Google kaha ki company hai (गूगल कहां की कंपनी है-2022)

5/5 - (1 vote)

Google kaha ki company hai:- हम सभी को पता है, की आज के समय का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल है, ऐसे में यह जानना जरुरी हो जाता है, की Google kaha ki company hai (गूगल कहां की कंपनी है 2022) और गूगल का मालिक कौन है, आईये इन सभी सवालों के बारे में विस्तार से जानते है।

 

 

गूगल क्या है-गूगल कौन है?

गूगल एक दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, दुनिया भर के अन्दर रोज करोडो अरबो, स्मार्टफोन बनाये जा रहे है, जिसे हर कोई आज के समय में इसेमाल कर रहा है, और हर एक स्मार्टफोन के अन्दर गूगल का फीचर होता है, जिसे लोग इस्तेमाल करते है,  जिसके अन्दर किसी भी सवाल को टाईप करके सर्च किया जाता है, और फिर गूगल उसका जवाब देता है।

 

 

गूगल कहां की कंपनी है? (google kaha ki company hai)

गूगल एक अमेरिकन कंपनी कंपनी है, जिसका हेडक्वार्टर अमेरिका के केलिफोर्निया में स्थित है, गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च के दौरान लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने की थी। उस वक्त लैरी और सर्गी, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, जो की कैलिफ़ोर्निया में स्थित है, वहा से यह पीएचडी कर रहे थे।

 

लैरी पेज और सर्गेई अपने एक इंटरव्यू बताते है, की जब उन्होंने इस गूगल सर्च इंजन पर काम करना शुरू किया, तभी से उन्होंने यह सोच लिया था, की यह एक दुनिया का सबसे अच्छा सर्च इंजन होगा, जो वेबपेजों को इंडेक्स करके लोगो की मदद करेगा। और तब उन्होंने इस नये तकनीक को पेजरैंक (PageRank) का नाम दिया।

 

अंत में, लैरी पेज और ब्रिन ने अपने सर्च इंजन का नाम गूगल (Google) रखा। गूगल अंग्रेज़ी के गूगोल शब्द से लिया गया है, जिसका वर्णन गलत  है, इसका मतलब है− वह नंबर जिसमें एक के बाद सौ शून्य हों। जैसे- गूगल नाम, इस बात को दर्शाता है कि कम्पनी का सर्च इंजन लोगों के लिए जानकारी बड़ी मात्रा में उपलब्ध करने के लिए उपयोगी है।

 

 

google-kaha-ki-company-hai

 

 

गूगल का मालिक कौन है? (google ka malik kaun hai)

गूगल पर यह सवाल सबसे अधिक पूछा जाता है, की Google kaha ki company hai और गूगल के मालिक कौन है, देखा जाए तो इसके बारे में अभी तक कई लोगो को जानकारी नहीं है, आईये आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बता दे की गूगल को 1998 को लांच कर दिया गया था, व  इसको बनाने का श्रेय लैरी पेज व सर्गे ब्रिन को दिया जाता है, क्योकि इन्होने ने ही इसको बनाया था।

 

आपको बता दे की गूगल को लैरी पेज व सर्गे ब्रिन ने बनाया था, पर इसका इनमे से कोई एक भी मालिक नहीं है, बल्कि इसके मालिक सभी शेयरहोल्डर है, जिन्होंने गूगल के शेयर ख़रीदे है इस कारण से गूगल कोई एक मालिक नहीं है।

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

 

गूगल के पास कितना पैसा है? (google के pass kitna paisa hai)

हाल ही की बात करे, तो गूगल के सबसे अधिक शेयर लैरी पेज व सर्गे ब्रिन के पास है, जिसके कारण इस कंपनी पर हाल में इन दोनों का मालिकाना हक़ है, और इन दोनों का नाम दुनिया के सबसे अमिर लोगो के नाम में जाना जाता है, एक रिपोर्ट के अनुसार 2018 में लैरी पेज की कुल सम्पति 50.6 बिलियन डॉलर थी, जबकि सर्गे ब्रिन की सम्पति 49.9 बिलियन डॉलर थी।

 

गूगल कंपनी की वैल्यू दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसके कारण यह अनुमान लगाया जा रहा है, की आने वाले कुछ सालो में गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी बन सकती है।

 

 

गूगल कैसे कमाई करता है? (google kaise kamai karta hai)

पूरी दुनिया के अन्दर कई लोग ऐसे है, जो घर बैठे बिना कुछ किये कमाई कर रहे है, इनमे से एक गूगल भी है, जो लोगो की मदद करके पैसे कमाता है, गूगल का इस्तेमाल करके ऐसे कई लोग है, जो महीनो का लाखो करोडो कमाते है।

 

कोई भी व्यक्ति अपने बिज़नेस की marketing के लिए अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए, गूगल पर एड चलाता है, जिसके लिए गूगल एडवरटाइजर से एक मोटी रकम चार्ज करता है, जिससे गूगल की कमाई होती है।

 

 

गूगल से आम आदमी कैसे कमाई कर सकता है?

गूगल से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले गूगल से जुड़ना होगा, इसके लिए आपको एक ऐसे प्लेटफार्म की जरुरत पड़ेगी, जिसपर गूगल एड दिखा सके, जैसे- यूट्यूब और वेबसाइट, इसके माध्यम से आप गूगल से कमाई कर सकते है, जब आपके प्लेटफोर्म पर गूगल की एड दिखेंगी, तब आपकी कमाई होनी शुरू हो जायेगी।

 

 

गूगल का सीईओ कौन है? (google ke CEO kaun hai)

गूगल से सीईओ (CEO) हमारे भारत देश के सुन्दर पिचाई है, जिनका  जन्म भारत मे तमिल परिवार में लक्ष्मी और रघुनाथ पिचाई के घर हुआ था, जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और काबिलियत के तौर पर गूगल के सीईओ बने।

 

 

गूगल का पुरा नाम (google full form)

आमतौर पर किसी न किसी का फुल फॉर्म होता ही है, लेकिन क्या आप जानते है, google का कोई भी full form नही है, इसका कारण है, कि गूगल का नाम गलती से पड जाना, लेकिन कुछ खोजकर्ता ने गूगल का फुल फॉर्म तैयार कर दिया है, आईये जानते है इसके बारे में।

google full form in english – Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth.

google full form in hindi- ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटल ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ।

 

और पढ़े- 

 

 

गूगल की प्रमुख सेवाए कौन-कौन है?

वैसे से गूगल की कई सारी सेवाए है, जो लोगो के द्वारा इस्तेमाल की जाती है, लेकिन हम अपने इस लेख में गूगल की कुछ प्रमुख सेवाओं के नाम बताएँगे।

 

1- गूगल सर्च
2- गूगल मैप
3- गूगल न्यूज़
4- गूगल प्ले स्टोर
5- यूट्यूब
6- जीमेल
7- गूगल मीट
8- गूगल ड्राइव
9- गूगल फोटो
10- गूगल ट्रांसलेट
11- गूगल एड्स
12- गूगल एडसेंस
13- गूगल शीट
14- ब्लॉगर
15- गूगल चैट
16- गूगल फॉर्म्स
17- गूगल डॉक्स
18- गूगल शॉपिंग
19- गूगल अर्थ
20- गूगल कैलेंडर

 

 

FAQ’s by google quistions

  1. गूगल का मालिक कौन है?

    Ans- गूगल का मालिक कोई नही है, लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा शेयर लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के पास है, इस हिसाब से गूगल के मालिक यह दोनों है

  2. गूगल को किसने बनाया है?

    Ans- गूगल सर्च इंजन को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने 27 सितम्बर 1998 में बनाया है.

  3. गूगल कहा की कंपनी है?

    Ans- गूगल एक अमेरिकन कंपनी कंपनी है, जिसका हेडक्वार्टर अमेरिका के केलिफोर्निया में स्थित है

  4. गूगल के सीईओ (CEO) कौन है?

    Ans- गूगल के सीईओ (CEO) भारत के सुन्दर पिचाई है, इनका जन्म भारत मे  तमिल परिवार में लक्ष्मी और रघुनाथ पिचाई के घर हुआ है.

  5. गूगल का फुल फॉर्म-हिंदी और इंग्लिश?

    Ans- हिंदी- ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटल ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ।
    इंग्लिश- Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth.

आखिरी शब्द-

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगो को काफी सारी जानकारी दी है, जैसे- गूगल कहा की कंपनी है,(Google kaha ki company hai)  गूगल का मालिक कौन है, गूगल के सीईओ, और गूगल का फुल फॉर्म, इन सभी के बारे में विस्तार-पूर्वक जानकारी दी है। यदि आपका इन सभी से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है, तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया,मेक मनी ऑनलाइन और टेक्नोलॉजी से जुडी सभी प्रकार की जानकारियां हिंदी भाषा में पब्लिश की जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!