Google ka malik kaun hai | गूगल तुम्हारा मालिक कौन है?

Google ka malik kaun hai:- क्या आप जानते है, दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल है, तो यह भी जानना जरुरी हो जाता है, की google ka malik kaun hai और किसने इसे कब बनाया और इसका नाम कैसे गूगल पड़ा इस सभी सवालों के बारे में आज हम विस्तार से जानेंगे।

आईये आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को गूगल का मालिक कौन है, और इसे किसने व कब बनाया था, आज के समय भारत काफी डिजिटल हो गया है।

इसके साथ-साथ भारत के लोग भी गूगल पर रोजाना कुछ न कुछ सर्च करते रहते है, चाहे इंटरनेट से सिखने की बात हो या ऑनलाइन पैसे कमाने की बात, इन सबका हल गूगल पर ही जाकर निकलता है, ऐसे में यह हमें पता होना कहिये की इतने बड़े सर्च इंजन गूगल का मालिक कौन है? (google ka malik kaun hai) आईये विस्तार से जानते है इसके बारे में-

दुनिया में ऐसा कोई भी सवाल नही है, जिसका उत्तर गूगल पर ना मिले, ऐसे में गूगल के बारे में जानना जरुरी है, इसके पहले हमने Google kaha ki company hai  इसके बारे जानकारी दी थी, तो मुझे कुछ इसी से सम्बंधित कमेंट आये की सर गूगल का मालिक कौन है,

इसके बारे में जानकरी दीजिये इसीलिए आज हम आपके लिए यह पोस्ट लेकर आये है, यदि आप भी इस आर्टिकल में गूगल का मालिक कौन है, यह जानने आये है तो यह आर्टिकल पूरा ध्यान पूर्वक पढ़े।

 

Google-ka-malik-kaun-hai

 

यह भी पढ़े- 

 

गूगल का मालिक कौन है? तुम्हारा मालिक कौन है, और तुन्हें किसने बनाया?

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन के मालिक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन है, यह दोनों एक ही साथ विश्वविद्यालय में पड़ते थे, इनकी रूचि शुरू से ही कोडिंग और टेक्नोलोजी में थी, यही कारण है, की इन दोनों ने मिलकर गूगल सर्च इंजन का निर्माण किया।

यदि इनकी पर्सनल लाइफ की बात करे, तो यह दोनों आज के समय में अमेरिकी बिज़नेसमैंन है, लैरी पेज की जन्म की बात करे तो इनका जन्म 26  मार्च 1973 ई.में  संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था, और वही सर्गेई ब्रिन का जन्म 21 अगस्त 1973 ई. में मास्को (रूस) में हुआ था।

गूगल शुरुवाती दिनों में नाम backrub रखा गया था, लेकिन लैरी पेज को यह नाम पसंद नही आया, इसके बाद इसका नाम बदलकर गूगल रखा गया, क्या आप जानते है, सन 1999 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन को ऐसा लगा की यह एक फालतू सोफ्टवेयर है।

जिसके ऊपर यह अपना कीमती समय बर्बाद कर रहे है, इसके बाद इन्होने गूगल को बेचने का निर्णय और bing सर्च इंजन के मालिक के पास गए है, और अपना प्रस्ताव रखा, लेकिन इनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया है, जिसके कारण डील नही हो पायी।

लेकिन आज के समय में गूगल सर्च इंजन के आस पास कोई भी नही है, आज 98 प्रतिशत सीर्चेज गूगल पर ही किये जाते है, गूगल को लोगो द्वारा इनता पसंद किया गया की कुछ ही सालो में गूगल ने तबाही मचा दी, और दुनिया के सबसे बड़ा सर्च इंजन की लिस्ट में सबसे ऊपर अपना नाम बना लिया है।

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

गूगल क्या है, गूगल के CEO का क्या नाम है?

गूगल एक सर्च इंजन है, इसकी मदद से लोगो द्वारा सवाल को पूछा जाता है, जिसके बाद पूछे गए सवालों का जवाब गूगल अपने सर्च रिजल्ट में देता है, गूगल के सीईओ (CEO) का नाम सुन्दर पिचाई है, जो तमिलनाडु मदुरै के रहने वाले है।

 

FAQ’s google ka malik kaun hai?

  1. गूगल की स्थापना कब और किसने की?

    Ans- गूगल की स्थापना 27 सितम्बर 1997 को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा ने की थी|

  2. गूगल क्या है, इन हिंदी?

    Ans- गूगल एक सर्च इंजन है, इसके मदद से किसी भी का उत्तर जाना जा सकता है|

  3. गूगल भारत कब आया?

    Ans-  भारत में गूगल 19 August 2004 को आया था|

  4. गूगल की उम्र की कितनी है?

    Ans- मई 2022 के अनुसार गूगल की उम्र 24 वर्ष 8 महीने है|

अंतिम शब्द-

इस लेख में हमने गूगल का मालिक कौन है? (Google ka malik kaun hai) और गूगल को किसने बनाया है, इन सभी सवालों का जवाब विस्तार से दिया है, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे, और किसी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करे

4.1/5 - (67 votes)

Leave a Comment

error: Content is protected !!