होता है, अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाना, लेकिन इसी के साथ में आप अपने अप्प से पैसे कमाने के लिए इसमे गूगल एडसेंस की एड लगा सकते है, जब भी कोई आपके एड पर क्लिच करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे.

 

एफिलिएट मार्केटिंग-

यदि आप सच में अपने अप्प को मोनोटाइज करके पैसे कमाना चाहते है, तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए एक अच्छा साधन हो सकता है, इसमें आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट को अपने अप्प के माध्यम से सेल करवाना होता है, जिसके उपरान्त आपको कमीशन मिलता है

और पढ़े- घर बैठे पैकिंग का काम करके कमाए

 

अप्प से पैसे कमाने के लिए कौन सा प्रोडक्ट प्रमोट करे

भारत में एप्प से पैसे कमाने के लिए कुछ चुनिन्दा एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है, जैसे- Amazon, Flipkart, Hostinger, A2 Hosting, semrush और BigRock जैसी कंपनियाँ भारत में भी Affiliate Programms चलाती हैं. बस उन Programms में हिस्सा लेकर इनके Product के लिंक्स को अपने App में जोड़ें और पैसे कमाए.

 

FAQ’s by mobile se app kaise banaye

  1. मोबाइल से अप्प बनाये के लिए वेबसाइट का नाम?

    Ans- यदि आप मोबाइल से बिना कोडिंग अप्प बनाने के बारे में सोच रहे है, तो आप appypie.com सबसे अच्छी वेबसाइट है|

  2. मोबाइल से अप्प कैसे बनाये?

    Ans- अपने मोबाइल के गूगल सर्च बॉक्स में जाए, और appypie.com टाइप करे यहा पर लॉग इन करके आप मोबाइल एप्प बना सकते है|

  3. मोबाइल से एप्प बनाने में कितना खर्चा आता है?

    Ans- यदि आप सिंपल अप्प बनाना चाहते है तो इसके अन्दर आपको कोई पैसे देने की जरुरत नही है, आप appypie.com पर जाकर फ्री में एप्प बना सकते है|

  4. मोबाइल से फ्री में अप्प कैसे बनाये?

    Ans- मोबाइल से फ्री में अप्प बनाने के लिए आपको गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर appypie.com टाइप करे और लॉग इन होकर फ्री में अप्प बनाये|

5/5 - (1 vote)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!