Gmail id कैसे बनाते है, 2022 में gmail id बनाने का तरीका हिंदी में

4/5 - (1 vote)

ऐसे बनाये मोबाइल से जीमेल आईडी, जीमेल आईडी बनाने का नया तरीका।

 

भारत दिन प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है, और आज के समय में हर किसी को पता होना चाहिए कि Gmail id कैसे बनाते है, और 2022 में gmail id बनाने का तरीका हिंदी में क्या-क्या है।

 

बहुत से ऐसे लोग है  जो अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है, जिसके अंतर्गत उन्हें google play store से एप्प को डाउनलोड करने की जरुरत पड़ती है, ऐसे में उन्हें gmail id की जरुरत पड़ती है।

 

इसलिए आज मै आप लोगो को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Gmail id कैसे बनाते है, और 2022 में gmail id बनाने का तरीका हिंदी में बताऊंगा, इसके लिए आप इस लेख को पूरा ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े।

 

 

Gmail id क्या है, और इसके फुल फॉर्म।

gmail id एक प्रकार का adress होता है, इसका इस्तेमाल करके  हम किसी को mail कर सकते है, और अधिक से अधिक लोगो से जुड़कर बात कर सकते है, अगर आसान शब्दों में बताऊ तो gmail id हर अप्प को ऑपन करने के लिए भी प्रयोग में लायी जाती है।

 

और इस सब के अलावा gmail id का इस्तेमाल jobs, application, इत्यादि स्थानों पर किया जाता है. इसके साथ में जीमेल आईडी का फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक मेल”(Electronics Mail) है।

 

 

 

gmail-id-kaise-banaye-puri-jaankari-hindi-me

 

 

gmail id कैसे बनाते है।

भारत के अन्दर बहुत से ऐसे लोग है जो मोबाइल उपभोक्ता है, उन्हें सिखना होता है की मोबाइल से gmail id कैसे बनाते है, इसके लिए आज मै आप लोगो को 2022 में gmail id बनाने का तरीका हिंदी में बताऊंगा।

 

 

सम्बंधित लेख- 

आईये विस्तार से जानते है जीमेल आईडी बनाने के बारे में।

1- मोबाइल से gmail id –

मोबाइल से gmail id बनाने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को ON करे, और अपने gmail app को ऑपन करे जैसा निचे इमेज में बताया गया है।

 

 

gmail-id-kya-hota-hai

 

 

2- gmail को ऑपन करे –

gmail को ऑपन करने के बाद आपके सामने यह अप्प्लिकेशन खुल जायेगी आपको ऊपर दाई तरफ एक लोगो दिखाई देगा जैसा निचे इमेज में दिखाया गया है आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है।

 

gmail-id-banane-ke-baare-me-puri-jaankari

 

3-gmail account कैसे बनाये-

लोगो पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे निचे Add another account का आप्शन दिखाई देंगा आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है।

 

 

gmail id kaise banaye himdi me - https://visiontechindia.com/wp-content/uploads/2022/03/gmail-id-kaise-banaye-puri-jaankari-hindi-me.jpg

 

 

4- गूगल पर क्लिक करे-

अब आपके सामने 5 आप्शन आ जायेंगे आपको google पर क्लिक कर देना है, जैसा निचे चित्र में दिखाया गया है।

 

gmail-id-kaise-banane-ke-tarike

 

5- create gmail account –

कुछ second के प्रोसेस होने के बाद अब आपके सामने create account का आप्शन आ जाएगा आपको इसपर क्लिक करके for myself पर क्लिक देना है।

 

gmail-account-login

 

6- अपना नाम इंटर करे- 

अब आपके सामने प्रथम नाम और अंतिम नाम का आप्शन जाएगा इनको सबमिट करने के बाद आपको निचे next पर क्लिक कर देना है।

 

gmail-id-kaise-in-hindi

 

7- gmail id के लिए जन्मदिन डाले –

फिर आपके सामने date of birth का आप्शन आयेगा यहा पर आपको अपना जन्मदिन भरना है, और निचे next पर क्लिक कर देना है जैसा चित्र में दिखाया गया है।

 

gmail-id-kaise-banaye

 

8- gmail id सेलेक्ट करे-

इंटर करने के बाद आपको अपना gmail id सेलेक्ट करना होगा, जैसा चित्र में दिखाया गया है, और इसके बाद निचे  next पर क्लिक कर देना है।

 

gmail-id-name-selection

 

9- पासवर्ड चुने-

आपके सामने पासवर्ड का आप्शन आ जाएगा आपको अपने gmail id का पासवर्ड चुन लेना है, और next पर क्लिक कर देना है, ध्यान रहे आपको यह पासवर्ड बहुत मजबूत (strong) बनाना है।

 

new-trick-gmail-id-kaise-banaye

 

10- yes पर क्लिक करे-

और निचे yes, i’m in पर क्लिक कर देना है।

 

gmail-id-kaise-banane-ka-tarika

 

11- gmail id बनाने के लिए terms & condition-

अब आपके सामने gmail id से सम्बंधित इसकी कुछ privecy policy आ जायेगी, अगर आप इसे पढ़ना चाहे तो इसे पूरा पढ़  सकते है, और निचे I agree पर क्लिक कर देंना है।

 

gmail-id-ka-privecy-policy

 

12- ready gmail id account- 

अब आपकी gmail id बनकर तैयार हो चुकी है, इसे आप इस्तेमाल कर सकते है।

 

gmail-id-kaise-banane-ke-upay

 

नोट- आप जब भी कही पर अपना gmail id इंटर करे, तो इसके साथ में बनाया गया पासवर्ड वहा पर कभी भी इस्तेमाल न करें, अपने gmail id के साथ में आप अपना कोई भी लोकल पासवर्ड बना सकते है।

 

निष्कर्ष- आज हमने Gmail id कैसे बनाते है, और 2022 में gmail id बनाने का तरीका हिंदी में,  बारे में आपको स्टेप बाई स्टेप जानकारी दी है, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछे।

 

FAQ’S By create gmail account

  1. gmail account login किसे कहते है?

    जब हम अपने अपने gmail account में लॉग इन id और पासवर्ड सबमिट करके इंटर करते है, उस प्रक्रिया को gmail account लॉग इन कहते है.

  2. gmail id का क्या कार्य है?

    आज के समय में भारत काफी digital हो गया है, इसके लिए बड़ी-बड़ी कंपनिया इसका इस्तेमाल करती है और इसकी सहायता के बिना हम किसी भी मोबाइल को run नही कर सकते है.

  3. gmail id कितना सुरछित है?

    gmail id की सिक्यूरिटी काफी अच्छी है, क्योकि इसके साथ google जुड़ा हुआ है.

  4. जीमेल आईडी किसने बनाया है?

    ईमेल को रे टॉमलिंसन (Ray Tomlinson) ने बनाया था.

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया,मेक मनी ऑनलाइन और टेक्नोलॉजी से जुडी सभी प्रकार की जानकारियां हिंदी भाषा में पब्लिश की जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!