Jio phone par live tv kaise dekhe। जिओ फोन क्या है?

यदि आप बिना किसी सदस्यता शुल्क के अपने मोबाइल डिवाइस पर अपने पसंदीदा शो और खेल चैनल देखना चाहते हैं, तो आज हम अपने All hindi tips by pawan ब्लॉग के माध्यम से “जिओ फोन क्या है, jio phone par live tv kaise dekhe” इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे।

jio-phon-par-live-tv-kaise-dekhe

क्या आप बिना किसी सदस्यता शुल्क के अपने मोबाइल डिवाइस पर लाइव टीवी सेवाएं देखना चाहते हैं, अगर आपका जवाब हां है, तो आपने सही जगह पर विजिट किया हैं।

कुछ ही समय पहले से इंटरनेट ने हमारे टीवी शो और स्पोर्ट्स चैनल देखने के तरीके को बदल दिया है। अब, सब कुछ हमारी उंगलियों पर, कहीं भी, और किसी भी समय उपलब्ध है।

यह भी पढ़े- jio sim me caller tune kaise set kare 

टीवी और रेडियो दुनिया में मीडिया के सबसे आम रूपों में से एक हैं। हमारे लिए नवीनतम समाचारों और घटनाओं के बारे में सूचित रहना भी महत्वपूर्ण है। इसलिए इंटरनेट की उपलब्धता से अब हम दुनिया में कहीं से भी टीवी को देख और रेडियो को सुन सकते हैं।

इसलिए, आज के समय में एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की मांग कई गुना बढ़ गई है। और आज यह सभी के लिए एक आवश्यकता बन गयी है। और यदि आप कम कीमत में बेहतरीन प्लान लेना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में, हम आपको JioPhone योजनाओं के बारे में सब कुछ बताएंगे।

आज हम जिओ फोन क्या ह, और अपने JioPhone का उपयोग कैसे करें, और भी ऐसी कई जानकारी है, जो आपको JioPhone के बारे में जान लेनी चाहिए, तो आईये विस्तार से jio phone के बारे में जानते है-

Jio phone par live tv kaise dekhe- जियोफोन क्या है?

JioPhone:-  Jio phone एक प्रकार का VoIP फोन है। जिसकी सेवा केवल भारत में उपलब्ध है, और यह उपयोगकर्ताओं के लिए पूरी तरह से निःशुल्क है। हां, हम यहां मजाक नहीं कर रहे हैं। JioPhone यूजर्स के लिए पूरी तरह से फ्री है।

क्योंकि इसमें कोई सब्सक्रिप्शन फीस नहीं है। JioPhone का उपयोग करने के लिए केवल एक ही शर्त है कि उसके पास 4G LTE डेटा कनेक्शन और एक JioPhone हो।

आप देखिए, JioPhone मूल रूप से JioPhone कार्यक्षमता वाला एक Android स्मार्टफोन है। इसलिए, जब आप JioPhone प्राप्त करते हैं, तो आप इसे Android स्मार्टफोन और JioPhone के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपको तय करना है कि आप किस कार्यक्षमता का उपयोग करना चाहते हैं।

और पढ़े- jio का बैलेंस कैसे चेक करे?

Jio phone par live tv kaise dekhe? (जिओ फोन पर लाइव टीवी कैसे देखें)

  • सबसे पहले अपने jio phone को ऑपन करे।
  • अब my jio app में जाए और jio tv app पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर ले।
  • इसके बाद इसे ऑपन करे, कुछ इसकी सब्सक्रिप्शन्स रहती है इनको फॉलो करे।
  • फिर कुछ टाइम वेट करे, इसके बाद jio tv ऑपन हो जाएगा।
  • अब इसकी मदद से अपने मन पसंद के चैंनल को देख सकते है।

जियोफोन का इस्तेमाल कैसे करें?

अब बात करते हैं जियोफोन के फीचर की। जियोफोन एक वीओआईपी फोन है जिसमें कुछ अद्भुत विशेषताएं हैं। उनमें से कुछ विशेषताओ के बारे में नीचे  जानकारी दी गयी है- हैं। आप किसी भी अन्य फ़ोन की तरह ही नियमित नंबरों पर कॉल कर सकते हैं।

आप अपने JioPhone पर WhatsApp, Facebook Messenger और अन्य मैसेजिंग ऐप्स का भी उपयोग कर सकते हैं। JioPhone पर एक Jio चैट ऐप भी है। जिससे आप किसी अन्य JioPhone उपयोगकर्ता को मुफ्त कॉल कर सकते हैं, यह एक दमदार फीचर है, जो आपको किसी भी स्मार्टफोन में इस्तेमाल करने को नही मिलता है।

आप jiophone में ऐसे कई एप का उपयोग कर सकते हैं जो अधिकांश अन्य फोन पर उपलब्ध नहीं हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे मुख्य एप्स के बारे में जिन्हें आप अपने JioPhone में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

1-  WhatsApp
2-  Facebook
3-  twitter
4- my jio app
5-  jio tv
6-  jio sawan
7-  jio mart
8-  jio news
9-  jio gems

jio fhon के फीचर एप्प में आप एक मिस्ड कॉल शेड्यूल कर सकते हैं। अगली बार जब आप उस नंबर से कॉल प्राप्त करेंगे तो यह आपको सचेत कर देगा।

इससे आपका समय बचेगा और आपको दोबारा नंबर डायल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप किसी भी नंबर को अपने जिओ फोन पर कॉल करने से ब्लॉक भी कर सकते हैं।

इनके बारे में भी जाने- 

जियोफोन बंडल:- 

JioPhone दो बंडल में आता है। पहला जियोफोन का बिल्कुल फ्री प्लान है, और दूसरा जियोफोन कॉम्बो प्लान है। JioPhone Combo Plan अनिवार्य रूप से एक ऐसा प्लान है जहां आपको JioPhone के डेटा लिए केवल Rs. 500 हर महीने देना होता है।

JioPhone फ्री प्लान बिना किसी अतिरिक्त कीमत के उपलब्ध है। आप किसी भी JioPhone प्लान के साथ JioPhone प्राप्त कर सकते हैं।

जियोफोन का एक्टिव प्लान कैसे चेक करे?

भारत के अन्दर ग्रामीण इलाके में आज भी कोई लोग ऐसे है, जो jiophone का इस्तेमाल करते है, लेकिन वह अपने jio fhon के प्लान को चेक करने में असमर्थ रह जाते है, निचे कुछ ट्रिक साझा की गयी है, जिसकी मदद से आप अपने jiofhon के मौजूदा प्लान को आसानी से चेक कर पाएंगी।

1- know my Jio number Dial *1#
2- Know balance/Talktime *333#
3- Check 4G data usage MBAL to 55333
4- Check prepaid balance & validity sms BAL to 199
5- Know bill Amount sms BAL to 199
6- Check the current tariff plan sms MYPLAN to 199
7- Active 4G data Call 1925 or sms START to 1925
8- Check net balance use MyJio app

निष्कर्ष

आज हमने आप लोगो को अपने ब्लॉग के माध्यम से जिओ फोन पर लाइव टीवी कैसे देखें (jio phone par live tv kaise dekhe) इसके बारे में पूरी जानकरी हिंदी में दी है, यदि फिर आपके मन कोई सवाल है निचे कमेंट करके अवश्य पूछे।

अन्य पढ़े- 

5/5 - (1 vote)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!