2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके।

2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए यह सवाल हर किसी के मन में आते होंगे। क्योकि आज के समय में कॉम्पटीशन बढ़ता जा रहा है, जिसके कारण आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाना थोडा मुश्किल सा हो गया है।

लेकिन आज मै 2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे में आप लोगो को जानकारी दूंगा। जिसकी मदद से आप कम मेंहनत करके अच्छा पैसा कम सकते है। और साथ ही साथ में कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए यह भी जानेंगे।

2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे में हम ऐसे ही तरीको के बारे में जांनेगे जिसमे से एक भी तरीका ठीक से समझ कर चुना जा सकता है, और उसमे थोड़ी मेहनत करके कम समय में अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। और आपको पैसे कमाने के लिए कही बाहर जाने की जरुरत नहीं है, आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

विषय सूची- hide
5 2- social media से पैसे कमाए-social media se paise kaise kamaye?
5.6 youtube से पैसे कमाने के लिए क्या करे-youtube se paise kamane ke liye kya kare?

2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? 2023 me ghar baithe online paise kaise kamaye?

अगर आपको घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने है, तो यह article आपके लिए है। आप आपके हिसाब से जितना वक्त काम करना चाहते है। उतना वक्त आप काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको इन्टरनेट का इस्तेमाल करना आना चाहिए।

और पढ़े-  घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प

 

2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके लिए सबसे जरुरी यह है, कि आपके अंदर interest के साथ-साथ Patience  का होना भी जरुरी है। क्योकि ऐसा नहीं है की आपको रातो रात घर बैठे पैसा मिलेगा। इसके लिए आपको थोड़ा वक्त लग सकता है। तो आपको demotivate नहीं होना है, आपको कोशिश करते रहना चाहिए।

इसिलिये आज मै 2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे बताऊंगा। जिसके बारे में जानकर आपको पैसे कमाने के लिए एक दिशानिर्देश के साथ-साथ कुछ ऐसे टिप्स के बारे में भी जानकारी दूंगा। जिसके फलस्वरूप आप अपने ऑनलाइन पैसे कमाने की जर्नी में कभी भी असफल नही होंगे।

ghar-baithe-online-paise-kamane-ke-tarike

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके हिंदी में(ghar baithe online paise kamane ke 10 tarike hindi me)

  1. freelancing से पैसे कमाए।
  2. social media से पैसे कमाए।
  3. blogging से पैसे कमाए।
  4. share market से पैसे कमाए।
  5. online live tutorials से पैसे कमाए।
  6. online courses से पैसे कमाए।
  7. content writing से पैसे कमाए।
  8. ebook writing से पैसे कमाए।
  9. youtube से पैसे कमाए।
  10. app development से पैसे कमाए।

ज्यादातर लोग यह सोचते है, की कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए या Free me Paise Kaise Kamaye लेकिन उनको सही तरीक़े मालुम ना होने के कारण वह पैसे नहीं कमा पाते। लेकिन मैंने आपके लिए जो तरीके निचे बताऊंगा उनसे आप 100% घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

और पढ़े- onecode app se पैसे कैसे कमाए

 

1- freelancing से पैसे कमाए-freelancing se paise kaise kamaye?

freelancing में आप योग्यता और स्किल के अनुसार पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपको freelancing वेबसाइट पर जाकर प्रोफाइल बनानी है। उसके बाद आपको अपने एक्सपीरियंस को वहा पर मेंशन करना है।

इसके लिए आपको एक बात का आवश्यक ध्यान रखना है, की आपको अपनी प्रोफाइल में यह जरुर मेंशन करना है। की आप एक घंटे का कितने रुपये चार्ज करेंगे। क्योकि कोई भी कस्टमर आपको आपकी प्रोफाइल देखकर ही काम देगा। जिससे आप एक अच्छी खासी अर्निंग कर सकते है।

freelancing करने के लिए टॉप 3 वेबसाइट-freelancing karne ke liye top 3 website

  • Freelancer
  • Fiverr
  • upwork

2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके आप  इन वेबसाइटो के माध्यम से इनपर रजिस्टर करके आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

2- social media से पैसे कमाए-social media se paise kaise kamaye?

social मीडिया क्या है, और social मीडिया से पैसे कमाए, यह सवाल हर किसी के मन में लगा रहता है। इसी के बारे में, मै आपको जानकारी दूंगा।  सोशल मीडिया का उपयोग अभी विश्व में उच्च स्तर पर है, और यह लगातार बढ़ता जा रहा है।

भारत सक्रिय उपयोगकर्ताओं के मामले में दुनिया में फेसबुक के लिए नंबर एक देश बन गया। दुनिया भर में सक्रिय सोशल मीडिया उपयोगकर्ता पहले से ही 3 बिलियन उपयोगकर्ताओं को छूने वाले हैं। जरा सोचिए कि बाजार कितना बड़ा है। आपको बस इस बाजार को प्रभावी ढंग से टैप करना है।

पैसे कमाने के लिए 3 बेस्ट प्लेटफार्म-paise kamane ke liye 3 best plateform?

  1. facebook
  2. Instagram
  3. youtube

facebook से पैसे कमाए-facebook se paise kamaye

facebook पर एक पेज बनाकर उसमे नए-नए contant को अपलोड करके अच्छा पैसा कमा सकते है।  जब आपके facebook पेज पर 10k फॉलोवर हो जायेगे। तब आप इसे monotize करके इससे पैसे कमा सकते है। याद रहे facebook से पैसे कमाने के लिए आपको केवल एक नीच को पकड़कर उसी से रिलेटेड contant को पब्लिश करना है।

instagram से पैसे कमाए-instagram se paise kamaye

इसका भी सेम प्रोसेस है, आप instagram पर रील्स और पेज बनाकर instagram से पैसे कमा सकते है। सबके मन यह सवाल हमेशा लगा रहता है, कि instagram से पैसे कमाए। इसके लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होंनी चाहिए।

instagram से पैसे कमाने में कितना समय लगता है-instagram se paise kamane me kitana samay lagta hai?

instagram से पैसे कमाने के लिए कोई समय सीमा नही है, यह पुरा आपकी मेहनत पर निर्भर है। की आप instagram से पैसे कमाने के लिए कितना मेहनत कर रहे है।और कितना समय दे रहे है। इसके लिए आपको नए- नये टॉपिक पर contant को बनाकर हर दिन रोज अपलोड करना पड़ेगा।

instagram को monotize कैसे करे-intagram ko monotize kaise kare?

intagram को monotize करने के लिए आपके पास 10k फ़ॉलोवर्स का होना अनिवार्य है। तभी आप उसपर add को लगाकर एक अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत और पेशेंश का रहना जरुरी है।

youtube से पैसे कमाए-youtube se paise kamaye?

youtube से पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत के साथ-साथ लगन की भी जरुरत है। इसके लिए आपको विडियो को बनाकर उपलोड करना होगा। जिसके माध्यम से आपकी youtube से कमाई होने लगेगी।

youtube से पैसे कमाने के लिए क्या करे-youtube se paise kamane ke liye kya kare?

youtube से पैसे कमाने के लिए आपको 1k suscribers और 4000 घंटे का वाच टाइम होना अनिवार्य है। जिसके लिए आपको एक अच्छी क्वालिटी का विडियो बनाकर अपलोड करना होगा।

youtube से दुनिया में करोडो लोग पैसा कमा रहे है। आप किसी भी केटेगरी में विडियो को बनाकर अपलोड कर सकते है। लेकिन आप विडिओ को अपलोड करने से पहले इस प्लेटफार्म के terms और condition को जरूर पढे।

 

सम्बंधित लेख- 

3- blogging से पैसे कमाए-blogging se paise kamaye?

क्या आप भी उनमें से हैं, जो की सच में ये जानना चाहते हैं, की आखिर 2023 ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? तब आज की यह article आपके लिए बहुत ही जानकारी भरी होने वाली है, इसलिए इसे बड़े ही ध्यान से पढ़ें।

यदि आप ये सुनकर ये जानना चाहते हैं। की Blogging से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। तब ऐसा बिलकुल भी नहीं है, हाँ एक बात तो 100 प्रतिशत सही है। की Blogging कोई भी कर सकता है, इसके लिए आपके पास Degrees या कोई qualification होने की जरुरत नहीं है।

इस 2023 में Blogging Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानेंगे। मै आपको को कुछ ऐसे ही तरीकों से रूबरू करूँगा। जिससे की आप भी बड़ी ही आसानी से blogging से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन हाँ आपको इसके लिए थोडा patience चाहिए। और ढेर सारा मेहनत, क्यूंकि कुछ भी चीज़ आसान नहीं होती, उसे आसान बनाना पड़ता है, तो चलिए शुरू करते हैं।

और पढ़े- आटा चक्की का व्यवसाय कैसे शुरू करे?

ब्लॉगिंग क्या है- blogging kya hai?

ब्लॉगिंग करने का मतलब होता है, अपने Blog पर नए नए articles add करना। मेरे कहने का मतलब है, की यदि आपको किसी विषय में महारत हासिल है, या आप आपना experience दूसरों के साथ share करना चाहते हैं। 

तब ऐसे में आप उन्हें या तो अपने diary में लिख सकते हैं। या फिर उन्हें किसी Blog या website पर बस इसी लिखने की प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है।

blogging के लिए niche का selection कैसे करे।

Blogs बहुत से प्रकार के होते हैं, जैसे की Personal Blog, Food Blog, Tech Blog, Finance Blog, Travel Blog, Motivation Blog इत्यादि. आपकी जिस विषय में रूचि है, उसमें आप अपनी blog बना सकते हैं।

2023 में blog कहा पर बनाये? 2023 me blog kha par banaye?

इसके लिए फ्री ब्लॉगर का सहारा ले सकते है। जो गूगल का प्रोडक्ट है, या फिर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते है। इसके लिए आपको एक होस्टिंग की जरुरत पड़ेगी। आप इस होस्टिंग पर अपने डोमेन (जो वेबसाइट का नाम होता है) को add करके एक अच्छी सी वेबसाइट को बनाकर आर्टिकल को लिख सकते है।

 वेबसाइट कैसे बनवाये-website kaise banwaye?

अगर आपके कुछ एक्स्ट्रा पैसे है, तो 2023 में पैसे कमाने के लिए वेबडिजानर से वेबसाइट को बनवा सकते है। इसके लिए आपको उसको एक अलग से अमाउंट को पे करना पड़ेगा।

और पढ़े- फ्रेंचाइजी बिज़नेस क्या है, इसे कैसे शुरू करे?

 

2022-me-ghar-baithe-online-paise-kamane-ke-10-tarike

 

4- share market से पैसे कमाए? shere market se paise kamaye?

2023 में शेयर मार्केट पैसा कमाने का सबसे सरल और आकर्षक तरीका है। 2023 में पैसा कमाने के अन्य रास्तों की तुलना में शेयर बाजार अच्छा रिटर्न प्रदान करता है।

हालांकि शेयर मार्केट में जोखिम ज्यादा होने के कारण पैसा डूबने का खतरा भी अधिक रहता है। वैसे तो शेयर मार्केट में बहुत से लोग पैसा कमाते हैं।

 

शेयर मार्केट क्या है-shere market kya hai?

शेयर मार्केट होता क्या है? शेयर मार्केट को हम स्टॉक मार्केट के नाम से भी जानते हैं, कई लोग इसे शेयर बाजार भी कहते हैं। वर्तमान में हर बड़ी छोटी कंपनियों को सही रूप से चलाने के लिए पैसों की जरूरत होती है। और ऐसे में यह कंपनियां पैसे इकट्ठे करने के लिए 2 तरीकों का इस्तेमाल करती है।

पहला वह जिसके जरिए कंपनी लोन लेती है। या कर्ज लेती है, यानी कि बैंक और दूसरा वह कंपनी का शेयर बेचकर पूंजी इकट्ठा करती हैं। शेयर बाजार से पूंजी इकट्ठा करने के लिए कई कंपनियां अपने शेयर का मालिकाना हक बेचती है।

ताकि जब कंपनी का ग्रोथ बड़े तो कंपनी के नेटवेल्थ में लाभ हो। इसके अलावा प्रॉफिट/लॉस शेयर धारकों के द्वारा खरीदे गए प्रति शेयर के रूप मेें बंट जाता है।

और पढ़े- भारत के 82+ बिज़नेस आईडिया हिंदी में?

 

2023 में शेयर मार्केट से कैसे कमाए? 2023 me sheyar market se kaise kamaye?

अगर आप भी 2023 में शेयर मार्केट में पहली बार पैसा लगाने जा रहे हैं और आपको इसके बारे में थोड़ी भी जानकारी नहीं है। या अनुभव नहीं है, तो आपको संभलकर काम करना होगा।

यदि आप 2023 में शेयर मार्केट से अधिक लाभ कमाना चाहते हैं तो अपनी पूंजी निवेश करने में जल्दबाजी न करें। शुरुआत के दिनों में आप कम पैसे ही लगाएं। ताकि अगर आप से कोई चूक हुई हो, तो आप को भारी नुकसान न उठाना पड़े।

बता दें, भारत में दो जगह स्टॉक एक्सचेंज है। पहला राजधानी दिल्ली में जिसका नाम ‘नेशनल स्टॉक एक्सचेंज’ है। वही दूसरा मुंबई में है, जिसका नाम ‘मुंबई स्टॉक एक्सचेंज’ है।

इन दोनों ही स्टॉक एक्सचेंज के जरिए शेयर बाजार का सारा काम होता है। बता दें, शेयर बाजार का काम हफ्ते में केवल 5 दिन होता है। वहीं शनिवार और रविवार को स्टॉक एक्सचेंज बंद होते हैं।

और पढ़े-  शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

5- online live tutorials से पैसे कमाए- online live tutorials se paise kamaye.

आज के वक्त में यह सबसे ज्यादा चलने वाली चीज़ है। जिसके माध्यम से हर देश में लोग लाखो रुपये कमा रहे है। आजकल हर कोई अलग अलग चीज़े सिखाता है,  यानी लोग online tutorials का क्लास लेते है।

जैसे किसी की Hobby गिटार बजाना है। तो वह उस चीज़ को सीखाने की कोशिश करता है। जिसके कारण धीरे-धीरे उसकी टार्गेटिंग ऑडियंस बनने लगती है, और कुछ समय के उपरान्त उसे अच्छी कमाई होने लगती है।

आज के ज़माने में सभी घर से सीखने की कोशिश करते है। जिससे उनका classes में जाने का वक्त और खर्चे कम हो। और साथ ही साथ अच्छे से सिख भी जाये।

6- online courses से पैसे कमाए? Online courses se paise kamaye?

यदि आप एक Skilled Professional या किसी विषय के बारे में व्यापक ज्ञान रखने वाले व्यक्ति हैं। और 2023 में ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है। तो आप अपने ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करना स्टार्ट कर दीजिये।

यह एक साथ पढ़ाने और कमाने का सही तरीका है। एक Online Course के साथ, आप जीवन भर के लिए एक Passive Income Stream बनाने में सक्षम होंगे।

2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके के लिए आपको अपने Blog, Social Media, Traffic और Target Customers पर अपना समय लगाने की आवश्यकता है। इन सभी माध्यम के जरीए आप ऑनलाइन कोर्स से पैसे कमाने के लिए एक Online कोर्स बनाना पड़ेगा।

बस अपने समय को निवेश करने की आवश्यकता है। जो In-Demand है, और आपको अपने Target Audience तक आपको इस कोर्स को पहुचना है। यह एक अच्छा स्कोप है, 2023 में ऑनलाइन कोर्स से पैसे कमाने के लिए।

और पढ़े- जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के  तरीके

 

7- content writing से पैसे कमाए-contant writing se paise kamaye?

2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके को जानकर आप  Content Writing से पैसे कमाना और लेख लिखना एक बहुत बडी कला है, अपने विचारो को शब्दो के द्वारा किसी को बताना और समझाना बहुत बङी बात है।

सभी लोगो के पास यह कला नही होती है । क्या आप जानते है, बहुत सारे लोग Content Writing का काम करके Online Ghar Baithe Paise Kama रहे है। आपको बता दे। कि यह सच है-  Content Writing का काम करके आप हजारो या लाखो रुपये तक कमा सकते हैं।

अगर आप 2023 में कंटेंट लिखकर पैसे कमाने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको कंटेंट कैसे लिखते हैं, इसके बारे मे पता होना चाहिए। क्युकि कोई भी इंटरनेट पर किसी चिज को सर्च करता है। तो उसे क्वालिटि कंटेंट ही चाहिए होता है।

अगर आपका कंटेंट अच्छा नही होगा। तो आप पैसे नही कमा पायेंगे । इसलिए आपको सबसे पहले कंटेंट लिखने के तरिके को सिखना होगा । अगर आप एक अच्छा कंटेंट लिखना सिख गये। तो आप कंटेंट लिख कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं ।

content writing से पैसे कमाने के लिए 4 तरीके- content writing se paise kamane ke 4 tarike
  • Guest Post

अगर आप लेख लिखने मे माहिर हैं, तो आप Guest Posting करके भी पैसे कमा सकते है।

Guest Post  क्या होता है-guest post kya hota hai?

जब आप अपने लेख को किसी और के वेबसाइट पर लिखते है। तो उसे Guest Posting का नाम दिया जाता है , कई सारे ऐसे वेबसाइट हैं। जो गेस्ट पोस्टिंग के लिए पैसे देती हैं। और कई सारे वेबसाइट ऐसे होती है, जो गेस्ट पोस्टिंग के लिए कोई भी पैसे नही देती हैं ।

गेस्ट पोस्टिंग मे आप कुछ खास नही करते है। बस आप किसी भी वेबसाइट के लिए युनिक कंटेंट लिख कर देते हैं। और वह वेबसाइट का मालिक आपको उसके बदले पैसे देता है ।

 

  • blogging

ब्लोगिंग से आप लाखो रुपये कमा सकते है , Online Money Making का सबसे बेस्ट तरिका ब्लोगिंग को माना जाता है। ब्लोगिंग मे भी आपको कंटेंट ही लिखना होता है , लेकिन इसमे और भी बहुत सारी चिजो की जरुरत होगी ।

सबसे पहले तो इसमे आपके पास खुद का Blog Website होना जरुरी है। फिर आप उस ब्लोग वेबसाइट पर कंटेंट लिखेंगे जिसके लिए आपके पास SEO, और भी बहुत सारी चिजे जरुरी है ।

 

  • newsdog

यह एक प्रकार न्यूज़ ऐप है, यहा से आप न्यूज़ पढ़ के भी पैसे कमा सकते है। और न्यूज़ कंटेंट लिख कर भी पैसे कमा सकते है। इसे लाखो लोगो द्वारा युज किया जाता है। आप यहा अपना कंटेंट लिख कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

 

  • UCNews

2023 में पैसे कमाने के लिए आप UCnews का इस्तेमाल कर सकते है, जिस कम्पनी ने UC Browser को बनाया था। उसी कम्पनी ने UCNews को भी बनाया। UCNews पर भी आप अपना कंटेंट लिख कर पैसे कमा सकते है। यहा कोई जरुरी नही है, कि आप अपने आस-पास के खबर को ही लिखे।

यह पढ़े- हार्डवेयर का बिज़नेस कैसे शुरू करे

8- ebook writing से पैसे कमाए? ebook writing se paise kamaye?

2023 में Ebook se paise kaise kamaye – क्या आप जानते है,  Ebook लिखकर भी पैसे कैसे कमा सकते है। अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप बुक लिखकर पैसे कमा सकते है।

सबसे पहले आपको ये सोचना है कि, आपको क्या लिखना पसंद है। या आप कौन से subject पर आप अच्छी तरीके से कुछ लिख सकते है। जो किसी की help कर सकता है। जैसे health, seo, internet, motivation, cooking या कोई अच्छी story पर लिखकर एक अच्छा पैसा कमा सकते है।

eBook writing क्या होती है, Ebook writing से पैसे कैसे कमाए।

E+ book यानी electronic book  कोई book कागज़ पर ना लिखी जाए। और उसको ऐसी जगह लिखा जाए जैसे – mobile और computer पर पढ़ा जा सकता हो उसको ebook कहते है।

2023 में Ebook writing से पैसे कैसे कमाए? 2023  me ebook writing se piase kaise kamaye?

ebook writing करके पैसे कमाना काफी आसान है। आप ebook को लिखकर sell करके पैसे कमा सकते है। आप सबसे popular और esay तरीका ये है, की आप उसको amazon की kindle website पर sell कर सकते है। जहाँ से आपको कस्टमर भी मिल जायेगे। और आपकी ebook भी सेल हो जायेगी।

kindle भी amazon की website है। ये बहुत बड़ी e-commerce website है। जहा बहुत से लोग इस site पर बुक को पढने और खरीदने आते है। जहा से आपकी भी ebook सेल होगी।और आपकी अर्निग होने लगेगी।

आपको इस पर account बना है, और अपनी ebook यहाँ publish करनी है। जिससे आपकी e-book sell list में submit हो जाएगी। जब जिसको भी बुक पसंद आयेगी वो आपकी e-book खरीद सकता है। इसके अलावा आप अपनी ebook को और भी कई तरीके से सेल  कर सकते है। जैसे- ब्लॉग, युट्यूब, फसबुक आदि माध्यम से भी बेच सकते है।

 

इनके बारे में भी पढ़े-

ebook बेचकर कितने पैसे कमा सकते है-ebook bechkar kitane paise kama sakte hai?

2023  में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके में से एक है की  ebook से कितने पैसे कमा सकते है, तो आपको बता दे की इसकी कोई limit नहीं है, हो सकता आप 1 रूपये भी ना कमा पाये या लाखो रुपये कमा ले। आप कितने पैसे कमा सकते ये आपकी बुक की क्वालिटी content और sell पर depend करता है।

अगर आप अपनी ebook की कीमत 3$ से कम रखते तो amazon kindle आपको 70% रॉयल्टी उस बुक की देगी। और 30% अपने पास रख लेगी।

 

2022 me ghar baithe online paise kamane ke 10 jabardast tarike - https://visiontechindia.com/wp-content/uploads/2022/01/ghar-baithe-online-paise-kamane-ke-tarike.jpg

 

9- youtube से पैसे कमाए-youtube se paise kamaye?

क्या आपको इसके बारे में जानकारी है, की Youtube से पैसे कैसे कमाए यदि हाँ तो शायद आपको YouTube के बारे में पहले से ही जानकरी होगी। जो की अच्छी बात है लेकिन यदि नहीं तो चिंता करने की कोई बात नहीं। क्यूंकि आज मै आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

और पढ़े- YouTube से पैसे कैसे कमाए?

 

जब बात online से पैसे कमाने की होती है। तब लोगों को एक ही अच्छे options नज़र आते हैं। वो है YouTube. बहुत से लोग youtube पर विडियो बनाकर अच्छा ख़ासा पैसा कमा रहे है। इसके लिए आपको खाली विडियो ही नही बनानी। बल्कि एक अच्छी क्वालिटी का विडियो बनाकर इसे एडिटिंग करके पब्लिश करना होता है।

 

youtube शॉर्ट्स क्या है-youtube shorts kya hai?

2023  में youtube shorts से पैसा कमाना काफी आसान हो गया है। इससे लिए आप intertenment और education से रिलेटेड कंटेंट के विडियो बनाकर पब्लिश करे। और एक गुड न्यूज़ यह भी है की youtube shorts monotize होने लगा है, जिससे आपको पैसे भी मिलेंगे।

 

youtube shorts के क्या फायदे है? youtube shorts ke kya fayde hai?

youtube shorts का यह एक फायदा है, की आपको इसे create करने में ज्यादा समय नही लगेगा। और इसको अभी youtube प्रमोटे कर रहा है। जिसके फलस्वरूप आपको कई सारे फायदे होंगे एक तो आपके subscribers बढ़ेंगे। और आपकी shorts विडियो पर व्यूज ज्यादा आयेंगे। जिससे बाद youtube shorts से आप पैसे कमाने लग जायेगे।

 

youtube shorts की विडियो कैसे वायरल करे-youtube shorts video kaise viral kare?

youtube shorts की विडियो वायरल करने के लिए आपको नियमित रूप से इस प्लेटफार्म पर काम करना होगा। और कड़ी मेहनत करनी होगी। आप कम से कम एक दिन में 3 shorts विडियो बनाकर अपने channle पर पब्लिश करे।

जिसके बाद आप कुछ ही दिनों में देखेंगे की आपके विडियो पर व्यूज और subscribers दोनों बढ़ने लगेंगे। बस आपको रोजाना नियमित  रूप से shorts विडियो को बनाकर अपलोड करना होगा।

 

2023  में यूट्यूब से पैसे कमाने के 3 तरीके? 2023 me youtube se paise kamane ke 3 tarike?
  • Google Adsense
  • Sponsored Video
  • Affiliate Marketing
10- app development से पैसे कमाए-app development se piase kamaye?

 

2023 में मोबाइल एप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए।

इंटरनेट आज दुनिया की सबकी पहली पसंद हैं, क्योकि आजकल अधिकतर काम इंटरनेट के माध्यम से किये जा रहे हैं। बहुत से ऐसे लोग है। जो एप्स का निर्माण करते है।

जिससे लोगों का समय बचाया जा सकता है, जिससे लोगों के अधिकतर काम उनके मोबाइल फोन के जरिये ही हो जाते हैं। जैसे कि फ्लिप्कार्ट एवं अमेज़न एप्प से शॉपिंग करना, ऐसे ही आप भी 2023 में मोबाइल एप्प बनाकर पैसे कमा सकते है।

 

एप्प से पैसे की कमाई किस तरह होती हैं

एप्प बनाने से पहले आप यह जान लें। कि एप्प से कमाई कैसे होती हैं। आपको यह जानकारी होना बेहद आवश्यक हैं, कि एप्प के जरिये पैसे की कमाई एडवरटाइजिंग नेटवर्क के माध्यम से होती है। एंड्राइड एप्प बनाने के बाद ऐड प्रोवाइडर कंपनी में खुद को साइन अप करते हैं।

वहां से उन्हें एक एप्प कोड मिलता है। उस कोड को वे अपने बनाये हुए एंड्राइड एप्प में ऐड कर देते हैं। जिसके बाद कोई भी व्यक्ति उस एड पर क्लिक करेगा। तो वहा से app develpers की कमाई होने लगेगी।

FAQ’s by make money online

  • घर बैठे पैसे कमाए?

    Ans- घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप youtube और blogging कर सकते है।

  • ebook से पैसे कैसे कमाए?

    Ans- ebook से पैसे कमाने के लिए आपको amozon और flipkart जैसी कंपनीयों पर अपने ebook को रजिस्तर करना होगा।

  • youtube से पैसे कमाने के तरीके?

    Ans- youtube से पैसे कमाने के लिए स्पोंसरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल एडसेंस, गेस्ट पोस्ट आदि तरिको से पैसे कमा सकते है।

  • ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या करे?

    Ans- ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए google पर जाए और make money by pawan yadav लिखकर सर्च करे और वहा से सीखे।

और पढ़े-  

 

4.3/5 - (133 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

2 thoughts on “2023 में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!