कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है| kutub minar ki lambaai kitni hai.

4.6/5 - (226 votes)

हेल्लो दोस्तों मै हूँ पवन, और आज हम इस लेख के माध्यम से कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है (kutub minar ki lambaai kitni hai) और इसका निर्माण किसने और कब करवाया था इसके बारे में जानेंगे।

 

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से क़ुतुब मीनार के बारे में आप सभी को पूरी जानकारी देने वाले है, तो दोस्तों क़ुतुब मीनार दिल्ली  शहर के महरोली में इट से बनी दुनिया की सबसे बड़ी और खुबसूरत इमारतों में से एक है. वैसे तो दिल्ली के अन्दर कई इमारते है, लेकिन क़ुतुब मीनार उनमे से सबसे ख़ास है, इसके पीछे भी कई ऐसे राज है, जिनके बारे में हाँ निचे विस्तार से जानेंगे।

 

 

कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है और यह कहा पर स्थित है?

क़ुतुब मीनार दिल्ली शहर के महरौली में स्थित है, और इसी के साथ में क़ुतुब मीनार पर्यटकों के लिए काफी आकर्षक केंद्र माना जाता है, यह ईमारत मुगलों का एक बहुत ख़ास हिस्सा है।

 

क़ुतुब मीनार इतना लोकप्रिय है, की इसे यूनेस्को द्वारा विश्व की सबसे पुरानी धरोहर की सूचि में शामिल किया गया है. और इसी के साथ में कुतुर मीनार की लम्बाई 72.5 मीटर है।

 

 

कुतुब मीनार को किससे द्वारा बनावाया गया है?

कुतुब मीनार को लाल पत्थर और मार्बल से बनाया गया है, इसकी लम्बी 72.5 मीटर है, और और इसके अन्दर का डायमीटर 14.32 मीटर है, और इसी के साथ में आपको एक रहस्य को जानकार होगी की इस मिनार के अन्दर गोलाकार भागो में ऊपर तक चढ़ाई करने के लिए 397 सीढीयाँ गोल आकार में बनाई गयी है।

 

इनके बारे में पढ़े- 

 

 

kutub-minar-ki-lambaai-kitni-hai

 

 

कुतुब मीनार किसने बनवाया था?

यदि आप यह नही जानते है, की कुतुब मीनार किसने बनाया है, तो आप बिल्कुल भी ना घबराए, हम इसी लिए एक से बढ़कर एक लेख लेकर आते रहते, जिसकी मदद से आप सभी को कुछ न कुछ नया सिखाने को मिले, आईये जानते है, कुतुब मीनार को किसने बनवाया था, इसके बारे में जानते है-

 

भारत के रहने वाले पहले मुग़ल शाशक क़ुतुब उद्दीन ऐबक ने सन 1193 ई. में कुतुब मीनार का निर्माण करवाना शुरू किया था, लेकिन दुर्भाग्य वश क़ुतुब उद्दीन ऐबक के शाशन काल में केवल कुतुब मीनार की 2 मंजिलो का निर्माण हो पाया था।

 

अब इनके बाद गद्दी को सुल्तान शमशुद्दीन इल्तुतमिश ने संभाला, और इन्होने कुतुबमिनार पर काम शुरू करवा दिया, इनकी देखरेख में बाकी मंजिलो का निर्माण हो पया था. और कुतुब मीनार पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया था।

 

लेकिन किसी दुर्घटना के कारण क़ुतुब मीनार को भारी नुकसान पंहुचा था, जिसके इसकी दुर्दशा ख़राब हो चुकी थी, इसके बाद कुतुबमीनार को पूरी तरह से सुल्तान फिरोज शाह तुगलक के शाशन काल में मरम्मत करवाया गया, नुकसान हुए मंजिल का निर्माण सुलतान फिरिज शाह तुगलक की देखरेख में किया गया था।

 

 

कुतुब मीनार को किसने बनाया था?

दोस्तों आपको बता दे की कुतुब मीनार को बनाने वाले इंसान का नाम बक्तियार काकी था, जो एक सूफी संत था, इतिहास द्वारा बताया जाता है, की कुतुब मीनार का नक्शा सबसे पहले तुर्की में बनाया था।

 

भारत में कुतुब मीनार बनने से पहले, कई लोगो का कहना है, की इसे राजपूत मीनार से प्रेरित होकर बनवाया गया था, क्या आप जानते है, कुतुब मीनार पर अरबिक, पारसी, और नगरी भाषा में इसके बारे में उल्लेख किया गया है।

 

और पढ़े- 

 

 

कुतुब मीनार को बनाने में कितना समय लगा था?

कुतुब मीनार का निर्माण मुग़ल शाशक क़ुतुब उद्दीन ऐबक ने सन 1193 ई. में अपने शाशन का में शुरू करवाया था, इन्होने अपने शाशन काल में पहली और दूसरी मंजिल का निर्माण करवाया था।

 

इसके बाद शमशान शमशुद्दीन इल्तुतमिश ने तीसरी और चौथी और पाचवी मंजिल का निर्माण करवाया था, लेकिन कहा जाता है, की पाचवी मंजिल का निर्माण सुल्तान फिरोज शाह तुगलक ने करवाया था।

 

जो की गलत है, जब कुतुब मीनार पर बिजली गिरने के कारण छति हुयी थी, तब फिरोज शाह तुगलक ने कुतुबमीनार की मरम्मत करवाई थी, (कुतुब मीनार को बनाने में 1193 ई. से लेकर 1368 ई. तक का समय लगा था)

 

 

क़ुतुब मीनार में कितनी सीढीयाँ है?

कुतुब मीनार की कुल लम्बाई 72.5 मीटर है, जिसके अन्दर में लगभग 397 सीढीयाँ है, जो कुतुब मीनार के अन्दर की तरफ है।

 

 

कुतुब मीनार से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  1. कुतुबमीनार किस राज्य में और कहा स्थित है?

    Ans- कुतुबमीनार दिल्ली राज्य के दछिण दिशा की ओर महरौली में स्थित है.

  2. मीनार का हिंदी नाम क्या है?

    Ans- मीनार एक अरबी नाम है, और इसके कई मतलब है, जैसे-  ऊंची ईमारत, अजान के लिए स्तम्भ, इत्यादि.

  3. विश्व की सबसे ऊंची मीनार का नाम क्या है?

    Ans- विश्व की सबसे लम्बी व ऊंची इमारत का कुतुबमीनार है, जिसकी उचाई 72.5 मीटर है, तथा इसके अन्दर 397 सीढीयाँ गोल आकार में बनाई गयी है.

अंतिम शब्द-

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है, और इसे किसने और कब बनवाया था, इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करे, और अन्य किसी भी जानकारी के निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया,मेक मनी ऑनलाइन और टेक्नोलॉजी से जुडी सभी प्रकार की जानकारियां हिंदी भाषा में पब्लिश की जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!